Bihar Ki Taja Khabar: बक्सर में कोरोना के दो नए केस, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 74, जानें अन्य जिलों का हाल

By एस पी सिन्हा | Published: April 16, 2020 04:10 PM2020-04-16T16:10:34+5:302020-04-16T16:10:34+5:30

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग की सचिव प्रीति सूदन के पत्र के अनुसार कोरेाना के हॉट-स्‍पॉट जिलों में बिहार का सीवान के अलावे मुंगेर, बेगूसराय व गया शामिल हैं.

Bihar Ki Taja Khabar coronavirus updates two new cases of corona in Buxar, number of infected in the state 74, know the condition of other districts | Bihar Ki Taja Khabar: बक्सर में कोरोना के दो नए केस, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 74, जानें अन्य जिलों का हाल

Bihar Ki Taja Khabar: बक्सर में कोरोना के दो नए केस, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 74, जानें अन्य जिलों का हाल

Highlights बिहार में अभी तक मिले मामलों में सर्वाधिक 29 सीवान के हैं.रेड जोन बेगूसराय में अबतक मिले सभी संक्रमित तब्‍लीगी जमात में शामिल लोगों के संपर्क में रहे हैं.

पटना:बिहार में कोरोना पॉजिटिव के आंकडे में लगातार इजाफा जारी है. यहां पल-पल तस्वीर बदलती जा रही है. आज बक्‍सर के एक युवक व एक वृद्ध को कोरोना संक्रमित पाया गया. इसके साथ राज्य में अभी तक कोरोना के 74 पॉजिटिव मामले मिल चुके हैं. कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों मरीजों की उम्र क्रमश: 35 और 67 साल है.

इस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही सूबे में आंकड़ा 6 दर्जन से ज्यादा हो गया है. बिहार सरकार द्वारा बनाए गए जांच लैब में दोनों मरीजों में कोरोना वायरस पाये जाने की पुष्टि हुई है. ऐसे में राज्‍य के कई इलाकों में मरीजों की बढती संख्‍या चिंता का सबब भी बनी है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री पश्चिम बंगाल के आसनसोल की रही है. सबसे अहम बात यह है कि बिहार के बक्सर में पहली बार कोई कोरोना का मरीज पाया गया है. जहां तक हॉट स्‍पॉट या रेड जोन की बात है तो राज्य में सीवान, मुंगेर, बेगूसराय व गया कोरोना को बडे हॉट स्‍पॉट बनकर उभरे हैं.

राज्‍य के नौ जिले ऑरेंज जोन में तो 25 जिले कारोना फ्री या ग्रीन जोन में हैं. राहत की बात यह भी है कि बिहार में संक्रमित मरीज लगातार ठीक हो रहे हैं और कोरोना के सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं है. बक्सर उत्तर प्रदेश से सटा हुआ इलाका है. इसके साथ ही भोजपुर, रोहतास और कैमूर (भभुआ) जिले के बॉर्डर से बक्सर की सीमाएं जुडी हुई हैं.

बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों नए मरीज बक्सर जिले के रहने वाले हैं. ये दोनों मरीज पश्चिम बंगाल के आसनसोल से बिहार के बक्सर आये थे. एक मरीज की उम्र 67 साल बताई जा रही है, जबकि दूसरे मरीज की उम्र 37 साल बताई जा रही है.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग की सचिव प्रीति सूदन के पत्र के अनुसार कोरेाना के हॉट-स्‍पॉट जिलों में बिहार का सीवान के अलावे मुंगेर, बेगूसराय व गया शामिल हैं. बिहार में अभी तक मिले मामलों में सर्वाधिक 29 सीवान के हैं. सीवान का रघुनाथपुर स्थित पंजवार गांव कोरोना का केंद्र बन गया है. आठ मामलों के साथ बेगूसराय दूसरे स्‍थान पर है. मुंगेर में आठ तो गया में पांच मामले मिले हैं.

बिहार के दूसरे बडे़ रेड जोन बेगूसराय में अबतक मिले सभी संक्रमित तब्‍लीगी जमात में शामिल लोगों के संपर्क में रहे हैं. सोमवार को भी यहां बरौनी प्रखंड का एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया. स्वास्थ्य विभाग यहां पल्‍स पोलियो टीकाकरण अभियान की तरह घर-घर जाकर लोगों की स्‍क्रीनिंग करने जा रहा है. हॉट-स्‍पॉट जिलों के अलावा कुछ अन्‍य जिलों में भी करोना के मामले मिले हैं. इन जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है. इनमें पटना, गोपालगंज, नवादा, नालंदा, सारण, लखीसराय, भागलपुर, वैशाली व बक्‍सर हैं. पटना में बीते दो सप्‍ताह से संक्रमण की चेन टूटती दिख रही थी, लेकिन बुधवार की देर रात नया मामला मिलने के साथ कोरोना के कुल आठ मामले मिल चुके हैं. गोपालगंज में तीन, नवादा में तीन, नालंदा में तीन मामले मिले हैं.

Web Title: Bihar Ki Taja Khabar coronavirus updates two new cases of corona in Buxar, number of infected in the state 74, know the condition of other districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे