Bihar Elections 2020: जदयू ने सभी 115 प्रत्याशियों की सूची जारी की, लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय परसा से लड़ेंगे चुनाव, देखिए लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 7, 2020 05:58 PM2020-10-07T17:58:40+5:302020-10-07T20:00:30+5:30

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये राजग में सीटों के बंटवारे के तहत भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं। जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीट दी हैं। 

Bihar assembly elections 2020 JD(U) releases list of 115 candidates  Chandrika Rai to contest from Parsa Bima Bharti from Rupauli  | Bihar Elections 2020: जदयू ने सभी 115 प्रत्याशियों की सूची जारी की, लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय परसा से लड़ेंगे चुनाव, देखिए लिस्ट

सबसे अधिक सात सीटें समस्तीपुर में जबकि नालंदा में छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। (file photo)

Highlightsराजद प्रमुख लालू यादव के समधी चंद्रिका राय जदयू से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने उन्हें परसा से उम्मीदवार बनाया है। बीमा भारती रुपौली से चुनाव लड़ेंगी। ललन पासवान को रोहतास के चेनारी से चुनाव लड़ेंगे। दयू ने बिहार के 38 में से कैमूर को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

पटनाःएनडीए में सीट बंटवारे के बाद जदयू ने सभी 115 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। बिहार विधानसभा चुनाव के लिये राजग में सीटों के बंटवारे के तहत भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं। जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीट दी हैं। 

राजद प्रमुख लालू यादव के समधी चंद्रिका राय जदयू से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने उन्हें परसा से उम्मीदवार बनाया है। बीमा भारती रुपौली से चुनाव लड़ेंगी। ललन पासवान को रोहतास के चेनारी से चुनाव लड़ेंगे। जदयू ने बिहार के 38 में से कैमूर को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। सबसे अधिक सात सीटें समस्तीपुर में जबकि नालंदा में छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

इसी तरह रोहतास में पांच, जबकि 13 जिलों में चार-चार उम्मीदवार उतारे हैं। लोजपा नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए भाजपा ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने बुधवार को 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सभी उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में बिहार विधानसभा चुनावों के लिए जदयू को 122 सीटें मिली हैं।

उन्होंने कहा ‘‘इसमें से 115 सीट पर जदयू और सात सीटों पर सहयोगी जीतन राम मांझी की हम पार्टी चुनाव लड़ रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ पार्टी ने 115 प्रत्याशियों की सूची जारी की है जिसमें सभी समाजों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है और हमारे संकल्प के अनुसार इसमें महिलाओं को विशेष जगह दी गई है।’’

हम चुनाव गठबंधन के साथ लड़ रहे हैं

सिंह ने कहा ‘‘ हम चुनाव गठबंधन के साथ लड़ रहे हैं तथा सेवा भाव ले कर लोगों के बीच जा रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा कि जदयू सरकार की प्राथमिकता सभी वर्ग और समुदाय को साथ लेकर चलने की तथा पिछड़ों को आगे ले कर आने की है। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा, ‘‘ हम वादों पर नहीं बल्कि अपने काम के आधार पर वोट मांगते हैं। हमें विश्वास है कि हम सेवा और अपने कार्यों के दम पर भारी मतों से जीतेंगे ।’’ सिंह ने कहा कि किसी भी सरकार ने पर्यावरण को एजेंडे में रखने पर विचार नहीं किया ‘‘लेकिन हमने बिहार में वह कर दिखाया है।’’

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही बिहार विधानसभा चुनाव के लिये राजग में सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया गया था जिसके तहत भाजपा को 121 सीटें मिली जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं । जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीटें दी हैं। वहीं, भाजपा ने वीआईपी पार्टी को राजग में अपने कोटे की 121 सीटों में से 11 सीटें देने की घोषणा की ।

पहले चरण की सीटों पर जदयू के प्रत्याशी

सुल्तानगंज-ललित कुमार मंडल

अमरपुर-जयंत राज

धोरैया- मनीष कुमार

बेलहर-मनोज यादव

तारापुर-मेवालाल चौधरी

जमालपुर- शैलेश कुमार

सूर्यगढ़ा- रामानंद मंडल

शेखपुरा-रणधीर कुमार सोनी

बरबीघा-सुदर्शन कुमार

मोकामा-राजीव लोचन

मसौढ़ी- नूतन पासवान

पालीगंज- जयवर्धन यादव

अगिआंव- प्रभुनाथ प्रसाद

डुमरांव- अंजुम आरा

चेनारी- ललन पासवान

करगहर-बशिष्ठ सिंह

दिनारा- जयकुमार सिंह

नोखा-नागेंद्र चंद्रवंशी

जगदीशपुर- कुसुमलता कुशवाहा

राजपुर- संतोष निराला

कुर्था- सत्यदेव कुशवाहा

जहानाबाद- कृष्णनंदन वर्मा

घोसी- राहुल शर्मा

नवीनगर- वीरेंद्र कुमार सिंह

रफीगंज- अशोक कुमार सिंह

शेरघाटी-विनोद यादव

नवादा- कौशल यादव

गोविंदपुर- पूर्णिमा यादव

झाझा-दामोदर रावत

चकाई- संजय प्रसाद

बेलागंज- अभय कुशवाहा

अतरी-  मनोरमा देवी

‘हम’पार्टी के के संस्थापक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने सात सीटों पर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी थी। मांझी स्वयं गया के इमामगंज सीट से चुनाव लड़ेंगे। वीआईपी पार्टी का गठन कुछ वर्ष पहले बालीवुड के सेट डिजाइन मुकेश सहनी ने किया था और पिछले सप्ताह वीआईपी पीार्टी विपक्षी महागठबंधन से अलग हो गई थी।

बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के कार्यकर्ताओं ने पटना में पार्टी कार्यालय में विधायक जितेंद्र कुमार की उम्मीदवारी के खिलाफ हंगामा दिया। कार्यकर्ताओं का कहना है, "हमारी सिर्फ एक मांग है, जितेंद्र कुमार के अलावा किसी को भी टिकट दें। वे कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं करते हैं।"

Web Title: Bihar assembly elections 2020 JD(U) releases list of 115 candidates  Chandrika Rai to contest from Parsa Bima Bharti from Rupauli 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे