वीडियो: व्हाट्सएप के जरिए भी अब ग्राहक करा सकते हैं किसी खराब प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत, जानिए कैसे

By आजाद खान | Published: March 21, 2023 12:51 PM2023-03-21T12:51:08+5:302023-03-21T13:07:18+5:30

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी इस व्हाट्सऐप सेवा का इस्तेमाल कर कोई भी व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है। यही नहीं वह घर बैठे अपनी अपने दर्ज की हुई शिकायत को चेक भी कर सकता है।

Complaining against substandard product or service become very easy now customers complaint 𝟴𝟴𝟬𝟬𝟬𝟬𝟭𝟵𝟭𝟱 WhatsApp | वीडियो: व्हाट्सएप के जरिए भी अब ग्राहक करा सकते हैं किसी खराब प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत, जानिए कैसे

फोटो सोर्स: Twitter @jagograhakjago

Highlightsउपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ग्राहकों की शिकायत के लिए आसान तरीका निकाला है। मंत्रालय ने किसी घटिया प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए व्हाट्सऐप की सेवा शुरू की है। ऐसे में इस सेवा का इस्तेमाल कर व्हाट्सऐप के जरिए ही कोई भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है।

नई दिल्ली: उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता की शिकायतों को दर्ज करने के लिए बहुत ही आसान तरीका निकाला है। इसके तहत अब हर कोई किसी घटिया प्रोडक्ट या सर्विस प्राप्त होने पर बहुत ही सरल तरीके से शिकायत कर सकता है। बता दें कि मंत्रालय ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत आप घर बैठे ही केवल व्हाट्सऐप के जरिए ही अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं। 

यही नहीं इस सर्विस के तहत आप अपनी पहले की शिकायत की स्थिति भी जान सकते है और अगर आपके मन में किसी तरीका सवाल है तो वो भी आप इससे पूछ सकते है जिसका जवाब दिया जाएगा। इस सर्विस को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इसके लिए एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें इसके बारे में बताया गया है। 

ऐसे किया जाता है इस सर्विस को इस्तेमाल

बता दें कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता शिकायतों को दर्ज करना पहले और भी आसान बना दिया है। ऐसे में अब आप केवल व्हाट्सऐप का ही इस्तेमाल कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। तो ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि व्हाट्सऐप के जरिए कोई अपनी शिकायत कैसे कर सकता है। 

व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करने के लिए सबसे पहले 8800001915 इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना पड़ता है और फिर अपने व्हाट्सऐप से इस नंबर पर 'हैलो'लिख कर भेजना पड़ता है। जैसे ही आप 'हैलो' लिखकर भेजेंगे वहां से आपको जवाब आने लगेगा और फिर जैसे-जैसे आपको बताया जाएगा और उस प्रक्रिया को फॉलो कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। 

इस सर्विस में और क्या-क्या कर सकते है आप

आपको बता दें कि इस सर्विस को इस्तेमाल कर आप घर बैठे पहले से दर्ज की हुई शिकायत की स्थिति देख सकते है। यही नहीं आप इसके जरिए कुछ सवाल भी पूछ सकते है जिसका आपको जवाब भी दिया जाएगा। मंत्रालय द्वारा इस सर्विस को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में भी उपल्बध कराया गया है ताकि उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने में किसी प्रकार की समस्या न हो। 


 

Web Title: Complaining against substandard product or service become very easy now customers complaint 𝟴𝟴𝟬𝟬𝟬𝟬𝟭𝟵𝟭𝟱 WhatsApp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे