Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए रहेगा बंद

By रुस्तम राणा | Published: January 19, 2024 09:04 PM2024-01-19T21:04:17+5:302024-01-19T21:04:17+5:30

विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा के कारण आधे दिन के लिए दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेगा।

Ayodhya Ram mandir ceremony Jamia Millia Islamia University in Delhi to remain shut for half day on Jan 22 | Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए रहेगा बंद

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए रहेगा बंद

नई दिल्ली: अयोध्या में होने वाले राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेगा। विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा के कारण आधे दिन के लिए दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेगा।

परिपत्र में यह पढ़ा जा सकता है, "भारत सरकार के मद्देनजर जामिया के कार्यवाहक कुलपति ने मंजूरी दे दी है कि विश्वविद्यालय और जामिया स्कूलों सहित इसके संचालित संस्थान/केंद्र/कार्यालय 22 जनवरी को आधे दिन (दोपहर 2.30 बजे तक) बंद रहेंगे।" अयोध्या राम मंदिर का अभिषेक समारोह मंदिर निर्माण के पहले चरण के बाद आयोजित किया जा रहा है, जो मंदिर-मस्जिद विवाद पर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले से संभव हुआ।

"प्राण प्रतिष्ठा" कार्यक्रम 22 जनवरी को होने वाला है। प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे समाप्त होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम स्थल पर 7,000 से अधिक लोगों की एक सभा को संबोधित करेंगे और लाखों लोग इस कार्यक्रम को टीवी पर लाइव देखने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' - मूर्ति को प्रतिष्ठित करने के समारोह में भाग लेंगे। उम्मीद है कि मंदिर अगले दिन जनता के लिए खुल जाएगा। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, कई राज्यों ने अभिषेक समारोह के दिन आधे दिन या सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की ताकि सरकारी कर्मचारी टेलीविजन पर अभिषेक देख सकें या स्थानीय धार्मिक कार्यक्रमों में भाग ले सकें। 

हरियाणा और राजस्थान ने अपने कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की, और उस दिन महाराष्ट्र, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। भव्य समारोह से पहले, गुरुवार को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में रखा गया। घूंघट से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी।

'राम लला' की मूर्ति कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। मूर्ति 51 इंच लंबी है और इसका वजन 1.5 टन है। मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है जो उसी पत्थर से बने कमल पर खड़ा है।

Web Title: Ayodhya Ram mandir ceremony Jamia Millia Islamia University in Delhi to remain shut for half day on Jan 22

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे