Bihar Elections: बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में होगी वोटिंग, देखें चुनाव का पूरा शिड्यूल

By रामदीप मिश्रा | Published: September 25, 2020 01:24 PM2020-09-25T13:24:13+5:302020-09-25T13:24:13+5:30

सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार चुनाल के लिए 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7.6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है। वहीं, क्वारनटाइन किए गए कोरोना मरीज़ मतदान के अंतिम दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Bihar Elections 2020: Bihar to vote in three phases, bihar polls scheduled Sunil Arora | Bihar Elections: बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में होगी वोटिंग, देखें चुनाव का पूरा शिड्यूल

बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान (फाइल फोटो)

Highlightsचुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार बिहार चुनाव तीन चरणों में करवाया जाएगा। आपको बता दें पिछले बार बिहार में पांच चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे। साल 2015 के चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान 9 सितंबर को ही कर दिया गया था। बिहार चुनाव 2015 के नतीजे 8 नवंबर को आए थे।

कोरोना संकट के बीच देश में ये पहला चुनाव होने जा रहा है, जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। बिहार की 243 सीटों वाली  विधानसभा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 38 सीटें आरक्षित हैं। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे।

सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 16 जिलों में चुनाव करवाया जाएगा। दूसरे चरण में 17 जिलों में चुनाव होगा। तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा।  

सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार चुनाल के लिए 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7.6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है। वहीं, क्वारनटाइन किए गए कोरोना मरीज़ मतदान के अंतिम दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में उनक वोट डाला जा सकेगा। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे। उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं। 

कोविड-19 को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार कई अहम तैयारी हैं। इसके तहत कोविड-19 से जुड़े तमाम गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। साथ ही एक जगह ज्यादा भीड़ नहीं हो, इसलिए मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। पूर्व में कोरोना महामारी को देखते हुए कई पार्टियां इसे टालने की मांग कर रही थीं। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा था कि इसे निर्धारित समय पर कराया जाएगा। बिहार विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को बताया था कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही 65 लंबित उपचुनावों को भी कराने का फैसला किया गया है।

Web Title: Bihar Elections 2020: Bihar to vote in three phases, bihar polls scheduled Sunil Arora

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे