NEET उम्मीदवारों के लिए भारती सोसाइटी ने शुरू की नई स्कॉलरशिप, बायोमेंटर्स ऑनलाइन भी करेगा मदद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 6, 2023 06:20 PM2023-03-06T18:20:50+5:302023-03-09T18:13:16+5:30

कक्षा ग्याहरवीं और बारहवीं के छात्र जिन्हें मेडिकल के क्षेत्र में रूचि है, इस स्कॉलरशिप की मदद से NEET जैसे अहम परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Bharti Society launches new scholarship for NEET candidates, Biomentors will also help online | NEET उम्मीदवारों के लिए भारती सोसाइटी ने शुरू की नई स्कॉलरशिप, बायोमेंटर्स ऑनलाइन भी करेगा मदद

NEET उम्मीदवारों के लिए भारती सोसाइटी ने शुरू की नई स्कॉलरशिप, बायोमेंटर्स ऑनलाइन भी करेगा मदद

Highlightsमुफ्त कोचिंग के लिए लगभग सभी सरकारी स्कूलों में इस स्कॉलरशिप योजना की सुविधा देखने को मिलेगीएड-टेक प्लेटफॉर्म बायोमेंटर्स ऑनलाइन स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों को स्पेशल गाइडेन्स देकर उनकी परीक्षा की तैयारी करवाएंगेसभी योग्य छात्र NGO की संबंधित वेबसाइट के माध्यम से स्कॉलरशिप से जुड़ी सभी जानकारियां ले सकते हैं

Scholarship for NEET Exam: पढ़ाई को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा होना बेहद जरूरी है क्योंकि पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया। हालांकि पढ़ना हर किसी के नसीब में नहीं होता। कई बार आर्थिक कारणों से बच्चों की पढ़ाई बीच में ही रुक जाती है और उनका जीवन में कुछ बनने का सपना सपना ही रह जाता है। वह महंगी कोचिंग क्लास का खर्च नहीं उठा सकते और प्रतिभाशाली होने के बावजूद मार्गदर्शन की कमी के कारण परीक्षा में सफल नहीं हो पाते।

ऐसे सभी होशियार छात्रों की पढ़ाई के लिए और उनके सपनों को उड़ान देने के लिए बायोमेंटर्स हेल्थ एंड रूरल टारगेट इनिशिएटिव (B.H.A.R.T.I.) सोसाइटी ने हाल ही में दो करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप की शुरूआत की है। कक्षा ग्याहरवीं और बारहवीं के छात्र जिन्हें मेडिकल के क्षेत्र में रूचि है, इस स्कॉलरशिप की मदद से NEET जैसे अहम परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
 
आमतौर पर NEET की तैयारी के लिए विद्यार्थी की कोचिंग की फीस भरना आर्थिक रूप से मजबूर परिवार के लिए बड़ा मुश्किल हो जाता है जिस कारण ऐसे विद्यार्थी क्वालीफाई नहीं कर पातें। उम्मीदवारों की इस स्थिति को सुधारने के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से बल देने के लिए सोसाइटी ने ये स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया है। NEET के अलावा यह सोसाइटी उन एमबीबीएस छात्रों को भी  स्कॉलरशिप प्रदान करती है जो मेडिकल कॉलेज का खर्च नहीं उठा सकते।
 
ऐसे पा सकते है स्कॉलरशिप

मुफ्त कोचिंग के लिए लगभग सभी सरकारी स्कूलों में इस स्कॉलरशिप योजना की सुविधा देखने को मिलेगी। जहाँ पर भारती समिति के कार्यकर्ता स्कूल प्रबंधन को सूचित करेंगे। स्कूल की प्रधानाचार्य के माध्यम से स्कॉलरशिप छात्रों तक पहुंचेगी। सोसाइटी ने दो हज़ार NEET उम्मीदवारों को दो करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप देने का निर्णय लिया है। भारती समिति के माध्यम से NEET परीक्षा के लिए भारत का अग्रणी ऑनलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट 'बायोमेंटर्स ऑनलाइन' भी इस मिशन में अपना योगदान दे रहा है। एड-टेक प्लेटफॉर्म बायोमेंटर्स ऑनलाइन स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों को स्पेशल गाइडेन्स देकर उनकी परीक्षा की तैयारी करवाएंगे।
 
भारती सोसाइटी के अध्यक्ष प्रसिद्ध चिकित्सक और शिक्षक - डॉ. गीतेंद्र सिंह ने शिक्षा के क्षेत्र में संस्था के इस कदम पर विश्वास जताया है और इस योजना के माध्यम से अनेकों ज़रूरतमंद छात्रों की मदद करने की उम्मीद है। अध्यक्ष डॉ. गीतेंद्र सिंह ने स्कॉलरशिप को लेकर कहा "हमारी सोसाइटी समाज के हर तबके की मदद करना चाहती हैं। किसी भी बच्चे का सपना आर्थिक कारणों से टूटना नहीं चाहिए। बच्चों की पढ़ाई में बाधा न आए इसलिए हमने ये स्कॉलरशिप शुरू की है। मुझे आशा है कि हम कई छात्रों  के जीवन में सफलता के रंग भर पाएंगे।
 
2010 में स्थापित हुई बायोमेंटर्स हेल्थ एण्ड रूरल टारगेट इनिशिएटिव सोसाइटी पिछले 13 साल से समाज कल्याण का काम कर रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण जैसे अन्य सभी सामाजिक उद्धार के कार्य में सोसाइटी ने बहुत योगदान दिया है। सोसाइटी हर वर्ष 11 नवंबर को अखिल भारतीय वृक्षारोपण आंदोलन भी चलाती है, अब तक इस समिति के माध्यम से पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर 50000 से अधिक पौधे रोपने का कार्य किया हैं।
 
सभी योग्य छात्र NGO की इस लिंक ngoforchange.org के माध्यम से स्कॉलरशिप से जुड़ी सभी जानकारियां ले सकते हैं।

Web Title: Bharti Society launches new scholarship for NEET candidates, Biomentors will also help online

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे