LNJP अस्पताल में भर्ती हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जानिए मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 23, 2020 06:24 PM2020-09-23T18:24:27+5:302020-09-23T22:01:34+5:30

सूत्रों ने बताया कि आम आदमी पार्टी के 48 वर्षीय नेता को यहां सरकारी लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह 14 सितंबर को संक्रमित पाये गये थे और घर पर ही पृथक-वास में थे।

Coronavirus Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia admitted to LNJP Hospital | LNJP अस्पताल में भर्ती हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जानिए मामला

मनीष सिसोदिया को बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया। (file photo)

Highlightsदेश के कुछ हिस्सों में चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी होने की खबरों के बीच मंत्री का यह बयान आया है।दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है बल्कि अगले छह-सात दिन के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है।दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में अगले सात दिन के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है।

नई दिल्लीः दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बुधवार को सरकारी लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया।

अधिकारियों ने बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) के 48 वर्षीय नेता को शरीर में ऑक्सीजन का स्तर घटने और बुखार की शिकायत के बाद अपराह्न तकरीबन चार बजे यहां सरकारी लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

अधिकारी ने बताया कि उपमुख्यमंत्री को अन्य कोई रोग नहीं है। अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘ उन्हें एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है क्योंकि उनके शरीर का तापमान लगातार थोड़ा अधिक था और ऑक्सीजन का स्तर थोड़ा घट गया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ डॉक्टर उनकी स्थिति का आकलन कर रहे हैं, लेकिन गंभीर जैसी कोई बात नहीं है।’’

सिसोदिया को एहतियात के तौर पर सघन चिकित्सा कक्ष में रखा जा रहा

अधिकारियों के अनुसार, सिसोदिया को एहतियात के तौर पर सघन चिकित्सा कक्ष में रखा जा रहा और वह ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। उपमुख्यमंत्री 14 सितंबर को संक्रमित पाये गये थे और घर पर ही पृथक-वास में थे। संक्रमित होने की वजह से सिसोदिया 14 सितंबर को दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय सत्र में हिस्सा नहीं ले पाये थे।

बुधवार को ही दिन में उन्होंने ट्वीट करके कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार की बेटी को जन्मदिन की बधाई दी थी। सिसोदिया कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले अरविंद केजरीवाल सरकार के दूसरे कैबिनेट मंत्री है। उनसे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन जून में कोविड-19 से संक्रमित हुए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें प्लाज्मा थेरेपी दी गयी थी।

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है बल्कि अगले छह-सात दिन के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है। देश के कुछ हिस्सों में चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी होने की खबरों के बीच मंत्री का यह बयान आया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर कुछ कम हुई है, इसमें अगले एक या दो सप्ताह में और कमी आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा,‘‘ दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। मैंने स्थिति का जायजा लिया। कुछ मुद्दे हैं ,लेकिन दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में अगले सात दिन के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है।’’

हमारा मानना है कि सात दिन के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन होगी

उन्होंने कहा,‘‘ हमारा मानना है कि सात दिन के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन होगी। कुछ अस्पतालों में इससे कम होगी।’’ जैन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि दिल्ली को उत्तर प्रदेश और राजस्थान से ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। राजस्थान में कुछ आपूर्तिकर्ताओं को पहले वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए कहा गया है। इन मुद्दों पर बात की जा रही है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को संक्रमण की दर 6.47 प्रतिशत थी, वहीं पिछले सात दिन में औसत संक्रमण दर सात प्रतिशत रही। जैन ने कहा कि सरकार निजी अस्पतालों को आईसीयू के 80 प्रतिशत बिस्तर कोविड-19मरीजों के लिए आरक्षित रखने के दिल्ली सरकार के आदेश पर दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक के खिलाफ अपील करने जा रही है।

उन्होंने कहा,‘‘ हमें पूरी उम्मीद है.....हमनें सावधानीपूर्वक विचार करके आदेश जारी किए थे। स्थिति तेजी से बदल रही है। इस तरह की महामारी सैकड़ों वर्षों में एक बार आती है। दिल्ली सरकार स्थिति के अनुसार कदम उठा रही है।’’ उन्होंने कहा कि इस मौसम में अब तक डेंगू के मामले पिछले वर्ष की तुलना में कम है।

Web Title: Coronavirus Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia admitted to LNJP Hospital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे