हर्षवर्धन का ट्वीट-अगर आप 18 से ज्यादा उम्र के हैं तो तैयार हो जाइए, 24 अप्रैल से ‘कोविन’ पंजीकरण

By एसके गुप्ता | Published: April 22, 2021 07:43 PM2021-04-22T19:43:40+5:302021-04-22T19:46:55+5:30

केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है।

'covin' registration country from April 24 tweeted Harsh Vardhan if you are over 18, then get ready | हर्षवर्धन का ट्वीट-अगर आप 18 से ज्यादा उम्र के हैं तो तैयार हो जाइए, 24 अप्रैल से ‘कोविन’ पंजीकरण

एक मई से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीके की खुराक ले रहे हैं।

Highlights पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज पहले के चरण की तरह ही हैं।250 रुपये प्रति खुराक शुल्क ले रहे हैं, सीधे टीका उत्पादनकर्ताओं से टीके की खुराक खरीद सकेंगे।निजी अस्पतालों द्वारा टीकाकरण के लिए वसूले जाने वाले शुल्क की निगरानी की जाएगी।

नई दिल्लीः तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए देश में 24 अप्रैल से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने वाली है। एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है।

जिसकी पंजीकरण प्रक्रिया अगले 48 घंटे में शुरू हो जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि को-विन वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। फिलहाल तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 24 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा।

कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम के थर्ड फेज के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट किया है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, ‘अगर आप 18 से ज्यादा उम्र के हैं तो तैयार हो जाइए। क्योंकि आपके वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू होने वाला है’।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि अगले 48 घंटे यानि 24 अप्रैल से कोविन पोर्टल पर तीसरे चरण की वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन खोले जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए नई नीति के 12 सिद्धांत हैं। 

इसमें वैक्सीन निर्माता 50 फीसदी वैक्‍सीन की आपूर्ति भारत सरकार को करेंगे,‍ 50 फीसदी आपूर्ति राज्य सरकार, निजी अस्पताल व टीकाकरण केंद्रों को की जाएगी। वैक्‍सीन की कीमत वैक्‍सीन कंपनी पारदर्शी तरीके से घोषित करेंगी। वैक्‍सीन कि‍सी भी सूरत में खुले बाजार यानि मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेगी। वैक्‍सीन डेवलपर से केंद्र सरकार और निजी अस्‍पताल या राज्‍य सरकारों को ही टीकों की आपूर्ति होगी।

जैसे अब तक होता आया है कि‍ भारत सरकार की ओर से निजी अस्‍पतालों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई जाती थी वह अब नहीं कराई जाएगी। अब केवल दो व्‍यवस्‍थाएं होगी। पहली भारत सरकार की नि:शुल्‍क टीकाकरण की व्‍यवस्‍था जिसमें गरीबों, उम्र दराज और बीमार लोगों का टीकाकरण होगा जबकि‍ दूसरी निजी अस्‍पतलों की ओर से टीकाकरण की व्‍यवस्‍था जिसमें लोग सीधे प्राइवेट अस्‍पतालों से वैक्‍सीन लगवाएंगे। 

अस्पताल अपनी वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीदेंगे और 18 साल से ऊपर की उम्र वालों को भुगतान पर लगाएंगे। भारत सरकार के फ्री टीकाकरण केंद्रों के लिए पात्रता वहीं होगी जो अभी है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति के योद्धा और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग शामिल हैं। कोई अस्पताल तय मूल्य से ज्यादा पैसे तो नहीं ले रहा इसकी भी मॉनिटरिंग की जाएगी।

 

Web Title: 'covin' registration country from April 24 tweeted Harsh Vardhan if you are over 18, then get ready

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे