Vice-President Poll: उपराष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ और अल्वा आमने-सामने, जानें कौन होगा देश का अगला उपराष्ट्रपति

By रुस्तम राणा | Published: August 5, 2022 09:48 PM2022-08-05T21:48:16+5:302022-08-06T07:46:22+5:30

जाहिर तौर पर विपक्षी खेमा एक बार फिर बंटा हुआ है। दोनों सदनों में 36 सांसदों के साथ संसद में कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शनिवार के मतदान से दूर रहने का फैसला किया है।

Dhankhar set to be elected as Vice-President, numbers firmly against Alva in Saturday poll | Vice-President Poll: उपराष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ और अल्वा आमने-सामने, जानें कौन होगा देश का अगला उपराष्ट्रपति

Vice-President Poll: उपराष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ और अल्वा आमने-सामने, जानें कौन होगा देश का अगला उपराष्ट्रपति

Next
Highlightsउपराष्ट्रपति चुनाव में संख्या जगदीप धनखड़ के पक्ष में अधिक हैविपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अलवा हो सकती हैं क्रॉस वोटिंग का शिकारटीएमसी पहले ही कर चुकी है उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहने का फैसला

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति पद के लिए आज वोटिंग होगी। इस चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की तरफ से जगदीप धनखड़ और विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा आमने सामने हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में संख्या धनखड़ के पक्ष में अधिक है। ऐसा भी माना जा रहा है कि विपक्षी उम्मीदवार को क्रॉस वोटिंग का भी सामना करना पड़ सकता है जैसे कि पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव में देखा गया था।

जाहिर तौर पर विपक्षी खेमा एक बार फिर बंटा हुआ है। दोनों सदनों में 36 सांसदों के साथ संसद में कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शनिवार के मतदान से दूर रहने का फैसला किया है। जहां आम आदमी पार्टी (आप), टीआरएस, एआईएमआईएम और झामुमो ने अल्वा को अपना समर्थन देने की घोषणा की है, वहीं बसपा और टीडीपी ने धनखड़ को समर्थन देने का फैसला किया है।

वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) जो कांग्रेस और अन्य दलों के साथ गठबंधन में झारखंड पर सत्ता में काबिज है, ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था, जो भारत के राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी बनीं।

वाईएसआरसीपी और बीजेडी दोनों ने 52 मतों के साथ धनखड़ को समर्थन देने का फैसला किया है। दोनों दलों ने राष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए उम्मीदवार मुर्मू का समर्थन किया था।

वोटों की गिनती शनिवार को ही की जाएगी और अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के कुल 788 सदस्य शामिल हैं। राज्यसभा में फिलहाल 8 रिक्तियां हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू को सांसदों से 540 वोट मिले थे। तब सांसदों के 748 वोटों में से, संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा उम्मीद से कम वोट सिर्फ 208 वोट हासिल कर सके।

Web Title: Dhankhar set to be elected as Vice-President, numbers firmly against Alva in Saturday poll

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे