बजट 2022: अमित शाह ने 'दूरदर्शी' बताया तो राजनाथ सिंह ने 'वोकल फॉर लोकल' कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 1, 2022 03:05 PM2022-02-01T15:05:30+5:302022-02-01T15:16:53+5:30

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बजट 2022 के बारे में कहा कि यह भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा।

Budget 2022: Amit Shah called 'visionary', Rajnath Singh called 'vocal for local' | बजट 2022: अमित शाह ने 'दूरदर्शी' बताया तो राजनाथ सिंह ने 'वोकल फॉर लोकल' कहा

बजट 2022: अमित शाह ने 'दूरदर्शी' बताया तो राजनाथ सिंह ने 'वोकल फॉर लोकल' कहा

Highlightsगृहमंत्री शाह ने बजट 2022 को दूरदर्शी और अर्थव्यवस्था को एक नई ऊंचाई देने वाला बतायाउन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह बजट देश को अग्रणी बनाने में सहायक होगारक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बजट को 'वोकल फॉर लोकल' बताते हुए सराहना की

दिल्ली:बजट 2022 पर पर नरेंद्र मोदी सरकार का पक्ष रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बजट को 'दूरदर्शी' बताया तो वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे 'वोकल फॉर लोकल' की संज्ञा दी। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नेबजट 2022 के बारे में कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने में और नये भारत की नींव रखने में मदद करेगा।

गृहमंत्री शाह ने बजट 2022 को दूरदर्शी और अर्थव्यवस्था में भारत को एक नई ऊंचाई देने वाला बताया। अमित शाह ने कहा कि कोरोना महामारी की दौर में भी बजट को बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना भारती अर्थव्यवस्था की मजबूती को दर्शाता है।

मोदी सरकार में सेकेंड-इन-कमांड अमित शाह ने कहा कि राजकोषीय घाटे का लक्ष्य भी 6.9 फीसदी से कम करके 6.4 फीसदी पर रखना भी एक बड़ी उपलब्धि है। 

उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आत्म निर्भर भारत का यह बजट कोरोना के कारण वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके में और भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा।"

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सहकारिता क्षेत्र में AMT रेट को 18.5 फीसदी से 15 फीसदी और सरचार्ज को 12 फीसदी से 7 फीसदी घटाकर पहले की सरकारों में हुए सहकारिता क्षेत्र के साथ अन्याय को समाप्त करके का काम किया है। यह बजट प्रधानमंत्री मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बजट को 'वोकल फॉर लोकल' बताते हुए कहा कि यह एक ऐसा बजट है जो 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देगा, मांग को बढ़ावा देगा और एक मजबूत, समृद्ध और आत्मविश्वास से भरे भारत का निर्माण करेगा। यह बजट सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' पर ध्यान केंद्रित करता है।

राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर इस बजट में रक्षा अनुसंधान और विकास के लिए आवंटित की जा रही धनराशि की सराहना की। उन्होंने लिखा, "रक्षा पूंजी खरीद बजट का 68 प्रतिशत स्थानीय खरीद के लिए आवंटित किया गया है। यह 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देने के लिए है यह निश्चित रूप से घरेलू रक्षा उद्योगों को बढ़ावा देगा।"

Web Title: Budget 2022: Amit Shah called 'visionary', Rajnath Singh called 'vocal for local'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे