रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल के साथ तीसरी बार शपथ लेंगे मनीष सिसोदिया सहित-गोपाल राय सहित ये 6 मंत्री

By स्वाति सिंह | Published: February 16, 2020 09:26 AM2020-02-16T09:26:26+5:302020-02-16T09:26:26+5:30

तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे अरविंद केजरवाल ने शनिवार शाम अपने संभावित कैबिनेट मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है जिसमें दिल्ली के विकास के खाके पर चर्चा की जाएगी। 

Arvind Kejriwal, 6 others to take oath today. Manish sisodia, gopal rai, Satendra jain and others | रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल के साथ तीसरी बार शपथ लेंगे मनीष सिसोदिया सहित-गोपाल राय सहित ये 6 मंत्री

केजरीवाल के साथ 6 मंत्री भी शपथ लेंगे।

Highlightsअरविंद केजरीवाल रविवार को तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेंगे।6 मंत्री भी मुख्यमंत्री के साथ शपथ लेंगे।

अरविंद केजरीवाल रविवार को तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेंगे। 6 मंत्री भी मुख्यमंत्री के साथ शपथ लेंगे। केजरीवाल 12: 15 बजे रामलीला मैदान में शपथ लेंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने विस्तार के लिए पूरे देश में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

अरविंद केजरीवाल के साथ आज को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, राजेंद्र गौतम शपथ लेंगे। ये सभी लोग सीएम केजरीवाल के बाद बारी-बारी शपथ लेते नजर आएंगे।

मनीष सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अपने करियर की शुरुआत पत्रकारिता से की। सिसोदिया सार्वजनिक शिक्षा क्षेत्र में सुधारों के पीछे केजरीवाल का दाहिना हाथ माने जाते हैं। शिक्षा के अलावा सिसोदिया ने कला संस्कृति और भाषाओं के साथ-साथ वित्त योजना, पर्यटन, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवा, महिला और बाल विकास के लिए महत्वपूर्ण विभागों का भी आयोजन किया। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पटपड़गंज विधायक इस बार भी अपने इन्हीं विभागों को बनाए रखेंगे।

सत्येंद्र जैन

पेशे से एक आर्किटेक्ट सत्येंद्र जैन को आम आदमी पार्टी के पहले कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मोहल्ला क्लीनिक कार्यक्रम का श्रेय दिया जाता है। इस बार भी इन्हें स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, सार्वजनिक निर्माण विभाग, गृह और शहरी विकास के विभागों को बनाए रखने की संभावना है।

गोपाल राय 

केजरीवाल के एक अन्य विश्वासपात्र गोपाल राय के पास पिछले कार्यकाल में सामान्य प्रशासन विभाग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और श्रम का प्रभार संभालने के अलावा ग्रामीण विकास विभाग था। राय आम आदमी पार्टी की दिल्ली राज्य इकाई के संयोजक भी हैं।

इमरान हुसैन

इमरान हुसैन को केजरीवाल के मंत्रिमंडल में अपने पहले कार्यकाल के दौरान राजधानी में पर्यावरणीय मानदंडों को लागू करने का श्रेय दिया जाता है, ने पर्यावरण और वन, खाद्य और आपूर्ति का प्रभार संभाल चुके हैं।

राजेंद्र गौतम

राजेंद्र गौतम एक बेहद ही निपुण वकील हैं, जो 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए। साथ ही वह आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य भी है। वह एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग के प्रभारी थे। 

कैलाश गहलोत

केजरीवाल कैबिनेट में छठवा नाम कैलाश गहलोत का है। गहलोत परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामलों, सूचना और प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार के विभागों की देखभाल करते थे। 

तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने जा रहे अरविंद केजरवाल ने शनिवार शाम अपने संभावित कैबिनेट मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है जिसमें दिल्ली के विकास के खाके पर चर्चा की जाएगी। 

Web Title: Arvind Kejriwal, 6 others to take oath today. Manish sisodia, gopal rai, Satendra jain and others

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे