Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

By मनाली रस्तोगी | Published: January 21, 2023 02:20 PM2023-01-21T14:20:41+5:302023-01-21T14:22:45+5:30

मिस्र के राष्ट्रपति ने पहले अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था, जिसके बाद सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा की गई थी।

Back Egyptian president Abdel Fattah El Sisi to be chief guest at Republic Day celebrations | Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Highlightsराष्ट्रपति अल-सिसी 24 जनवरी से 26 जनवरी तक भारत का दौरा करने वाले हैंइस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक बातचीत करेंगेगणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे और व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करेंगे

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। मंत्रालय ने कहा, "यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को हमारे गणतंत्र दिवस 2023 पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।" मिस्र की सेना का 180 सदस्यीय मजबूत सैन्य दल भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगा।

राष्ट्रपति अल-सिसी 24 जनवरी से 26 जनवरी तक भारत का दौरा करने वाले हैं, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक बातचीत करेंगे, गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे और व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा जिसमें पांच मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। 

मिस्र के राष्ट्रपति ने पहले अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था, जिसके बाद सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा की गई थी। राष्ट्रपति अल-सिसी का 25 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा और भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उसी शाम उनके सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन करेंगी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति सिसी की द्विपक्षीय बैठक होगी और आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रधान मंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।" विदेश मंत्री एस जयशंकर भी राष्ट्रपति अल-सीसी से मुलाकात करेंगे। मंत्रालय ने कहा, "भारत और मिस्र सभ्यतागत, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों और लोगों से लोगों के बीच गहरे संबंधों द्वारा चिह्नित गर्म और मैत्रीपूर्ण संबंधों का आनंद लेते हैं।"

मंत्रालय ने कहा, "बहुआयामी संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अभिसरण पर आधारित है। दोनों देश बहुपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मिलकर काम करते हैं।" विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और मिस्र के बीच व्यापार 2021-22 में 7.26 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "मिस्र को 3.74 अरब डॉलर के भारतीय निर्यात और मिस्र से भारत को 3.52 अरब डॉलर के आयात के साथ व्यापार काफी संतुलित था।" 50 से अधिक भारतीय कंपनियों ने मिस्र की अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 3.15 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिनमें रसायन, ऊर्जा, कपड़ा, परिधान, कृषि-व्यवसाय और खुदरा शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, "राष्ट्रपति अल-सिसी की आगामी यात्रा से भारत और मिस्र के बीच समय-परीक्षणित साझेदारी को और मजबूत और गहरा करने की उम्मीद है।"

Web Title: Back Egyptian president Abdel Fattah El Sisi to be chief guest at Republic Day celebrations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे