Assembly Election Results 2021: पश्चिम बंगाल, असम सहित पांच राज्य में किसकी बनेगी सरकार, नतीजे आज

By विनीत कुमार | Published: May 2, 2021 07:23 AM2021-05-02T07:23:19+5:302021-05-02T07:44:38+5:30

Assembly Election Results 2021: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी के चुनावी नतीजे आज आने वाले हैं। मतों की गिनती 8 बजे से है।

Asssembly Election Results 2021: five states West Bengal, Assam, Tamilnadu, kerala results | Assembly Election Results 2021: पश्चिम बंगाल, असम सहित पांच राज्य में किसकी बनेगी सरकार, नतीजे आज

पांच राज्य के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज (फाइल फोटो)

Highlightsपांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, बनाए गए हैं 2,364 मतगणना केंद्रचुनाव आयोग के अनुसार साल 2016 में मतगणना केंद्रों की कुल संख्या केवल 1,002 थीलोकसभा की 4 और 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे

Assembly Election Results 2021: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी समेत पांच राज्यों में किसकी सरकार बनेगी, इसकी तस्वीर आज साफ हो जाएगी। कोरोना संकट के बीच इन पांच राज्यों में चुनाव हुए और इसे लेकर कई सवाल भी उठे।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों और असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हुए। वहीं केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक-एक चरण में चुनाव हुए थे। निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव: मतगणना केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई

चुनाव आयोग के अनुसार पांचों राज्यों में कुल 2,364 केंद्रों में मतगणना होगी। इससे पहले साल साल 2016 में मतगणना केंद्रों की कुल संख्या 1,002 थी। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए चुनाव द्वारा की ओर से मतगणना केंद्रों की संख्या में करीब 200 प्रतिशत वृद्धि की गई है।

पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 1,113, केरल में 633, असम में 331, तमिलनाडु में 256 और पुडुचेरी में 31 केन्द्र बनाए गए हैं। आयोग के अनुसार मतगणना केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का एक और कारण पांचों विधानसभा चुनावों में उपयोग किये गए डाक मतपत्रों की संख्या का बढ़ना भी है।

एग्जिट पोल में बंगाल में कांटे की टक्कर

इससे पहले शुक्रवार शाम को आए तमाम एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल में बीजेपी और तृणमूल के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान है। एबीपी न्यूज़ सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी बहुमत के करीब रह सकती है।

ऐसा ही कुछ इंडिया टुडे के सर्वे भी भी बताया गया है। हालांकि रिपब्लिक-सीएनएक्स सहित और इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में बीजेपी के सरकार बनाने की उम्मीद जताई गई है।

असम में लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी की दोबारा सरकार बनने के अनुमान है। ऐसे ही तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन की बात लगभग सभी एग्जिट पोल ने कही है। केरल में एक बार फिर लगातार दूसरी बार एलडीएफ की वापसी के संकेत हैं।

लोकसभा की 4 और 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ-साथ आज 13 राज्यों की 4 लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज आ जाएंगे। इनकी भी मतगणना सुबह 8 बजे से है।

लोकसभा सीटों में केरल की मल्लपरम और तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट शामिल है। इन पर 6 अप्रैल को मतदान हुआ था। साथ ही कर्नाटक की बेलगाम और आंध्र प्रदेश की तिरुपति सीट पर भी 17 अप्रैल को वोटिंग हुई थी।

वहीं, 13 विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान हुआ था। इनमें मध्य प्रदेश की दमोह, राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ और राजसमंद सहित गुजरात की मोरवा हदफ, महाराष्ट्र की पंढरपुर सीट शामिल है। 
इसके अलावा उत्तराखंड की सल्ट, झारखंड की मधुपुर, कर्नाटक की बसवकल्याण और मस्की, मिजोरम की सेरछिप जैसी सीटें भी इसमें शामिल हैं, जिसमें नतीजे आएंगे।

Web Title: Asssembly Election Results 2021: five states West Bengal, Assam, Tamilnadu, kerala results

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे