नागरिकता बिल विरोध: जामिया मिलिया इस्मालिया में 16 दिसंबर से 5 जनवरी तक अवकाश घोषित, सभी परीक्षाएं स्थगित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 14, 2019 03:17 PM2019-12-14T15:17:58+5:302019-12-14T15:17:58+5:30

नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ विश्वविद्यालय में जारी प्रदर्शन के मद्देनजर जामिया मिलिया इस्लामिया में शनिवार को होने वाली सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

Citizenship bill protests: Jamia Millia Islamia declared holiday 16th Dec to 5th Jan All postponed | नागरिकता बिल विरोध: जामिया मिलिया इस्मालिया में 16 दिसंबर से 5 जनवरी तक अवकाश घोषित, सभी परीक्षाएं स्थगित

नागरिकता बिल विरोध: जामिया मिलिया इस्मालिया में 16 दिसंबर से 5 जनवरी तक अवकाश घोषित, सभी परीक्षाएं स्थगित

Highlightsविश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि इस झड़प में करीब 100 छात्र घायल हुए हैं और करीब एक दर्जन छात्र गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस और छात्रों के बीच हुई इस झड़प के बाद 42 छात्रों को हिरासत में लिया गया है।

जामिया मिलिया इस्मालिया विश्वविद्यालय में नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण विश्वविद्यालय में हालात तनावपूर्ण होने के मद्देनजर सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय ने पांच जनवरी तक अवकाश घोषित किया है। विश्वविद्यालय छह जनवरी से खुलेगा। इससे पहले नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ विश्वविद्यालय में जारी प्रदर्शन के मद्देनजर जामिया मिलिया इस्लामिया में शनिवार को होने वाली सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘आज होने वाली सेमेस्टर की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।’’ नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों का मार्च रोकने के कारण प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गयी थी। प्रदर्शनकारी विश्वविद्यालय से निकलकर संसद भवन की ओर जाना चाह रहे थे।

पुलिस और छात्रों के बीच हुई इस झड़प के बाद 42 छात्रों को हिरासत में लिया गया है। यह झड़प उस समय हुई जब प्रदर्शनकारियों को विश्वविद्यालय गेट पर रोक दिया गया। पुलिस के मुताबिक पुलिस के 12 जवान घायल हुए हैं, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि इस झड़प में करीब 100 छात्र घायल हुए हैं और करीब एक दर्जन छात्र गंभीर रूप से घायल हैं। टकराव बढ़ने के साथ ही आप विधायक अमानतुल्लाह खान मौके पर पहुंचे और हालात को संभालने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और छात्रों ने आरोप लगाया कि आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। छात्रों ने भी पथराव किया। (समाचार एजेंसी पीटीआई इनपुट के साथ) 

Web Title: Citizenship bill protests: Jamia Millia Islamia declared holiday 16th Dec to 5th Jan All postponed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे