नहीं सुधरा चीन, इस साल 170 बार चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर अतिक्रमण

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 14, 2018 05:52 AM2018-08-14T05:52:38+5:302018-08-14T05:52:38+5:30

पिछले साल 2017 से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में दो महीने से ज्यादा वक्त तक भारत-चीन के बीच सैन्य गतिरोध लंबे कूटनीतिक प्रयासों के बाद खत्म हुआ था।

doklam china continues to needle india along lac | नहीं सुधरा चीन, इस साल 170 बार चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर अतिक्रमण

नहीं सुधरा चीन, इस साल 170 बार चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर अतिक्रमण

पिछले साल 2017 से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में दो महीने से ज्यादा वक्त तक भारत-चीन के बीच सैन्य गतिरोध लंबे कूटनीतिक प्रयासों के बाद खत्म हुआ था। लेकिन चीन है कि अभी भी अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहा है। खबर के अनुसार भारत की सीमा  4,057 किलोमीटर लंबे एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल पर चीन अलग-अलग जगहों पर अतिक्रमण जारी रखा हुआ है।

 टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार दोनों देशों की सेनाओं के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बातचीत के बाद ही पीएलए ने चेरडॉन्ग-नेरलॉन्ग नाल्लान इलाके में 3 टेंट हटाए गए थे। लेकिन 2 टेंट अभी भी बचे हुए हैं और उनमें चीन के सैनिक अभी भी मौजूद हैं। जब इस बात की सूचना मिली तो सेना ने इसका कारण जानना चाहा लेकिन चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

खबर के अनुसार सीमा से सैनिक जुलाई के पहले सप्ताह में मवेशियों के साथ घुस आए और भारतीय जवानों के बार-बार कहने के बाद भी नहीं लौटे थे। बैनर ड्रिल के जरिए भी चीन के सैनिकों को भारत वापस जाने का संदेश दे चुका है। लेकिन फिर भी वह अभी तक वापस नहीं गए हैं। वहीं,  चीनी सैनिकों ने नरलॉन्ग इलाके में सड़क बनाने की लद्दाख प्रशासन की कोशिशों की शिकायत की। 

अब तक इस साल में करीब 170 बार चीन की सेना भारत की सीमा पर अतिक्रमण कर चुकी है। 2016 में पीएलए 273 बार भारतीय सीमा में घुसी थी। पिछले साल तो चीनी सैनिकों ने 426 बार भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी। पिछले साल ही भूटानी भूभाग में स्थित डोकलाम के पास सिक्किम-भूटान-तिब्बत के त्रिकोण पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध बना हुआ था। 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे

Web Title: doklam china continues to needle india along lac

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे