भारतीय लेखकों के लिए खुशखबरी, मातृभूमि समूह नये साहित्य पुरस्कार के तहत देगा पांच लाख रुपये

By भाषा | Published: October 18, 2019 03:01 PM2019-10-18T15:01:06+5:302019-10-18T15:03:43+5:30

Big news for Indian writers Mathrubhumi group will give five lakh rupees under new literature award | भारतीय लेखकों के लिए खुशखबरी, मातृभूमि समूह नये साहित्य पुरस्कार के तहत देगा पांच लाख रुपये

Big news for Indian writers Mathrubhumi group will give five lakh rupees under new literature award

भारतीय लेखकों के लिए सुखद समाचार है कि केरल स्थित मीडिया एवं प्रकाशन समूह मातृभूमि ने “भारतीय साहित्य का जश्न मनाने एवं सम्मानित करने” के लिए एक नये साहित्यिक पुरस्कार की शुरुआत करने की घोषणा की है।

“बुक ऑफ द ईयर” पुरस्कार का लक्ष्य अंग्रेजी में लिखने वाले भारतीय लेखकों के साथ ही अंग्रेजी में अनुदित क्षेत्रीय साहित्य के लेखकों को मान्यता एवं प्रोत्साहन देना है। इस पुरस्कार के तहत पांच लाख रुपये नकद इनाम दिया जाएगा। मातृभूमि के संयुक्त प्रबंध निदेशक एमवी श्रेयम्स कुमार ने कहा, “मातृभूमि ‘बुक ऑफ द ईयर’ पुरस्कार हर साल सर्वश्रेष्ठ भारतीय साहित्य को सम्मानित करने की प्रतिबद्धता है।

हम श्रेष्ठ कृतियों को सम्मानित करने के लिए प्रेरित हैं और प्रकाशकों को भारतीय लेखकों के सर्वश्रेष्ठ लेखन देखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।” कुमार ने बताया कि प्रविष्टियों पर फैसला तीन सदस्यीय निर्णायक मंडल करेगा जिसमें नेता लेखक शशि थरूर, प्रख्यात कन्नड़ लेखक चंद्रशेखर कंबर और एक अन्य सदस्य शामिल होगा जिसका चयन फिलहाल नहीं किया गया है।

कंबर के मुताबिक, पुरस्कार ‘‘हमारे समय की उत्कृष्ट भारतीय साहित्यिक कृति” को दिया जाना चाहिए। विजेता लेखक की घोषणा मातृभूमि अंतरराष्ट्रीय पत्र महोत्सव के तीसरे संस्करण में की जाएगी। इसका आयोजन 30 जनवरी 2020 से दो फरवरी 2020 तक होगा। 

Web Title: Big news for Indian writers Mathrubhumi group will give five lakh rupees under new literature award

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे