Bihar Assembly election 2020: कांग्रेस और राजद में खींचतान, लालू यादव ने प्रत्याशियों के नामों पर लगाई मुहर, सोमवार से करेंगे नामांकन

By एस पी सिन्हा | Published: October 1, 2020 05:58 PM2020-10-01T17:58:48+5:302020-10-01T17:58:48+5:30

तेजस्वी ने पहले चरण के लिए उम्मीदवारों को सिंबल देना शुरू कर दिया है. राजद विधायक व लालू परिवार के करीबी भोला प्रसाद यादव ने लालू से मिलकर उम्मीदवारों की सूची पर साइन करा लिए हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसका एलान भी कर दिया जाएगा.

Bihar Assembly election 2020 Pulling Congress and RJD Lalu Yadav stamps names of candidates file nomination from Monday | Bihar Assembly election 2020: कांग्रेस और राजद में खींचतान, लालू यादव ने प्रत्याशियों के नामों पर लगाई मुहर, सोमवार से करेंगे नामांकन

अगर उस फार्मूले पर महागठबंधन के साथी तैयार है तो ठीक नहीं तो राजद अपने हिसाब से चलेगी.

Highlightsराजद पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा अब कभी भी कर सकता है.राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. लालू प्रसाद यादव ने न केवल प्रत्याशियों की सूची को हरी झंडी दी है, बल्कि सीट साझेदारी को लेकर फार्मूला भी तय किया है.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भले ही राजद और कांग्रेस के बीच कोई तालमेल नहीं हो पाया है. लेकिन इस बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पहले चरण के उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. राजद पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा अब कभी भी कर सकता है.

चर्चा है कि तेजस्वी ने पहले चरण के लिए उम्मीदवारों को सिंबल देना शुरू कर दिया है. राजद विधायक व लालू परिवार के करीबी भोला प्रसाद यादव ने लालू से मिलकर उम्मीदवारों की सूची पर साइन करा लिए हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसका एलान भी कर दिया जाएगा. लालू प्रसाद यादव के हस्ताक्षर उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह आवंटन प्रपत्र पर हो चुके हैं.

लालू प्रसाद यादव ने न केवल प्रत्याशियों की सूची को हरी झंडी दी है, बल्कि सीट साझेदारी को लेकर फार्मूला भी तय किया है. अगर उस फार्मूले पर महागठबंधन के साथी तैयार है तो ठीक नहीं तो राजद अपने हिसाब से चलेगी.

भोला यादव ने बताया कि चुनाव चिन्ह फार्मेट पर पार्टी अध्यक्ष के साइन भी हो चुका हैं. उम्मीदावरों की घोषणा सहयोगी दलों से अंतिम दौर की बातचीत के बाद जल्द ही कर दी जायेगी. वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक के कई उम्मीदवार अपना सिंबल लेकर क्षेत्र में जादू चुके हैं. ज्यादातर उम्मीदवार सोमवार के बाद अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

सूत्रों की माने तो रांची जाकर लालू यादव से मुलाकात करने वाले विधायक भोला यादव ने सभी 243 सीटों के लिए उम्मीदवारों के सिंबल पर पार्टी प्रमुख की सहमति ले ली है. अब लालू प्रसाद यादव की तरफ से अधिकृत दूसरे नेता पटना में सिंबल पर अंतिम सहमति देकर उसे उम्मीदवारों को सुपुर्द कर रहे हैं.

दरअसल, कांग्रेस बिहार में 70 विधानसभा सीटों पर दावा ठोंक रही है. लेकिन राजद ने उसे 58 से ज्यादा सीटें नहीं देने का ऐलान कर रखा है. सूत्र बताते हैं कि लालू यादव अपने दूतों के जरिए अब सोनिया गांधी के अलावा किसी अन्य नेता से बात नहीं करना चाहते. अगर सोनिया गांधी लालू यादव से संपर्क करती हैं, तो ऐसी स्थिति में 60 या उससे थोडी ज्यादा सीटों पर कांग्रेस के साथ बातचीत बन जाएगी. इस बात की संभावना ना के बराबर है कि राजद कांग्रेस के बगैर में चुनाव लड़ेगी.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने राजद आलाकमान से संपर्क साधा है. इधर, जानकारों के मुताबिक नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दस सर्कुलर रोड पर ही मौजूद हैं. वे पहले फेज के प्रत्याशियों की सूची जारी करने के लिए सहयोगी दलों के साथ होम वर्क कर रहे हैं.

Web Title: Bihar Assembly election 2020 Pulling Congress and RJD Lalu Yadav stamps names of candidates file nomination from Monday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे