Delhi Metro first phase from 7 September morning and evening available normal service from 12 time operation | दिल्ली मेट्रो: पहले चरण में 7 सितंबर से सुबह और शाम को मिलेगी, 12 से सामान्य सेवा, जानिए परिचालन का समय
हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) सिस्टम के संचालन के लिए दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

Highlightsवायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। स्मार्ट कार्ड , कैशलेस रिचार्ज  और आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल  को प्रोत्साहित किया जाएगा। स्टेशनों पर  एंट्री प्वाइंट की संख्या घटा कर एक या दो की गई हैं। मेट्रो स्टेशनो पर फीडर बस सेवाएं बंद रहेंगी।दिल्लीवासियों से अपील करना चाहूंगा कि वे यात्रा तभी करें जब बहुत जरूरी हो ओर हर यात्री कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करे।

नई दिल्लीः दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो सेवाओं को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) और परिवहन विभाग के अधिकारियों संग शुक्रवार को समीक्षा बैठक की। 

मेट्रो का परिचालन चरणबद्ध  तरीके से शुरू होगा। मेट्रो रेल की विभिन्न लाइनें 7 सितंबर से शुरू होने लगेंगी और  12 सितंबर तक सभी लाइने  पहले की तरह पूरी तरह से संचालित हो जाएंगी। मेट्रो यात्रा के लिए फिलहाल टोकन इस्तेमाल नहीं किए जाएंगे। 

उससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। स्मार्ट कार्ड , कैशलेस रिचार्ज  और आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल  को प्रोत्साहित किया जाएगा। स्टेशनों पर  एंट्री प्वाइंट की संख्या घटा कर एक या दो की गई हैं। मेट्रो स्टेशनो पर फीडर बस सेवाएं बंद रहेंगी।

गहलोत ने कहा कि खुशी की बात है कि दिल्ली  में मेट्रो फिर से शुरू होगी। मैं दिल्लीवासियों से अपील करना चाहूंगा कि वे यात्रा तभी करें जब बहुत जरूरी हो ओर हर यात्री कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करे। यात्रियों  की भीड़ को काम करने के लिए सभी स्टेशनों पर ट्रेनों की आवृत्ति को विनियमित किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर मार्किंग भी  की जाएगी। कन्टेनमेंट जोन में स्थित सभी स्टेशन बंद रहेंगे।  थर्मल स्क्रीनिंग के बाद, केवल स्वस्थ्य व्यक्तियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सैनिटाइज़र यात्रियों के  उपयोग के लिए हर प्रवेश पॉइंट्स  पर उपलब्ध होगा।

स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का कड़ाई से पालन होगा। स्टेशनो पर ट्रेन ज़्यादा देर तक रुकेंगी साथ ही  भीड़ को ध्यान में रखते हुए  कुछ स्टेशनो पर  ट्रेन नहीं  भी रुकेंगी। हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) सिस्टम के संचालन के लिए दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

बॉक्स :

ऐसे खुलेंगी मेट्रो की लाइनें, यह रहेगा मेट्रो परिचालन का समय :

चरण -1 : मेट्रो स्टेशनों का संचालन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 4 बजे से शाम 8 बजे तक किया जाएगा। इस चरण में तीन फेज होंगे।

फेज- I  : इसमें 7 सितंबर से मेट्रो संचालन शुरू होगा और रैपिड मेट्रो गुड़गांव सहित लाइन 2 को इस चरण में चालू किया जाएगा।

फेज-2 : इसमें लाइन 3,4 और 7 पर 9 सितंबर से मेट्रो शुरू होगी।

फेज-3 : इसमें मेट्रो की 1, 5 और 6 लाइन को 10 सितंबर से शुरू किया जाएगा।

11  सितंबर से शुरू होगा दूसरा चरण :

-चरण- II : इसमें मेट्रो सेवाएं सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 4 बजे से शाम 10 बजे तक होंगी। इसमें मेट्रो की 8 और 9 लाइन को भी शुरू किया जाएगा।

-12 सितंबर से चरण –III : इसमें मेट्रो सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक  पहले जैसे नियमित हो जाएंगी।

    

Web Title: Delhi Metro first phase from 7 September morning and evening available normal service from 12 time operation
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे