Assembly Election 2022: यूपी में 59 और पंजाब में सभी 117 सीटों पर आज मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

By विनीत कुमार | Published: February 20, 2022 07:08 AM2022-02-20T07:08:55+5:302022-02-20T07:13:58+5:30

विधानसभा चुनाव 2022: यूपी में आज तीसरे चरण के तहत 16 जिलों में वोट डाले जाएंगे। यूपी में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। वहीं, पंजाब में सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

Assembly Election 2022: Uttar Pradesh third phase polling in 59 seats, panjab to vote on 117 seats | Assembly Election 2022: यूपी में 59 और पंजाब में सभी 117 सीटों पर आज मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

उत्तर प्रदेश और पंजाब में आज मतदान (फोटो- एएनआई)

Highlightsउत्तर प्रदेश में 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे, सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान।पंजाब में सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदान, राज्य में 1,304 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।यूपी में कुल 59 विधानसभा क्षेत्रों में 627 प्रत्याशी मैदान में हैं, अखिलेश यादव और शिवपाल यादव की किस्मत का फैसला आज।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान है। इस चरण में राज्य के 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर पंजाब के सभी 117 विधानसभा सीटों पर आज एक साथ मतदान है। पंजाब में सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोट डालें जाएंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

यूपी में तीसरे चरण का मतदान

यूपी में तीसरे चरण की वोटिंग में दो करोड़ 16 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें एक करोड़ 16 लाख से अधिक पुरुष मतदाता और 99 लाख से ज्यादा महिला मतदाता हैं, जबकि एक हजार से अधिक किन्नर (थर्ड जेंडर) मतदाता शामिल हैं। वहीं, कुल 59 विधानसभा क्षेत्रों में 627 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 97 महिला प्रत्याशी हैं। 

मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 52 सामान्य प्रेक्षक, 16 पुलिस प्रेक्षक तथा 19 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं और इसके अलावा 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3069 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

यूपी में 16 जिलों में मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

यूपी में जिन 16 जिलों में आज मतदान है, उसमें- मैनपुरी, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों के विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

अखिलेश यादव मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। अखिलेश के मुकाबले केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के भाजपा उम्मीदवार के रूप में सामने आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। 

इसके अलावा अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। अन्य उम्मीदवारों में राज्यू सरकार के मंत्री सतीश महाना (महाराजपुर-कानपुर) और आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (भोगांव-मैनपुरी) रामवीर उपाध्याय (हाथरस - सादाबाद) भाजपा से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) छोड़कर राजनीति में कूदे अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी रहे असीम अरुण भी इसी चरण में कन्नौज के सदर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। 

पंजाब में 117 सीटों पर आज मतदान

पंजाब में आज करीब 2.14 करोड़ मतदाता 117 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 1,304 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रत्याशियों में 93 महिलाएं भी शामिल हैं। पंजाब में इस बार कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा गठबंधन, भाजपा-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई संयुक्त समाज मोर्चा के बीच बहुकोणीय मुकाबला है।

पंजाब में इन दिग्गजों की किस्मत है दांव पर

इस चुनाव में चर्चित चेहरे जिनकी चुनावी किस्मत दांव पर लगी है उनमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा भगवंत मान, कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और प्रकाश सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल प्रमुख हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल, भाजपा की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला भी मैदान में हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 77, शिअद-भाजपा गठबंधन को 18, आप को 20 सीटें मिली थीं जबकि दो सीटें लोक इंसाफ पार्टी के खाते में गई थीं।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Assembly Election 2022: Uttar Pradesh third phase polling in 59 seats, panjab to vote on 117 seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे