Bihar Election Result: बिहार के इन 5 हाई प्रोफाइल सीट पर रहेगी सबकी निगाहें, फैसला का दिन आज

By अनुराग आनंद | Published: November 10, 2020 07:39 AM2020-11-10T07:39:05+5:302020-11-10T07:51:35+5:30

बिहार विधानसभा चुनाव में किसकी होगी सरकार? आज विधानसभा चुनाव का परिणाम आएगा।

Bihar Election Result: Tejashwi yadav, Pushpam Priya All eyes will be on these 5 high profile seats of Bihar | Bihar Election Result: बिहार के इन 5 हाई प्रोफाइल सीट पर रहेगी सबकी निगाहें, फैसला का दिन आज

बिहार चुनाव परिणाम में इन हॉटसीट पर रहेगी सबकी नजर (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होनी है, लेकिन उससे पहले ही काउंटिंग सेंटर पर कार्यकर्ताओं की भीड़ दिखने लगी है।चुनाव आयोग ने 243 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए बिहार के 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं।

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का अंतिम परिणाम आज (10 नवंबर) को आना है। आज शाम तक यह तय हो जाएगा कि आखिर बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर जनता नीतीश कुमार को बिठाती है या फिर तेजस्वी यादव प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे। 

बिहार के चुनावी समर में ऐसी कई सीटें हैं जिनपर सभी की नजर टिकी हुई है। इन हाई प्रोफाइल सीटों के नतीजे कैसे होंगे और किसकी होगी जीत इसका सभी को इंतजार है। आइए बिहार के ऐसे ही पांच हाई प्रोफाइल सीटों जानते हैं-

1.सबसे पहले आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राघोपुर विधानसभा सीट से राजद उम्मीदवार तेजस्वी यादव खड़े हैं। इस सीट पर उनकी सीधी टक्कर इस सीट पर बीजेपी के सतीश राय से है। राघोपुर विधानसभा सीट पर कुल 17 उम्मीदवारों ने चुनावी दंगल लड़ा है। राघोपुर से उम्‍मीदवार सीधे मुख्‍यमंत्री का दावेदार है इसलिए यहां के लोग काफी उत्‍साहित हैं। वहीं यह भी बता दें कि तीसरी बार यह हो सकता है कि जब राघोपुर का विधायक बिहार की सत्‍ता की बागडोर संभालेगा। इससे पहले तेजस्वी के माता-पिता लालू प्रयाद यादव और राबड़ी देवी राघोपुर से विधायक रह चुके हैं।

2. इसके अलावा दूसरे नबंर पर पटना की बांकीपुर सीट है। इस सीट के भी चुनाव परिणाम पर भी लोगों की नजर रहने वाली है। दरअसल, मुख्यमंत्री पद के लिए दावा ठोकने वाली प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी यहां से मैदान में हैं। बता दें कि पटना की बांकीपुर सीट से पुष्पम का मुकाबला सिने स्टार शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा और बीजेपी के सीटिंग विधायक नितिन नवीन से है।

3. साथ ही बता दें कि गोपालगंज के कुचायकोट विधानसभा सीट के चुनाव परिणाम के तरफ भी लोगों की नजर है। इस समय यह सीट हॉटसीट बना हुआ है। दरअसल, बाहुबली नेता पप्पू पांडेय इसी सीट से चुनाव लड़ते हैं। आज इस बाहुबली नेता के भी किस्मत का फैसला होना है। जदयू के इस बाहुबली उम्मीदवार और विधायक के सामने कांग्रेस के बाहुबली काली पांडेय हैं। ऐसे में साफ है कि गोपालगंज की ये लड़ाई काफी रोचक होने वाली है। इसी वजह से इस सीट पर राज्य के लोगों की नजर है। 

4. इस समय बिहार के सारण जिले की परसा सीट राजद व जदयू दोनों के लिए नाक का सवाल बन गया है। दरअसल, इस सीट से लालू के समधी और तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय राजद के खिलाफ चुनावी समर में हैं। चंद्रिका राय लालू परिवार से मतभेद के बाद RJD से बगावत कर जेडीयू की टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से चंद्रिका राय का मुकाबला परसा में आरजेडी के उम्मीदवार छोटेलाल राय से है।

5. बिहार चुनाव में इस बार लालू के बड़े लाल यानी तेजप्रताप यादव ने अपनी सीट बदल ली है। ऐसे में तेज प्रताप जिस हसनपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं उसतरफ भी लोगों की नजर है। इस  हाई प्रोफाइल सीट पर तेज प्रताप के खिलाफ जेडीयू के राजकुमार राय चुनाव लड़ रहे हैं। अब देखना यह है कि यहां की जनता का साथ राजकुमार को मिलता है या फिर तेजप्रताप ही लोकतांत्रिक तरह से चुनाव जीतकर यहां के राजकुमार बनेंगे।

Web Title: Bihar Election Result: Tejashwi yadav, Pushpam Priya All eyes will be on these 5 high profile seats of Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे