वीडियो: व्हाट्सएप के जरिए भी अब ग्राहक करा सकते हैं किसी खराब प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत, जानिए कैसे
By आजाद खान | Published: March 21, 2023 12:51 PM2023-03-21T12:51:08+5:302023-03-21T13:07:18+5:30
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी इस व्हाट्सऐप सेवा का इस्तेमाल कर कोई भी व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है। यही नहीं वह घर बैठे अपनी अपने दर्ज की हुई शिकायत को चेक भी कर सकता है।
नई दिल्ली: उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता की शिकायतों को दर्ज करने के लिए बहुत ही आसान तरीका निकाला है। इसके तहत अब हर कोई किसी घटिया प्रोडक्ट या सर्विस प्राप्त होने पर बहुत ही सरल तरीके से शिकायत कर सकता है। बता दें कि मंत्रालय ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत आप घर बैठे ही केवल व्हाट्सऐप के जरिए ही अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
यही नहीं इस सर्विस के तहत आप अपनी पहले की शिकायत की स्थिति भी जान सकते है और अगर आपके मन में किसी तरीका सवाल है तो वो भी आप इससे पूछ सकते है जिसका जवाब दिया जाएगा। इस सर्विस को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इसके लिए एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें इसके बारे में बताया गया है।
Filing a consumer complaint has never been this easy.
— Consumer Affairs (@jagograhakjago) March 20, 2023
Register your consumer complaint on 𝗪𝗵𝗮𝘁𝘀𝗔𝗽𝗽 𝟴𝟴𝟬𝟬𝟬𝟬𝟭𝟵𝟭𝟱.#ConsumerProtection#ConsumerHelplinepic.twitter.com/TeuYinrBKd
ऐसे किया जाता है इस सर्विस को इस्तेमाल
बता दें कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता शिकायतों को दर्ज करना पहले और भी आसान बना दिया है। ऐसे में अब आप केवल व्हाट्सऐप का ही इस्तेमाल कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। तो ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि व्हाट्सऐप के जरिए कोई अपनी शिकायत कैसे कर सकता है।
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) ने उपभोक्ता संबंधी शिकायत करने की प्रक्रिया को अब और भी अधिक आसान बना दिया है। उपभोक्ता अब 𝗪𝗵𝗮𝘁𝘀𝗮𝗽𝗽 𝗡𝗖𝗛 नंबर 𝟴𝟴𝟬𝟬𝟬𝟬𝟭𝟵𝟭𝟱 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।#consumerprotectionpic.twitter.com/A9AX5qy3ev
— Consumer Affairs (@jagograhakjago) March 16, 2023
व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करने के लिए सबसे पहले 8800001915 इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना पड़ता है और फिर अपने व्हाट्सऐप से इस नंबर पर 'हैलो'लिख कर भेजना पड़ता है। जैसे ही आप 'हैलो' लिखकर भेजेंगे वहां से आपको जवाब आने लगेगा और फिर जैसे-जैसे आपको बताया जाएगा और उस प्रक्रिया को फॉलो कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है।
इस सर्विस में और क्या-क्या कर सकते है आप
आपको बता दें कि इस सर्विस को इस्तेमाल कर आप घर बैठे पहले से दर्ज की हुई शिकायत की स्थिति देख सकते है। यही नहीं आप इसके जरिए कुछ सवाल भी पूछ सकते है जिसका आपको जवाब भी दिया जाएगा। मंत्रालय द्वारा इस सर्विस को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में भी उपल्बध कराया गया है ताकि उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने में किसी प्रकार की समस्या न हो।