Republic Day: अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम जारी, कई बड़ी हस्तियां मौजूद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 26, 2020 05:48 PM2020-01-26T17:48:13+5:302020-01-26T17:48:13+5:30

बीटिंग द रिट्रीट भारत के गणतंत्र दिवस समारोह और की समाप्ति का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं।

Beating Retreat ceremony at the Attari-Wagah border on Republic Day  | Republic Day: अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम जारी, कई बड़ी हस्तियां मौजूद

अटारा-वाघा बार्डर

देशभर में 71वें गणतंत्र दिवस की धूम है। इस मौके पर अमृतसर के अटारा-वाघा बार्डर पर गणतंत्र दिवस के जश्न का महौल देखा जा सकता है। अटारी बॉर्डर पर भारतीय संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अटारी वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम जारी है।  इस मौके पर गायिका सिंगर मुछाल सहित कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया।


क्या होता है बीटिंग रिट्रीट 

 बीटिंग द रिट्रीट भारत के गणतंत्र दिवस समारोह और की समाप्ति का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। लेकिन बाघा बॉर्डर पर हर शाम को आपको बीटिंग रिट्रीट का नजारा देखा जाता है। इस मौके पर दोनों देश के ध्वज झुकाए जाते हैं।


बता दें कि गणतंत्र दिवस के पश्चात हर वर्ष 29 जनवरी को बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। बीटिंग रिट्रीट ब्रिटेन की बहुत पुरानी परंपरा है।इसे नाम 'वॉच सेटिंग' है और यह सूर्य डूबने के समय मनाया जाता है। भारत में बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत सन 1950 से हुई।  

Web Title: Beating Retreat ceremony at the Attari-Wagah border on Republic Day 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे