'अपने रिस्क पर करें रेल यात्रा, सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं', कांग्रेस ने कहा- इस सरकार में जवाबदेही का 'ज' तक नहीं है

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 6, 2023 01:15 PM2023-06-06T13:15:31+5:302023-06-06T13:17:52+5:30

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि करीब 300 लोगों की जान चली गई है और आज भी इसका जवाब नहीं है क‍ि इन मौतों का जिम्‍मेदार कौन है? रेल से इस देश का आम आदमी सफर करता है। कल जब हम-आप, आपका पर‍िवार, देश के लोग रेल में बैठेंगे तो यह याद रखें क‍ि आप यह सफर अपने र‍िस्‍क पर कर रहे हैं।

Congress sais Travel by train at your own risk no responsibility of the government | 'अपने रिस्क पर करें रेल यात्रा, सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं', कांग्रेस ने कहा- इस सरकार में जवाबदेही का 'ज' तक नहीं है

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत (फाइल फोटो)

Highlightsओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारीकांग्रेस ने ध्यान भटकाने का आरोप लगायाकहा- अपने रिस्क पर करें रेल यात्रा, सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं

नई दिल्ली: ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर सियासी बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा है कि करीब 300 लोगों की जान चली गई है और आज भी इसका जवाब नहीं है क‍ि इन मौतों का जिम्‍मेदार कौन है?

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, "करीब 300 लोगों की जान चली गई है और आज भी इसका जवाब नहीं है क‍ि इन मौतों का जिम्‍मेदार कौन है? रेल से इस देश का आम आदमी सफर करता है। कल जब हम-आप, आपका पर‍िवार, देश के लोग रेल में बैठेंगे तो यह याद रखें क‍ि आप यह सफर अपने र‍िस्‍क पर कर रहे हैं सरकार की कोई ज‍िम्‍म्मेदारी नहीं है।"

सुप्रिया श्रीनेत ने आगे कहा, "इस भयानक हादसे के बाद आज भी सरकार की तरफ से सिर्फ और सिर्फ ध्यान भटकाने का काम किया जा रहा है। भारतीय रेल में रोजाना करीब 2  करोड़ 20 लाख लोग सफर करते हैं। ये ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी के बराबर है। लेकिन सरकार इन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बजाय साजिश की कहानियां रच रही है। जब नैतिक ज़िम्मेदारी लेकर रेल मंत्री को इस्तीफ़ा देना चाहिए, तब ध्यान भटकाने के लिए नई-नई थ्योरी रची जा रही है। इस सरकार में जवाबदेही का 'ज' तक नहीं है।" 

कैग रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कैग की हालिया रिपोर्ट ये बताती है कि 2017 से 2022 के बीच हर 10 में 7 हादसे ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण हुए। सुप्रिया श्रीनेत ने इस दुर्घटना की जांच सीबीआई से कराए जाने पर भी सवाल उठाए। घटनास्थल पर पीएम मोदी के दौरे पर निशाना साधते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि ये उनका काम है। लेकिन जहां शवों को ढंकने के लिए चादर तक की व्यवस्था नहीं की गई वहां प्रधानमंत्री के लिए कूलर और तकिए का इंतजाम किया गया।

बता दें कि ओडिशा रेल हादसे के बाद से ही कांग्रेस सत्तारुढ़ भाजपा पर हमलावर है। कांग्रेस इस हादसे को लगातार लापरवाही का नतीजा बता रही है और इसके लिए पीएम मोदी और रेलमंत्री को जिम्मेदार बता रही है।  रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे की जांच सीबीआई से कराने की बात कही थी। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सीबीआई जांच की बात केवल मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए की जा रही है। 

कांग्रेस का कहना है कि सीबीआई जांच के नाम पर देश का ध्यान भटकाया जा रहा है। CAG रिपोर्ट में सामने आ चुका है कि 2017 से अब तक कितनी बार ट्रेन दुर्घटनाएं हुईं हैं। इस पर न प्रधानमंत्री ध्यान दे रहे और न रेलमंत्री।

Web Title: Congress sais Travel by train at your own risk no responsibility of the government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे