Coronavirus Outbreak Updates: विश्व भर में कोरोना का कहर, उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से एक की मौत, केरल में बर्ड फ्लू फैला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 18, 2020 08:07 PM2020-03-18T20:07:07+5:302020-03-18T20:07:07+5:30

उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक डा अमिता उप्रेती ने बताया कि प्रदेश में एक फरवरी से अब तक स्वाइन फलू के 101 नमूने जांच के लिए भेजे गये थे जिनमें से नौ पॉजिटिव पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से एक महिला मरीज की आज यहां महंत इद्रेश अस्पताल में मृत्यु हो गयी है।

Coronavirus world, one died swine flu Uttarakhand, bird flu Kerala | Coronavirus Outbreak Updates: विश्व भर में कोरोना का कहर, उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से एक की मौत, केरल में बर्ड फ्लू फैला

कर्नाटक दक्षिण का एकमात्र राज्य है जहां कोविड-19 बीमारी से 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई।

Highlightsएएचओ ने कहा, “हर दल में छह से सात सदस्य होंगे। पलथींगल में बर्ड फ्लू फैला है। वायरस के खिलाफ छिड़ी जंग के एक हिस्से के रूप में दक्षिणी राज्यों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

देहरादूनः उत्तराखंड में स्वाइन बर्ड फ्लू से ग्रस्त एक महिला की बुधवार को मृत्यु हो गई। यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक डा अमिता उप्रेती ने बताया कि प्रदेश में एक फरवरी से अब तक स्वाइन फलू के 101 नमूने जांच के लिए भेजे गये थे जिनमें से नौ पॉजिटिव पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से एक महिला मरीज की आज यहां महंत इद्रेश अस्पताल में मृत्यु हो गयी है। 

मलप्पुरम के पलथींगल में बर्ड फ्लू फैलने के बाद आसपास एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में विशेष रूप से प्रशिक्षित दस दल शनिवार से मुर्गियों को मारने और संक्रमण मुक्त करने का काम करेंगे। मलप्पुरम रानी ओम्मेन के पशुपालन अधिकारी (एएचओ) ने कहा कि दल के सदस्यों को परपंगड़ी निकाय कार्यालय में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

एएचओ ने कहा, “हर दल में छह से सात सदस्य होंगे। पलथींगल में बर्ड फ्लू फैला है। वहां के आसपास एक किलोमीटर तक के क्षेत्र में शनिवार से मुर्गियों और पालतू जानवरों को मारने और संक्रमण मुक्त करने का काम आरंभ होगा।” अधिकारी ने बताया कि जिला कलेक्टर के आदेश से प्रभावित क्षेत्र के आसपास दस किलोमीटर तक अंडे, चिकन और पालतू जानवर बेचने पर प्रतिबंध है। 

कोरोना वायरस: दक्षिणी राज्यों में सार्वजनिक स्थल बंद, विषाणु को फैलने से रोकने पर पूरा ध्यान

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ छिड़ी जंग के एक हिस्से के रूप में दक्षिणी राज्यों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध की स्थिति उत्पन्न हो गई है और सारा ध्यान विषाणु को फैलने से रोकने पर केंद्रित हो गया है। राज्यों में निगरानी बढ़ा दी गई है जबकि राज्य सरकारों ने अपने निवासियों को भीड़भाड़ वाले स्थानों से बचने की सलाह दी है जिसके द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर दूरी बनाकर चलने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि विषाणु को फैलने से रोकने के लिए यह कारगर कदम साबित हुआ है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना ने शैक्षणिक संस्थानों, मॉल और अन्य स्थलों को बंद कर दिया है जहां अधिक मात्रा में लोग एकत्र होते हैं। केरल में संक्रमण के सर्वाधिक 24 मामले सामने आए हैं जिसके कारण राज्य की पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था को बड़ा धक्का लगा है। माकपा शासित राज्य ने विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

केरल में जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई उनमें दो विदेशी शामिल हैं और राज्य सरकार ने राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों की निगरानी बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा विदेशी और घरेलू उड़ानों से आने वाले लोगों की हवाई अड्डे पर जांच की जा रही है। लोगों से प्रार्थना स्थलों पर एकत्रित न होने को कहा गया है और इसका पालन कराने के लिए राज्य सरकारों ने धार्मिक नेताओं से भी बातचीत की है। राज्य के सभी स्कूल कालेज बंद कर दिए गए हैं और मॉल, जिम और समुद्र तटों पर आगंतुकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। केरल राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी सभी बसों को प्रतिदिन सेवा में लाने से पहले संक्रमण मुक्त करने का निर्णय लिया है और रेलवे ने राज्य में कई स्थान पर ट्रेनों में थर्मल जांच करने की व्यवस्था की है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केरल सरकार ने बुधवार को दिशा निर्देश जारी कर लगभग पांच हजार विदेशी पर्यटकों को सुरक्षित उनके देश भेजने का निर्णय लिया है। कुछ देशों ने प्रवेश देने के लिए जांच में नकारात्मक होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य कर दिया है इसलिए केरल सरकार ने सभी विदेशी पर्यटकों को निर्देश दिया है कि वे कोविड-19 की रोकथाम के लिए गठित जिला प्रकोष्ठ से संपर्क कर कोरोना वायरस की जांच का प्रमाण पत्र प्राप्त करें। दिशा निर्देश में कहा गया कि जांच प्रयोगशाला पर्यटकों को प्रमाण पत्र देगी जिसके आधार पर वे अपने देश वापस जा सकेंगे। कर्नाटक दक्षिण का एकमात्र राज्य है जहां कोविड-19 बीमारी से 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई।

कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले सप्ताह हुई भारत में यह पहली मौत थी। इसके तुरंत बाद राज्य ने सार्वजनिक स्थलों को बंद करने के कदम उठाने शुरू कर दिए थे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने दो सौ करोड़ की राशि को मंजूरी दी है। कोविड-19 के प्रभाव पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में 14 मार्च से एक सप्ताह के लिए लागू किए गए प्रतिबंधों को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मंत्रिमंडल ने एक कार्यबल बनाने का भी निर्णय लिया जिसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुधाकर के, उप मुख्यमंत्री अश्वथ नारायण सी एन, गृह मंत्री बसवराज बोम्मई और स्वास्थ्य मंत्री श्रीरामुलु शामिल होंगे। श्रीरामुलु कार्यबल के अध्यक्ष होंगे और राज्य के मुख्य सचिव टी एम विजय भास्कर कार्यबल के सदस्य के रूप में काम करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी और उन्हें 15-16 दिन के लिए पृथक रखा जाएगा। तमिलनाडु में अब तक कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है और राज्य ने रेलवे स्टेशन और सीमा पर निगरानी बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने भीड़भाड़ वाले और सार्वजनिक स्थलों को 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने विवाह समारोह के लिए मैरिज हॉल किराए पर न देने का निर्देश दिया है।

तमिलनाडु में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के नियंत्रण वाले मंदिरों को भी बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार ने रेलवे स्टेशन और ट्रेन के अलावा हवाई अड्डों पर भी तगड़ी निगरानी की व्यवस्था की है। चेन्नई के अलावा अन्य जिलों में भी और अधिक जांच केंद्र बनाए जाने की योजना है।

परिवहन क्षेत्र के लिए भी बहुत सारे कदम उठाए गए हैं जहां लगभग 32,000 बसों में ढाई करोड़ लोग प्रतिदिन यात्रा करते हैं। सारी बसों में संक्रमण मुक्ति के उपाय किए जा रहे हैं और 31 मार्च तक नए ड्राइविंग लाइसेंस जारी न करने का भी निर्णय लिया गया है ताकि परिवहन कार्यालयों में भीड़ इकठ्ठा न हो। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 18 सदस्यीय एक कार्यबल का गठन किया गया है। पुडुचेरी में सार्वजनिक पार्क, वनस्पति उद्यान, अरविंद आश्रम, संग्रहालय, बोट हाउस इत्यादि को बंद करने का आदेश दिया गया है। माहे में 68 वर्षीय एक महिला की जांच में मंगलवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई और सरकारी अस्पताल में उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

पुडुचेरी में विषाणु से संक्रमण का यह पहला मामला है। आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में संक्रमण के एक मामले की पुष्टि हुई है और राज्य सरकार ने महामारी अधिनियम 1897 के खंड दो, तीन और चार को लागू कर दिया है। कोविड-19 की रोकथाम के लिए आठ सदस्यीय अंतर्विभागीय एक समिति का गठन किया गया है जिसके सदस्य-समन्वयक के रूप में विशेष मुख्य सचिव कार्य करेंगे। तेलंगाना ने भी 31 मार्च तक सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों, कोचिंग सेंटर और समर कैंप बंद करने का आदेश दिया है।

विवाह समारोह, जनसभा, सम्मेलन, कार्यशाला, उत्सव, रैली, प्रदर्शनी, मेले और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। सिनेमा हॉल, बार, पब, क्लब आदि सप्ताह भर के लिए बंद कर दिए गए हैं। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निगरानी कर रहा है जबकि बसों और ट्रेनों को संक्रमण मुक्त बनाने का काम किया जा रहा है। 

Web Title: Coronavirus world, one died swine flu Uttarakhand, bird flu Kerala

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे