Delhi Violence ki taaza khabar latest breaking news hindi delhi caa protest riots live news Update jafrabad maujpur news hindi latest update | दिल्ली हिंसा: डोभाल की ‘जो हुआ सो हुआ’ वाली टिप्पणी चौकाने वाली, हिंसा की न्यायिक जांच हो :माकपा
दिल्ली हिंसा: डोभाल की ‘जो हुआ सो हुआ’ वाली टिप्पणी चौकाने वाली, हिंसा की न्यायिक जांच हो :माकपा

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में भड़की उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। आज अधिकतर इलाकों में शांति है। पुलिस का दावा है कि हालात सामान्य हैं। पुलिसबल दंगा प्रभावित इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च कर रही है।  घायलों की संख्या 200 के पार है। हिंसा में कथित भागीदारी को लेकर 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 48 प्राथमिकियां दर्ज की हैं। गिरफ्तार सारे लोग स्थानीय हैं। दिल्ली में हिंसा 23 फरवरी की शाम से भड़की थी। 

08:34 PM

08:33 PM

माकपा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में लोगों से बातचीत के दौरान की गयी ‘जो हुआ सो हुआ’ वाली टिप्पणी की आलोचना की। माकपा ने आरोप लगाया कि दंगों को अंजाम देने वालों की भूमिका को छिपाने की कोशिश की जा रही है। वाम दल ने केंद्र सरकार से दिल्ली हिंसा के मामले में उच्चतम न्यायालय के किसी न्यायाधीश द्वारा या उच्चतम न्यायालय की निगरानी में न्यायिक जांच कराने को कहा। पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘एनएसए अजीत डोभाल ने हिंसा पीड़ितों से बातचीत करते हुए चौकाने वाला बयान दिया और कहा कि ‘जो हुआ सो हुआ’। दिल्ली उच्च न्यायालय में भी एक अनुचित घटनाक्रम में यही रवैया दिखाई दिया था जहां दिल्ली पुलिस ने सांप्रदायिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा देने वाले भाषण देने वालों पर मामला दर्ज करने से साफ मना कर दिया था।’’ माकपा ने हिंसा रोक नहीं पाने पर भी दिल्ली पुलिस पर सवाल खड़े किये।

08:19 PM

उत्तर पूर्वी और पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के कारण बंद किए गए सरकारी स्कूल वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रधानाध्यापकों और कर्मचारियों के लिए शनिवार को खोले जाएंगे। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इससे पहले स्कूलों को 29 फरवरी तक बंद रखने की घोषणा की गई थी। शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “स्कूलों को प्रधानाध्यापकों और सभी कर्मचारियों के लिए कल खोला जाएगा। स्कूल प्रबंधन समिति की एक बैठक बुलाई जाएगी जिसमें वर्तमान स्थिति की विस्तृत समीक्षा की जाएगी। बैठक में बोर्ड परीक्षा और स्कूल की वार्षिक परीक्षा के संचालन के लिए अनुकूल वातावरण की संभावनाओं पर विचार किया जाएगा।” गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में चार दिन से स्कूल बंद हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने क्षेत्र में 29 फरवरी तक बोर्ड परीक्षा टाल दी थी।

08:12 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आप सरकार और पुलिस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि हिंसा से झुलसी उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा में कोई कोताही न हो। संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में 42 लोगों की मौत हुई और 250 से अधिक लोग घायल हो गए। न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने एक विद्यालय की याचिका में दिल्ली सरकार तथा पुलिस पक्षकार बनाते हुए यह निर्देश जारी किया। एक विद्यालय ने अदालत से अपना बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध किया है जो इस इलाके में है। अदालत ने दिल्ली सरकार एवं पुलिस को नोटिस भी जारी किया और अगली सुनवाई की तारीख चार मार्च तक विद्यालय की अर्जी पर उनका रुख बताने को कहा। अदालत ने कहा, ‘‘ नये पक्षकारों (सरकार एवं पुलिस) सुनिश्चित करें कि (परीक्षा) केंद्र बिल्कुल सुरक्षित हों और सुरक्षा में कोई कोताही न हो।’’

07:39 PM

दंगा प्रभावित लोगों के लिए नौ आश्रय गृह बनाए गए, प्रभावित इलाकों में भोजन वितरण

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने दंगा-प्रभावित लोगों के लिए नौ आश्रय गृह स्थापित किए हैं और उनके बीच भोजन वितरित करवा रही है। उन्होंने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में इस हफ्ते की शुरुआत में हुई हिंसा के दौरान जिन लोगों के घर जले हैं, उन्हें सरकार ने मुआवजे के तौर पर 25 हजार रुपये नकद देना शुरू कर दिया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दंगा प्रभावित लोगों की मदद के लिए 18 मजिस्ट्रेटों, चार रात्रि मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है।

06:56 PM

उत्तरपूर्वी दिल्ली में सोमवार को भड़की हिंसा के बाद से लापता 13 वर्षीय बच्ची शुक्रवार को सकुशल मिल गई। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार कक्षा आठ की छात्रा सोमवार को सोनिया विहार स्थित अपने घर से लगभग 4.5 किलोमीटर दूर खजूरी खास इलाके में अपने स्कूल में परीक्षा देने गई थी। रेडीमेड कपड़ों का कारोबार करने वाले उसके पिता ने पीटीआई को बताया था कि वह शाम 5.20 बजे उसे लेने जाने वाले थे, लेकिन इलाके में दंगे शुरू हो गए। मामले में जांच कर रहे पुलिस अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया कि लड़की आज मिल गई है। वह सुरक्षित है और उसे बयान के लिए मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया जा रहा है।

06:14 PM

दिल्ली हिंसा : अदालत ने कांग्रेस के पूर्व निगम पार्षद इशरत जहां की जमानत खारिज की

दिल्ली की एक अदालत ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार कांग्रेस की पूर्व निगम पार्षद इशरत जहां की जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नवीन गुप्ता ने बुधवार को गिरफ्तार की गईं जहां की जमानत याचिका खारिज कर दी। जहां दिल्ली के खुरेजी खास में 13 जनवरी से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं।

06:10 PM

05:39 PM

05:37 PM

05:15 PM

05:14 PM

04:41 PM

04:22 PM

जाफराबाद के दौरे के बाद बोलीं महिला आयोग प्रमुख: हालात शांतिपूर्ण, लेकिन तनाव बरकरार

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शुक्रवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाके जाफराबाद का दौरा करने के बाद कहा कि हालात शांतिपूर्ण हैं, लेकिन तनाव बरकरार है। उन्होंने इलाके में महिलाओं की स्थिति का जायजा लेने के लिए इलाके का दौरा किया। रेखा ने कहा कि वह शनिवार को एक बार फिर हिंसा प्रभावित इलाके का दौरा करेंगी क्योंकि पुलिस द्वारा जुमे की नमाज के लिए सुरक्षा देने में व्यस्त रहने के कारण वह महिलाओं से नहीं सही तरीके से नहीं मिल सकीं। उन्होंने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ से कहा, ‘‘हम कुछ ही महिलाओं से मिल पाए, लेकिन हम जिस तरह से मुलाकात करना चाहते थे वैसे नहीं हो पाया। हालात शांतिपूर्ण हैं, लेकिन तनाव बरकरार है।’’ महिला आयोग की प्रमुख ने कहा कि पुलिस की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा को देखने के बाद पता चला कि तीन महिलाएं घायल हुई हैं। रेखा ने कहा, ‘‘पुलिस ने बलात्कार या छेड़छाड़ का कोई मामला दर्ज नहीं किया है।’’ गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 42 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

04:21 PM

धनखड़ ने दिल्ली में हिंसा की निंदा की

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा की हालिया घटनाओं की शुक्रवार को निंदा की और इसे बढ़ावा देने में भूमिका निभाने वाले लोगों की आलोचना की। दिल्ली में हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो गई है। नफरत को हिंसा का एक अन्य रूप बताते हुए धनखड़ ने कहा कि इस पर चुप रहना भी ‘‘मानवता के खिलाफ एक अपराध’’ है। धनखड़ ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘जो लोग हिंसा में वृद्धि की संभावना या अवसर देखते हैं वे सभ्य नहीं हैं। विचार/कार्य में हिंसा निंदनीय है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नफरत करना हिंसा का एक रूप है और चुप रहना या नजरअंदाज करना भी मानवता के खिलाफ एक अपराध है। ऐसा चुनिंदा रुख अमानवीय है।’’

03:45 PM

हमारे राजधर्म में सद्भाव, लेकिन भाजपा शासन में पूर्वाग्रह और विभाजनकारी मानसिकता हावी: कांग्रेस

कांग्रेस ने भाजपा द्वारा सोनिया गांधी पर निशाना साधने के बाद शुक्रवार को दावा किया कि कांग्रेस शासन के दौरान राजधर्म में समानता और सद्भाव को महत्व दिया गया, जबकि भाजपा के शासन में पूर्वाग्रह एवं विभाजनकारी मानसिकता हावी है। मुख्य विपक्षी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘इंदिरा जी, राजीव जी, मनमोहन सिंह जी का राजधर्म, वो राजधर्म था, जिसमें समानता, सद्भाव को प्राथमिकता दी गई थी और आप जो कर रहे हैं, उसमें पूर्वाग्रह है; विभाजनकारी मानसिकता है। इसलिए जरूरी है कि आप राजधर्म निभाइए।’’ इसको लेकर पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद पर पलटवार किया कि अगर राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) का विरोध करना राष्ट्रविरोधी बात है तो भाजपा सरकार को ऐसे लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘ हम कहते हैं कि एनआरसी असंवैधानिक है। इसका विरोध होना चाहिए। क्या यह उत्तेजना फैलाना हुआ या यह राष्ट्रविरोधी बात है? अगर आपको ऐसा लगता है कि हमें गिरफ्तार करो।’’ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आदरणीय रविशंकर प्रसाद जी, देश को एनपीआर पर ज्ञान देने से पहले आप इसे बिहार में क्यों नही लागू करवा लेते, जहां से आप सांसद हैं? बिहार में जदयू-भाजपा की एक भाषा और दिल्ली में एक और। आपके साथियों, अकाली दल, अन्नाद्रमुक, टीआरएस, वाईएसआर कांग्रेस को ज्ञान कब देंगे?’’

03:37 PM

दिल्ली हाईकोर्ट ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर की सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से प्रतिक्रिया मांगी है और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षा केंद्रों को उचित सुरक्षा दी जाए। कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों को साफ-सुथरा किया जाए।

03:34 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मौजपुर इलाके में किया दौरा

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मौजपुर इलाके में कुछ स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की। अनिल बैजल ने कहा, "मैं यहां खुद देखने आया हूं कि ज़मीनी स्तर पर माहौल कैसा है।" 

02:58 PM

स्पेशल कमिश्नर श्रीवास्तव ने कहा- 100 FIR,अपराधी को सजा दिलाने की कोशिश

02:24 PM

दिल्ली हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा कांग्रेस का शिष्टमंडल, सोनिया को सौंपेगा रिपोर्ट

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पांच सदस्यीय शिष्टमंडल का गठन किया जो दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करके उन्हें रिपोर्ट सौंपेगा। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के अनुसार सोनिया ने मुकुल वासनिक, शक्ति सिंह गोहिल, कुमारी शैलजा, तारिक अनवर और सुष्मिता देव को जिम्मेदारी दी है कि वे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि ये शिष्टमंडल प्रभावित इलाकों का दौरा करने के तत्काल बाद सोनिया को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 42 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

02:23 PM

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पांच सदस्यीय दल को उत्तरपूर्वी दिल्ली में दंगाग्रस्त इलाकों का दौरा करने और विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा

02:22 PM

01:23 PM

उत्तरपूर्व दिल्ली की मस्जिदों से शांति की अपील

उत्तरपूर्व दिल्ली की स्थानीय मस्जिदों ने दंगा प्रभावित इलाकों में शांति एवं सौहार्द बनाए रखने की शुक्रवार को अपील की। मस्जिदों ने लोगों से एकजुट होने और अफवाह पर यकीन नहीं करने की अपील के साथ ही संदिग्ध लोगों की जानकारी अधिकारियों को देने तथा पुलिस के साथ सहयोग करने का भी आग्रह किया। मस्जिदों से हो रही घोषणा में कहा गया, “किसी भी तरह की आपात स्थिति में, कृपया 112 पर कॉल करें।”

01:20 PM

स्पेशल कमिश्नर श्रीवास्तव ने कहा- 100 FIR,अपराधी को सजा दिलाने की कोशिश

12:57 PM

दिल्ली में हिंसा की घटनाओं के बाद कबीर नगर, बाबरपुर में सड़क की सफाई करते दिल्ली नगर निगम के कर्मचारी। 

12:56 PM

ताहिर हुसैन पर बोले केशव प्रसाद मौर्य- लंबित करके जो AAP के ऊपर दाग लगा है वो उससे मुक्त नहीं हो सकते

ताहिर हुसैन के घर पत्थर,पेट्रोल बम मिलने पर UP के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, जो इस प्रकार के तत्व होते हैं जिनका इस देश के कानून, संविधान, पुलिस पर विश्वास नहीं होता वो इस प्रकार की तैयारी करते हैं। ताहिर को निलंबित करके जो AAP के ऊपर दाग लगा है वो उससे मुक्त नहीं हो सकते।

12:04 PM

दिल्ली में हिंसा में मरने वालों की संख्या हुई 39

दिल्ली में हिंसा के दौरान मरने वालों की संख्या 39 हुई: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी (सोर्स पीटीआई-भाषा) 

11:57 AM

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा- थोड़ा तनाव है लेकिन पूरे माहौल में शांति

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा अपने दो मेंबर जाफराबाद क्षेत्र का दौरा करने गईं। वहां उन्होंने महिलाओं से बात की।  रेखा शर्मा ने कहा-"यहां थोड़ा तनाव है लेकिन पूरे माहौल में शांति है। मैं कल फिर आऊंगी"।

11:22 AM

दिल्ली हाईकोर्ट में आज दिल्ली हिंसा की दो याचिकाओं पर फिर से सुनवाई होगी। 

11:22 AM

चांद बाग में ​दिल्ली पुलिस के ज्वांइट कमीश्नर ओ.पी. मिश्रा ने कहा इलाके में हालात सामान्य होने की प्रक्रिया कल से शुरू हो गई थी।हमारा फोकस यहां रहने वाले लोगों का सामान्य जन जीवन शुरू हो सुनिश्चित करना है।फ्लैग मार्च, पेट्रोलिंग के जरिए हम लोगों को विश्वास में लेने की कोशिश कर रहे हैं।

11:21 AM

ज्वाइंट कमिश्नर ओ.पी. मिश्रा ने कहा- चांद बाग इलाके में हालात सामान्य

दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर ओ.पी. मिश्रा ने चांद बाग में हालात सामान्य कराने के लिए इलाके का दौरा किया। उन्होंने बताया कि सारी दुकाने खुल गई है।  

11:17 AM

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा और दो अन्य मेंबर आज जाफराबाद इलाके का दौरा करेंगे

English summary :
Delhi Violence ki taaza khabar Latest Breaking News Hindi: 38 people have died in the North East Delhi violence so far in protest against the Citizenship Amendment Act (CAA). Today there is peace in most areas. The police claim that the situation is normal.


Web Title: Delhi Violence ki taaza khabar latest breaking news hindi delhi caa protest riots live news Update jafrabad maujpur news hindi latest update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे