Delhi New LG: दिल्ली को मिला नया उपराज्यपाल, कानपुर से संबंध, जानें कौन हैं विनय कुमार सक्सेना

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 23, 2022 10:31 PM2022-05-23T22:31:06+5:302022-05-23T22:32:29+5:30

Delhi New LG: 23 मार्च 1958 को उत्तर प्रदेश के एक शिक्षित और प्रतिष्ठित कायस्थ परिवार में जन्मे विनय कुमार सक्सेना ने 1981 में कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और पायलट लाइसेंस प्राप्त किया।

Delhi New LG Vinai Kumar Saxena appointed Delhi's new Lieutenant-Governor head Khadi and Village Industries Commission up kanpur | Delhi New LG: दिल्ली को मिला नया उपराज्यपाल, कानपुर से संबंध, जानें कौन हैं विनय कुमार सक्सेना

अक्टूबर 2015 में सक्सेना को केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

Highlights1984 में जेके ग्रुप के साथ राजस्थान में एक सहायक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया।1995 में गुजरात में प्रस्तावित बंदरगाह परियोजना की देखरेख के लिए महाप्रबंधक के रूप में पदोन्नत किया गया था।सीईओ बने और बाद में धोलेरा पोर्ट प्रोजेक्ट के निदेशक के रूप में पदोन्नत हुए।

Delhi New LG: विनय कुमार सक्सेना को सोमवार को दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई। सक्सेना, अनिल बैजल का स्थान लेंगे, जिन्होंने ''निजी कारणों'' का हवाला देते हुए पिछले सप्ताह पद से इस्तीफा दे दिया था।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) का नेतृत्व करने का गौरव प्राप्त है, जिसे सक्सेना के अधीन देश का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सरकारी संस्थान घोषित किया गया था। सक्सेना इस तरह के गवर्नर पद के लिए चुने गए पहले कॉर्पोरेट व्यक्ति हैं और तीन दशकों से अधिक के विशाल अनुभव के साथ भारतीय कॉर्पोरेट और सामाजिक क्षेत्र में एक जाना-माना नाम हैं।

23 मार्च 1958 को उत्तर प्रदेश के एक शिक्षित और प्रतिष्ठित कायस्थ परिवार में जन्मे सक्सेना ने 1981 में कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और पायलट लाइसेंस प्राप्त किया। तकनीकी, कानूनी, सामाजिक और सांस्कृतिक कौशल के साथ संयुक्त सामाजिक और कॉर्पोरेट मामलों की नेतृत्व क्षमता में दक्ष हैं। 

नए एलजी ने 1984 में जेके ग्रुप के साथ राजस्थान में एक सहायक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। व्हाइट सीमेंट प्लांट के साथ विभिन्न क्षमताओं में 11 वर्षों तक काम करने के बाद, उन्हें 1995 में गुजरात में प्रस्तावित बंदरगाह परियोजना की देखरेख के लिए महाप्रबंधक के रूप में पदोन्नत किया गया था।

इसके बाद वह सीईओ बने और बाद में धोलेरा पोर्ट प्रोजेक्ट के निदेशक के रूप में पदोन्नत हुए। उन्होंने 1991 में एक व्यापक रूप से प्रशंसित एनजीओ, नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज (एनसीसीएल) की स्थापना की, जिसका मुख्यालय अहमदाबाद में है। अक्टूबर 2015 में सक्सेना को केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्रों में कई काम किए। पहली बार 'हनी मिशन', 'कुम्हार सशक्तिकरण योजना' और 'चमड़ा कारीगर' जैसी कई नवीन रोजगार-सृजन योजनाओं को लागू किया। सशक्तिकरण योजना' जिसने सभी तिमाहियों से प्रशंसा प्राप्त की। उनके नेतृत्व में, केवीआईसी के कारोबार में 248 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई।

केवल सात वर्षों में बड़े पैमाने पर 40 लाख नए रोजगार सृजित हुए। सक्सेना के कार्यकाल के दौरान, केवीआईसी ने पहली बार 2021-22 में 1.15 लाख करोड़ रुपये का ऐतिहासिक कारोबार किया, जो भारत में अब तक केवीआईसी और किसी भी एफएमसीजी कंपनी द्वारा सबसे अधिक है। इस प्रकार, उन्होंने खादी को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Web Title: Delhi New LG Vinai Kumar Saxena appointed Delhi's new Lieutenant-Governor head Khadi and Village Industries Commission up kanpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे