aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 8th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इटली के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर बात की, जानमाल के नुकसान के लिए संवेदना व्यक्त की
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज पांचवां दिन है। वहीं, संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 1886 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56342 हो गई  है। एक्टिव कोरोना केस 37916 हैं। इसमें 16539 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। इन सबके बीच कोरोना लॉकडाउन की वजह से खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा वंदे भारत मिशन’ की शुरुआत भी हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:42 PM

देश के सात राजनीतिक दलों ने सरकार पर श्रम कानूनों को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा और इस मुद्दे पर अपना विरोध दर्ज कराया। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा महासचिव डी राजा, भाकपा (माले) महासचिव दिपांकर भट्टाचार्य, ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक के महासचिव देबव्रत विश्वास, आरसपी के महासचिव मनोज भट्टाचार्य, राजद सांसद मनोज झा और वीसीके (तमिलनाडु का दल) के अध्यक्ष थोल तिरूवमवलवन ने इस पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। इन नेताओं ने पत्र में कहा कि श्रम कानूनों को इस तरह से कमजोर करना संविधान का उल्लंघन है। गौरतलब है कि गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पंजाब ने फैक्ट्री अधिनियम में संशोधन के बिना काम की अवधि को आठ घंटे प्रतिदिन से बढ़ाकर 12 घंटे कर दिया है। इन राजनीतिक दलों ने आशंका जताई है कि दूसरे राज्य भी ऐसा कदम उठा सकते हैं। इन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के आने से पहले भारत की अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ रही थी।

09:41 PM

सरकारी कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड ने बाजार नियामक सेबी को बताया है कि वह 1.83 लाख करोड़ रुपये के पुराने बकाये को लेकर दूरसंचार विभाग (डीओटी) से मिले मांग के नोटिस को वह ऐसा महत्वपूर्ण नहीं मानती है, जिसके बारे में शेयर बाजारों को जानकारी दी जाये क्योंकि पहले ही आकलन में इस राशि को भुगतान के योग्य नहीं माना गया है। दूरसंचार विभाग ने 1.83 लाख करोड़ रुपये के बकाये को लेकर गेल इंडिया लिमिटेड को नोटिस भेजा है। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इस बारे में कंपनी से पूछा है कि उसने इस नोटिस के बारे में शेयर बाजारों को क्यों नही बताया। कंपनी ने सेबी के इसी सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की। गेल ने छह मई को कहा कि दूरसंचार विभाग की यह मांग कानूनी तौर पर वैध नहीं है।

09:19 PM

सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बाजार उधार सीमा में भारी-भरकम 4.2 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी कर इसे 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। कोविड-19 संकट की वजह से अर्थव्यस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे में राजस्व में कमी की भरपाई के लिए सरकार ने बाजार से कर्ज जुटाने की अनुमानित सीमा को बढ़ा दिया है। सरकार अपनी आमदनी और खर्च के अंतर को पूरा करने के लिए बाजार से कर्ज जुटाती है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘‘2020-21 में अनुमानित सकल बाजार उधारी 12 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। बजट अनुमान 2020-21 में इसे 7.80 लाख करोड़ रुपये रखा गया था। कोविड-19 संकट की वजह से बाजार कर्ज के अनुमान में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।’’ सरकार ने साप्ताहिक उधारी लक्ष्य को भी बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये कर दिया है। इससे पहले 31 मार्च को साप्ताहिक उधारी को 21,000 करोड़ रुपये तय किया गया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट में वित्त वर्ष के दौरान सकल उधारी अनुमान 7.8 लाख करोड़ रुपये रखा था। इससे पहले 2019-20 में यह अनुमान 7.1 लाख करोड़ रुपये पर था। बाजार कर्ज अनुमान में बढ़ोतरी के बाद अब सरकार को चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को भी बढ़ाना होगा।

09:18 PM

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अब तक सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) और कंपनियों को 42,000 करोड़ रुपये के ऋण मंजूर किए हैं। राष्ट्रव्यापी बंद 25 मार्च से लागू हुआ है। इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने कार्यशील पूंजी की सीमा पर मौजूदा कोष पर दस प्रतिशत अतिरिक्त ऋण उपलब्ध कराया है। इसके लिए अधिकतम सीमा 200 करोड़ रुपये है। सरकार द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार अभी तक बैंकों ने अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए कोविड-19 राहत योजना के तहत एमएसएमई को 27,426 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है। इसके अलावा कंपनियों को इसका आधा करीब 14,735 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया गया है। संख्या में बात की जाए तो अभी तक 10 लाख एमएसएमई और 6,428 कंपनियों ने इस योजना का लाभ उठाया है। इसके अलावा कई एमएसएमई और कंपनियों ने रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुरूप बैंकों द्वारा ऋण भुगतान में दी जा रही तीन माह की छूट का भी लाभ लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि 3.2 करोड़ ग्राहकों ने ऋण भुगतान में तीन माह की रोक की सुविधा का लाभ उठाया है।

08:46 PM

डॉलर के कमजोर होने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी को देखते हुए शुक्रवार को डालर के मुकाबले रुपया 18 पैसे की तेजी दर्शाता 75.54 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक संकेत तथा विदेशी निधियों के पर्याप्त निवेश से रुपये की तेजी को समर्थन प्राप्त हुआ। अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 75.36 प्रति डालर के भाव पर ऊंचा खुला। लेकिन बाद में रुपये में दर्ज हुआ यह लाभ कुछ कम हो गया और अंत में यह अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 18 पैसे की तेजी दर्शाता 75.54 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बृहस्पतिवार को बुद्ध पुर्णिमा के कारण विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार बंद था।

08:46 PM

कोलकाता शहर के गार्डन रीच क्षेत्र में स्थित एक मस्जिद ने पृथक-वास केंद्र बनाने के लिए अपने परिसर का एक हिस्सा दिया है जिससे कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों को रखने के लिए जगह की कमी का सामना कर रहे नगर निगम को कुछ राहत मिली है। बंगाली बाजार मस्जिद के इमाम मौलाना क़ारी मोहम्मद मुस्लिम रजवी ने शुक्रवार को कहा कि मस्जिद समिति ने रमजान की भावना के अनुरूप पृथक-वास केंद्र में रखे जाने वाले लोगों के लिए इमारत की तीसरी मंजिल को खोलने का फैसला किया है जो छह हजार वर्ग फुट में फैली है। गार्डन रीच क्षेत्र के कुछ हिस्से निषिद्ध क्षेत्रों में आते हैं। इमाम ने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार क्षेत्र में पृथक-वास केंद्र बनाने के लिए जगह की कमी का सामना कर रही है। हमने सोचा कि इस उद्देश्य के लिए तीसरी मंजिल क्यों न सौंप दी जाए। तल को साफ कर दिया गया है और इसे पृथक-वास केंद्र बनाने के उपयुक्त बना दिया गया है।’’

08:44 PM

देश का विदेशी मुद्रा भंडार एक मई को समाप्त सप्ताह में 16.22 लाख डॉलर बढ़कर 481.078 अरब डॉलर हो गया। इस वृद्धि का कारण विदेशीमुद्रा आस्तियों का बढ़ना है। इससे पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार 11.3 करोड़ डॉलर घटकर 479.455 अरब डॉलर रह गया था। इससे पहले छह मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 5.69 अरब डॉलर बढ़कर 487.23 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पर पहुंच गया था। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार करीब 62 अरब डॉलर बढ़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार एक मई, 2020 को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (जो विदेशी मुद्रा का सबसे बड़ा हिस्सा हैं) 1.752 अरब डॉलर बढ़कर 443.316 अरब डॉलर तक पहुंच गईं। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान स्वर्ण आरक्षित भंडार 62.3 करोड़ डॉलर घटकर 32.277 अरब डॉलर रह गया। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के पास भारत का विशेष आहरण अधिकार 50 लाख डॉलर बढ़कर 1.426 अरब डॉलर हो गया। आईएमएफ में देश की आरक्षिति स्थिति में भी 48.9 करोड़ डॉलर की वृद्धि से यह 4.059 अरब डॉलर तक पहुंच गई।

08:28 PM

मध्य मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल के 77 बंदियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उन्हें चेम्बूर के माहुल स्थित एक खाली भवन में स्थानांतरित किया गया है। इन सभी बंदियों को इसी भवन में पृथक-वास में रखा जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए जेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ये 77 बंदी एक रसोइया के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। रसोइया के संक्रमित होने की पहले ही पुष्टि हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जेल के 26 कर्मचारी/अधिकारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने बताया, ‘‘77 बंदियों को चेम्बूर के माहुल में एक खाली भवन में रखा जाएगा। पृथक-वास के दौरान वहां पुलिस सुरक्षा रहेगी। 26 कर्मचारियों/अधिकारियों को इलाज के लिए अलग-अलग जगहों पर रखा गया है।’’

08:28 PM

बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को, अपने पुराने आदेश को रद्द कर नया आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार कार्यालय में 100 की बजाय 75 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य है, ताकि सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाई रखी जा सके। नए परिपत्र में कहा गया है कि लगभग 100 प्रतिशत कर्मचारियों और अधिकारियों ने दफ्तर आना शुरू कर दिया था, जिससे सामाजिक मेलजोल से दूरी की गुंजाइश नहीं बच रही थी। नगर निगम ने तीस अप्रैल को जारी पिछले परिपत्र में कहा गया था कि उसके 100 प्रतिशत कर्मचारियों को कार्यालय आना अनिवार्य है।

08:11 PM

तमिलनाडु में कोविड-19 संक्रमण से तीन लोगों की मौत के बाद शुक्रवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 40 हो गई, जबकि लगभग 600 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 6,009 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने यह जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि बृहस्पतिवार को चेन्नई के दो लोगों की अस्पताल में मौत हो गई। इनमें से एक की आयु 78 वर्ष और एक की 56 वर्ष थी। इसके अलावा 83 वर्षीय एक व्यक्ति ने भी दम तोड़ दिया। वे कोविड-19 संक्रमण के अलावा विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे थे।

07:57 PM

जम्मू कश्मीर में तीस और लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद इस केंद्रशासित प्रदेश में इस महामारी के मामले 823 हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार सभी नये मामले कश्मीर घाटी से सामने आये हैं। यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 विषयक नोडल अधिकारी डॉ. सलीम खान ने बताया कि मरीजों में एक श्रीनगर के उस बाशिंदे का पिता है जिसकी बृहस्पतिवार को इस बीमारी से मौत हो गयी थी। एक अन्य मरीज स्वास्थ्य पेशेवर है जो यहां सुपर स्पेशलियटी अस्पताल में काम करता था। अबतक जो कुल 825 मामले सामने आये हैं उनमें से कश्मीर से 755 और जम्मू क्षेत्र से 68 मामले हैं। नौ मरीजों की मौत हो गयी है जबकि 364 स्वस्थ हो गये हैं। कश्मीर घाटी में कोविड-19 के 437 मरीज और जम्मू में 13 मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं।

07:57 PM

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में शराब की बिक्री पर ‘कोरोना कर’ लगाने का फैसेला किया है। संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि इससे राज कोष को सालाना 100 करोड़ रुपये अर्जित होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शराब की गुणवत्ता को देखते हुए प्रति बोतल पांच से 25 रुपये तक का कर लगाया जाएगा। भारद्वाज ने कहा कि कर्फ्यू में भी अब ढील पांच घंटे की बजाय सात घंटे दी जाएगी। इसके अलावा सुबह सैर के लिए भी डेढ घंटे की छूट दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि ढील देने के समय का निर्णय जिला मजिस्ट्रेट द्वारा लिया जाएगा।

07:55 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि किसी गर्भवती को नौकरी में सेवा विस्तार देने से इनकार करना उसे मां बनने का दंड देने के समान होगा। दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के अंग्रेजी विभाग में पांच साल से कार्यरत महिला प्रोफेसर के मातृत्व अवकाश तथा अन्य लाभों की मांग करने पर कॉलेज ने उनकी नियुक्ति रद्द कर दी थी। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति आशा मेनन ने सहायक प्राध्यापक की अस्थायी नियुक्ति खत्म करने का फैसला रद्द करते हुए यह टिप्पणी की। साथ ही अदालत ने एकल न्यायाधीश के उस आदेश को भी रद्द कर दिया जिसमें अरबिंदो कॉलेज (सांध्यकालीन) के खिलाफ महिला की याचिका खारिज कर दी गई थी। अदालत ने कॉलेज पर 50,000 रूपये का जुर्माना भी लगाया। अदालत ने अधिकारियों को महिला को सहायक प्रोफेसर पद पर तब तक के लिए तुरंत अस्थायी नियुक्ति देने का निर्देश दिया जब तक कि रिक्त पद भरे नहीं जाते।

07:55 PM

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बीते वित्त वर्ष में 88,887 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कारोबार किया है। केवीआईसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केवीआईसी ने कहा कि पिछले एक साल के प्रदर्शन को देखा जाए, तो खादी के कारोबार में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह 2019-20 में 4,211.26 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में यह 3,215.13 करोड़ रुपये रहा था। बयान में कहा गया कि इस दौरान ग्रामोद्योग का कारोबार 19 प्रतिशत बढ़कर 84,675.39 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 71,077 करोड़ रुपये रहा था। सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के तहत आने वाले निकाय ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत मे ‘ब्रांड खादी’ की स्वीकार्यता बढ़ी है। केवीआईसी ने कहा कि खादी का उत्पादन पिछले पांच साल (2015-16) में दोगुना से अधिक हुआ है। इस दौरान बिक्री में तीन गुना का इजाफा हुआ है। इसी तरह पिछले पांच साल के दौरान ग्रामोद्योग क्षेत्र का उत्पादन और बिक्री करीब 100 प्रतिशत बढ़ी है।

07:51 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसाई में एक व्यक्ति ने फैक्टरी में काम करने वाले अपने साथी को कथित रूप से 200 रुपये की चोरी के संदेह में मार डाला। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पालघर पुलिस के प्रवक्ता हेमंत कुमार कातकर ने कहा गौसी रफीक शेख (57) जिले के सेतीवली गांव में धातु इकाई में काम करता था। कुछ दिन पहले उसके 200 रुपए चोरी हो गए थे, जिसके लिये उसे अपने सहकर्मी विजय शंकर विश्वकर्मा (42) पर शक था। उन्होंने कहा, ''बृहस्पतिवार को इस बात को लेकर दोनों के बीच लड़ाई हो गई। इस दौरान विश्वकर्मा ने फैक्टरी की भट्टी में शेख का सिर घुसा दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बाद में विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खिलाफ वालिव पुलिस थाने में हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

07:51 PM

कर्नाटक से लगी तमिलनाडु की सीमा पर लोगों की कोविड-19 के लिए जांच कर रहे पुलिस हेड कॉन्स्टेबल की एक हादसे में मौत हो गई। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कॉन्स्टेबल के परिवार को 50 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का एलान किया है। तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच मुख्य अंतर-राज्यीय सीमा होसुर के पास जुजुवादी नाके पर तैनात पुलिस कर्मी सेत्तू की, एक कंटेनर लॉरी के उस मंच से टकराने के बाद मौत हो गई, जिसके पास खड़े होकर वह लोगों की जांच कर रहे थे। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कृष्णागिरी जिले के रहने वाले कॉन्स्टेबल की बृहस्पतिवार को मौत हो गई। हादसे के समय वह नाके पर लोगों की कोरोना वायरस की जांच कर रहे थे। निधन पर शोक जताते हुए मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं भी जाहिर की। मुख्यमंत्री ने उनके परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने और हेड कॉन्स्टेबल के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। पलानीस्वामी ने पिछले महीने कहा था कि कोविड-19 से निपटने की लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात किसी भी कर्मी के ड्यूटी पर जान गंवाने पर उसके परिवार को 50 लाख रुपये और उसके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

07:50 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक लाख मास्क भिजवाये हैं, जो शनिवार से वितरित होंगे । प्रदेश कांग्रेस के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने शुक्रवार को बताया कि प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की जनता के लिए एक लाख मास्क भेजे हैं । पार्टी कार्यकर्ता शनिवार से इसे वितरित करेंगे । ललन कुमार ने बताया कि इससे पहले कांग्रेस नेता दवाओं के साथ राशन ट्रकों के तौर पर विभिन्न जिलों में राहत सामग्री भिजवा चुकी हैं। इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने बताया कि प्रियंका गांधी जब से उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनी हैं, वह लगातार सक्रिय हैं और जरूरतमंदों एवं वंचितों की मदद कर रही हैं । उन्होंने बताया कि इस बार प्रियंका गांधी ने राज्य के लोगों के लिए मास्क भेजे हैं, जो विशेष तौर पर रेड जोन में वितरित किये जाएंगे ।

07:30 PM

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बीते वित्त वर्ष में 88,887 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कारोबार किया है। केवीआईसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केवीआईसी ने कहा कि पिछले एक साल के प्रदर्शन को देखा जाए, तो खादी के कारोबार में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह 2019-20 में 4,211.26 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में यह 3,215.13 करोड़ रुपये रहा था। बयान में कहा गया कि इस दौरान ग्रामोद्योग का कारोबार 19 प्रतिशत बढ़कर 84,675.39 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 71,077 करोड़ रुपये रहा था। सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के तहत आने वाले निकाय ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत मे ‘ब्रांड खादी’ की स्वीकार्यता बढ़ी है। केवीआईसी ने कहा कि खादी का उत्पादन पिछले पांच साल (2015-16) में दोगुना से अधिक हुआ है। इस दौरान बिक्री में तीन गुना का इजाफा हुआ है। इसी तरह पिछले पांच साल के दौरान ग्रामोद्योग क्षेत्र का उत्पादन और बिक्री करीब 100 प्रतिशत बढ़ी है।

07:30 PM

कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में फंसे 583 प्रवासी मजदूर गृहराज्य उत्तरप्रदेश के लिये शुक्रवार को रवाना हुए। प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का इंतजाम मध्य प्रदेश सरकार ने विशेष बसों के जरिये किया। अधिकारियों ने बताया कि जिले के अलग-अलग स्थानों पर बनाये गये दो आश्रयस्थलों में रखे गये कुल 583 प्रवासी मजदूरों को 14 बसों से उत्तर प्रदेश रवाना किया गया। वे सीधे झांसी पहुंचेंगे और वहां से अपने गृह जिलों की ओर रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि ये मजदूर उत्तरप्रदेश के बस्ती, बहराइच, चित्रकूट और अन्य जिलों के रहने वाले हैं। वे रोजगार के लिये मध्य प्रदेश आये थे और बंद की घोषणा के बाद इसी सूबे में फंसकर रह गये। अधिकारियों ने बताया कि बंद में फंसे मजदूरों और उनके परिवार का ध्यान मध्यप्रदेश सरकार द्वारा रखा जा रहा था।

06:25 PM

जनपद गौतम बुद्ध नगर में शुक्रवार को कोविड-19 की आई जांच रिपोर्ट में 12 और लोग कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। वहीं यहां के विभिन्न अस्पतालों से उपचार के दौरान ठीक होने के बाद 10 मरीजों को घर भेज दिया गया। जिला सर्विलांस अधिकारी डाक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को 210 लोगों की जांच रिपोर्ट आई जिसमें 12 मरीज कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए, जबकि 198 लोगों की रिपोर्ट ठीक आई है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-9 में रहने वाली 18 वर्षीय व 30 वर्षीय दो महिला, तथा 26 वर्षीय व 50 वर्षीय पुरुष कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सेक्टर-19 में रहने वाली 59 वर्षीय एक महिला तथा 60 वर्षीय पुरुष कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सेक्टर-10 में रहने वाली 40 वर्षीय एक महिला तथा सेक्टर-150 में रहने वाली 42 वर्षीय एक महिला कोविड-19 से संक्रमित मिली हैं। जलवायु विहार में रहने वाले 20 वर्षीय एक युवक, तथा याकूबपुर गांव में रहने वाला 25 वर्षीय युवक कोविड-19 से ग्रसित पाए गए हैं। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-चाई में रहने वाला 42 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।

06:24 PM

दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने की बात छिपाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 10 इंडोनेशियाई नागरिकों को यहां की एक अदालत ने शुक्रवार को जमानत दे दी। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात का मुख्यालय कोरोना वायरस का एक ‘हॉटस्पॉट’ बनकर उभरा था। जमानत पाने वाले लोगों में छह महिलाएं भी शामिल हैं। ये सभी तबलीगी जमात के सदस्य हैं और मार्च में निजामुद्दीन मरकज में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए थे। बाद में, यह समूह मुंबई पहुंचा, लेकिन अधिकारियों को यह नहीं बताया कि वे कार्यक्रम में शामिल हुए थे। मुंबई पुलिस ने बाद में इन लोगों का पता लगा लिया और फिर पृथक-वास में भेज दिया जिसकी अवधि पूरी होने के बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उपनगर बांद्रा स्थित अदालत से जमानत न मिलने पर इन लोगों ने सत्र अदालत में जमानत याचिका दायर की। कोरोना वायरस संबंधी जांच में ये सभी लोग संक्रमणमुक्त पाए गए। याचिका के तमाम पहलुओं पर विचार करने के बाद अदालत ने उन्हें जमानत दे दी।

06:23 PM

रसायन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बीएएसएफ इंडिया लिमिटेड ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक सरकार के कर विभाग से उसे 85.19 करोड़ रुपये कर मांग नोटिस प्राप्त हुआ है। यह नोटिस वित्त वर्ष 2013-14 से जुड़ा है। शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि उसे कर्नाटक के वाणिज्य कर विभाग से वित्त वर्ष 2006-2010, 2010-13, 2014-15 औार 2015-16 के लिए भी कर मांग नोटिस मिल चुके हैं। कंपनी ने अपने मंगलुरू स्थित संयंत्र के शेयर हस्तांतरित किए थे जिसे विभाग ने अंतरराज्यीय बिक्री करार देकर कर गणना की। हालांकि, बाद में कर्नाटक अपीलीय प्राधिकरण ने कंपनी से की गई 2006-2010, 2010-11 और 2014-15 की कर मांग पर रोक लगा दी थी। कंपनी ने बताया कि अब विभाग ने उसे 2013-14 के लिए 85.19 करोड़ रुपये का कर नोटिस भेजा है। इसमें ब्याज और जुर्माना शामिल है। कंपनी इस नोटिस का विस्तृत जवाब देने की प्रकिया में है।

06:23 PM

लॉकडाउन के दौरान ट्रकों की अंतरराज्यीय आवाजाही और अन्य आवश्यक सामग्री की ढुलाई करने वाले वाहनों का इस्तेमाल अपराधियों ने देश में मादक पदार्थों की तस्करी में किया। यह बात शुक्रवार को एनसीबी ने कुछ गिरोहों का भंडाफोड़ करते हुए कही। संघीय एजेंसी ने देश भर में अभियान चलाकर पिछले दो हफ्ते में 60 किलोग्राम भांग, 61,638 साइकोट्रॉपिक (मादक पदार्थ संबंधित) गोलियां, कोडिन युक्त कफ सिरप की 840 बोतलें और 574 किलोग्राम गांजा जब्त किया। मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो के उपनिदेशक (अभियान) के पी एस मल्होत्रा ने कहा, ‘‘यह चिंताजनक है कि लॉकडाउन के दौरान नशा तस्करों ने आवश्यक पदार्थों को ढोने वाले वाहनों का इस्तेमाल तस्करी में किया।’’ एजेंसी ने इसे देखते हुए सभी राज्यों की सीमाओं पर निगरानी बढ़ा दी है। देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है और अभी इसका तीसरा चरण चल रहा है।

05:51 PM

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में महाराष्ट्र के अकोला में एक पुलिस थाने के पुलिसकर्मियों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप एक महत्वपूर्ण हथियार बन गया है। अकोला के तहत आने वाले आने वाले 90 गांवों में से ज्यादातर जनजाति बहुल हैं और कई गांव सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला के तहत आते हैं। वहां तक पहुंचना काफी मुश्किल है। जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर अकोट ग्रामीण पुलिस थाने के निरीक्षक ज्ञानोबा फाड ने बताया कि गांवों के सरपंच, पुलिस पाटिल, ग्राम सेवक, महत्वपूर्ण पदाधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों का व्हाट्सएप ग्रुप है और इस क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में यह व्हाट्सग्रुप महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। फार ने शुक्रवार को बताया, ‘‘ संक्रमण से जुड़ा हर महत्वपूर्ण संदेश, राज्य एवं केंद्र सरकार की घोषणाएं, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बंद का पालन करने संबंधी जानकारियां व्हाट्सएप के माध्यम से दी जाती हैं।’’

05:49 PM

सरकार बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए एक वित्तीय पैकेज पर काम कर रही है और इसकी घोषणा जल्द की जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गडकरी ने वित्त उद्योग विकास परिषद के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये परिचर्चा के दौरान कहा, ‘‘मुझे लगता है कि 2-4 दिन में पैकेज की घोषणा हो जाएगी। सरकार इसके लिए उच्चस्तर पर काम कर रही है।’’ गडकरी से पूछा गया था कि क्या सरकार बुनियादी ढांचा क्षेत्र को राहत के लिए वित्तीय पैकेज पर काम कर रही है। गडकरी ने कहा, ‘‘उम्मीद की जानी चाहिए कि यह जल्द से जल्द आएगा।’’ इससे पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव गिरिधर अरमाने ने बृहस्पतिवार को कहा था, ‘‘भारत सरकार, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और आर्थिक मामलों का विभाग पहले ही एक पैकेज पर काम रहा है। यह पैकेज सिर्फ एमएसएमई क्षेत्र के लिए नहीं, बल्कि पूरे उद्योग के लिए होगा।’’ कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए विभिन्न हलकों से पैकेज की मांग उठ रही है। बुनियादी ढांचा क्षेत्र के संगठन, उद्योगों के संगठन और एमएसएमई क्षेत्र के विशेषज्ञ अर्थव्यवस्था को इस स्थिति से उबारने के लिए तत्काल राहत पैकेज दिये जाने की मांग कर रहे हैं।

05:49 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मालगाड़ी से कटकर 16 श्रमिकों की मौत की घटना के मद्देनजर प्रवासी कामगारों की परेशानियों के निजात के लिये उच्चतम न्यायालय में शुक्रवार को एक नयी अर्जी दायर की गयी है। न्यायालय द्वारा निस्तारित की जा चुकी एक याचिका में दायर इस अर्जी में केन्द्र को सभी जिलाधिकारियों को जगह जगह फंसे प्रवासी मजदूरों की पहचान करने और उन्हें उनके पैतृक स्थान भेजने से पहले उनके लिये खाना, पानी, आवास और परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है । इस आवेदन मे कहा गया है कि तमाम कठिनाइयों से रूबरू हो रहे ये प्रवासी कामगार अब किसी न किसी तरह अपने पैतृक घर पहुंचना चाहते हैं। इसी कड़ी में इन श्रमिकों का एक समूह रेल लाइन के किनारे किनारे मध्म प्रदेश लौट रहा था कि थकान की वजह से वे रेलवे लाइन पर ही सो गये। इसी बीच, एक मालगाड़ी ऊपर से निकल गयी जिसमे 16 श्रमिकों की मृत्यु हो गयी। अधिवक्ता अलख आलोक श्रीवास्तव ने इस आवेदन में केन्द्र के पहले के उस बयान का हवाला दिया है जिसमे कहा गया था कि किसी भी व्यक्ति को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिये सड़कों पर पैदल जाने की अनुमति नहीं है और सरकारें इन प्रवासी कामगारों को पर्याप्त सुविधायें उपलब्ध करायेंगी।

05:49 PM

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के सागरपुर इलाके में लोगों को कथित तौर पर ‘गले लगाने के लिए’ 30 वर्षीय व्यक्ति को दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल ने पीटा जिसके बाद पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया गया। यह घटना बुधवार को हुई और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो में एक पुलिसकर्मी व्यक्ति को डंडे से पीटते हुए देखा गया। वीडियो में दिख रहा है कि व्यक्ति जब वहां से भागने की कोशिश कर रहा है तो कांस्टेबल और स्थानीय लोग दोनों मिलकर उसे पीट रहे हैं। वीडियो में यह देखा गया है कि जब उस रास्ते से गुजर रहे एक व्यक्ति ने पीटने की वजह पूछी तो किसी ने कहा कि वह लोगों को गले लगा रहा है। पीड़ित की पहचान सागरपुर के रहने वाले इमरान के रूप में हुई है। परिवार के सदस्यों के अनुसार इमरान मस्जिद गया था और उसके बाद वह उसी इलाके में रहनेवाली अपनी बहन से मिलने गया। यह घटना उस समय हुई जब इमरान अपनी बहन की घर से लौट रहा था।

05:33 PM

भदोही जिले के औराई थाना इलाके के महदेपुर गाँव में शुक्रवार को कथित रूप से दहेज़ में कार की मांग को लेकर विवाहिता को मार डालने का मामला सामने आया है । पुलिस ने महिला के पति सहित कुल 11 लोगों के खिलाफ दहेज़ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने बताया सभी आरोपी घर में ताला बंद कर फरार हो गए है। थानाध्यक्ष राम जी यादव ने बताया महदेपुर निवासी प्रवीण कुमार दूबे की शादी मिर्ज़ापुर निवासी प्रकाशिनी मिश्रा (22) के साथ दो साल पहले हुई थी। आरोप है की शादी के साल भर के बाद ससुराल वाले दहेज़ में एक कार की मांग को लेकर उसे प्रताड़ित कर रहे थे।

05:32 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को उस जनहित याचिका पर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया जिसमे कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के लिए गरीब बच्चों को नि:शुल्क लैपटॉप या मोबाइल फोन दिए जाने का आग्रह किया गया है। न्यायमूर्ति मनमोहन और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की एक पीठ ने गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘जस्टिस फॉर ऑल’ की याचिका पर केन्द्र, दिल्ली सरकार, नगर निगमों और यहां 10 निजी गैर-सहायता प्राप्त विद्यालयों को नोटिस जारी किये। इन सभी को 10 जून तक नोटिस के जवाब देने हैं। इस मामले में अब 10 जून को आगे सुनवाई होगी। दिल्ली सरकार के स्थायी वकील रमेश सिंह ने शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस को स्वीकार किया। वकील खगेस झा के जरिये दायर याचिका में एनजीओ ने दलील दी कि निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कक्षाएं आयोजित करने संबंधी फैसले से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के 50 हजार से अधिक छात्रों पर असर पड़ेगा और उनके पास कक्षाओं में शामिल होने के लिए लैपटॉप, फोन और उच्च गति वाले इंटरनेट सेवा नहीं होती है। याचिका में कहा गया है कि गरीब बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप, फोन और इंटरनेट उपलब्ध नहीं कराना, संविधान के तहत शिक्षा के उनके मौलिक अधिकार का उल्लंघन होगा।

05:28 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिका की विस्टा इक्विटी पार्टनर्स को जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपये में बेचने की शुक्रवार को घोषणा की। रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में दो सप्ताह से भी कम समय में यह ऐसा तीसरा बड़ा सौदा है। इससे पहले रिलायंस समूह की इस डिजिटल इकाई में 9.99 और 1.15 प्रतिशत हिस्सेदारी क्रमश: फेसबुक और सिल्वर लेक को बेचने की घोषणा हुई है। फेसबुक, सिल्वर लेक और विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के साथ हुए शेयर खरीद समझौते से कंपनी अब तक कुल 60,596.37 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स एक अगली पीढ़ी की डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनी है। इसमें कंपनी की जियो एप, डिजिटल पारिस्थितिक और दूरसंचार एवं तेज गति की इंटरनेट सेवा शामिल है। कंपनी की दूरसंचार सेवा जियो इंफोकॉम देश की सबसे नयी लेकिन सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है। इसके देशभर में करीब 38.8 करोड़ ग्राहक हैं।

05:28 PM

सीमा सुरक्षा बल के 32 और कर्मियों में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है। इनमें से दो कर्मी दिल्ली स्थित बल के मुख्यालय में पदस्थ हैं। इसके साथ ही बीएसएफ में संक्रमित जवानों की कुल संख्या 223 हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में इस बीमारी से सर्वाधिक संक्रमित मामले बीएसएफ में हैं। सीएपीएफ में वर्तमान में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 500 से अधिक है। बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदु भारद्वाज ने एक बयान में कहा, ‘‘विभिन्न प्रतिष्ठानों से कोविड-19 के 30 नये मामले सामने आए हैं (छह दिल्ली से और 24 त्रिपुरा से)। इन सभी का एम्स झज्जर और जी बी पंत अस्पताल अगरतला में इलाज चल रहा है।’’ दिल्ली में सामने आए छह नये मामलों में से दो जवान राष्ट्रीय राजधानी में बीएसएफ के मुख्यालय में पदस्थ हैं और चार, महानगर में अन्य इकाईयों में हैं। अधिकारियों ने बताया कि लोधी रोड स्थित सीजीओ परिसर में आठ मंजिला मुख्यालय का एक और तल बंद कर दिया गया है।

05:26 PM

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) ने जयपुर के बाद जोधपुर के राजकीय मेडिकल कॉलेज को कोरोना वायरस से संक्रमित और गंभीर रूप से पीड़ित लोगों का प्लाज्मा थैरेपी से इलाज करने के प्रयोग की अनुमति दी है। अब प्रदेश में दो सरकारी और एक निजी चिकित्सा संस्थान में प्लाज्मा थैरेपी के जरिए इलाज करवाया जा सकेगा। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोटा, बीकानेर, अजमेर और उदयपुर मेडिकल कॉलेज को भी आईसीएमआर से प्रयोग ट्रायल की अनुमति लेने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों में प्लाज्मा थैरेपी की सुविधा को विकसित किया जा सके। डॉ. शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि इस थैरेपी के द्वारा इलाज से प्रदेश में कोरोना से होनी वाली मृत्यु दर पर कमी लाई जा सकेगी। गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना की मृत्युदर महज 2.79 प्रतिशत है।

05:25 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 100 हो गयी है। इस बीच 64 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 3491 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने बताया कि अजमेर में एक और संक्रमित की मौत हुई है। इससे राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 100 हो गयी है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। इस बीच राज्य में शुक्रवार दोपहर दो बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 64 नये मामले आए जिनमें जयपुर में 26, जोधपुर व अजमेर में नौ—नौ, कोटा में आठ,पाली में पांच व उदयपुर,अलवर, झालावाड़ में दो-दो नये रोगी शामिल हैं।

05:17 PM

चीन में सर्वाधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वी चैट’ पर साझा किए गए दस्तावेजों और चित्रों की निगरानी की जा रही है और देश में राजनीतिक सेंसरशिप के लिए इसे सूचीबद्ध किया जा रहा है। टोरंटो विश्वविद्यालय के ऑनलाइन निगरानीकर्ता सिटीजन लैब का कहना है कि चीन के बाहर वी चैट के उपयोगकर्ता गैर इरादतन सेंसरशिप में योगदान कर रहे हैं। जो विषय वस्तु साझा की जाती है और उसे सेंसर किया जा रहा है उसे चीन के अंदर के उपयोगकर्ता नहीं देख पा रहे हैं। वी चैट की मूल कंपनी टेनसेंट ने इस पर त्वरित कोई टिप्पणी नहीं की है। अभी तक वी चैट के ऐसे अकाउंट की निगरानी नहीं की जा रही थी जो बाहर पंजीकृत थे। एक अनुमान के मुताबिक वी चैट का इस्तेमाल दस करोड़ लोग करते हैं। सिटीजन लैब का कहना है कि इसके निष्कर्ष तकनीकी प्रयोग पर आधारित हैं औेर उसे चीन से बाहर पंजीकृत अकाउंट के सेंसरशिप का पता नहीं चला है।

05:17 PM

रानीपोखरी में अंग्रेजी शराब के ठेके में नियुक्त प्रबंधक और कर्मचारी को लॉकडाउन के नियमों और सामाजिक दूरी का पालन न करने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । रानीपोखरी के पुलिस थानाध्यक्ष राकेश शाह ने बताया कि अंग्रेजी शराब के ठेके पर अनावश्यक भीड़ एकत्र होने की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची जहां उसने देखा कि दुकान में नियुक्त प्रबंधक और कर्मचारी द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए किसी भी प्रकार की साफ-सफाई तथा सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। इस पर पुलिस ने प्रबंधक संजय जायसवाल एवं कर्मचारी नीरज राजपूत के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 188/269/270 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 व महामारी अधिनियम की धारा तीन के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया ।

05:17 PM

भारत ने शुक्रवार को मालदीव से समुद्र के जरिये अपने 700 से अधिक नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है, जो कोविड-19 से जुड़े अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण द्वीपीय देश में फंसे हुए थे। मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि बड़े पैमाने पर विदेशों से अपने नागरिकों को लाने के लिए ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ नामक मिशन के तहत भारतीय नौसेना का युद्धपोत ‘आईएनएस जलाश्व’ मालदीव से भारतीय नागरिकों को लाने के लिए गुरुवार को माले पहुंचा। कोच्चि में पोर्ट ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि माले से रवाना होने वाले पहले नौसैनिक जहाज के 10 मई को कोच्चि बंदरगाह पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि ‘आईएनएस जलाश्व’ भारतीय नौसेना द्वारा भारतीय नागरिकों को विदेशी तटों से घर लाने के लिए शुरू किए गए मिशन का हिस्सा है । माले के एक रिसॉर्ट में काम करने वाले पलक्कड़ के प्रदीप ने कहा, ‘‘यह बहुत बड़ी बात है कि उच्चायोग ने हमारे लिए यह व्यवस्था की और हमें अब तक कोई समस्या नहीं है। हमें उचित दिशा-निर्देश के साथ सभी चीजें मिलीं, सारी व्यवस्थाएं उच्चायोग द्वारा की गई है।’’

05:16 PM

बलिया जिले के सरकारी अस्पताल में इलाज कराने आई एक किशोरी के साथ छेड़खानी करने के मामले में पुलिस ने शुक्रवार को एक स्वास्थ्य कर्मी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है । नगरा थाना प्रभारी यादवेंद्र पांडेय ने बताया कि नगरा थाना क्षेत्र के एक गांव की 17 वर्षीय किशोरी के मिर्गी रोग का उपचार कराने उसके परिजन बृहस्पतिवार शाम नगरा स्थित सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर आये थे । इस दौरान केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी मनीष प्रताप सिंह ने किशोरी के साथ छेड़खानी किया । उन्होंने बताया कि पुलिस ने किशोरी के पिता की शिकायत पर शुक्रवार को स्वास्थ्य कर्मी मनीष के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी मनीष को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ।

04:53 PM

महाराष्ट्र के पुणे शहर में दमकल विभाग के एक कर्मी को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है। पुणे दमकल विभाग के प्रमुख प्रशांत रणपिसे ने बताया कि दमकल कर्मी सोमवार को किसी और बीमारी के कारण एक निजी अस्पताल में गया था और प्रक्रिया के तहत उसके नमूने कोविड-19 की जांच के लिए भेजे गए । बृहस्पतिवार को आई रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने कहा, ‘‘ वह दमकल विभाग की गाड़ी चलाता है। उसके सम्पर्क में आए सभी लोगों को पृथक कर दिया गया है।’’

04:53 PM

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाना अनिवार्य करने के बाद तेलंगाना सरकार ने नियम का उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया है। राज्य सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक आदेश में कहा गया कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के वास्ते सार्वजनिक स्थलों पर सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। आदेश के अनुसार नियम का उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 29 मई तक के लिए बढ़ा दी है।

04:53 PM

कोविड-19 की मार से पिछले वित्त वर्ष के दौरान देश के औषधि (फार्मास्युटिकल्स) निर्यात पर असर पड़ा है। बीते वित्त वर्ष 2019-20 में फार्मा निर्यात 20.58 अरब डॉलर रहा, जबकि इसका लक्ष्य 22 अरब डॉलर का रखा गया था। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाली औषधि निर्यात संवर्द्धन परिषद की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इसके बावजूद बीते वित्त वर्ष में फार्मा निर्यात 2018-19 की तुलना में 7.57 प्रतिशत अधिक रहा है। परिषद ने कहा कि औषधि निर्यात की दृष्टि से 2019-20 की शुरुआत काफी अच्छी रही। पहली तीन तिमाहियों के दौरान निर्यात कुल मिलाकर 11.5 प्रतिशत बढ़ा। लेकिन उसके बाद फरवरी में निर्यात की वृद्धि दर घटकर 7.7 प्रतिशत रह गई और मार्च में इसमें 23.24 प्रतिशत की गिरावट रही।

04:52 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत—चीन सीमा पर व्यास घाटी में स्थित आखिरी भारतीय चौकी से जोड़ने वाले रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण घटियाबगड—लिपुलेख मोटर मार्ग का उदघाटन किया । सिंह ने पिथौरागढ़ से गुंजी तक नौ वाहनों के काफिले को रवाना कर 75.54 किलोमीटर सड़क को खोले जाने की घोषणा की । परियोजना 'हीरक' के मुख्य अभियंता विमल गोस्वामी ने बताया कि इस काफिले में चार छोटे वाहन और सीमा सडक संगठन (बीआरओ) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के कुछ वाहन शामिल थे । सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस मार्ग के बन जाने से तवाघाट के पास मांगती शिविर से शुरू होकर व्यास घाटी में गुंजी और सीमा पर भारतीय भूभाग में स्थित भारतीय सुरक्षा चौकियों तक के 80 किलोमीटर से अधिक के दुर्गम हिमालयी क्षेत्र तक पहुंचना सुलभ हो गया है । केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल इस मार्ग को अप्रैल 2020 तक पूरा करने की घोषणा की थी। गोस्वामी ने बताया कि बूंदी से आगे तक का 51 किलोमीटर लंबा और तवाघाट से लेकर लखनपुर तक का 23 किलोमीटर का हिस्सा बहुत पहले ही निर्मित हो चुका था लेकिन लखनपुर और बूंदी के बीच का हिस्सा बहुत कठिन था और उस चुनौती को पूरा करने में काफी समय लग गया । इस सड़क का निर्माण 2008 में शुरू हुआ था और उसे 2013 तक पूरा होना था लेकिन नजांग और बूंदी गांव के बीच बहुत कठिन क्षेत्र होने के कारण इसमें विलंब होता चला गया ।

04:52 PM

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एस एन प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि विशाखापत्तनम में कोई दूसरा रिसाव नहीं हुआ है और मौके पर मौजूद विशेषज्ञ रिसाव की गु्ंजाइश पूरी तरह खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। प्रधान ने इस बात पर भी जोर दिया कि जो धुंआ उठता हुआ दिख रहा था वह एक “तकनीकी” मुद्दा था और इससे घबराने की जरूरत नहीं है। एनडीआरएफ के महानिदेशक ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘दूसरे रिसाव के बारे में कुछ अफवाहें और मीडिया में खबरें हैं। मैं स्पष्ट करता हूं कि यह सच नहीं है।’’ इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी स्पष्ट किया था कि विशाखापत्तनम में “मामूली तकनीकी रिसाव” हुआ था जिसे नियंत्रित कर लिया गया और इसे निष्प्रभावी करने का काम जारी है। बृहस्पतिवार को, विशाखापत्तनम में गोपालपत्तनम के आर आर वेंकटपुर इलाके में स्थित एलजी पोलिमर्स से स्टायरिन गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत हो गई थी और जहरीले पदार्थ के संपर्क में आने से 1,000 से अधिक अन्य लोग प्रभावित हुए थे।

04:41 PM

उत्तर कोरिया ने विवादित समुद्री सीमा पर दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यासों की निंदा की लेकिन दक्षिण कोरिया ने इलाके में किसी भी सैन्य प्रशिक्षण से इनकार किया है। इस इलाके में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच कई बार खूनी संघर्ष हो चुके हैं। दोनों के बीच नयी तकरार जमीनी सीमा पर गोलीबारी के करीब पांच दिन बाद हुई है। जमीनी सीमा पर गोलीबारी के विवाद पर दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया के सैनिकों ने पहले गोलीबारी शुरू की। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ था परंतु कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को इसने एक बार फिर बढ़ा दिया है। उत्तर कोरिया के सैन्य मंत्रालय ने बयान में आरोप लगाया कि दक्षिण कोरिया ने बुधवार को पश्चिमी समुद्री सीमा पर लड़ाकू विमान और युद्धपोत से सैन्य अभ्यास किया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा, ‘‘दक्षिण कोरिया काइस तरह के युद्धोन्मादी कदम सैन्य टकराव का चरम है।’’ उत्तर कोरिया ने कहा, ‘‘ यह उकसावे की कार्रवाई है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और इसपर हमारी तरफ से प्रतिक्रिया देने की जरूरत है।’’

04:40 PM

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख रियाज नाइकू के मारे जाने का विरोध कर रहे उपद्रवियों के साथ झड़प में शुक्रवार को एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बडगाम जिले के नसरुल्लाहपोरा इलाके में उपद्रवियों द्वारा किए गए पथराव के दौरान पुलिस उपाधीक्षक फैयाज हुसैन को सिर में चोट लगी। उपद्रवियों ने बुधवार को पुलवामा जिले के अवंतीपोरा क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान नाइकू और उसके सहयोगी के मारे जाने का विरोध करने के लिए पथराव किया। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे। उन्होंने बताया कि अब तक किसी प्रदर्शनकारी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

04:34 PM

शारजाह से करीब 200 यात्रियों को लखनऊ लाने वाला एअर इंडिया का विमान शनिवार रात यहां पहुंचेगा । चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अडडे के निदेशक ए के शर्मा ने शुक्रवार को बताया, ''एअर इंडिया का विमान शारजाह से लखनऊ शनिवार को करीब आठ बजे आयेगा । इसमें करीब 200 यात्री सवार होंगे।'' सोमवार को भरत सरकार ने एलान किया था कि विदेशों में फंसे नागरिको को लाने के लिये सात मई से विमान सेवा शुरू होगी । इसके लिये एअर इंडिया के 64 विमान सात मई से 13 मई तक उड़ान भरेंगे और विदेशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीय नागरिकों को देश वापस लायेंगे ।

04:32 PM

आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के निकट बृहस्पतिवार को एलजी पॉलिमर्स में एक टैंक से 60 प्रतिशत से अधिक स्टाइरीन गैस के रिसाव को अब तक बंद कर दिया गया है और संयंत्र में सभी रासायनिक टैंक सुरक्षित हैं। जिला कलेक्टर वी विनय चंद ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बृहस्पतिवार को तड़के हुई इस घटना में 11 लोगों की मौत हुई है । मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सौंपी एक रिपोर्ट में कलेक्टर ने कहा कि बाकी बचे स्टाइरीन वाष्प को पोलिमर में बदलने और उसे सुरक्षित बनाने में 18-24 घंटे का समय लग सकता है। कलेक्टर ने कहा, ‘‘हमने रिसाव को पूरी तरह से रोकने के लिए सभी कदम उठाये हैं और विशेषज्ञ स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं।’’ विशाखापत्तनम में राहत उपायों की निगरानी कर रहीं मुख्य सचिव नीलम साहनी ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और एलजी संयंत्र के सभी टैंक सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इंजीनियरों से बात करने के निर्देश दिये और संयंत्र में कच्चे माल और रसायनों का इस्तेमाल करने के कदमों पर विचार करने को कहा। इस बीच मुख्य सचिव साहनी ने गैस रिसाव की इस घटना के कारणों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच दल गठित करने का एक आदेश जारी किया। जांच दल इसी प्रकार के संयंत्रों की औद्योगिक सुरक्षा के लिए प्रोटोकॉल में सुधार के उपाय सुझाएगा।

04:32 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने औरंगाबाद रेल हादसे पर दुख व्यक्त किया है जिसमें कम से कम 16 मजदूरों के रेल पटरी पर सोते समय कट जाने की आशंका है। मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर कहा, ‘‘घटना मन को व्यथित करने वाली है। परमात्मा दिवंगत लोगों की आत्मा को शांति प्रदान करें। यह दुःखद है!’’ उन्होंने कहा कि कोरोना और तालाबंदी का सबसे बुरा असर गरीबों पर पड़ा है, जो दिनों-दिन इसे झेलने को मजबूर हो रहें हैं। महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश लौटने के दौरान रेलवे पटरी पर सो रहे कम से कम 16 मजदूरों की मालगाड़ी के नीचे आने से मौत हो गई।

04:31 PM

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच शीर्ष स्वास्थ्य जांच निकाय आईसीएमआर ने देश भर के 75 प्रभावित जिलों में ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए अध्ययन करने का निर्णय किया है जिनमें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ, फिर भी उनमें बिल्कुल हल्के लक्षण दिखे या लक्षण नहीं दिखे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अध्ययन से यह पता करने में सहयोग मिलेगा कि उन इलाकों में श्वसन संबंधी इस बीमारी का सामुदायिक संचरण हुआ अथवा नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 1886 हो गई है और शुक्रवार को संक्रमित लोगों की संख्या 56,342 हो गई। बृहस्पतिवार की सुबह के बाद 24 घंटे में 103 लोगों की मौत हुई है और 3390 मामले सामने आए हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अध्ययन के तहत किसी जिले के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के लोगों में कोविड-19 की जांच की जाएगी कि क्या उनमें संक्रमण के प्रति रोग निरोधक क्षमता विकसित हुई है, भले ही उनमें लक्षण नहीं दिखे या हल्के लक्षण दिखे हों।’’ अधिकारी ने बताया, ‘‘उनमें रोग निरोधक क्षमता की मौजूदगी से पता चलेगा कि उनमें वायरस का संक्रमण हुआ और वे इससे लड़ने में सक्षम थे। उन्हें पता नहीं कि उनमें बीमारी हुई क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं दिखे।’’

04:18 PM

अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री फिरोजुद्दीन फिरोज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 215 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने शुक्रवार को फिरोजुद्दीन फिरोज के संक्रमित पाए जाने की पुष्टि की। अफगानिस्तान में कोरोना वायरस से 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 3,700 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की आव्रजन एजेंसी के अनुसार, 270,000 से अधिक अफगानी इस जानलेवा संक्रामक रोग से सबसे अधिक प्रभावित देश ईरान से अपने वतन लौट आए हैं। लौटने वाले लोग बिना जांच कराए शहरों तथा गांवों में जा रहे हैं जिससे अफगानिस्तान में इस बीमारी के बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

04:17 PM

बिहार में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 13 नये मामले आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 563 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज बताया कि समस्तीपुर जिले में छह, दरभंगा में तीन, सहरसा में दो और सुपौल एवं कटिहार में कोरोना वायरस संक्रमण का एक—एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि इनमें से 12 बिहार के बाहर से आए हैं और आने के बाद से ही पृथक-वास में रखे गए हैं । बिहार के 38 जिलों में से 35 जिलों में कोविड—19 के मामले अब तक प्रकाश में आए हैं। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक मुंगेर में 102, बक्सर में 56, रोहतास में 54, पटना में 47, नालंदा में 36, सिवान एवं कैमूर में 32—32, मधुबनी में 24, गोपालगंज एवं भोजपुर में 18-18, औरंगाबाद में 14, बेगूसराय एवं भागलपुर में 13— 13, पश्चिम चंपारण में 11, कटिहार में 11, पूर्वी चंपारण में नौ, सारण एवं दरभंगा में आठ, समस्तीपुर में सात, गया एवं सीतामढ़ी छह-छह, जहानाबाद एवं अरवल में पांच-पांच, लखीसराय एवं नवादा में चार-चार, बांका, शिवहर एवं वैशाली में तीन-तीन, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा एवं सहरसा में दो-दो तथा शेखपुरा, किशनगंज एवं सुपौल में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं ।

04:16 PM

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने एक ट्रेन दुर्घटना में प्रवासी मजदूरों की मौत को ‘‘दर्दनाक’’ हादसा बताया और मजदूरों से धैर्य रखने तथा अपने गृह राज्यों की ओर जाने के लिए इस तरह की जोखिमभरी यात्राएं नहीं करने का आग्रह किया। राज्य के औरंगाबाद जिले में रेल की पटरियों पर सो रहे 16 प्रवासी मजदूरों की शुक्रवार की सुबह मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई। मध्य महाराष्ट्र के जालना से भुसावल की ओर पैदल जा रहे मजदूर अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश लौट रहे थे। पुलिस ने बताया कि इस हादसे में केवल चार प्रवासी मजदूर बच पाये और यह हादसा औरंगाबाद से लगभग 30 किलोमीटर दूर करमाड के निकट सुबह पांच बजकर करीब 15 मिनट पर हुआ पवार ने एक बयान में कहा, ‘‘यह घटना दर्दनाक है। यह देखना व्यथित करने वाला है कि महाराष्ट्र में प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्यों की ओर कैसे लौट रहे हैं।’’

04:15 PM

विदेश से फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने की केंद्र की कोशिश के तहत बांग्लादेश की राजधानी ढाका से जम्मू कश्मीर के 167 मेडिकल विद्यार्थियों को लेकर एक विशेष उड़ान शुक्रवार को यहां पहुंची। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ आज दोपहर ढाका से एक विशेष उड़ान से कुल 167 विद्यार्थी श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।’’ अधिकारियों के अनुसार हवाई अड्डे पर इन विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और फिर उन्हें 14 दिनों के लिए प्रशासनिक पृथक-वास केंद्र में भेजा जाएगा। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए इस तरह के दिशानिर्देश जारी किये गये हैं। श्रीनगर के उपायुक्त इकबाल चौधरी ने इन विद्यार्थियों को उनके घर भिजवाने में ढाका में भारतीय उच्चायोग द्वारा किये गये अथक प्रयासों को लेकर उसके प्रति अपना आभार प्रकट किया।

04:09 PM

जम्मू कश्मीर प्रशासन लॉकडाउन के कारण देश भर में फंसे अपने निवासियों को लाने के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था कर रहा है। केंद्र शासित प्रदेश उनका किराया भी वहन करेगा। गृह विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अब तक 30,000 लोग जम्मू-कश्मीर लौटे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के गृह विभाग के एक बयान में कहा गया है, ‘‘देश के विभिन्न हिस्सों में जम्मू-कश्मीर के फंसे हुए लोगों के लिए ट्रेन सेवाओं की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही ये ट्रेनें आएंगी और इन ट्रेनों को भेजने वाले राज्यों के साथ-साथ रेलवे अधिकारियों के साथ भी आवश्यक समन्वय किया जा रहा है।’’ बयान में कहा गया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने उनका किराया भी वहन करने का फैसला किया है। इसमें कहा गया है, ‘‘लौट रहे लोगों को ट्रेन से अपनी यात्रा के लिए कोई भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।’’ बयान में कहा गया कि लौटने वालों को कठुआ में 21 दिन तक पृथक-वास में रखा जाएगा। फंसे हुए लोगों की आवाजाही के लिये कुछ शर्तों के साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनुमति देने के एक दिन बाद 30 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक मानक संचालन प्रक्रिया जारी की थी।

04:07 PM

विवादास्पद पाकिस्तानी मौलवी मुफ्ती अब्दुल क्यावी की उनके हाल के इस बयान को लेकर आलोचना हुई है कि 40 फीसद से कम अल्कोहल वाली शराब ‘हलाल’ है। क्यावी ने हाल ही एक साक्षात्कार में कहा था, ‘‘ मैं समझता हूं कि 40 फीसद से कम अल्कोहल वाली शराब हलाल है.... यानी कि आप उसे पी सकते हैं।’’ उनसे सऊदी अरब में मौलवियों द्वारा कथित रूप से जारी इस फतवे के बारे में उनकी राय पूछी गयी थी कि 40 फीसद या उससे कम कम अल्कोहल वाली शराब हलाल (मान्य) है। क्यावी ने यह भी कहा, ‘‘ मैं तो यह भी कहूंगा कि खनिजों जैसे स्पीरिट, पेट्रोल और अन्य चीजों से बनी शराब शत प्रतिशत हलाल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यदि तंबाकू वाले पान को हमारे मौलवियों द्वारा चबाया जाना हलाल है तो मैं कहना चाहूंगा कि आधुनिक शराब भी हलाल है।’’ पाकिस्तान टुडे की एक खबर के अनुसार कराची बिनोरिया मदरसे के प्रमुख मुफ्ती नईम ने क्यावी की राय से असहमति प्रकट की और कहा कि शराब के बारे में उनकी टिप्पणी गलत है और प्रत्येक दूसरे संप्रदाय की मान्यता के विरूद्ध है। उन्होंने कहा,‘‘शराब की एक बूंद भी साफ पानी से भरे घड़े को अशुद्ध बना देती है और सभी उलेमाओं की इस पर यही राय है।’’

03:58 PM

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को कहा कि एक तरफ तो सरकारें लाखों भूखे व बेबस प्रवासी मजदूरों से घोर अमानवीय व्यवहार करते हुए उनसे क्रूरता के साथ किराया भाड़ा वसूल रही हैं तो दूसरी तरफ अमीरों के लिए दयावान बनी हुई हैं, जिसकी हमारी बहुजन समाज पार्टी घोर निन्दा करती है। उन्होंने महाराष्ट्र के औरंगाबाद के पास मालगाड़ी से कटकर 19 प्रवासी मजदूरों की मौत व कुछ के घायल होने की खबर पर गहरा दुःख व रोष व्यक्त करते हुए कहा कि घटना के दृश्य बहुत ही विचलित करने वाले हैं तथा यह केन्द्र व राज्य सरकारों की लापरवाही व असंवेदनशीलता का परिणाम नहीं तो और क्या है? उन्होंने कहा, “ऐसे मजदूरों के साथ इस तरह के कई हादसे हो रहे है। आज महाराष्ट्र के पास कई प्रवासी मजदूर हादसे में मारे गये है। यह केवल केंद्र और राज्य सरकार की लापरवाही और असंवेदनशीलता का नतीजा है। सरकारों को चाहियें कि इन मजदूरों के परिजनों की आर्थिक मदद और किसी सदस्य को नौकरी भी दी जायें”। एक बयान में शुक्रवार को मायावती ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारें इन घटनाओं को पूरी गंभीरता से लें।

03:57 PM

केरल में सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ रोकने के लिए लागू नियम का उल्लंघन करने के मामले में मंदिर के एक प्रमुख समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। प्रमुख पर मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान के दौरान भीड़ लगाने का आरोप है। पुलिस ने बताया, ‘‘ मंदिर में भागवत कथा हो रही थी। चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया और बाकी अन्य फरार हो गए।’’ उन्होंने बताया कि चार लोगों को बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया। केंद्र के दिशा-निर्देश के अनुसार प्रतिबंधों छूट दी गई है लेकिन अब भी शादी समारोह और राजनीतिक कार्यक्रमों में लोगों और मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ की अनुमति नहीं है।

03:57 PM

श्रीनगर में सिविल सचिवालय की एक पूरी मंजिल को संक्रमण-मुक्त किया गया है। सचिवालय में कार्यरत एक कर्मचारी को दो दिन पहले कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांदरबल जिले के सफापोरा क्षेत्र में रहने वाले कर्मचारी को बुधवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया, जिसके कारण अधिकारियों को उस मंजिल को संक्रमण-मुक्त कराना पड़ा, जहां वह काम करता था। सचिवालय भवन में एक संक्रमण-मुक्त अभियान चलाया गया। श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने सिविल सचिवालय बंद होने की खबरों को खारिज कर दिया।

03:52 PM

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरूल इस्लाम खान ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर अपने खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मामले में अग्रिम जमानत का अनुरोध किया। खान की वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि मामले की सुनवाई 12 मई के लिये सूचीबद्ध करने की अनुमति दी गई है। खान ने पिछले महीने सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक पेज के माध्यम से कथित तौर पर देशद्रोही एवं नफरत भरी टिप्पणियां की थी। एक शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने दो मई को खान के खिलाफ भादंसं की धारा 124ए और 153ए के तहत मामला दर्ज किया था। ये धाराएं देशद्रोह और विभिन्न समूहों के बीच धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास और भाषा के आधार पर नफरत की भावनाएं फैलाने से संबद्ध हैं। खान ने इस आधार पर अग्रिम जमानत की मांग की कि वह लोक सेवक हैं और उनकी उम्र 72 वर्ष है, जिन्हें हृदय रोग और उच्च रक्त चाप की समस्या है। उनके कोविड-19 से संक्रमित होने का काफी खतरा है, जो उनकी उम्र के व्यक्ति के लिए घातक हो सकता है।

03:52 PM

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड-19 का टीका और दवाओं को विकसित करने और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के प्रयासों में करीबी सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है। दोनों नेताओं ने टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों देश अपने-अपने देशों में कारोबार फिर से शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 स्थिति, वायरस के प्रसार को रोकने के उपाय, दवाओं और टीकों के विकास और अपने देशों में अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने के लिए कदमों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि आबे ने वार्ता का प्रस्ताव दिया था। सुगा ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन वार्ता के माध्यम से जापान-अमेरिका सहयोग को बढ़ाने पर सहमति बेहद सार्थक है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर महामारी से निपटने की उम्मीद है।’’ अमेरिका में कोविड-19 के 12 लाख से अधिक मामले है और 75,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं, जबकि जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण के लगभग 15,500 मामले हैं और 580 मौतें हुई हैं।

03:47 PM

‘‘पूरी दुनिया में’’ हजारों की संख्या में प्रवासी फंसे हुए हैं, जहां उन्हें कोविड-19 के संक्रमण का काफी खतरा है। प्रवास मामलों के लिये संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ‘अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी संगठन’ (आईओएम) के प्रमुख ने यह कहा है। आईओएम के महानिदेशक एंतोनियो विटोरिनो ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के चलते भविष्य में प्रवासियों से काफी भेदभाव होगा। विटोरिनो ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य नयी संपत्ति है।’’ उन्होंने कुछ देशों के प्रस्तावों का उदाहरण दिया, जिसमें कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तथाकथित विशेष पासपोर्ट और मोबाइल फोन एप का इस्तेमाल शुरू करने की बात की गई थी। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘दुनिया के कई देशों में प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच करने की व्यवस्था है और अब मेरा मानना है कि नियमित प्रवासियों के लिए स्वास्थ्य पर नजर रखे जाने की मांग और बढ़ेगी।’’ विटोरिनो ने पत्रकारों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के मार्फत बात करते हुए कहा कि महामारी को फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंधों को सीमित करने का प्रयास करने से लोगों का स्वास्थ्य पहले की तुलना में ज्यादा खतरे में है। उन्होंने कहा, ‘‘पूरी दुनिया में हजारों प्रवासी फंसे हुए हैं।’’

03:47 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में एक रेल दुर्घटना में प्रवासी मजदूरों की मौत होने पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शुक्रवार को शोक प्रकट किया और इसे एक दिल दहला देने वाली घटना बताया। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा, “रेल पटरी पर सो रहे मजदूरों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने की खबर दिल दहला देने वाली है।” राज भवन से जारी एक वक्तव्य में राज्यपाल ने कहा, “मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।” उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में कम से कम 14 प्रवासी मजदूरों की शुक्रवार सुबह मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई।

03:46 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन में फंसे झारखंड के प्रवासी लोगों को राज्य में वापस लाने के लिए अधिकाधिक ट्रेनों का परिचालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रयासरत है और प्रवासियों को थोड़ा धीरज से काम लेना होगा। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘राज्य सरकार प्रवासियों को आश्वस्त करना चाहती है कि कुछ समय लगेगा लेकिन सभी को उनके घर अवश्य वापस लाया जाएगा। आपदा में सभी ने धीरज रखा, थोड़ा और धैर्य रखें।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘झारखंड सरकार अन्य राज्य की सरकारों से बात कर अधिक संख्या में ट्रेनों के परिचालन के लिये प्रयासरत है। बस सभी को थोड़ा धीरज रखने की आवश्यकता है।’’ इस बीच एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार ने विशेष कर पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश से राज्य के प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए प्रत्येक जिलेवार नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं। इसमें कहा गया कि सभी लोगों को झारखंड में उनके गंतव्य तक पहुंचाया जायेगा।

03:45 PM

उत्तर प्रदेश में बिजनौर के चांदपुर में शुक्रवार को सात और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 39 हो गई है। सीएमओ डॉ. विजय यादव ने बताया कि निषिद्ध क्षेत्र चांदपुर के सात लोगों को संक्रमित पाया गया है। इससे पूर्व चांदपुर में एक डॉक्टर के परिवार के चार लोगों सहित छह लोग संक्रमित पाए गये थे। डॉक्टर की मेरठ में मौत हो गयी थी जिसके बाद जिला प्रशासन ने चांदपुर को निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया था। सीएमओ ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इनमें से 19 लोगों का उपचार चल रहा है और 20 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

03:30 PM

सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 768 नए मामले सामने आने पर यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर शुक्रवार को 21,707 हो गये। संक्रमित लोगों में ज्यादातर ‘डोरमेट्री’ में रहने वाले विदेशी नागरिक हैं। ‘डोरमेट्री’ एक ऐसे बड़े कमरे को कहते हैं, जिनमें ज्यादा संख्या में बिस्तर लगे होते हैं और उसमें रहने वाले लोगों के लिये एक साझा शौचालय होता है। देश में अब तक कोविड-19 से 20 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के नये मामलों में ज्यादातर लोग ‘डोरमेट्री’ में रहने वाले विदेशी श्रमिक हैं। वक्तव्य में कहा गया है, “ डोरमेट्री में रहने वाले 3,23,000 विदेशी श्रमिकों में 18,483 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बृहस्पतिवार तक पुष्टि हुई है। बृहस्पतिवार तक कोविड-19 के 1,706 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके थे।” दक्षिण पूर्व एशिया में सिंगापुर में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं।

03:30 PM

शेयर बाजारों में तेजी तथा अमेरिकी डॉलर के कमजोर पड़ने के बीच शुक्रवार को रुपया 18 पैसे की बढ़त के साथ 75.54 (अस्थायी) रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख और विदेशी कोषों के प्रवाह से रुपये की धारणा मजबूत हुई। अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 75.36 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला। हालांकि, बाद में इसने कुछ शुरुआती लाभ गंवा दिया। अंत में रुपया 18 पैसे की बढ़त के साथ 75.54 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान रुपया 75.27 से 75.59 प्रति डॉलर के बीच रहा। बुधवार को रुपया 75.72 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बृहस्पतिवार को विदेशी मुद्रा बाजार बंद था।

03:30 PM

लॉकडाउन की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में फंसे मजदूरों को, मुफ्त में बिहार ले जाने का लालच देकर सवारियों से 3-3 हजार रुपए वसूलने वाले दो बस चालकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। अपर पुलिस उपायुक्त अंकुर अग्रवाल ने बताया कि थाना फेस-2 पुलिस को शुक्रवार दोपहर को सूचना मिली कि भंगेल गांव के पास दो बसें खड़ी हैं, जिन पर बैनर लगा है कि बिहार सरकार द्वारा दिल्ली यूपी मे लॉकडाउन की वजह से फंसे मजदूरों को फ्री में बिहार ले जाया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस ने मौके पर जाकर जांच की तो, बस में बैठे लोगों ने पुलिस को बताया कि मुफ्त में बिहार ले जाने का बैनर इन्होंने गलत लगाया है। ये लोग प्रति सवारी से 3,000 रुपया वसूल रहे हैं। उन्होंने बताया, “जब पुलिस ने बस के चालक वकील खान, राशिद से बस को बिहार ले जाने की अनुमति पत्र दिखाने को कहा, तभी वहां पर मोनू नामक एक व्यक्ति आया। उसने बिहार के सिवान जनपद के जिलाधिकारी द्वारा जारी किया गया एक फर्जी अनुमति पत्र मोबाइल फोन में दिखाया। जब उसकी मूल प्रति मांगी गई तो, मोनू बस में रखी मूल प्रति लाने की बात कहकर वहां से गया और मौके से फरार हो गया।” अग्रवाल ने बताया कि पुलिस ने वकील खान व राशिद को गिरफ्तार कर लिया है। मोनू फरार है। इनके खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

03:22 PM

महाराष्ट्र विधान परिषद के 21 मई को होने वाले चुनाव के लिये भाजपा उम्मीदवारों की सूची में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के पूर्व सांसद रंजीतसिंह मोहिते पाटिल और तीन अन्य के नाम शामिल हैं। प्रदेश भाजपा सूत्रों ने कहा कि यह सूची शुक्रवार को दिल्ली से जारी की गई। पिछले साल लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी में शामिल होने वाले गोपीचंद पडलकर का नाम भी सूची में शामिल है। इस सूची में भाजपा नेता एकनाथ खडसे और पंकजा मुंडे को जगह नहीं मिल पाई, जबकि प्रवीण दतके और अजीत गोपछड़े जैसे अपेक्षाकृत कम चर्चित चेहरों को जगह दी गई है।

03:16 PM

मध्य प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए 25 और विशेष ट्रेन चलाने की मांग रेलवे को भेजी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रदेश नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी आईसीपी केशरी ने शुक्रवार को दावा किया कि बृहस्पतिवार तक देश के विभिन्न राज्यों से 1.05 लाख से अधिक प्रवासी लोगों को वापस मध्य प्रदेश लाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों से प्रदेश के लोगों को वापस लाने के लिए रेलवे को 25 और विशेष ट्रेनों की जरुरत बताई है। इस बीच, बृहस्पतिवार रात को दिल्ली से एक विशेष ट्रेन 1,100 प्रवासी श्रमिकों को लेकर शुक्रवार सुबह छतरपुर पहुंची। इसके अलावा, एक अन्य ट्रेन में 1,239 प्रवासी श्रमिक हरियाणा के रेवाड़ी से शुक्रवार सुबह को मध्यप्रदेश के सागर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। शुक्रवार सुबह ही एक अन्य विशेष ट्रेन से 1,200 प्रवासी श्रमिक दिल्ली से ग्वालियर पहुंचे हैं। केशरी ने बताया कि विभिन्न राज्यों से मध्यप्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को लेकर रवाना हुई छह और विशेष ट्रेनें शुक्रवार को मध्य प्रदेश पहुंचने वाली हैं।

03:15 PM

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 142 नए मामले सामने आने के बाद यहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 1,655 हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को ये 142 नए मामले सामने आए। उन्होंने बताया कि अभी तक यहां 44 संक्रमित लोगों की जान जा चुकी है। नगर निकाय की टैली के अनुसार, ठाणे में 560, कल्याण डोम्बिवली में 253, मीरा भायन्दर में 202, नवी मुम्बई में 484, उल्हासनगर में 17, भिवंडी निजामपुर में 20, अंबरनाथ में 12, बदलापुर में 42 और ठाणे ग्रामीण में 65 मामले हैं। केवल ठाणे शहर में ही बृहस्पतिवार को 64 मामले सामने आए थे। इनमें छह माह का एक बच्चा और 10 साल से कम उम्र के छह बच्चे शामिल हैं। कई मरीजों की उम्र 80 के आस-पास है। अधिकारियों ने बताया कि एक संक्रमित व्यक्ति के अंतिम संस्कार में कुछ लोगों के शामिल होने के बाद ठाणे शहर में यह मामले बढ़े। उस व्यक्ति के संक्रमित होने की बात बाद में सामने आई थी। अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में कोविड-19 के 202 मामले सामने आए हैं और 10 लोगों की इससे जान जा चुकी है। इनमें से अधिकतर मामले वसई विरार नगर निगम सीमा के अधीन सामने आए हैं।

03:15 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के समय उत्तर प्रदेश सरकार को सभी पत्रकारों के लिए बीमा कवर की घोषणा करनी चाहिए। उन्होंने आगरा में एक पत्रकार की मौत पर दुख जताते हुए यह मांग रखी। प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस की चपेट में आए आगरा के एक वरिष्ठ पत्रकार की मृत्यु की खबर सुनकर बहुत दुख पहुंचा। भावपूर्ण श्रद्धांजलि...। उनके परिजनों और पत्रकार जगत के मित्रों के साथ मेरी शोक संवेदनाएं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पत्रकार जन संकट के इस समय में खुद को जोखिम में डाल कर हम तक सूचनाएं पहुंचाने का महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार को कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले पत्रकार के परिवार के लिए आर्थिक सहायता और सभी पत्रकारों के लिए बीमा कवर की घोषणा करनी चाहिए।’’

03:15 PM

पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने अफगान तालिबान के मारे जा चुके प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर की पांच संपत्ति नीलामी के लिये कब्जे में ली है। इनका मूल्य 3.2 करोड़ रुपये होने का आकलन किया गया है। मीडिया में आई एक खबर में यह कहा गया है। डॉन अखबार की खबर के मुताबिक मंसूर ने फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल करते हुए कराची में ये संपत्ति खरीदी थी, जिनमें भूखंड और मकान शामिल हैं। वह 21 मई 2016 को पाकिस्तान-ईरान सीमा पर एक ड्रोन हमले में मारा गया था। मंसूर ने जुलाई 2015 में तालिबान नेतृत्व की जिम्मेदारी संभाली थी। उसने इसके संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर की जगह ली थी, जिसकी 2013 में मौत हो गई थी। अदालत ने 24 अप्रैल को एक नाजिर (अदालत के एक कर्मचारी) को मुल्ला मंसूर की संपत्ति कब्जे में लेने का आदेश दिया था। इसके पहले जांच अधिकारी ने संघीय जाचं एजेंसी (एफआईए) द्वारा संपत्ति को कुर्क करने की प्रक्रिया पूरी करने की एक रिपोर्ट सौंपी थी। अदालत ने नाजिर को इन संपत्ति की नीलामी करने और इसके लिये विज्ञापन अखबारों में प्रकाशित कराने का आदेश दिया है।

03:15 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वतंत्रता संग्राम में नोबेल पुरस्कार विजेता रबींद्रनाथ टैगोर की भूमिका को उनकी 159वीं जयंती पर याद किया। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘गुरुदेव टैगोर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘विचारों और अभिव्यक्ति में उनकी स्पष्टता हमेशा शानदार रही।’’ रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती बंगाली कैलेंडर के बैशाख महीने के 25वें दिन मनाई जाती है।

03:15 PM

गोवा से शुक्रवार को पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1200 प्रवासियों को लेकर मध्यप्रदेश के ग्वालियर के लिए रवाना हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। रेलवे उन प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है जो कोविड-19 लॉकडाउन के चलते देश के बड़े शहरों फंस गये हैं। अंतरराज्यीय प्रवासी इकाई के प्रभारी अधिकारी कुणाल ने (अपना उपनाम छुपाते हुए) कहा, ‘‘ करीब ग्यारह बजे 1200 प्रवासियों को लेकर एक श्रमिक स्पेशन ट्रेन थिविम से रवाना हुई।’’ उन्होंने बताया कि यह ट्रेन शनिवार सुबह को ग्वालियर पहुंचेंगी। उन्होंने बताया कि गोवा के अधिकारियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के साथ तालमेल कायम किया कि इन यात्रियों की आगे की यात्रा का सही सही इंतजाम हो। कुणाल ने बताया कि जिलाधिकारियों, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और कोंकण रेलवे निगम लिमिटेड ने इन प्रवासियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम किया है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले राज्य में जगह जगह बिखरे इन मजदूरों को उत्तरी और दक्षिणी गोवा के दो स्टेडियमों में इकट्ठा किया गया और फिर उसे बसों से थिविम स्टेशन लाया गया।

03:01 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए बस और ट्रेन की सेवा मुहैया कराने की नीति का सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं किया गया। पूर्व वित्त मंत्री ने यह दावा भी किया कि जब लाखों लोग पैदल जाने लगे, इसके बाद भी सरकार ने देर से परिवहन सेवा मुहैया कराने का फैसला किया। चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘‘यह तय है कि सरकार की बस एवं ट्रेन की सेवा मुहैया कराने की नीति सही तरीके से नहीं बनाई गई और इसका समन्वय के साथ क्रियान्वयन भी नहीं किया गया।’’ उन्होंने कहा कि बस और ट्रेन सेवा मुहैया कराने का फैसला होने के बाद सरकार को पैदल जा रहे लोगों को रोकर उन्हें ये परिवहन सेवाएं प्रदान करनी थी।

03:01 PM

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उद्योगों को अगले तीन साल तक श्रम कानूनों से छूट देने के उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले को शुक्रवार को ‘'आपत्तिजनक और अमानवीय’’ करार दिया । यादव ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने मजदूरों को शोषण से बचाने वाले ‘श्रम-कानून’ के अधिकांश प्रावधानों को एक अध्यादेश के द्वारा तीन साल के लिए स्थगित कर दिया है। ये बेहद आपत्तिजनक एवं अमानवीय है। श्रमिकों को संरक्षण न दे पाने वाली गरीब विरोधी भाजपा सरकार को तुरंत त्यागपत्र दे देना चाहिए।'' गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित उद्योगों को मदद देने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार ने उद्योगों को अगले तीन साल के लिए श्रम कानूनों से छूट देने का फैसला किया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि सरकार ने एक अध्यादेश को मंजूरी दी है, जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण के बाद प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था और निवेश को पुनर्जीवित करने के लिए उद्योगों को श्रम कानूनों से छूट का प्रावधान है।

03:01 PM

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने औरंगाबाद में मालगाड़ी से कुचले जाने से 16 प्रवासी मजदूरों की मौत पर शोक प्रकट करते हुए शुक्रवार को कहा कि मजदूरों की मौत से हुए दुख को शब्दों में व्‍यक्‍त करना संभव नहीं है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया,‘‘ औरंगाबाद रेल दुर्घटना में मजदूरों की मौत से हुए दुख को शब्दों में व्‍यक्‍त करना संभव नहीं है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना में घायल मजदूरों के लिए शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की प्रार्थना करता हूं। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में रेल की पटरियों पर सो रहे कम से कम 16 प्रवासी मजदूरों की शुक्रवार सुबह एक मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई।

02:59 PM

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिद्दीन कमांडर प्रमुख रियाज नायकू के मारे जाने के बाद सड़कों पर प्रदर्शन को रोकने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी में शुक्रवार को कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू हैं। अधिकारियों ने बताया कि शहर के सघन इलाकों के आस-पास और अन्य स्थानों पर सड़कों पर कंटीले तार लगे हैं और भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रण में करने के लिए भी कड़े प्रतिबंध लगाए हुए हैं और शहर में शांति बनाए रखने के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए गए। बुधवार को अवंतीपुरा के बेगपुरा क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी नायकू और उसका एक साथी मारा गया था।

02:58 PM

एअर इंडिया का एक विमान सिंगापुर में फंसे भारतीयों को लेकर शुक्रवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा। एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि विमान 234 यात्रियों को लेकर यहां पहुंचा है। यह विमान वंदे भारत मिशन का हिस्सा है जो कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को घर वापस लाने के लिए बृहस्पतिवार को शुरू किया गया था। एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा, “एयर इंडिया का बी-787 विमान 234 यात्रियों को लेकर सुबह करीब पौने बारह बजे दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा।” देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद से सभी निर्धारित व्यावसायिक यात्री विमान सेवाओं पर रोक रहने की वजह से विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

02:58 PM

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एस एन प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि विशाखापत्तनम में एक और रिसाव की अफवाहें ‘‘सच नहीं’’ है और विशेषज्ञ रिसाव को बंद करने के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। प्रधान ने कहा कि ‘‘घबराने की जरूरत नहीं है’’ और विशेषज्ञ बृहस्पतिवार की रात घटनास्थल पर पहुंच गये है और रिसाव को सफलतापूर्वक पूरी तरह से रोकने के वास्ते काम कर रहे हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘दूसरे रिसाव के बारे में कुछ अफवाहें और मीडिया खबरें हैं। मैं स्पष्ट करता हूं कि यह सच नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि धुए देखा गया जो एक ‘‘तकनीकी’’ मुद्दा है जो रिसाव बंद करने की प्रक्रिया के दौरान सामने आया है। महानिदेशक ने कहा, ‘‘इसका रिसाव से कोई लेना-देना नहीं है और इसलिए यह मानने का कोई कारण नहीं है कि एक दूसरा रिसाव है।’’

02:58 PM

कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि कोरोना वायरस संकट के कारण मुसीबत का सामना कर रहे किसानों का कर्ज माफ किया जाए। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी ने यह भी कहा कि अगर किसानों को इसी तरह से नजरअंदाज किया गया तो देश के कृषक सड़क पर उतरने के लिए मजबूर हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘किसान कांग्रेस यह मांग करती है कि किसानों को कर्ज से मुक्त किया जाए ताकि वह बिना किसी बोझ के, भविष्य की तरफ बढ़ सकें और भारत के निर्माण में जुट सकें।’’ सोलंकी ने प्रधानमंत्री से यह आग्रह भी किया कि किसानों की मदद के लिए एक वित्तीय पैकेज की घोषणा की जाए। किसान कांग्रेस पिछले कई दिनों से किसानों की कर्ज माफी की मांग को लेकर सोशल मीडिया में अभियान चला रही है।

02:44 PM

पंजाब में नवांशहर के चुहारपुर गांव में भारतीय वायु सेना का एक मिग-29 लड़ाकू विमान तकनीकी खराबी आने के कारण शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई। अधिकरियों ने बताया कि पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा। नवांशहर के उपायुक्त विनय बुबलानी ने फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भारतीय वायु सेना का एक लड़ाकू विमान यहां खेतों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। होशियारपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौरव गर्ग ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब 10 बजकर 40 मिनट पर हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘पायलट पूरी तरह ठीक है।’’ पायलट को होशियारपुर जिले के गढ़शंकर में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि विमान ने जालंधर में आदमपुर वायु सेना अड्डे से उड़ान भरी थी। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद विमान में आग लगने पर दमकल की दो गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची। भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि मिग-29 विमान प्रशिक्षण अभियान पर था। उन्होंने बताया, ‘‘विमान में तकनीकी खामी आ गई थी और पायलट विमान पर काबू नहीं पा सका। वह सुरक्षित बाहर निकल गया।’’ अधिकारी ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर से पायलट को बचाया गया और दुर्घटना की वजह पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं। नवांशहर और होशियारपुर जिलों के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे हुए हैं। चुहारपुर गांव दोनों जिलों की सीमा पर स्थित है।

02:18 PM

अमेरिका के न्यू जर्सी में भारतीय मूल के एक पिता-पुत्री की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई। दोनों ही पेशे से डॉक्टर थे। गवर्नर फिल मर्फी ने उनकी मौत पर दुख जताते हुए कहा कि दोनों ने ही अपना जीवन लोगों की सेवा में बिताया। न्यू जर्सी के 78 वर्षीय सत्येंद्र देव खन्ना एक सर्जन होने के साथ ही साथ कई अस्पतालों में सर्जरी प्रमुख के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। वहीं उनकी 43 वर्षीय बेटी प्रिया खन्ना आंतरिक चिकित्सा और नेफ्रोलॉजी की विशेषज्ञ थी। वह यूनियन हॉस्पिटल में चीफ ऑफ रेजीडेंट्स थीं जो कि अब आरडब्ल्यूजे बार्नाबास हेल्थ का हिस्सा है। न्यू जर्सी के गवर्नर ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘ डॉक्टर सत्येंद्र देव खन्ना और डॉ प्रिया खन्ना पिता-पुत्री थे। दोनों ने ही अपना जीवन दूसरों की मदद करते हुए बिताया। यह एक ऐसा परिवार था जो स्वास्थ्य और उपचार क्षेत्र के प्रति समर्पित था। हमारे शब्द हमारी संवेदनाओं को प्रकट नहीं कर सकते हैं।’’ दोनों की मौत क्लारा मास मेडिकल सेंटर में हो गई। डा. सत्येन्द्र की पत्नी कमलेश खन्ना भी बाल रोग चिकित्सक हैं। उनकी दो और बेटियां, सुगंधा खन्ना फिजिशियन है और अनीशा खन्ना अपनी मां की तरह ही बाल रोग विशेषज्ञ हैं।

02:12 PM

लखनऊ शहर में शहीद पथ के गोल्फ सिटी इलाके में किसी अज्ञात वाहन के टकराने से साइकिल से छत्तीसगढ़ जा रहे प्रवासी मजदूर दम्पति की मौत हो गयी है और उनके दो बच्चे घायल हो गये है। पुलिस ने बताया कि यह हादसा बुधवार देर रात हुआ, जब कृष्णा साहू, उसकी पत्नी प्रमिला और उनके दो बच्चे निखिल और चांदनी साइकिल से छत्तीसगढ़ जा रहे थे। उन्होंने बताया कि किसी अज्ञात वाहन ने साइकिल को टक्कर मार दी, जिससे चारों गंभीर रूप से घायल हो गये और इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां प्रमिला और कृष्णा की मौत हो गयी । पुलिस ने बताया कि दोनों बच्चे किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती हैं, जहां उनकी हालत स्थिर है।

02:11 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 45 नए मामले सामने आए हैं जिनमें पांच महीने की एक बच्ची भी शामिल है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 750 हो गई है। कर्नाटक में बृहस्पतिवार को 12 मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य विभाग ने अपने अपडेट में कहा कि गत शाम से आज दोपहर तक 45 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अभी तक कोविड-19 से 750 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 30 लोगों की मौत हो गई और 371 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। नए मामलों में से 14 दावणगेरे, 12 उत्तर कर्नाटक में भटकल, 11 बेलगावी, सात बेंगलुरु शहरी और एक बल्लारी से सामने आया। बुलेटिन में बताया गया कि लगभग सभी मामले पहले से ही संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों के हैं जबकि चार मरीजों के बीमारी के संपर्क में आने के स्रोत का पता लगाया जा रहा है। इनमें से कम से कम 11 मरीज बच्चे हैं (18 साल से कम उम्र की आयु के) जबकि एक मरीज पांच महीने की बच्ची है।

02:11 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 58 वर्षीय जिस डाक्टर को 13 दिन पहले प्लाज्मा थेरेपी दी गयी थी उनकी हालत स्थिर है और अभी उन्हें वेंटीलेटर पर ही रखा गया है। प्रदेश में प्लाज्मा थेरेपी का यह पहला मामला है। डाक्टरों का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी वाला रोगी चूंकि बहुत पुराने मधुमेह के मरीज हैं इसलिये उन्हें निरंतर डाक्टरों की निगरानी में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है । उत्तर प्रदेश के उरई निवासी डाक्टर को 26 अप्रैल को राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भर्ती कराया गया था। डाक्टर को प्लाज्मा दान करने वाली भी कनाडा की एक महिला डाक्टर हैं जो कि पहली कोरोना रोगी थी जो यहां केजीएमयू में भर्ती हुई थीं । केजीएमयू के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने शुक्रवार को 'भाषा' को बताया कि ''13 दिन बाद भी रोगी की हालत स्थिर है और उन्हें अभी वेंटीलेटर पर ही रखा गया है । उन्हें कब अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाएगा, इस बाबत अभी कुछ कहा नही जा सकता ।''

02:11 PM

जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज ने देशभर में अपने संयंत्रों का आंशिक परिचालन दोबारा शुरू कर दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप उसने संबंधित राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर ली है। इसी के आधार पर कंपनी ने अपने संयंत्रों का आंशिक तौर पर दोबारा परिचालन शुरू किया है। कंपनी ने तमिलनाडु के चेन्नई, राजस्थान के कांकरोली संयंत्र के साथ-साथ उत्तराखंड में अनुषंगी कंपनी कैवेंडिश इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लकसर संयंत्र में चरणबद्ध तरीके से कामकाज शुरू कर दिया है। कंपनी के मैसूरु स्थित वैश्विक शोध एवं विकास केंद्र ने भी फिर काम करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा कंपनी के भारत और मेक्सिको में स्थित अन्य कारखाने जल्द ही खोल लिए जाएंगे। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रघुपति सिंघानिया ने कोविड-19 संकट को देश के लिए मुश्किल घड़ी बताया। हालांकि उन्हें भरोसा है कि छोटे और अहम कदम उठाकर हम फिर संतुलित हो जाएंगे।

02:10 PM

पूर्व रक्षा मंत्री एवं समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की तबियत अब ठीक है और उन्हें शुक्रवार शाम तक अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। यादव को पेट और पेशाब संबंधी दिक्कतों की वजह से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी देखभाल कर रहे मेदांता अस्पताल के डॉ. राकेश कपूर ने कहा, ''वह अब स्वस्थ हैं। वह अब पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं और संभवत: शाम तक उन्हें अस्पताल से छुटटी दे दी जाएगी ।'' समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बताया कि नेताजी अब ठीक है । मुलायम (80) बुधवार रात को सामान्य स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल गए थे, जहां डॉक्टरों ने उनके पेट और पेशाब संबंधी परेशानियों के मद्देनजर उन्हें अपनी निगरानी में रखने के लिए भर्ती कर लिया था।

01:52 PM

सैकड़ों प्रवासी मजदूर शुक्रवार को यहां रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े और उन्होंने तत्काल अपने-अपने राज्य भेजे जाने की मांग की। वे यह जानकर रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़े कि कर्नाटक सरकार उन्हें गृह राज्य भेजने के लिए विशेष ट्रेनें चलाएगी। इनमें से ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के हैं। मजदूर स्टेशन पर डटे रहे और पुलिस की अपील के बावजूद उन्होंने वहां से जाने से इनकार कर दिया। पुलिस ने प्रवासी मजदूरों के हवाले से कहा कि वे बिना नौकरी, पैसा और पर्याप्त भोजन के शहर में फंसे हुए हैं। अगर फौरन विशेष ट्रेनें नहीं चलाई गईं तो वे पैदल ही अपने गृह राज्य जाना चाहते हैं। कर्नाटक सरकार ने मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए आठ मई से विशेष ट्रेनें चलाने का बृहस्पतिवार को फैसला किया था और इसके लिए नौ राज्यों से मंजूरी मांगी थी।

01:51 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड- 19 महामारी की वजह से जेलों में भीड़ कम करने के इरादे से अंतरिम जमानत पर रिहा कैदियों की जमानत की अवधि 45 दिन और बढ़ाने के न्यायिक आदेश पारित करने के लिये एक खंडपीठ गठित की है। न्यायिक आदेश के तहत 2,177 विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया था और यह अवधि नौ मई को पूरी हो रही है। उच्चाधिकारी समिति की सिफारिश के अनुसार इस समय इन विचाराधीन कैदियों को फिर से जेल में रखना खतरनाक होगा क्योंकि कोविड-19 महामारी का खतरा अभी भी बहुत ज्यादा है। उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री द्वारा जारी सूचना के अनुसार मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल ने उच्चाधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों पर अमल के लिये शनिवार को न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की दो सदस्यीय पीठ गठित करने का मौखिक निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति हिमा कोहली की अध्यक्षता में गठित इस उच्चाधिकार प्राप्त समिति की राय है कि चूंकि कोरोना वायरस महामारी का खतरा अब भी बहुत ज्यादा है और विचाराधीन कैदियों के पृथक-वास के लिये पर्याप्त वार्ड बनाने के लिये जेल परिसरों में जगह की कमी है, इसलिए इन्हें दी गयी अंतरिम राहत की अवधि 45 दिन और बढ़ा दी जानी चाहिए।

01:35 PM

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में दिल्ली—यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ी से गिरे मलबे के नीचे दबने से नेपाली मूल के एक मजदूर की मौत हो गयी । उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि बृहस्पतिवार देर शाम हुई इस घटना में मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि बड़कोट से तीन किलोमीटर दूर कृष्णा खड्ड के समीप पहाड़ी से अचानक मलबा गिरने लगा और इसके नीचे दबने से 22 वर्षीय पद्म बहादुर की मौत हो गई। बड़कोट पुलिस एवं राज्य आपदा प्रतिवादन बल :एसडीआरएफ: ने जेसीबी मशीनों की सहायता से मलबा हटाकर शव को बाहर निकाला।

01:35 PM

भारत और अमेरिका के दो गैर सरकारी संगठनों ने इस वर्ष पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर पूरे भारत में एक वृहद अभियान के तहत पांच लाख फलदार वृक्ष लगाने के लिए हाथ मिलाया है। देहरादून स्थित ‘सस्टेनेबल ग्रीन इनिशिएटिव’ :एसजीआई: और अमेरिका स्थित ‘रिफारेस्टेशन नॉन प्रॉफिट वन ट्री प्लांटेड’ साथ मिलकर स्थानीय समुदायों की सहभागिता से इस कार्यक्रम को पूरे देश में लघु और सीमांत किसानों की जमीनों पर चलाएंगे। अभियान के तहत लगाए जाने वाले वृक्षों में सहजन, पपीता, केला, नींबू, अमरूद, आडू, नाश्पाती और बेर शामिल हैं । एसजीआई पहले भी उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले की सकलाना रेंज के 10 गांवों में 30,100 फलदार वृक्ष लगा चुका है । इस पहल का मकसद न केवल हरियाली बढ़ाना है बल्कि ग्रामीण जनसंख्या को एक सतत आजीविका भी उपलब्ध कराना है ।

01:34 PM

बहराइच जिले से भाजपा के एक विधायक ने आरोप लगाया है कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से जिले में बड़ी संख्या में गोहत्याएं हो रही है। जिले के महसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने छह मई को प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) को संबोधित पत्र में कहा है, "जब से कोविड-19 महामारी के कारण बंद लागू किया गया है, तब से बहराइच जिले में अंधाधुंध गोहत्याएं हो रही हैं।'' विधायक ने पत्र में लिखा है, "सक्षम अधिकारी/सरकार पूरे प्रकरण की समीक्षा कर कोई हल निकाले, अन्यथा गौ माता के दर्शन भी नहीं हो सकेंगे।" इस संबंध में बहराइच के पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र से जब बात करने की कोशिश की गयी, तो उन्होंने कहा, "राजनीतिक पत्रों पर जवाब देने की मुझसे अपेक्षा न की जाय।"

01:34 PM

हरियाणा के हिसार जिले में एक कार बिजली के खंभे से टकरा गई जिससे दो लोगों की मौत दुर्घटनास्थल पर ही हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतक की पहचान हिसार के हैबतपुर गांव के रहने वाले 21 वर्षीय सन्नी और जींद जिले के बराह गांव के रहने वाले 25 वर्षीय भीम सिंह उर्फ भोलू के रूप में हुई। पुलिस ने बताया कि नारनौंद उप संभाग में हिसार-जींद सड़क से 45 किलोमीटर दूर खेड़ी चोप्टा गांव के निकट कार बिजली के खंभे से टकरा गई। दोनों पीड़ित सिरसा जिले की तरफ से बृहस्पतिवार को आ रहे थे। दोनों ही दोस्तों की मौत दुर्घटनास्थल पर ही हो गई।

01:31 PM

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने कहा कि एक मई को खत्म हुए सप्ताह के दौरान टीवी देखने वालों की संख्या में गिरावट आई है, हालांकि लॉकडाउन से पहले के दिनों की तुलना में इसमें 29 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पिछले सप्ताह के मुकाबले टेलीविजन दर्शकों की कुल संख्या एक प्रतिशत घट गयी और यह 1.14 ‘ट्रिलियन मिनट’ हो गई। हालांकि, 20 मार्च को समाप्त सप्ताह की तुलना में इसमें 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

01:28 PM

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने विशाखापत्तनम रसायन फैक्टरी में गैस रिसाव की घटना के सिलसिले में शुक्रवार को केन्द्र, एलजी पॉलिमर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और अन्य को नोटिस जारी किए। इस घटना में 11 लोगों की मौत हुई है जबकि 1,000 लोग इससे प्रभावित हुए हैं। अधिकरण ने एलजी पॉलिमर्स इंडिया को 50 करोड़ रुपये की अंतरिम राशि जमा कराने के भी निर्देश दिये। न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने गैस लीक मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय एक समिति गठित की और उसे 18 मई से पहले रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा। पीठ ने कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया सामने आई जानकारी के अनुसार इस घटना में लोगों की जान गई, जन स्वास्थ्य और पर्यावरण को नुकसान हुआ है, हम एलजी पॉलिमर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को विशाखापत्तनम के जिलाधिकारी को 50 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि जमा कराने के निर्देश देते हैं। यह राशि कंपनी के वित्तीय मूल्य और उससे हुई क्षति की सीमा के संबंध में तय की जा रही है।’’

01:28 PM

भारतीय स्टेट बैंक के यहां स्थित स्थानीय मुख्यालय के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है। उसके एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह निर्णय किया गया है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि यह कर्मचारी बैंक के ‘लायबिलिटी सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर’ में काम करता है। यह विभाग स्थानीय मुख्यालय के ई-प्रखंड में है। अधिकारी ने कहा कि यह कर्मचारी पिछले 8-10 से कार्यालय नहीं आ रहा है। अब वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उसके बाद से हम पूरे इमारत को सैनेटाइज (कीटाणुमुक्त) कर रहे हैं और उस प्रखंड को 11 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। कर्मचारी का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि एसबीआई का एक और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था, लेकिन अब उसकी सेहत में सुधार है और उसका सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह कर्मचारी विदेश यात्रा से लौटा था।

01:18 PM

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बुरी तरह से प्रभावित पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए ओडिशा सरकार राज्य में विभिन्न स्थानों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पैकेज लाने की योजना बना रही है ताकि लॉकडाउन के बाद घरेलू पर्यटकों को इन स्थानों की ओर आकर्षित किया जा सके। मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को संबंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक की और उन्हें आतिथ्य तथा पर्यटन उद्योग में निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए एक प्रोत्साहन योजना तैयार करने का निर्देश दिया। त्रिपाठी ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद मुख्य ध्यान घरेलू पर्यटन पर है क्योंकि अन्य की तुलना में इसके तेजी से पुनर्जीवित होने की उम्मीद है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने चिल्का में रंभा और सतपाड़ा समूहों, भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान, चंद्रभागा और तलसारी समुद्र तटों जैसे पर्यटन स्थलों पर विकास परियोजनाओं को प्राथमिकता देने का फैसला किया है। उन्होंने विभाग को निर्देश दिये कि विभिन्न सरकारी एजेंसियों और प्रमुख पक्षों को शामिल कर एक विस्तृत योजना बनाई जाये। पर्यटन विभाग के सचिव विशाल देव ने कहा, ‘‘बैठक में पुरी के पास बौद्ध सर्किट और शामुका परियोजना के व्यापक विकास पर भी चर्चा की गई।’’

12:36 PM

आंध्रप्रदेश से आए 22 मजदूर छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पृथक-वास केंद्र से भाग गए हैं। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने शुक्रवार को बताया कि जिले में बृहस्पतिवार देर शाम अरनपुर थाना क्षेत्र स्थित पृथक-वास केंद्र से 22 मजूदर भाग गए। सभी मजदूर आंध्रप्रदेश से यहां आए थे। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आंध्रप्रदेश से 47 मजदूर पिछले दिनों दंतेवाड़ा जिले में पहुंचे थे। उन्हें घर भेजे जाने से पहले अरनपुर थाना क्षेत्र में स्थित इस केंद्र में रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिले के नहदी गांव के निवासी 22 मजदूर बृहस्पतिवार देर शाम केंद्र से भाग गए। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह सभी 22 मजदूरों की चिकित्सकीय जांच की गई थी। किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए थे। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद गांव के सरपंच और पंचायत सचिव को सूचना दे दी गई थी, लेकिन मजदूर अभी तक गांव नहीं पहुंचे हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के किसी भी जिले में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 59 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 38 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है, जबकि 21 मरीजों का रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में इलाज किया जा रहा है।

12:36 PM

भारतीय वायुसेना का विमान पंजाब में क्रैश

भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान शुक्रवार को पंजाब में क्रैश हो गया। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार क्रैश होने वाला लड़ाकू विमान MiG-29 था। यह पंजाब में होशियारपुर जिले के पास क्रैश हुआ। साथ ही अभी किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। पूरी खबर पढ़ें

11:42 AM

मथुरा में 85 औद्योगिक इकाइयों को मिली संचालन की अनुमति

लॉकडाउन के कारण मथुरा जिले में बंद पड़ी 85 औद्योगिक इकाइयों को काम-काज पुन: आरंभ करने की अनुमति मिल गई है। जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त ने जिले में अब तक 85 उद्योगों के संचालन की अनुमति दे दी है। जिले में छोटी-बड़ी कुल 1,351 औद्योगिक इकाइयां हैं। ये सभी कोराना वायरस को काबू करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण बंद कर दी गई थीं। शासन से उद्योगों के संचालन को सशर्त हरी झंडी मिलने के बाद से जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त के कार्यालय में इकाइयां चालू करने के लिए अनुमति को लेकर बड़ी संख्या में आवेदन आ रहे हैं। उद्योग विभाग ने चरणबद्ध तरीके से अनुमति देनी शुरू कर दी है। उपायुक्त (उद्योग) रामेंद्र कुमार ने कहा, ‘‘प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार इकाई संचालकों से घोषणा पत्र भरवाया जा रहा है, जिसमें इकाई का विवरण और कर्मचारियों की संख्या आदि कॉलम दिए हैं। जो आवेदक सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन कर रहे हैं, उन्हें सशर्त अनुमति दी जा रही है। अभी तक जिले में कुल 85 इकाइयों को संचालन की अनुमति दी जा चुकी है। इनमें विनिर्माण और आवश्यक वस्तुओं की पैकिंग से संबंधित इकाइयों की संख्या अधिक है।’’

11:37 AM

विस्टा इक्विटी पार्टनर्स रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में करेगी निवेश, खरीदेगी

विस्टा इक्विटी पार्टनर्स रिलायंस समूह के जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। इससे पहले फेसबुक और सिल्वर लेक, समूह की इस डिजिटल इकाई में क्रमश: 9.99 और 1.15 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा कर चुकी हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा,‘‘इसके लिए जियो प्लेटफॉर्म्स का शेयर आधारित मूल्य (इक्विटी वैल्यू) 4.91 लाख करोड़ रुपये है जबकि उद्यम मूल्य (एंटरप्राइज वैल्यू) 5.16 लाख करोड़ रुपये आंका गया है।’’ पढ़ें पूरी खबर

11:29 AM

राहुल गांधी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस-कॉन्फ्रेंस...जानिए क्या कह रहे हैं कांग्रेस नेता...

11:28 AM

राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- सरकार को कोरोना वायरस लॉकडाउन से आगे बढ़ने की अपनी योजना को लेकर पारदर्शी होना चाहिए।
 

10:57 AM

दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैलाश मानसरोवर के लिए लिंक रोड का उद्घाटन किया। इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद



 

09:58 AM


नोएडा के सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री में फिर से काम आज से शुरू हो गया है। यहां 3000 कर्मचारी काम करते हैं। इन्हें बसों लाया गया है।



 

09:54 AM

राजस्थान में कोरोना के 26 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमण के केसों की संख्या 3453 हो गई है। एक और मौत की भी खबर है। राजस्थान में अब कोरोना से कुल मृतकों की संख्या 100 हो गई है।

09:08 AM


देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 56342 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 37916 एक्टिव कोरोना मरीज है। वहीं, 1886 लोगों की मौत हो चुकी है। 16539 मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं।

09:05 AM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेल हादसे में जानमाल के नुकसान से बेहद दुख है। रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात हुई है। वह स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

08:29 AM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दर्दनाक हादसा

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शुक्रवार (07 मई) को एक दर्दनाक हादसा हुआ है, जिसमें 14 लोगों की जान चली गई है। दरअसल, औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन पर प्रवासी मजदूर सोए हुए थे। इसी दौरान ट्रेन गुजर गई और 14 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि चार मजदूर घायल बताए जा रहे हैं। घटना सुबह 5ः15 बजे की है। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका उपचार शुरू कर दिया गया है। पूरी खबर पढ़ें

08:06 AM

देश में फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन!

केंद्र सरकार की तीन बड़ी संस्थाओं ने कहा है कि देश में कोविड-19 का ट्रेंड अगर इसी तरह बना रहता है तो लॉकडाइन को बढ़ाने पर विचार किया जाना चाहिए। जरूरी हो तो सरकार मई अंत तक लॉकडाउन बढ़ाए। इन संस्थाओं का कहना है कि तेलंगाना और अहमदाबाद की तरह सख्त कदम उठाने और लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है। पूरी खबर पढ़ें

07:52 AM

अमेरिका में 24 घंटों में 2400 से ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत

नए आंकड़ों के साथ अमेरिकी में अब तक 75543 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 12 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जॉन हॉपकिन्स के मुताबिक अमेरिकी में बीते 24 घटों में वायरस से 2448 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। पूरी खबर पढ़ें..

07:51 AM


केरल: अबू धाबी से कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाए गए 181 भारतीय, इनमें से 5 लोगों को जिला अस्पताल अलुवा के आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया है। इनमें कोरोना के लक्षण दिखे हैं। अबू धाबी से लाए गए भारतीयों में 49 गर्भवती महिलाए और 4 बच्चे भी थे। इन्हें उनके घर भेजा गया है और होम क्वारंटीन में रहने को कहा गया है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 8th may coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे