Bihar Coronavirus Update: कोरोना से सातवीं मौत, बिहार में पहली बार महिला मरीज की गई जान, नालंदा में प्रशासनिक अफसर भी संक्रमित

By एस पी सिन्हा | Published: May 13, 2020 01:50 PM2020-05-13T13:50:44+5:302020-05-13T13:57:49+5:30

बिहार में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई है. राज्य में मंगलवार को कोविड-19 के 130 मामले सामने आए थे, जो कि राज्य में एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक हैं.

Bihar coronavirus update: seventh death from corona, first female patient died | Bihar Coronavirus Update: कोरोना से सातवीं मौत, बिहार में पहली बार महिला मरीज की गई जान, नालंदा में प्रशासनिक अफसर भी संक्रमित

बिहार में कोरोना से सातवीं मौत (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार में कोरोना से किसी पहली बार किसी महिला मरीज की हुई मौतकैंसर से जूझ रही थी महिला, नालंदा में प्रशासनिक अफसर के कोरोना पॉजिटिव होने से भी हड़कंप

पटना: बिहार की राजधानी पटना में कोरोना से संक्रमित एक महिला मरीज की मौत हो गई है. महिला को आठ मई को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था. राज्य में कोरोना से किसी महिला की ये पहली मौत है. इसके साथ ही बिहार में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 7 हो गई है. महिला कैंसर की बीमारी से जूझ रही थी. महिला मरीज पटना के आलमगंज थाना के मक्खनपुर ईदगाह की रहनेवाली थी और कोरोना संक्रमण के कारण एनएमसीएच में उसका इलाज चल रहा था. आज सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई.

इससे पहले 10 मई को पटना के बाढ एरिया का रहने वाला 60 साल के एक मरीज की मौत हो गई थी. पिछले दिनों अथमलगोला क्वॉरेंटाइन सेंटर में उसे पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद इलाज के लिए उस व्यक्ति को पटना के पीएमसीएच लाया गया था. वहीं, पांचवीं मौत सासाराम के 70 साल के बुजुर्ग की मौत नारायण मेडिकल कॉलेज जमुहार में हो गई थी. बुजुर्ग की रिपोर्ट उनकी मौत से दो घंटे पहले ही पॉजिटिव आई थी. मृतक को पहले से ही सांस से जुडी बीमारी थी. 

राज्य में तीसरी और चौथी मौत पटना के एनएमसीएच में हुई थी. तीसरी मौत 1 मई को हुई थी. तीसरा मृतक मोतिहारी का रहनेवाला था. वहीं 2 मई को कोरोना से चौथी मौत पटना के एनएमसीएच में ही हुई थी. चौथा मृतक 45 साल का शख्स था जो कैंसर का मरीज भी था. 30 अप्रैल को उसे एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था. बाद में उसकी कोरोना जांच की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. 

वहीं पटना के एम्स में कोरोना से पहली और दूसरी मौत हुई थी. बिहार में कोरोना से पहली मौत 22 मार्च को पटना एम्स में ही हुई थी. मृतक मुंगेर का रहने वाला था और कतर से लौटा था. वहीं दूसरी मौत 17 अप्रैल को वैशाली के राघोपुर के रहने वाले 35 साल के शख्स की मौत भी एम्स में इलाज के दौरान हुई थी. 

बिहार में कोरोना महामारी से बीमार होने वालों की संख्या राज्य में बढकर 879 हो गई है. अब बिहार का कोई भी जिला इस महामारी से अछूता नहीं रहे रहा. कोरोनावायरस ने बिहार के जमुई जिले को भी अपनी चपेट में ले लिया है. इनमें से कुल 386 मरीज ठीक हो चुके हैं और अब सात मरीजों की मौत हो चुकी है.

नालंदा में प्रशासनिक अफसर भी कोरोना पॉजिटिव

वहीं, नालंदा जिले में मंगलवार की रात 12 कोरोना पॉजिटिव मामले में कोरोना से संक्रमित हिलसा के एक उच्च प्रशासनिक अफसर भी हैं. उन्हें पटना एनएमसीएच के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है. अफसर के कोरोना संक्रमित मिलने से हडकंप मच गया है. लॉकडाउन अवधि में उनके सम्पर्क में आए कर्मी व अफसर सशंकित हैं. 

बुधवार दोपहर बाद कई सरकारी अफसरों व कर्मियों को क्वारनटाईन किये जाने की तैयारी चल रही है. बता दें कि बीते साल हिलसा एसडीओ सृष्टि राज की डेंगू से मौत हो गई थी. कोरोना ने पटना समेत अन्य जिलों के ग्रामीण इलाकों को भी अपनी चपेट में ले लिया है. पटना की बात करें तो पटना जिला में इस बीमारी ने पंडारक, बाढ, पालीगंज जैसे ग्रामीण इलाकों में अपनी दस्तक दी है तो वहीं जहानाबाद जिले में भी एक साथ रिकॉर्ड 15 नए मरीजों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है.

बिहार में मंगलवार को कोविड-19 के 130 मामले सामने आए थे, जो कि राज्य में एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पटना में 18, खगडिया और जहानाबाद में 16-16, पश्चिम चंपारण में 14 , रोहतास में 13, नालंदा में 12, बेगूसराय में 9, मधुबनी में 4, मुजफ्फरपुर में 3, दरभंगा, गोपालगंज, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा और समस्तीपुर में 2-2, सुपौल, बांका, सारण, पूर्णिया, भागलपुर, सीवान, कटिहार, भोजपुर, अरवल, सारण, मुंगेर, लखीसराय और जमुई में 1-1 नए मामले सामने आए.

Web Title: Bihar coronavirus update: seventh death from corona, first female patient died

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे