Corona Vaccine Update News Bharat Biotech says vaccine may get launch around June 2021 | Corona Vaccine Update: गुड न्यूज! भारत की ये कंपनी ला रही है कोरोना वैक्सीन, टेस्ट तीसरे चरण में, जानिए कब तक होगा लॉन्च
भारत बायोटेक को उम्मीद, जून तक लॉन्च हो सकता है कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारत बायोटेक को हाल में मिली कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण की मंजूरीआईसीएमआर के साथ मिलकर भारत बायोटेक कर रहा है वैक्सीन बनाने पर काम, जून तक लॉन्च होने की उम्मीद

कोरोना महामारी के इस दौर में पूरी दुनिया को सटीक वैक्सीन का इंतजार है, जिससे इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। इस बीच वैक्सीन बनाने वाली भारतीय कंपनी भारत बायोटेक ने अच्छी खबर दी है। भारत बायोटेक के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार अगर सबकुछ ठीक रहा तो जून-2021 तक कंपनी कोरोना की वैक्सीन लाने में कामयाब रहेगी। 

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड को हाल में तीसरे चरण की टेस्टिंग की मंजूरी मिली है। हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी कोविड-19 के टीके ‘कोवैक्सीन’ के पहले और दूसरे चरण के परीक्षणों का अंतरिम विश्लेषण सफलतापूर्वक कर चुकी है। कंपनी की योजना अब ह्यूमन ट्रायल के तहत 26 हजार स्वयंसेवियों पर तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत करने की है। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत बायोटेक के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर साई प्रसाद ने बताया कि कोवैक्सीन का टेस्ट 12 से 14 राज्यों में करने की तैयारी है। उन्होंने कहा, 'अगर सबकुछ ठीक रहा, अप्रूवल मिलता रहा तो मुझे लगता है कि फेज-3 के क्लिनिकल ट्रायल के बाद 2021 के दूसरे क्वॉर्टर में- अप्रैल, मई या जून तक कामयाबी मिल सकती है।'

आईसीएमआर के साथ मिलकर वैक्सीन पर काम कर रही है भारत बायोटेक

भारत बायोटेक ‘कोवैक्सीन’ का विकास इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के राष्ट्रीय विषाणु संस्थान के साथ मिलकर कर रही है। कंपनी ने गत दो अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक से टीके के तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत की अनुमति मांगी थी। औषधि महानियंत्रक ने जुलाई में भारत बायोटेक को टीके के पहले और दूसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण शुरू करने की अनुमति दी थी। 

भारत बायोटेक की वैक्सीन को लेकर पिछले कई महीनों से चर्चा जारी है। कुछ महीनों पहले भी ये चर्चा में था जब ऐसे दावों की खबर आई कि सरकार 15 अगस्त तक इस वैक्सीन को लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि, बाद में अधिकारियों ने ये स्पष्ट किया कि कै वैक्सीन को लेकर सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

बता दें कि दुनिया भर में 100 से ज़्यादा वैक्सीन ट्रायल के दौर में हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन भी इनमें से एक है जिसके साथ भारत के सीरम इंस्टिट्यूट ने करार किया है। 

4 करोड़ से अधिक हो चुके हैं कोरोना संक्रमित

कोरोना वर्ल्डोमीटर के अनुसार अब तक पूरी दुनिया में 4 करोड़ 25 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 11 लाख 48 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही पूरी दुनिया में रिकॉर्ड 4.90 लाख नए कोरोना मामले आए है। 

सबसे ज्यादा नए मामले अमेरिका में आए। इसके बाद भारत, फ्रांस, ब्राजील, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, रूस में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए। फ्रांस में एक दिन में 42 हजार मरीज बढ़ने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार चली गई है। 

Web Title: Corona Vaccine Update News Bharat Biotech says vaccine may get launch around June 2021

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे