तमिलनाडु में द्रमुक नीत गठबंधन अपने प्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने के लिए उन्मुख

By भाषा | Published: May 2, 2021 06:23 PM2021-05-02T18:23:18+5:302021-05-02T18:23:18+5:30

DMK-led coalition in Tamil Nadu oriented to take power from the hands of its rival AIADMK | तमिलनाडु में द्रमुक नीत गठबंधन अपने प्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने के लिए उन्मुख

तमिलनाडु में द्रमुक नीत गठबंधन अपने प्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने के लिए उन्मुख

चेन्नई, दो मई तमिलनाडु में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के लिये हो रही मतगणना में 234 सीटों के रुझानों के अनुसार द्रमुक नीत गठबंधन सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने की ओर बढ़ता हुआ नजर रहा है।

मतगणना के अब के रुझानों के मुताबिक द्रमुक गठबंधन 121 सीटों पर आगे चल रहा है । तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं और सामान्य बहुमत के लिए 118 सीटों की जरूरत होती है।

यदि यह रूझान ऐसा ही रहता है तो द्रमुक के लिए सपना साकार होने जैसा होगा। उसका चुनावी गीत ‘स्टालिन थान वाराउ’ सही साबित हो जाएगा जिसका अर्थ है कि स्टालिन मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

रूझानों से द्रमुक कायकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गयी । कोविड-19 दिशानिर्देशों के बावजूद वे पटाखे छोड़ने लगे एवं पार्टी मुख्यालय ‘ अन्ना अरिवलयम’ में उन्होंने मिठाइयां बांटी।

जश्न के संबंध में प्रशासन ने निर्वाचन आयोग के मुख्यालय के आदेश का हवाला दिया जिसमें पाबंदियों का उल्लंघन करने पर संबंधित क्षेत्राधिकार के पुलिस एवं अन्य अधिकारियों को तत्काल निलंबित एवं उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक एवं आपराधिक कार्रवाई शुरू करने का निर्देश है।

पुलिस ने बताया कि तेन्यामपट के निरीक्षक (कानून व्यवस्था प्रभारी) को कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित नहीं कराने को लेकर निलंबित कर दिया गया है।

द्रमुक की बड़ी सहयोगी कांग्रेस 15 सीटों पर आगे चल रही है जबकि वाम दल चार निर्वाचन क्षेत्रों में तथा विदुथलई चिरुथैगल काच्चि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बनायी हुई है।

द्रमुक और उसकी सहयोगी पार्टियां 143 सीटों पर आगे हैं। विपक्षी अन्नाद्रमुक 81 सीटों पर आगे हैं और सहयोगी दलों के साथ उसकी 90 सीटों पर बढ़त है । चुनाव आयोग का शाम पांच बजे तक का 234 सीटों का रूझान उपलब्ध है।

अबतक के रूझानों के अनुसार दस साल की सत्ताविरोधी लहर के बावजूद अन्नाद्रमुक एक ताकत बनी हुई है।

अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता के पलानीस्वामी सलेम जिले की इडापड्डी विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं जबकि उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम द्रमुक के टी तमिलसेल्वम से आगे चल रहे हैं।

विपक्ष के नेता और द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन यहां कोलाथुर सीट से आगे चल रहे हैं जबकि उनके बेटे और पार्टी की युवा इकाई के सचिव उदयनिधि स्टालिन ने चेपक-ट्रिपलिकेन सीट से बढ़त बनाए हुए हैं।

कोयंबटूर दक्षिण सीट से मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन कांग्रेस उम्मीदवार मयूर जयकुमार के साथ कांटे की टक्कर के बाद आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के वी श्रीनिवासन तीसरे स्थान पर हैं।

द्रमुक के प्रमुख नेता एमआरके पन्नीरसेल्वम (कुरिन्जीपाडी) और दुरईमुरूगन (कटपाडी) से पीछे चल रहे हैं जबकि अन्नाद्रमक से निष्कासित और अम्मा मक्कल मुन्नेत्र कषगम के प्रमुख टीटीवी दिनाकरण कोविलपट्टी सीट से अन्नाद्रमुक के नेता और मंत्री के सी राजू से पीछे चल रहे हैं।

अबतक आगे चल रहे मंत्रियों में एसपी वेलुमणि, सी विजयभास्कर और यू के राधाकृष्ण शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: DMK-led coalition in Tamil Nadu oriented to take power from the hands of its rival AIADMK

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे