Agneepath Scheme Protest: बिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भारी विरोध-प्रदर्शन और तोड़फोड़, भभुआ-पटना इंटरसिटी ट्रेन में आगजनी

By आजाद खान | Published: June 16, 2022 11:42 AM2022-06-16T11:42:40+5:302022-06-16T12:32:57+5:30

Agneepath Scheme Protest: 'अग्निपथ स्कीम' को लेकर पूरे उत्तर भारत विरोध-प्रदर्शन हो रहे है। आर्मी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने टायर आगजनी, पथराव और एनएच को जाम कर विरोध दर्ज कर रहे है।

Agnipath Scheme Massive protests ransacked in many states country Bihar Rajasthan candidates set fire Bhabua-Patna intercity train | Agneepath Scheme Protest: बिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भारी विरोध-प्रदर्शन और तोड़फोड़, भभुआ-पटना इंटरसिटी ट्रेन में आगजनी

Agneepath Scheme Protest: बिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भारी विरोध-प्रदर्शन और तोड़फोड़, भभुआ-पटना इंटरसिटी ट्रेन में आगजनी

Highlightsबिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में 'अग्निपथ स्कीम' को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे है। आर्मी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने इसके विरोध में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की है। उम्मीदवारों ने कैमूर भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी आग लगा दिया है।

Agneepath Scheme Protest: लगभग पूरे उत्तर भारत में केन्द्र सरकार द्वारा लाई गई 'अग्निपथ स्कीम' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है। बिहार समेत देश के कई राज्यों में टायर आगजनी, पथराव और एनएच को जाम किया गया है। यही नहीं इस स्कीम से भड़के आर्मी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने कैमूर भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस को आग भी लगा दी है। 

बक्सर, आरा और डुमराव रेलवे स्टेशन से भी विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ की खबरे सामने आ रही है। बिहार समेत राजस्थान में भी इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। इस विरोध प्रदर्शन के कई फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे है। 

क्या है पूरा विवाद

आपको बता दें कि इससे पहले केन्द्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना, नौसेना और थल सेना में भारी संख्या में भर्तियों का एलान किया है। इस योजना के मुताबिक जवानों को केवल चार साल के लिए ही हीडिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी जिस को लेकर उम्मीदवार विरोध-प्रदर्शन कर रहे है। इस पर उम्मीदवारों का कहना है कि सरकार इस सेवा को चार साल के बजाय 16 साल कर दे। 

'अग्निपथ स्कीम' पर बोलते हुए भर्ती निकाल चुके उम्मीदवारों का कहना है कि वह जब दौड़ और मेडिकल निकाल चुके है तब सरकार यह स्कीम ला रही है। चार साल की नौकरी करने के बाद वह आगे क्या करेंगें। उनका यह भी कहना है कि ऐसे वे कैसे अपने परिवार का देखभाल कर पाएंगे। 


यहां-यहां हो रहे है भारी विरोध-प्रदर्शन

'अग्निपथ स्कीम' का विरोध बिहार में ज्यादा देखने को मिल रहा है। बिहार के आरा, बक्सर, मुंगेर, जहानाबाद, छपरा में सड़को पर टायर जलाया और तख्ती लेकर विरोध प्रदर्शन करते दिखाई दे रहे है। वीडियो में कुछ उम्मीदवारों को सेना की तैयारी के दौरान की जाने वाले वर्जिस भी करते हुए दिखाई दिए है। उम्मीदवारों ने जहानाबाद में ट्रेनें भी रोकी और जमकर नारेबाजी की है। वहीं खबर यह भी आर रही है कि उम्मीदवारों ने एनएच-83 और 110 को भी जाम किया है। मुजफ्फरपुर में सड़क पर आगजनी कर उम्मीदवारों ने अपना विरोध जताया है। 

वहीं जयपुर के कलवर रोड पर भारी मात्रा में उम्मीदवार जमा हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है। उन लोगों ने जयपुर-दिल्ली हाईवे (NH-8) को भी जाम कर दिया जिसके चलते दिल्ली-अजमेर हाईवे पर भी जाम लग गया है। भारी संख्या में उम्मीदवारों की यह मांग है कि सरकार इस स्कीम को वापस ले और पहले जैसी सेवा फिर से बहाल करे। 

Web Title: Agnipath Scheme Massive protests ransacked in many states country Bihar Rajasthan candidates set fire Bhabua-Patna intercity train

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे