गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, जाम से बचने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: January 23, 2023 09:32 AM2023-01-23T09:32:42+5:302023-01-23T11:22:46+5:30

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज के गणतंत्र दिवस परेड ड्रेस रिहर्सल के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की।

Delhi Police release traffic advisory on Republic Day rehearsal parade | गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, जाम से बचने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल

गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, जाम से बचने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल

Highlightsरविवार को रात 11 बजे से परेड समाप्त होने तक कर्तव्य पथ पर रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर क्रॉस-ट्रैफिक भी नहीं होगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट सोमवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक बंद रहेगा।एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की गति के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी।

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को गणतंत्र दिवस परेड के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल के सुचारू संचालन के लिए व्यवस्थाओं और प्रतिबंधों पर एक एडवाइजरी जारी की है। पूर्वाभ्यास सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगा और कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागोन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की गोल चक्कर वाली प्रतिमा, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगा।

इसके सुचारू मार्ग को सुगम बनाने के लिए रविवार शाम 6 बजे से सोमवार को परेड समाप्त होने तक विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी। रविवार को रात 11 बजे से परेड समाप्त होने तक कर्तव्य पथ पर रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर क्रॉस-ट्रैफिक भी नहीं होगा। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट सोमवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक बंद रहेगा। तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर सुबह 10.30 बजे से दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी। एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की गति के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी।

यात्रियों को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक परेड रूट से बचने की सलाह दी गई है। ड्रेस रिहर्सल समारोह के दौरान सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। हालांकि, परामर्श के अनुसार, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि अभी तक उत्तरी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन एडवाइजरी में लोगों से संभावित देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने को कहा गया है।

पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड, कमला मार्केट गोलचक्कर, दिल्ली सचिवालय, प्रगति मैदान, हनुमान मंदिर, मोरी गेट, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, आईएसबीटी सराय काले खां और तीस हजारी कोर्ट पर सिटी बसों की आवाजाही पर रोक रहेगी। गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली बसें एनएच-24, रिंग रोड से होकर भैरों रोड पर समाप्त होंगी। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि एनएच-24 से आने वाले लोग रोड नंबर 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगे और आईएसबीटी आनंद विहार पर समाप्त होंगे। गाजियाबाद से आने वाली बसों को वजीराबाद ब्रिज के लिए मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर डायवर्ट किया जाएगा। पैराग्लाइडर, पैरामोटर, हैंग ग्लाइडर, मानव रहित हवाई वाहन, मानव रहित विमान प्रणाली, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा जंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान दिल्ली के ऊपर 15 फरवरी तक प्रतिबंधित है।

एडवाइजरी में मोटर चालकों से यातायात नियमों का पालन करने और चौराहों पर तैनात कर्मियों के निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया गया है।

Web Title: Delhi Police release traffic advisory on Republic Day rehearsal parade

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे