Delhi Okhla Assembly Seat Result Live Update: शाहीन बाग का करंट- ओखला सीट से रिकॉर्ड 70000 से अधिक वोटों से जीते AAP के अमानतुल्लाह खान

By अनुराग आनंद | Published: February 11, 2020 07:30 AM2020-02-11T07:30:03+5:302020-02-11T17:08:11+5:30

ओखला विधान सभा दिल्ली के सबसे हॉट सीट में से एक है। यहां से कांग्रेस ने अपनी कमान पूर्व विधायक और सांसद परवेज हाशमी को दी तो वहीं आम आदमी पार्टी ने अमानतुल्लाह खान पर ही फिर से भरोसा कर उन्हें उम्मीदवार बनाया। भाजपा  की तरफ से ओखला विधानसभा क्षेत्र से ब्रह्म सिंह चुनाव लड़ रहे थे।

DELHI assembly ELECTION okhla seat RESULT 2020 LIVE update SHAHEEN BAGH AMANATULLAH KHAN aam aadmi party candidate ka taza Samachar Bulletin news in hindi | Delhi Okhla Assembly Seat Result Live Update: शाहीन बाग का करंट- ओखला सीट से रिकॉर्ड 70000 से अधिक वोटों से जीते AAP के अमानतुल्लाह खान

ओखला से आप-कांग्रेस-बीजेपी उम्मीदवारों के बीच टक्कर

Highlights2020 के इस विधानसभा चुनावों में परवेज हाशमी जहां सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर चुनाव लड़े।भाजपा ने राष्ट्रवाद के मुद्दा पर ही ये चुनाव लड़ा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदानों की गिनती आज हो रही है। ओखला विधानसभा सीट दिल्ली के हॉट सीट में से एक है। इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान शुरुआती दौर में पीछे चलने के बाद लगातार आगे रहे। भाजपा के दिग्गज नेता ब्रह्म सिंह पहले राउंड में आगे चलने के बाद अब पीछे चलने लगे। इस विधान सभा सीट का अपडेट यह है कि यहां से आप उम्मीदवार 70000 से अधिक वोटों से चुनाव जीत गए हैं।

इस सीट के सारे अपडेट जानने के लिए यहां नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

यहां क्लिक कर पढ़ें खबर- ओखला से शुरुआती रूझान में भाजपा आगे चल रही थी, लेकिन अब आप के नेता खान आगे चल रहे हैं। 

नरेंद्र मोदी  सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाए जाने के बाद इस विधानसभा सीट के ही शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, जो अब तक चल रहा है।

शाहीन बाग में आंदोलन के शुरू होते ही ओखला ने देश भर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। यही वजह है कि जब दिल्ली विधान सभा चुनाव का परिणाम आ रहा है तो लोग इस सीट की तरफ से काफी उत्सुकता से देख रहे हैं। 

ओखला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने अपनी कमान पूर्व विधायक और सांसद परवेज हाशमी को दी तो वहीं आम आदमी पार्टी ने अमानतुल्लाह खान पर ही फिर से भरोसा कर उन्हें उम्मीदवार बनाया। भाजपा  की तरफ से ओखला विधानसभा क्षेत्र से ब्रह्म सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। 2020 के इस विधानसभा चुनावों में परवेज हाशमी जहां सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर चुनाव लड़े तो वहीं भाजपा ने राष्ट्रवाद के मुद्दा पर ही ये चुनाव लड़ा। आम आदमी पार्टी यहां से विकास के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ी।

चुनाव प्रचार के दौरान इस विधान सभा सीट के आस-पास काफी तनाव की स्थिति रही। जामिया यूनिवर्सिटी व शाहीन बाग जैसे दो महत्वपूर्ण क्षेत्र जहां इन दिनों आंदोलन चल रहा है, दोनों इसी क्षेत्र में आते हैं। साफ है कि यहां चुनाव से पहले तीन बार गोलीबारी हुई जिसके बाद क्षेत्र में तनाव की स्थिति बन गई थी। 

 बता दें कि 40 प्रतिशत की मुस्लिम आबादी लिए हुए इस विधानसभा सीट पर तीनों ही दलों भाजपा, कांग्रेस और आप की नजर है। दक्षिणी दिल्ली में पड़ने वाले इस विधानसभा क्षेत्र में वोटरों की कुल संख्या 2,73, 543 है जिसमें महिला वोटर्स 1,07,124 हैं जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,66,394 है।

इस विधानसभा क्षेत्र में 25 थर्ड जेंडर भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सरकार बनाने में अपनी भूमिका निभाते हैं। ओखला विधानसभा क्षेत्र प्रमुख रूप से दो भागों में बंटा है जिसमें एक हिस्सा न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और आस पास का है जबकि दूसरे हिस्से में जाकिर नगर, शाहीन बाग, बटला हाउस और अबुल फज़ल इन्क्लेव हैं।

इस विधानसभा सीट से अमानतुल्लाह खान आम आदमी पार्टी उम्मीदवार को लोगों को पहला पसंद माना जा रहा था। अमानतुल्लाह ओखला विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक हैं जिन्होंने कुछ किया हो न किया हो मगर  सीएए-एनआरसी के विरोध में इन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। चाहे जामिया में हुई हिंसा के आरोप हों। या फिर शाहीनबाग़ का धरना।  

भाजपा के कई बड़े नेता अपने अलग अलग मंचों से इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि ओखला में जिस तरह कानून का मखौल उड़ाया जा रहा है वो सब अमानतुल्लाह खान के इशारों पर हो रहा हैं। 

ध्यान रहे कि चाहे जामिया के छात्रों का प्रदर्शन हो या फिर शाहीनबाग की महिलाओं का विरोध ये सब ओखला विधानसभा क्षेत्र में चल रहा है जिसपर विपक्ष खासतौर

Web Title: DELHI assembly ELECTION okhla seat RESULT 2020 LIVE update SHAHEEN BAGH AMANATULLAH KHAN aam aadmi party candidate ka taza Samachar Bulletin news in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे