बिहारः सीएम से इस्तीफा देकर नीतीश जाएंगे राज्यसभा! बनाए जा सकते हैं उप राष्ट्रपति, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने क्या कहा

By एस पी सिन्हा | Published: March 31, 2022 05:10 PM2022-03-31T17:10:39+5:302022-03-31T17:11:41+5:30

सियासी गलियारे में चल रही चर्चाओं के अनुसार इस वर्ष होने वाले उप राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से नीतीश कुमार को उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

Bihar Nitish Kumar go Rajya Sabha resigning from CM post Can be made Vice President former Chief Minister Rabri Devi took jibe | बिहारः सीएम से इस्तीफा देकर नीतीश जाएंगे राज्यसभा! बनाए जा सकते हैं उप राष्ट्रपति, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने क्या कहा

सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार को उप राष्ट्रपति बनाने के लिए भीतरखाने भाजपा की ओर से भी बातें चल रही है. (file photo)

Highlightsदेश के उप राष्ट्रपति बनते हैं तो वे राज्यसभा के सभापति भी हो जाएंगे.राबड़ी देवी ने राजसभा भेजे जाने का समर्थन किया है.अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जाते हैं तो कौन रोकेगा?

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्या राज्यसभा जाएंगे? सूबे की सियासी गलियारों में चल रही चर्चाओं पर भरोसा करें तो नीतीश कुमार चारों सदन का अनुभव लेना चाहते हैं. अभी तक वह विधायक, लोकसभा के सदस्य रहने के बाद अब वह विधान पार्षद हैं. अब सिर्फ राज्यसभा जाना बाकी रह गया है.

इस चर्चा के बाद सूबे में सियासी बयानबाजी तेजी हो गई है. सूबे सियासी गलियारे में चल रही चर्चाओं के अनुसार इस वर्ष होने वाले उप राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से नीतीश कुमार को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. ऐसे में अगर नीतीश कुमार देश के उप राष्ट्रपति बनते हैं तो वे राज्यसभा के सभापति भी हो जाएंगे. इसी कारण उनके राज्यसभा जाने की बातें की जा रही है.

एक दिन पहले ही नीतीश कुमार से कुछ मीडियाकर्मियों की हुई बातचीत में उनसे राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इशारों में राजसभा जाने की बात की थी. नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि इन दिनों जो वे अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र में बाढ़ का दौरा कर रहे हैं तो क्या आने वाले लोकसभा चुनाव में एक बार फिर नालंदा से उम्मीदवार हो सकते हैं?

इसपर उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है और ये दौरा 2019 से प्रस्तावित था. लेकिन पिछले दो सालों में कोरोना के कारण संभव नहीं हो पाया. इसी क्रम में जब उनसे पूछा गया कि क्या राज्य सभा जाएंगे तो उन्होंने कहा कि ऐसी इच्छा है, लेकिन फिलहाल तो यहां की बागडोर की जिम्मेवारी है. अर्थात नीतीश कुमार अगर उप राष्ट्रपति बनते हैं तो वे राज्यसभा में सभापति के रूप में जा सकते हैं. 

वहीं, अब इस मुद्दे पर राबड़ी देवी ने उन्हें राजसभा भेजे जाने का समर्थन किया है. हालांकि उन्होंने तंज भरे अंदाज में कहा है कि अगर मुख्यमंत्री नीतीश जाते हैं तो उन्हें कौन रोकेगा? उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अगर राज्यसभा जाना चाहते हैं तो जल्दी चले जाएं. कोई नहीं चाहता है कि नीतीश कुमार बिहार की राजनीति करें.

इस प्रश्न पर कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति के दावेदार हो सकते हैं? इसपर राबड़ी देवी ने कहा कि वह जो बनना चाहते हैं, बनें, लेकिन बिहार छोड़ दें. उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई मना नहीं करेगा. सब यही चाहेंगे की वे जाएं. इसके साथ ही राबड़ी देवी ने बिहार सरकार पर हमला करते हुए कहा कि राज्य में लगातार अपराधी की घटनाएं बढ़ रही हैं.

सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार को उप राष्ट्रपति बनाने के लिए भीतरखाने भाजपा की ओर से भी बातें चल रही है. अगर ऐसा हुआ तो बिहार में मुख्यमंत्री पद की कुर्सी किसी भाजपा नेता को सौंपी जा सकती है. वहीं जदयू को केंद्र सरकार में कुछ अहम मंत्रालय भी मिल सकता है. साथ ही नीतीश के राष्ट्रपति बनने से बिहार में भाजपा के सामने सबसे बडे़ प्रतिद्वंद्वी के रूप में राजद ही होगा. 

Web Title: Bihar Nitish Kumar go Rajya Sabha resigning from CM post Can be made Vice President former Chief Minister Rabri Devi took jibe

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे