आर्यन खान का मामलाः जांच में फंसे समीर वानखेड़े की एनसीबी से विदाई, मुंबई से चेन्नई भेजे गए

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 30, 2022 11:06 PM2022-05-30T23:06:56+5:302022-05-30T23:09:08+5:30

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा आर्यन खान और पांच अन्य को शुक्रवार को क्लीन चिट दिए जाने से केंद्रीय एजेंसी के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े एक बार फिर चर्चा में आ गए थे।

aryan khan Former Mumbai NCB Zonal director Sameer Wankhede transferred from Mumbai to Chennai | आर्यन खान का मामलाः जांच में फंसे समीर वानखेड़े की एनसीबी से विदाई, मुंबई से चेन्नई भेजे गए

जोनल निदेशक के उनके कार्यकाल के दौरान एनसीबी ने मुंबई और गोवा में मादक पदार्थ के कई तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की और करोड़ों रुपये के मादक पदार्थ जब्त किए।

Next
Highlightsपर्याप्त सबूतों के अभाव में आरोपपत्र में आर्यन का नाम नहीं लिखा है।आर्यन और 20 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक पदार्थ के एक मामले की जांच की थी।

मुंबईः मुंबई के पूर्व NCB जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का मुंबई से चेन्नई ट्रांसफर किया गया। इससे पहले वे मुंबई में ड्रग्स-ऑन-क्रूज़ मामले की जांच का हिस्सा थे। शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े मामले में समीर की काफी किरकिरी हुई है। विवादों के बीच वानखेड़े का एनसीबी के साथ कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को खत्म हो गया और उनका डीआरआई में तबादला कर दिया गया।

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा आर्यन खान और पांच अन्य को शुक्रवार को क्लीन चिट दिए जाने से केंद्रीय एजेंसी के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े एक बार फिर चर्चा में आ गए थे। एनसीबी ने मुंबई की एक अदालत में कहा कि उसने पर्याप्त सबूतों के अभाव में आरोपपत्र में आर्यन का नाम नहीं लिखा है।

वानखेड़े की अगुवाई में चलाए गए अभियान के दौरान ही आर्यन और 20 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) से सितंबर 2020 में एनसीबी में तैनाती तक भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी वानखेड़े अक्सर खबरों में रहे। वह उस जांच दल का हिस्सा थे जिसने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक पदार्थ के एक मामले की जांच की थी।

राजपूत ने जून 2020 में अपने फ्लैट में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। जांच के तौर पर एजेंसी ने बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और अन्य से पूछताछ की थी। मुंबई में एनसीबी कार्यालयों में बॉलीवुड सितारों के पूछताछ के लिए आने के कारण वानखेड़े अक्सर जांच को लेकर मीडियाकर्मियों से बातचीत करते थे।

जोनल निदेशक के उनके कार्यकाल के दौरान एनसीबी ने मुंबई और गोवा में मादक पदार्थ के कई तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की और करोड़ों रुपये के मादक पदार्थ जब्त किए। वानखेड़े के दल ने मादक पदार्थ जब्त करने के एक मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के दामाद समीर खान को भी गिरफ्तार किया।

लेकिन बाद में एक अदालत ने यह कहते हुए समीर खान को जमानत दे दी कि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं है, जिसके बाद मलिक ने वानखेड़े पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। वानखेड़े के नेतृत्व में एक दल ने दो अक्टूबर 2021 को मुंबई इंटरनेशनल पोर्ट टर्मिनल पर कोर्डेलिया क्रूज जहाज पर छापा मारा और कथित तौर पर मादक पदार्थ रखने तथा नशा करने के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया।

Web Title: aryan khan Former Mumbai NCB Zonal director Sameer Wankhede transferred from Mumbai to Chennai

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे