मध्य प्रदेश में उपचुनावः जातिगत सियासत, कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा- जाग जाएं, वरना सवर्ण देश को हिन्दू राष्ट्र बना देंगे

By शिवअनुराग पटैरया | Published: October 2, 2020 08:44 PM2020-10-02T20:44:47+5:302020-10-02T20:44:47+5:30

वायरल हो रहे वीडियो के अनुसार राज्य के दतिया जिले के भांडेर से कांग्रेस प्रत्याशी के फूल सिंह बरैया ने एक सभा में यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि अनुसूचित वर्ग के लोग जाग जाएं, वरना सवर्ण वर्ग, देश को हिन्दू राष्ट्र बना देंगे.

By-elections Madhya Pradesh Caste politics Congress candidate wake up upper caste country a Hindu nation | मध्य प्रदेश में उपचुनावः जातिगत सियासत, कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा- जाग जाएं, वरना सवर्ण देश को हिन्दू राष्ट्र बना देंगे

मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होना है. घोषित प्रत्याशियों ने मैदान में उतकर जनसभाओं का दौर तेज कर दिया है.

Highlightsबरैया के इस कथित वीडियो कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि यह वीडियो काफी पुराना और उस समय का है, जब कांग्रेस प्रत्याशी बसपा में थे.सभा में दावा किया कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोग और मुसलमान दोनों  ही एक ही पिता की संतान हैं, चाहे डीएनए टेस्ट करा लें. बरैया के इस बयान पर कांग्रेस ने किनारा करते हुए कहा कि  यह वीडिओ उस समय का है जब फूल सिंह बसपा में थे.

भोपालः मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस के एक प्रत्याशी के द्वारा जाति वादी टिप्पणियां करने पर भाजपा हमलावर हो गई है. बरैया के इस कथित वीडियो कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि यह वीडियो काफी पुराना और उस समय का है, जब कांग्रेस प्रत्याशी बसपा में थे.

वायरल हो रहे वीडियो के अनुसार राज्य के दतिया जिले के भांडेर से कांग्रेस प्रत्याशी के फूल सिंह बरैया ने एक सभा में यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि अनुसूचित वर्ग के लोग जाग जाएं, वरना सवर्ण वर्ग, देश को हिन्दू राष्ट्र बना देंगे.

वीडियो के अनुसार बरैया इसी सभा में दावा किया कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोग और मुसलमान दोनों  ही एक ही पिता की संतान हैं, चाहे डीएनए टेस्ट करा लें. बरैया के इस बयान पर कांग्रेस ने किनारा करते हुए कहा कि  यह वीडिओ उस समय का है जब फूल सिंह बसपा में थे.

मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान होना है. घोषित प्रत्याशियों ने मैदान में उतकर जनसभाओं का दौर तेज कर दिया है. वीडियो के अनुसार कांग्रेस के दतिया जिले की भांडेर विधानसभा सीट से प्रत्याशी फूल सिंह बरैया ने एक सभा को संबोधित करते हुए अनुसूचित जाति वर्ग को एक होने और जाग जाने का आहवान किया.

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोग जाग जाएं, वरना सवर्ण वर्ग के लोग देश को हिन्दू राष्ट्र बना देंगे. उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम अनुसूचित जाति के लोग और मुसलमान एक ही पिता की संतान हैं, चाहे तो डीएनए टेस्ट करा लो. उन्होंने कहा कि देश में बराबरी का कानून बनना चाहिए.

गौरतलब है कि फूलसिंह  बरैया बसपा के मध्यप्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष रहे हैं और पिछले दिनों ही भाजपा से होते हुए कांग्रेस में आए हैं. उन्हें कांग्रेस ने राज्यसभा का भी उम्मीदवार बनाया था. अब उन्हें भांडेर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. बरैया जातिवाद को लेकर राजनीति करते रहे हैं. इस चुनाव में वे कांग्रेस प्रत्याशी हैं, इसके चलते कांग्रेस के लिए उनका यह बयान मुसीबत बन गया है.

कांग्रेस ने कहा पुराना है

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र  सलूजा  ने इस चर्चित वीडिओ के बारे में कहा कि फूलसिंह बरैया का यह वीडीओ एडिटेड है और काफी पुराना है, इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं है. यह वीडीओ उस समय का भी हो सकता है, जब वो बसपा में थे. कांग्रेस में आने के बाद उन्होंने कभी इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है.

घृणा की राजनीति को देश में स्थान नहीें : शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फूल सिंह बरैया को लेकर पलटवार किया है. भोपाल में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बापू का जन्मदिन है. विचारों में किसी के प्रति घृणा नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि घृणा की भावना भी आना पाप है. भगवान ने जिनको बनाया है, वह सब समान है. सब को न्याय मिलना चाहिए. घृणा की राजनीति को हमारे देश में कोई स्थान नहीं है.

Web Title: By-elections Madhya Pradesh Caste politics Congress candidate wake up upper caste country a Hindu nation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे