राज्यसभा में अमित शाह का पहला भाषण, बेरोजगारी की समस्या को किया स्वीकार, बोले- ये कांग्रेस के 55 सालों के राज का नतीजा है

By रामदीप मिश्रा | Published: February 5, 2018 02:18 PM2018-02-05T14:18:07+5:302018-02-05T15:02:09+5:30

अमित शाह ने राज्यसभा में माना कि देश में बेरोजगारी समस्या है। उन्होंने कहा मैं इससे इनकार नहीं करता। लेकिन यह कांग्रेस के 55 सालों के राज का नतीजा है।

amit shah first speech in rajya sabha and attacked on congress | राज्यसभा में अमित शाह का पहला भाषण, बेरोजगारी की समस्या को किया स्वीकार, बोले- ये कांग्रेस के 55 सालों के राज का नतीजा है

राज्यसभा में अमित शाह का पहला भाषण, बेरोजगारी की समस्या को किया स्वीकार, बोले- ये कांग्रेस के 55 सालों के राज का नतीजा है

संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा में सोमवार (5 फरवरी) को समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसदों के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद दो बजे दोबारा कार्यवाही शुरू हुई, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा में अपना पहला भाषण दिया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कई विषयों पर अपनी बात कही है और कई लोग इस पर विश्लेषण भी करते हैं, उसका स्वागत है लेकिन उसे अलग दृष्टिकोण से देखना चाहिए। उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें विरासत में गड्ढा मिले, जिन्हें भरने में सरकार का बहुत सारा समय चला गया और गड्ढा भरने के बाद इन उपलब्धियों को अलग नजरिए से देखा जाए।

अमित शाह ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि 55 साल तक देश में एक ही परिवार का राज रहा था, लेकिन इसके बावजूद भी गरीबों के बैंक अकाउंट नहीं था। देश की जनता ने कांग्रेस को हराया है। आजादी के बाद पहली बार किसी गैर कांग्रेसी दल को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत मिला है, लेकिन हमने एनडीए को सरकार में शामिल किया। शाह ने खुद का जिक्र कर कहा कि मैं गरीब के घर में पैदा नहीं हुआ, लेकिन मैंने गरीबी देखी है। 

उन्होंने कहा कि अभी मैं चिदंबरम साहब का ट्वीट पढ़ रहा था कि मुद्रा बैंक के साथ किसी ने पकौड़ा का ठेला लगा दिया, क्या इसको रोजगार करते हैं? हां मैं मानता हूं कि भीख मांगने से अच्छा है कि कोई मजदूरी कर रहा है। उसकी दूसरी पीढ़ी आएगी तो उद्योगपति बनेगी। चाय वाले का बेटा आज प्रधानमंत्री बनकर इस सदन में बैठा है। 

अमित शाह ने राज्यसभा में माना कि देश में बेरोजगारी समस्या है। उन्होंने कहा मैं इससे इनकार नहीं करता। लेकिन यह कांग्रेस के 55 सालों के राज का नतीजा है।

वहीं, उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जितने भी लोकतंत्र हैं उन सब की योजनाओं को कोई भी खंगाल कर देख ले, 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का बीमा सुरक्षा देना किसी भी सरकार का साहस नहीं है।

उन्होंने कहा कि सरकार गैस सब्सिडी के पैसे से गैस कनेक्शन लेकर आई है। अभी तक 3 करोड़ से अधिक लोगों को गैस कनेक्शन दे दिया है और अब उसने 8 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुआ कहा कि सरकार ने करोड़ों मांओं को धुएं से आजादी दिलवाई है, शौचालय का अभियान चलाया गया और इसे स्वच्छता से जोड़ा गया। 

बता दें कि सुबह जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, सपा सांसदों ने उत्तर प्रदेश में पुलिस की गोलीबारी का विरोध करते हुए इस पर चर्चा की मांग की।

पार्टी सांसद नरेश अग्रवाल ने सदन में एक नियम के तहत नोटिस देते हुए सभी सूचीबद्ध कामकाज को निलंबित कर चर्चा करने की मांग की। सभापति एम वेंकैया नायडू ने नोटिस स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि वह एक अन्य नियम के तहत चर्चा की मंजूरी देंगे। नारेबाजी कर रहे सपा सांसदों ने शून्यकाल के दौरान किसी को भी कोई अन्य मुद्दा उठाने नहीं दिया।

Web Title: amit shah first speech in rajya sabha and attacked on congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे