पश्चिम बंगाल चुनाव: प्रशांत किशोर का चार महीने पुराना ट्वीट हुआ वायरल, बीजेपी की सीटों को लेकर की थी भविष्यवाणी

By विनीत कुमार | Published: May 2, 2021 02:13 PM2021-05-02T14:13:10+5:302021-05-02T14:27:12+5:30

West Bengal Chunav: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के पास तृणमूल कांग्रेस की चुनावी रणनीति बनाने की जिम्मेदारी थी।

assembly elections 2021 prashant kishor 4 month old tweet viral on bjp poll predictions | पश्चिम बंगाल चुनाव: प्रशांत किशोर का चार महीने पुराना ट्वीट हुआ वायरल, बीजेपी की सीटों को लेकर की थी भविष्यवाणी

पश्चिम बंगाल चुनाव: प्रशांत किशोर का चार महीने पुराना ट्वीट हुआ वायरल, बीजेपी की सीटों को लेकर की थी भविष्यवाणी

Highlightsप्रशांत किशोर ने दिसम्बर 2020 में जो ट्वीट किया था वह वायरल हो गया है।प्रशांत किशोर ने अपने ट्वीट में दावा किया था कि बंगाल चुनाव में भाजपा तीन अंकों में सीटें नहीं जीत पाएंगी।दोपहर दो बजे तक के रुझान के अनुसार बंगाल में भाजपा को 78 सीटों पर बढ़त है।

कोलकाता: चुनावी रणनीतिकार सोशलमीडिया पर वाहवाही बटोर रहे हैं। वजह है उनका चार महीने पुराना एक ट्वीट। पश्चिम बंगाल चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के रणनीतिकार के तौर पर काम कर रहे प्रशांत किशोर ने दिसम्बर 2020 में कहा था कि अगर बंगाल चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सीटें तीन अंकों में आ गयीं तो वो ट्विटर छोड़ देंगे।

प्रशांत किशोर के इस ट्वीट पर सोशलमीडिया में काफी घमासान मचा था। बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं जिनमें से 292 पर मतदान हुआ है। इतवार दोपहर दो बजे आये रुझान के अुसार ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल 201 सीटों पर आगे चल रही है। नहा भाजपा 78 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक के रुझान के अनुसार भाजपा के तीन अंकों (100) तक पहुँचने की बहुत कम सम्भावना है। इसीलिए ट्विटरबाज प्रशांत किशोर को पहुँचा हुआ राजनीतिक पंडित बता रहे हैं। 

Prashant Kishor Tweet
Prashant Kishor Tweet
बंगाल में सरकार बनाने के लिए केवल 171 सीटों की जरूरत होगी। यानी ममता बनर्जी के पास स्पष्ट ठोस बहुमत मिल सकता है। अगर ममता बनर्जी राज्य की सीएम बनती हैं तो वो लगातार तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनेंगी। ममता बनर्जी ने तीन दशकों से ज्यादा समय तक बंगाल में राज्य करने वाली माकपा सरकार को सत्ता से बेदखल करके मुख्यमंत्री बनी थीं। इस चुनाव में माकपा को राज्य में एक भी सीट मिलते नहीं दिख रही।

तमिलनाडु चुनाव का रुझान

तमिलनाडु में द्रमुक (डीएमके) को 112 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। वही कांग्रेस को 12 सीटों पर बढ़त हासिल है। तमिलनाडु की सत्ताधारी अन्नाद्रमुक (एआईडीएमके) को अभी तक 81 सीटों पर बढ़त है। तमिलनाडु में कुल 234 विधानसभा सीटें हैं जिनमें 232 के लिए मतगणना हो रही है। राज्य में सरकार बनाने के लिए 112 सीटों की जरूरत होगी यानी द्रमुख गठबंधन बहुमत हासिल कर लेगा।

बंगाल और तमिलनाडु के अलावा केरल, असम और पुडुच्चेरी में भी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए हैं। केरल में सत्ताधारी माकपा की वापसी होती दिख रही है। केरल में माकपा को 55 और भाकपा को 16 सीटों पर बढ़ती है।  कांग्रेस को 25 और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 13 सीट पर बढ़त है।

 

Web Title: assembly elections 2021 prashant kishor 4 month old tweet viral on bjp poll predictions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे