'एक्सचेंज फॉर मीडिया - डीएनपीए इम्पैक्ट अवॉर्ड्स 2023' की घोषणा हुई, 8 श्रेणियों में दिए गए अवॉर्ड्स, जानें कौन रहे विजेता

By शिवेंद्र राय | Published: January 20, 2023 11:38 AM2023-01-20T11:38:05+5:302023-01-20T11:41:22+5:30

'एक्सचेंज फॉर मीडिया - डीएनपीए इम्पैक्ट अवॉर्ड्स 2023' के लिए पुरस्कार विजेताओं का चयन भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव रहे सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में एक जूरी ने किया।

DNPA Digital Media Conference 2023 & First DNPA Digital Impact Awards announced | 'एक्सचेंज फॉर मीडिया - डीएनपीए इम्पैक्ट अवॉर्ड्स 2023' की घोषणा हुई, 8 श्रेणियों में दिए गए अवॉर्ड्स, जानें कौन रहे विजेता

e4m-DNPA डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड्स का ऐलान हुआ

Highlightse4m-DNPA डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड्स का ऐलान हुआ8 श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए डीएनपीए, देश के 17 अग्रणी समाचार प्रकाशकों की डिजिटल इकाइयों का संगठन है

नई दिल्ली: देश के 17 अग्रणी समाचार प्रकाशकों की डिजिटल इकाइयों के संगठन डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स असोसिएशन (DNPA) ने e4m-DNPA डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। दिल्ली पुलिस के हिम्मत प्लस ऐप और भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कोविन ऐप को प्रतिष्ठित डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड दिया गया है।

डिजिटल इम्पैक्ट अवॉर्ड्स का उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकी में होने वाले उन नवाचारों को प्रोत्साहित करना है जिससे नागरिकों का जीवन बेहतर होता है। 'एक्सचेंज फॉर मीडिया - डीएनपीए इम्पैक्ट अवॉर्ड्स 2023' में 8 श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए हैं, जो इस प्रकार हैं।

1. मानव संसाधन विकास और शिक्षा के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल (DIKSHA)-

 इसे मानव संसाधन विकास और शिक्षा के उद्देश्य से डिजिटल माध्यम के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है। यह प्लेटफॉर्म शिक्षा मंत्रालय के NCERT के तहत काम करता है। 

2. हेल्थ के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल  (CoWIN ऐप) -

इसे स्वास्थ्य सेवाओं के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन संचालित होता है।

3. वित्तीय सुधारों के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वोत्तम इस्तेमाल ( प्रधानमंत्री जन धन योजना) -

इसे वित्तीय सुधारों के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है। यह वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के अधीन संचालित होता है।

4. स्थिरता और पर्यावरण संरक्षण के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वोत्तम इस्तेमाल ( CAMPA) -

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत आने वाले इस पोर्टल को पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है। 

5. व्यापार में आसानी को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वोत्तम उपयोग ( ई-गवर्नेंस पोर्टल) -

 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले इस पोर्टल को ईज ऑफ बिजनेस के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है।

6 (A). जीएसटी पोर्टल 

6 (B). एक देश, एक राशन कार्ड योजना

जीएसटी पोर्टल वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत काम करता है। एक देश, एक राशन कार्ड योजना उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन काम करती है।

7(A). पोषण ट्रैकर ऐप

7(B). हिम्मत प्लस एप

पोषण ट्रैकर एप महिला और बाल विकास मंत्रालय और हिम्मत एप दिल्ली पुलिस के अधीन काम करता है। 

8. ईज ऑफ लिविंग के लिए डिजिटल मीडिया का सर्वश्रेष्ठ उपयोग (डिजिलॉकर) -

लेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले इस पोर्टल को ईज ऑफ लिविंग के उद्देश्य से डिजिटल मीडिया के श्रेष्ठ इस्तेमाल के लिए चुना गया है।

बता दें कि डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स असोसिएशन (DNPA) भारत में मीडिया बिजनेस की डिजिटल विंग्स की एक अम्ब्रेला ऑर्गनाइजेशन है। इसमें दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, इंडियन एक्सप्रेस, मलयालम मनोरमा, ईटीवी, इंडिया टुडे ग्रुप, टाइम्स ग्रुप, अमर उजाला, हिंदुस्तान टाइम्स, जी न्यूज, एबीपी नेटवर्क, लोकमत, एनडीटीवी, न्यू इंडियन एक्सप्रेस, मातृभूमि, हिंदू और नेटवर्क 18 जैसे 17 मीडिया पब्लिशर्स शामिल हैं। 'एक्सचेंज फॉर मीडिया - डीएनपीए इम्पैक्ट अवॉर्ड्स 2023' के लिए पुरस्कार विजेताओं का चयन भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव रहे सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में एक जूरी ने किया।

Web Title: DNPA Digital Media Conference 2023 & First DNPA Digital Impact Awards announced

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे