दिल्ली: केजरीवाल सरकार के लिए एक और मुश्किल! एलजी ने लो फ्लोर बसों की खरीद मामले में सीबीआई जांच को मंजूरी दी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 11, 2022 12:25 PM2022-09-11T12:25:36+5:302022-09-11T12:31:09+5:30

दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने 1,000 लो-फ्लोर बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच के लिए मंजूरी दे दी है। इस साल जून में बस खरीद में अनियमितता संबंधी शिकायत एलजी के पास पहुंची थी।

Delhi AAP Vs Lt Governor, as VK Saxena sends complaint to CBI on purchase of low floor buses | दिल्ली: केजरीवाल सरकार के लिए एक और मुश्किल! एलजी ने लो फ्लोर बसों की खरीद मामले में सीबीआई जांच को मंजूरी दी

दिल्ली: लो फ्लोर बसों की खरीद मामले में सीबीआई जांच को मंजूरी (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली में 1,000 लो-फ्लोर बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए सीबीआई जांच को मंजूरी। इस साल जून में दिल्ली के उप राज्यपाल को बस खरीद में भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत मिली थी।दिल्ली सरकार की ओर से वापस ली जा चुकी नई आबकारी नीति की भी जांच कर रही है सीबीआई।

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार के लिए दिल्ली में मुश्किलें फिलहाल कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दरअसल दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने डीटीसी द्वारा 1,000 लो-फ्लोर बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए सीबीआई को शिकायत भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

इसी के साथ दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव और बढ़ने के आसार हैं। इस साल जून में सक्सेना को बस खरीद संबोधित मिली एक शिकायत में दावा किया गया था कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने पूर्व नियोजित तरीके से परिवहन मंत्री को बसों की निविदा व खरीद के लिए गठित समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। 

बस खरीद में 'आप' सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप

शिकायत में यह आरोप भी लगाया गया था कि इस निविदा के लिए बोली प्रबंधन सलाहकार के रूप में डीआईएमटीएस की नियुक्ति गलत कामों को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से की गई थी। सूत्रों ने बताया कि शिकायत में कहा गया कि 1,000 लो फ्लोर बीएस-4 और बीएस-6 बसों के लिए जुलाई 2019 की खरीद बोली और मार्च 2020 में लो फ्लोर बीएस-6 बसों की खरीद व वार्षिक रखरखाव के अनुबंध के लिए लगाई गई दूसरी बोली में अनियमितताएं हुईं। 

गत 22 जुलाई को शिकायत पर दिल्ली सरकार के विभागों की प्रतिक्रिया लेने के लिए मुख्य सचिव के पास भेजा गया। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव ने 19 अगस्त को रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कुछ ‘अनियमितताओं’ की ओर इशारा किया गया था। इसके बाद सक्सेना ने शिकायत सीबीआई को भेज दी है।

आबकारी नीति की भी जांच कर रही सीबीआई

इससे पहले दिल्ली में हाल में वापस ली जा चुकी नई शराब नीति को लेकर आम आदमी पार्टी की सरकार पहले ही सवालों के घेरे में हैं। सीबीआई इस आबकारी नीति के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है और उसने अपनी प्राथमिकी में मनीष सिसोदिया को एक आरोपी के रूप में नामजद किया है।

भाजपा ने हाल ही में शराब घोटाले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की भूमिका को कथित रूप से उजागर करने वाला एक स्टिंग टेप जारी किया था। हालांकि, सिसोदिया ने अपने खिलाफ सभी दावों का खंडन किया है।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Delhi AAP Vs Lt Governor, as VK Saxena sends complaint to CBI on purchase of low floor buses

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे