Bihar Election Result: NDA gets majority after tough fight in Bihar late night, know 10 important things | Bihar Election Result: बिहार में देर रात को कड़े मुकाबले के बाद NDA को मिला बहुमत, जानें 10 महत्वपूर्ण बातें
बिहार चुनाव में एनडीए को मिली जीत (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल भाजपा ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है।

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का अंतिम परिणाम 10 नवंबर को देर रात 12 बजे के बाद आया। अंतिम परिणाम आते ही साफ हो गया कि एक बार फिर से प्रदेश में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की ही सरकार बनने जा रही है। 

मंगलवार को दिन भर महागठबंधन और एनडीए के बीच कड़ा मुकाबला जारी रहा। सुबह के शुरुआती रूझान में राजद नेतृत्व वाली महागठबंधन ने बढ़त बना ली थी, लेकिन दोपहर होते-होते एनडीए महागठबंधन से आगे निकलने लगा। शाम के करीब 5 बजे स्थिति थोड़ा-थोड़ा साफ होने लगा और देर रात स्पष्ट हो गया कि एक बार फिर से बिहार में सुशासन बाबू की ही सरकार बनेगी। 

आइए बिहार चुनाव परिणाम से जुड़े 10 अहम बातों को जानते हैं-

1 बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 243 सीटों के प्राप्त परिणामों में प्रदेश में सत्ताधारी राजग ने 125 सीट अब तक जीत ली हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन ने 110 सीट जीती हैं। निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल भाजपा ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है।

2 विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा एवं माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है। बता दें इस बार के चुनाव में तेजस्वी यादव इतिहास रचते-रचते रह गए। 

3 बिहार में विधानसभा चुनाव के अब तक आए परिणाम और रुझान साफ संकेत दे रहे हैं कि सत्तारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) को खासा नुकसान हो रहा है और इसका कारण बन रही है चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) जो इस बार अकेले दम चुनाव मैदान में थी। 

4 रुझानों में पिछड़ जाने पर आरजेडी ने ट्वीट किया कि हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।'

5 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की। दोनों के बीच बिहार चुनाव परिणामों और रुझानों के बारे में बात हुई। जदयू अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों ने पीटीआई को यह जानकारी दी। सूत्रों ने शाह और कुमार की फोन पर हुई बातचीत के बारे में और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। 

6 बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है। पीएम ने कहा कि बिहार के हर वर्ग ने एनडीए के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है। बिहार में 15 साल बाद भी NDA के सुशासन को फिर आशीर्वाद मिलना यह दिखाता है कि बिहार के सपने क्या हैं, बिहार की अपेक्षाएं क्या हैं।

7 बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में महागठबंधन के पिछड़ने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता उदित राज ने मंगलवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब उपग्रह को नियंत्रित किया जा सकता है तो फिर ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती। इसके अलावा, खुद को मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार बताने वाली पुष्पम प्रिया ने भी ईवीएम हैक होने का आरोप लगाया।

8 असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम एक सीट जीत चुकी है और चार सीटों पर आगे चल रही है जबकि बसपा एक सीट पर बढ़त बनाये हुए है। निर्दलीय दो सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।

9  ईवीएम की विश्वसनीयता के संबंध में कुछ नेताओं द्वारा सवाल उठाए जाने के बीच चुनाव आयोग ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया कि यह मशीन पूरी तरह मजबूत है और इससे कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती। 

10 इस विधानसभा चुनाव के बाद वाम दल अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं और उनके उम्मीदवार 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। आरजेडी और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल तीन प्रमुख वाम दलों- भाकपा (माले), भाकपा और माकपा- ने कुल 29 सीटों पर चुनाव लड़ा। भाकपा (माले) ने 19, भाकपा ने छह और माकपा ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा।

Web Title: Bihar Election Result: NDA gets majority after tough fight in Bihar late night, know 10 important things

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे