Bihar Elections 2020: घोषणा पत्र नहीं ’वचन पत्र’, उपेन्द्र कुशवाहा बोले-शिक्षा और हेल्थ पर करेंगे काम, नौजवानों और विद्यार्थियों पर डाले डोरे

By एस पी सिन्हा | Published: October 24, 2020 04:32 PM2020-10-24T16:32:32+5:302020-10-24T16:32:32+5:30

बिहार विधानसभा चुनावः उपेंद्र कुशवाहा ने घोषणापत्र को ’वचन पत्र’ का नाम दिया है. 15 साल वाली यह सरकार न 15 साल वाली वह सरकार अबकी बार शिक्षा और रोजगार वाली सरकार के स्लोगन के साथ कुशवाहा ने वचन पत्र जनता के सामने रखा है. 

Bihar assembly elections 2020 upendra kushwaha rlsp education health help youth and students | Bihar Elections 2020: घोषणा पत्र नहीं ’वचन पत्र’, उपेन्द्र कुशवाहा बोले-शिक्षा और हेल्थ पर करेंगे काम, नौजवानों और विद्यार्थियों पर डाले डोरे

जनता हमें पांच साल का मौका दे. हमारी सरकार हर वादा को पूरा करेगी.

Highlightsकिसानों को अच्छी आमदनी और खुशहाली के साथ-साथ शोषित वंचित हो और पीड़ितों को जल्द न्याय दिलाने का वादा इस वचन पत्र में किया गया है.उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार की जनता से बेहतर शिक्षा, ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का वादा किया है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्‍होंने 15 साल में कोई काम नहीं किया है.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने चुनावी वादों के साथ जनता से वोट मांग रही हैं. अब इसी क्रम में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी(रालोसपा) ने भी अपना घोषणापत्र जारी किया है.

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने घोषणापत्र को ’वचन पत्र’ का नाम दिया है. 15 साल वाली यह सरकार न 15 साल वाली वह सरकार अबकी बार शिक्षा और रोजगार वाली सरकार के स्लोगन के साथ कुशवाहा ने वचन पत्र जनता के सामने रखा है. पार्टी ने उपेंद्र है तो उम्मीद है का नारा देते हुए नौजवानों को रोजगार विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा बुजुर्गों और अस्वस्थ लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं किसानों को अच्छी आमदनी और खुशहाली के साथ-साथ शोषित वंचित हो और पीड़ितों को जल्द न्याय दिलाने का वादा इस वचन पत्र में किया गया है.

इसके साथ ही उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार की जनता से बेहतर शिक्षा, ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि जनता हमें पांच साल का मौका दे. हमारी सरकार हर वादा को पूरा करेगी. उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्‍होंने 15 साल में कोई काम नहीं किया है.

शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को चौपट कर दिया है. हम 15 माह में हर वादा पूरा करके दिखाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधते हुए पूछा कि प्रधानमंत्री ने अपने राज में कितने युवाओं को रोजगार दिए? कुशवाहा ने अपने वचन पत्र में शिक्षा के क्षेत्र में व्‍यापक सुधार पर जोर दिया है.

उन्होंने कहा है कि जमुई स्थित सिमुलतला विद्यालय की तरह राज्‍य के कई शहरों में ऐसे स्‍कूल खोले जाएंगे. इसके अलावा कमाई यानी रोजगार बढाने और दवाई यानी स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सुधार का वचन दिया है.उन्होंने कहा कि जिस तरह से नवोदय विद्यालय केंद्र सरकार चलाती है, उस तर्ज पर बिहार के हर जिले में एक विद्यालय बनाएंगे. जिसमें गरीबों के बच्चों को शिक्षा और भोजन बिल्कुल मुफ्त होगा.

कुशवाहा ने कहा कि शिक्षा के अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में हर 2000 की आबादी पर एक गांव क्लिनिक, शहर में वार्ड क्लिनिक बनाएंगे. उन्होंने कहा कि जो मजदूर अपना राज्य छोडकर दूसरे शहरों में जाते हैं, उनके लिए भी कई योजनाएं बनाएंगे. उपेंद्र कुशवाहा ने वचन पत्र जारी करते हुए या भरोसा दिया कि महिलाओं को सामाजिक आर्थिक राजनीतिक और शैक्षणिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए उनकी पार्टी काम करेगी. आंगनबाडी सेविका और सहायिकाओं के साथ-साथ आशा बहुओं का मानदेय सम्मानजनक स्तर तक बढ़ाया जाएगा.

साथ ही साथ राष्ट्रीय बाल नीति 2013 के प्रावधानों के मुताबिक राज्य में कार्ययोजना बनाकर आगे काम किया जाएगा. इसके अलावा पार्टी ने सम्राट अशोक चंद्रगुप्त मौर्य और आचार्य चाणक्य की प्रतिमा पटना में लगाने का नाम बदलकर पाटलिपुत्र करने के साथ-साथ गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना करने का वादा भी इस घोषणापत्र में किया गया है.

पार्टी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने पढाई, दवाई, कमाई, सिचाईं, कार्रवाई और सुनवाई को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने का वादा किया है. उन्होंने नौजवानों को रोजगार, विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा, किसानों को अच्छी आमदनी और खुशहाली, शोषितों, वंचितों और पीड़ितों को त्वरित सुनवाई और न्याय दिलाने का वचन देते हुए अपने 25 वादों का एक वचन पत्र जारी किया है.

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार से बाहर काम करने वाले लोगों के लिए बिहार में रोजगार देने की कोशिश की जाएगी. मनरेगा के तर्ज पर बिहार में योजना चलाया जाएगा. किसानों के खेत में काम करने वाले मजदूरों को मनरेगा के तहत भुगतान किया जाएगा. जिससे किसानों का राहत और मजदूरों को रोजगार मिलेगा.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 upendra kushwaha rlsp education health help youth and students

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे