नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का डीपीआर मार्च तक हो जाएगा तैयार

By आनंद शर्मा | Published: January 20, 2022 10:41 PM2022-01-20T22:41:56+5:302022-01-20T22:50:03+5:30

नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार हो रहा है। इस हाईस्पीड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की कुल प्रस्तावित लंबाई 741 किलोमीटर की है।

DPR of Nagpur-Mumbai bullet train project will be ready by March | नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का डीपीआर मार्च तक हो जाएगा तैयार

नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट का हवाई सर्वेक्षण पूरा हो चुका है

Next
Highlightsनागपुर-मुंबई के रूट पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगीइस बुलेट ट्रेन में एक साथ 750 यात्री सफर कर सकेंगे।

महाराष्ट्र में नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के काम में काफी तेजी देखने को मिली है। इसके तहत एरियल सहित सभी जरूरी सर्वे के काम पूरे कर लिये गये हैं।

इस सर्वे के आधार पर मिले डेटा का विश्लेषण करके विस्तृत प्रकल्प रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च तक डीपीआर का काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद रेल मंत्रालय को इस प्रोजेक्ट के डीपीआर को सौंपा जा सकता है। 

वहीं रेल मंत्रालय से डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल से भी इसके लिए मंजूरी लेनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर की तरह नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट का जमीनी कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

मालूम हो कि साल 2019 में प्रस्तावित देश के 6 नए हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर में से एक नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के लिए नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से डीपीआर बनाने के लिए रेल लाइन की फाइनल अलाइंमेंट डिजाइन और प्राइमरी रूट मैप बनाने के लिए हवाई सर्वेक्षण भी किया गया।

इसके लिए सितंबर 2020 में टेंडर जारी करके सिकॉन और हेलिका ज्वाइंट वेंचर कंपनी को एरियल सर्वे का काम दिया गया था और यह काम 12 मार्च 2021 को शुरू होकर जुलाई 2021 में पूरा हुआ था। इसमें हेलिकॉप्टर पर अत्याधुनिक लीड और इमेजनरी सेंसर लगाकर मंबई से नागपुर तक के प्रस्तावित रेल मार्ग पर सर्वेक्षण किया गया।

इस हवाई सर्वे के बाद राइडरशिप सर्वे, एन्यरोन्मेंटल इम्पैक्ट और सोशल इम्पैक्ट सर्वे किया गया। अब इन सभी सर्वे में प्राप्त हुए डेटा का विश्लेषण करके डीपीआर तैयार किया जा रहा है।  

मालूम हो कि नागपुर-मुंबई के रूट पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी और इस ट्रेन में एक साथ 750 यात्री सफर कर सकेंगे।

नागपुर-मुंबई हाईस्पीड बुलेट रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की कुल प्रस्तावित लंबाई 741 किलोमीटर की है। इस रेल प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित स्टेशनों में नागपुर, खापरी डिपो, वर्धा, पुलगांव, कारंजालाड़, मालेगांव, जहांगीर, मेहकर, जालना, औरंगाबाद, शिरडी, नाशिक, ईगतपुरी और शाहपुर जैसे शहरों को शामिल किया जाएगा।  

Web Title: DPR of Nagpur-Mumbai bullet train project will be ready by March

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे