Diwali-Chhath Puja Special Trains: दिवाली और छठ पर्व पर 110 स्पेशल ट्रेन, 668 फेरे, बढ़ाए डिब्बे, यहां चेक कीजिए

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 28, 2021 04:11 PM2021-10-28T16:11:37+5:302021-10-28T16:13:36+5:30

Diwali-Chhath Puja Special Trains: सभी नियमित ट्रेन में अतिरिक्त डिब्बे लगाए जा रहे हैं। प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी गई है।

Diwali-Chhath Puja Special Trains Indian Railways operate 110 special trains Check full list | Diwali-Chhath Puja Special Trains: दिवाली और छठ पर्व पर 110 स्पेशल ट्रेन, 668 फेरे, बढ़ाए डिब्बे, यहां चेक कीजिए

बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और वेस्ट बंगाल के लोगों पर रेलवे फोकस कर रहा है। (file photo)

Highlightsआरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें लगाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है। कोच की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

Diwali-Chhath Puja Special Trains: दिवाली और छठ पूजा में घर जाना है तो चिंता मत कीजिए। त्योहारी सीजन में भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई ट्रेन चलाने का फैसला किया है। भारतीय रेलवेदिवाली और छठ पूजा 2021 के अवसर पर 110 विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 

110 स्‍पेशल ट्रेन त्‍योहारी सीजन के दौरान 668 ट्रिप लगाएंगी। इसके अलावा सभी नियमित ट्रेन में अतिरिक्त डिब्बे लगाए जा रहे हैं। उत्सव के दौरान बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी गई है।

अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें लगाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है।

ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा के किसी भी व्यवधान को प्राथमिकता देने के लिए विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है। कोच की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और वेस्ट बंगाल के लोगों पर रेलवे फोकस कर रहा है। देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों का प्रबंध किया जा रहा है। कोविड महामारी के कारण लोग पिछले साल घर नहीं जा पाए थे। सबसे ज्यादा 26 ट्रेन उत्तर रेलवे चला रहा है। उत्तर रेलवे 26 ट्रेन और 312 फेरे लगाएंगी। 

Web Title: Diwali-Chhath Puja Special Trains Indian Railways operate 110 special trains Check full list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे