CBSE Scholarship 2023: सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए अभी करें आवेदन, 31 अक्टूबर है लास्ट डेट

By अंजली चौहान | Published: October 21, 2023 02:12 PM2023-10-21T14:12:41+5:302023-10-21T14:13:40+5:30

योग्य छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाकर सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

CBSE Scholarship 2023 Apply now for single girl child scholarship last date is 31st October | CBSE Scholarship 2023: सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए अभी करें आवेदन, 31 अक्टूबर है लास्ट डेट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

CBSE Scholarship 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। योग्य छात्र सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

योग्य छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अन्य विवरण और पात्रता शर्तें वही रहेंगी और बोर्ड की वेबसाइट यानी www.cbse.gov.in पर छात्रवृत्ति लिंक पर उपलब्ध हैं।

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 पात्रता मानदंड क्या है?

- जिस लड़की ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूल से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की और ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की शिक्षा सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में हासिल की और वह अपने माता-पिता की अकेली संतान है। 

- वे छात्राएं जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं और जिन्होंने दसवीं कक्षा में 60% या अधिक अंक (पहले पांच विषयों में) प्राप्त किए हैं, छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

- दसवीं कक्षा में मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए और ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए इसमें 10% की बढ़ोतरी होनी चाहिए।

- छात्रवृत्ति केवल भारतीय नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

- बोर्ड के एनआरआई आवेदक भी पुरस्कार के लिए पात्र हैं। एनआरआई के लिए ट्यूशन फीस अधिकतम 6,000 रुपये प्रति माह तय की गई है।

- योजना के तहत एक विद्वान, छात्रवृत्ति का लाभ उठाते समय उस स्कूल द्वारा दी जाने वाली अन्य रियायतों का भी आनंद ले सकता है जिसमें वह पढ़ रही है।

- प्रदान की गई छात्रवृत्ति एक वर्ष की अवधि के लिए नवीनीकृत की जाएगी। यानी ग्यारहवीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करना और छात्र ने ग्यारहवीं कक्षा में 50% या अधिक अंक प्राप्त किए हैं और बारहवीं कक्षा में पदोन्नत हो गए हैं।

कैसे करें आवेदन?

- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।

- वेबसाइट के होम पेज पर पर क्लिक करें और 'नवीनतम @सीबीएसई अनुभाग' पर जाएं।

- उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है 'सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023'

- अब 'दिशानिर्देश और आवेदन पत्र 2023/ऑनलाइन आवेदन करें' विकल्प चुनें।

- अब अपने 10वीं कक्षा के रोल नंबर और अपनी जन्मतिथि के साथ लॉगिन करें।

- अब, आवश्यक विवरण प्रदान करके फॉर्म भरें, नवीनतम फोटोग्राफ और अन्य दस्तावेज अपलोड करें।

- फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद, 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें और फिर भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें।

Web Title: CBSE Scholarship 2023 Apply now for single girl child scholarship last date is 31st October

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे