aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 18th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: चक्रवात अम्फान बहुत प्रचंड है, बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका है: आईएमडी डीजी एम महापात्र
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरू हो गया है। लॉकडाउन-4 में नियमों में कई बदलाव हुए हैं और ये 31 मई तक लागू रहेगा। वहीं, संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 2872 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 90927 हो गई  है। इसमें एक्टिव कोरोना केस 53946 हैं। वहीं, 34108 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:41 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि चक्रवात अम्फान के चलते पैदा होने वाली किसी अकस्मात स्थिति से निपटने के लिये तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने सहित सभी एहतियाती कदम उठाये गये हैं। यह तूफान राज्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है। ममता ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) को जोखिम वाले इलाकों में भेजा गया है। ममता ने राज्य सचिवालय में कहा, ‘‘हम अम्फान के लिये स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा, गृह सचिव अल्पन बंदोपाध्याय और आपदा प्रबंध विभाग स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है।’’ एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि राहत सामग्री, पैक भोजन, अन्य जरूरी वस्तुएं राज्य के तटीय इलाकों में भेजी गई हैं। चक्रवात अम्फान एक प्रचंड तूफान में तब्दील हो गया है और इसके उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजरने, पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश तट को दीघा एवं हतिया द्वीप के बीच से 20 मई को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल को ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की है।

09:40 PM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि भारत ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए समय से जरूरी कदम उठाये और देश ने इस बीमारी से निपटने के लिए अबतक अच्छा प्रयास किया है एवं उसे आने वाले महीनों में और अच्छा करने का विश्वास है। हर्षवर्धन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 73 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रखी तथा समय से पहले सक्रिय एवं चरणबद्ध कदम उठाए, उन्होंने इस घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत ने प्रवेश मार्गों पर निगरानी, विदेशों में फंसे नागिरकों को वापस लाने, रोग निगरानी नेटवर्क के द्वारा व्यापक सामुदायिक निगरानी, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचों को मजबूत करने, 20 लाख से अधिक अग्रिम मानव संसाधन की क्षमता बनाने और सामुदायिक संलिप्तता समेत समय से सभी जरूरी कदम उठाये।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सोचता हूं कि हमने यथासंभव प्रयास किये और अच्छा काम किया। हम सीख रहे हैं और हमें आने वाले समय में अच्छा करने का विश्वास है।

09:38 PM

खुदरा कारोबारियों के संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने लॉकडाउन के चौथे चरण में पाबंदियों में ढील बढ़ाते हुए बाजार खोलने की अनुमति देने का स्वागत किया। हालांकि संगठन ने बाजारों में ऑड-इवन तरीके से दुकानें खोले जाने के निर्णय पर आपत्ति की। कैट ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली सरकार के द्वारा लॉकडाउन को लेकर जारी नये दिशा-निर्देश स्वागतयोग्य हैं। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा, ‘‘हम बाजारों को खोलने की अनुमति देने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्णय का स्वागत करते हैं। यह कदम बहुप्रतीक्षित था और निश्चित रूप से यह दिल्ली की अर्थव्यवस्था के चक्र को पुन: शुरू करेगा। इससे दिल्ली के व्यापारी पुन: अपने व्यापार का संचालन शुरू कर पायेंगे।’’

09:37 PM

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस के कर्मियों ने सोमवार को एक वरिष्ठ नागरिक की 62 वर्षीय मृत पत्नी की अर्थी को कंधा देकर श्मशान घाट तक पहुंचाया और अंतिम संस्कार करने में व्यक्ति की सहायता की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मीठापुर एक्सटेंशन में लखपत कॉलोनी में जसपाल सिंह (66), उनकी पत्नी और 26 वर्षीय दिमागी रूप से कमजोर उनका बेटा रहते थे। पिछली रात खाने के बाद महिला सो गई और आज सुबह नहीं उठी। दक्षिण पूर्वी दिल्ली में स्थित जैतपुर पुलिस थाने में सिंह ने आकर थाना प्रभारी आनंद स्वरूप को अपनी पत्नी की मौत की सूचना दी। जसपाल सिंह की पत्नी नवंबर 2019 से बीमार थीं। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पूर्व) आर पी मीणा ने बताया, “वे पंजाब के रहने वाले हैं और दिल्ली में उनका कोई रिश्तेदार नहीं है। वे अकेले अंतिम संस्कार की व्यवस्था नहीं कर पाते इसलिए उन्होंने पुलिस से सहायता मांगी।” स्वरूप ने कांस्टेबल राहुल, रविकांत, प्रवीण, सुनील और धर्मेंद्र को सिंह की सहायता करने के लिए नियुक्त किया। पांचों पुलिसकर्मी सिंह के साथ उनके घर गए और महिला के अंतिम संस्कार की सारी व्यवस्था की। इसके बाद उन्होंने सिंह को घर तक भी पहुंचाया।

09:37 PM

पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो और लोगों की मौत होने के साथ ही सोमवार को कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई। वहीं राज्य में पिछले 24 घंटे में 16 नए मामले आने के साथ ही प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 1,980 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कपूरथला सदर अस्पताल में सोमवार को 50 वर्षीय प्रौढ़ जबकि होशियारपुर में 35 वर्षीय एक युवक की रविवार रात कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को आए नए मामलों में, लुधियाना में छह, होशियारपुर में तीन, जालंधर और फरीदकोट में दो और तरन तारन, गुरदासपुर तथा कपूरथला में एक एक मामला है।

09:36 PM

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि सीमाई इलाके में महत्वपूर्ण आधारभूत संरचना निर्माण के काम में तेजी लाने के लिये एक उच्चस्तरीय कमेटी की अहम सिफारिशों को लागू किया जा रहा है । लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेकटकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता वाली एक कमेटी ने तीनों सैन्य बलों के लिए सिलसिलेवार सुधारों के साथ सीमाई क्षेत्र में आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने की सिफारिश की है । पिछले कुछ वर्षों में सरकार चीन से लगी देश की करीब 3500 किलोमीटर लंबी सीमा के पास सड़कों का विस्तार करने पर ध्यान दे रही है । मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार ने सीमाई क्षेत्र में आधारभूत संरचना के संबंध में लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेकटकर (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की कमेटी के महत्वपूर्ण सुझावों को स्वीकार लिया है और इसे लागू किया जा रहा है। ये सड़क निर्माण को गति देने के संबंध में है । ’’

09:36 PM

असम में कोरोना वायरस से सोमवार को 71 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के साथ इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या तीन हो गई जबकि चार नए मामलों के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 104 हो गए। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि आज जिस व्यक्ति की मौत हुई, वह गले के कैंसर से भी पीड़ित था और हाल में उपचार के लिए मुंबई गया था। उन्होंने बताया कि रोगी की मौत गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में पूर्वाह्न 11.05 बजे हुई।

09:22 PM

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने सोमवार को आरोप लगाया कि सरकार की ओर से घोषित आर्थिक पैकेज देश में बड़े पैमाने पर निजीकरण करने का एक रास्ता मात्र है। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए हालात से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। येचुरी ने संवाददाताओं से कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस की मौजूदा चुनौतियों और लॉकडाउन के चलते पैदा हुई स्थिति का कोई समाधान नहीं किया।

09:21 PM

रियल्टी कंपनी एम्बेसी ग्रुप के स्वामित्व वाली कंपनी वीवर्क इंडिया अपने बीस प्रतिशत कर्मचारियों यानी करीब 100 लोगों की जून से छंटनी करने वाली है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। सूत्रों ने कहा कि वीवर्क इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) करण विरवानी ने कंपनी के कर्मचारियों को आंतरिक संवाद के माध्यम से इस निर्णय की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी परिचालन की लागत कम करने के लिये यह कदम उठा रही है। इस फैसले से लगभग 100 कर्मचारी प्रभावित होंगे। सूत्रों के अनुसार, कंपनी निकाले जा रहे लोगों को नोटिस की अवधि के आधार पर अलग से पैकेज देगी। कंपनी इस साल के अंत तक चिकित्सा बीमा की सुविधा भी जारी रखेगी और इन लोगों को बिना शुल्क के अपने को-वर्किंग केंद्रों का इस्तेमाल करने की भी छूट देगी।

09:11 PM

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को जम्मू कश्मीर पुलिस के अधिकारी दविंदर सिंह की न्यायिक हिरासत 16 जून तक के लिए बढ़ा दी। सिंह को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर एक वाहन में हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों को ले जाते हुए इस साल के प्रारंभ में गिरफ्तार किया गया था। सिंह के वकील प्रशांत प्रकाश ने बताया कि उनके मुवक्किल को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अदालत में पेश किया गया । अदालत ने उनकी हिरासत एक महीने के लिए बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने जम्मू कश्मीर की हीरानगर जेल के अधिकारियों को दविंदर को आज (सोमवार को) अदालत में पेश करने का निर्देश दिया था। दविंदर उसी जेल में हैं। न्यायाधीश ने तीन अन्य आरोपियों-- जावेद इकबाल, सैयद नवीद मुश्ताक और इमरान शाफी मीर के खिलाफ भी पेशी वारंट जारी किया था जिन्हें इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था। अदालत ने इन तीनों की हिरासत भी 16 जून तक बढ़ा दी। पेशी वारंट तब जारी किये गये जब तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने न्यायाधीश को सूचित किया कि आरोपी अदालत में नहीं लाये जा सकते हैं क्योंकि वे फिलहाल जम्मू कश्मीर की एक जेल में हैं। पुलिस उपाधीक्षक दविंदर सिंह को इस साल जनवरी में जम्मू कश्मीर पुलिस से निलंबित कर दिया गया था। विशेष शाखा दविंदर सिंह को जम्मू कश्मीर की हीरानगर जेल से दिल्ली लायी थी।

09:11 PM

हरियाणा के जींद जिले के सफीदों की आदर्श कॉलोनी में दो महिलाओं पर वेश्यावृत्ति के आरोप लगाकर उनके साथ मारपीट करने के के मामले में पुलिस ने महिला पार्षद समेत दर्जनभर लोगों के खिलाफ पर केस दर्ज किया है। पुलिस ने इस मामले की जानकारी दी । पुलिस ने बताया कि इस मामले में पार्षद रेखा रानी और उसके रिश्तेदारों समेत सात लोगों को नामजद किया गया है। पुलिस ने बताया कि यह मामला रविवार का है, जब आदर्श कॉलोनी में दर्जनभर महिलाओं ने वेश्यावृत्ति के आरोपों में 2 महिलाओं की जमकर धुनाई की थी।

09:00 PM

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत रात्रिकालीन कर्फ्यू को 31 मई तक विस्तारित कर दिया है जिसका समय शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक का होगा। यह जानकारी यहां एक अधिकारी ने दी। राज्य सरकार ने कारोबारी समुदाय से कारोबार करते समय प्रशासन का सहयोग करने और आवश्यक रूप से मास्क पहनने, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने और भौतिक दूरी के नियम जैसी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। राजधानी क्षेत्र के उपायुक्त कोमकर डुलोम ने अपील की कि लोग, खासकर गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चे अत्यंत आवश्यक काम के बिना घरों से बाहर न निकलें।

08:47 PM

बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को 1,069 अंक की गिरावट के साथ निवेशकों को 3,65,469.88 करोड़ रुपये की चपत लगी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,068.75 अंक यानी 3.44 प्रतिशत टूटकर 30,028.98 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार में गिरावट से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3,65,469.88 करोड़ रुपये घटकर 1,19,00,649.71 रपये पर आ गया। बीएसई में 1,770 कंपनियों में गिरावट दर्ज की गयी जबकि 549 बढ़त में रहीं। वहीं 160 के भाव में कोई घट बढ़ नहीं हुई।

08:46 PM

लॉकडाउन के दौरान पहली साप्ताहिक सुपरफास्ट नई दिल्ली- सिकंदराबाद एसी विशेष ट्रेन 528 यात्रियों को लेकर सोमवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंची। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने एक बयान में बताया कि विशेष ट्रेन संख्या 02438, नयी दिल्ली से 17 मई को शाम चार बजे रवाना हुई और 18 मई को दोपहर एक बज कर 45 मिनट पर सिकंदराबाद स्टेशन पर पहुंची। बयान के अनुसार, यह नयी दिल्ली और सिकंदराबाद के बीच पहली साप्ताहिक विशेष ट्रेन सेवा है जिसकी घोषणा रेल मंत्रालय ने की थी। एससीआर ने मौजूदा कोविड-19 महामारी के खतरे के मद्देजनर, यात्रियों का सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए सिकंदराबाद स्टेशन पर विस्तृत व्यवस्था की है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरे स्टेशन को साफ और विषाणुरहित किया गया तथा सभी यात्रियों की, कोविड-19 के लिए जांच की गई।

08:28 PM

दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे कोंकण डिविजन के 88 छात्र लगभग 50 दिनों तक फंसे रहने के बाद एक विशेष ट्रेन से रविवार देर रात महाराष्ट्र के कल्याण स्टेशन पहुंचे। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। ठाणे जिला प्रशासन ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि कोंकण डिविजन से संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अभ्यर्थियों में ठाणे के 42, मुम्बई के 18, मुम्बई उपनगरीय क्षेत्र और रायगढ़ के नौ--नौ, रत्नागिरि और पालघर के पांच-पांच छात्र शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि सभी छात्रों की कल्याण स्टेशन पर स्क्रीनिंग की गई और किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उनके हाथों पर ‘घर पर पृथक रहने’ की मुहर लगायी गई। इसके बाद इनमें से कुछ निजी वाहनों में रवाना हुए, जबकि कुछ विशेष बसों से अपने गृह स्थानों के लिए रवाना हुए। कल्याण से शिवसेना सांसद श्रीकांत शिंदे ने छात्रों की दिल्ली से उनके गृह स्थानों तक वापसी में सहयोग किया।

08:26 PM

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को आरटीआई-संबंधित प्रश्नों के त्वरित उत्तर पाने के इच्छुक लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की शुरूआत की है ।    एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार +91 172 2864100 हेल्पलाइन नंबर के साथ बड़ी संख्या में आरटीआई सवालों के जवाब देने की व्यवस्था सूचना के अधिकार अधिनियम के कार्यान्वयन को अधिक प्रभावी बना देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हेल्पलाइन लोगों को भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) में दिए गए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का पूरा उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। यह हेल्पलाइन सभी कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक सरकारी अधिकारियों सहित सभी नागरिकों के लिए उप्लब्ध होगी। राज्य में आरटीआई के मामलों से संबंधित पंजाब राज्य सूचना आयोग को आरटीआई अधिनियम के बारे में नागरिकों से कई तरह प्रश्व प्राप्त हो रहे हैं।

08:25 PM

मुंबई के धारावी झुग्गी-बस्ती इलाके में कोरोना वायरस का प्रसार जारी, संक्रमण के 85 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,327 हुई : बृह्नमुंबई नगर निगम

08:25 PM

उत्तराखंड में सोमवार को चार और कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से इस महामारी से प्रदेश में कुल पीड़ितों की संख्या 96 हो गयी। कोरोना संक्रमण का ताजा मामले देहरादून, उत्तरकाशी और नैनीताल जिले में सामने आए हैं। सभी नये संक्रमित दूसरे प्रदेशों से लौटे थे। यहां जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, देहरादून में महाराष्ट्र से लौटी 60 वर्षीय महिला तथा 35 साल के मुंबई से लौटे एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दूसरा मामला उत्तरकाशी जिले का है जहां हाल में गुरुग्राम से लौटे एक 23 वर्षीय युवक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। चौथा मामला हाल में दिल्ली से नैनीताल लौटी 20 वर्षीया युवती का है। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी स्थ्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, हालांकि, प्रदेश में अब तक मिले कोविड-19 मरीजों में से 52 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 43 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में एक कोरोना संक्रमित महिला मरीज की मृत्यु हो चुकी है। कोविड-19 संक्रमण के सर्वाधिक 18 सक्रिय मामले देहरादून जिले में हैं जबकि उधमसिंह नगर जिले में 15, नैनीताल जिले में छह और अल्मोडा, पौडी गढ़वाल और उत्तरकाशी जिले में एक-एक व्यक्ति उपचाराधीन है।

08:23 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में पुलिस ने सोमवार को लॉकडाउन तथा धारा-144 के उल्लंघन करने के मामले में एक मुकदमा दर्ज कर सात लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 के चलते जनपद में धारा-144 तथा लॉकडाउन लागू है। उन्होंने बताया कि सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने एक मामला दर्ज कर सात लोगों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि 888 वाहनों की पुलिस ने जांच की और 243 वाहनों का चालान काटा गया, जबकि चार वाहनों को जब्त किया गया। सिंह ने बताया कि शमन शुल्क के रूप में पुलिस ने 500 रुपये वसूला। उन्होंने बताया कि 200 जगहों पर अवरोधक लगाकर पुलिस जांच कर रही है।

08:00 PM

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले स्थित शाहपुर इलाके में रात्रिभोज के दौरान एक प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। पुलिस सूत्रों ने सोमवार को बताया यह घटना रविवार शाम को हुई। बिहार निवासी प्रॉपर्टी डीलर राकेश सिंह (40) अपने मित्र अजय राज सिंह द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होने गए थे। वहां कुछ लोगों ने उन्हें गोली मार दी। उन्होंने बताया कि अजय को बाबा राघव दास चिकित्सा महाविद्यालय ले जाया गया, जहां से उन्हें लखनऊ रेफर कर दिया गया लेकिन लखनऊ रवाना होने से पहले ही उनकी मौत हो गई। सूत्रों ने बताया कि अजय के भतीजे अभिषेक की शिकायत पर इस मामले में गोरखपुर के राप्ती नगर थाना इलाके के रहने वाले प्रवीण पांडे और विवेक पांडे नामक व्यक्तियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। इस सवाल पर कि लॉक डाउन के बावजूद वह रात्रिभोज कैसे आयोजित की गई, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले की भी जांच की जा रही है। पुलिस अभियुक्तों की तलाश कर रही है।

07:46 PM

बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना संकट के कारण पिछले वर्ष के अप्रैल महीने की तुलना में इस साल अप्रैल महीने में राजस्व संग्रह में 82.29 प्रतिशत की कमी आयी है। उन्होंने कहा कि इस साल अप्रैल महीने में जहां वेतन, पेंशन, आपदा प्रबंधन, सामाजिक सुरक्षा, लोकऋण के मूलधन व ब्याज की वापसी तथा पंचायतों के अनुदान पर 12,202 करोड़ रुपये खर्च हुए वहीं सभी तरह के संसाधनों से मात्र 9,861 करोड़ रुपये की ही प्राप्ति हुई। इसके कारण 2,341 करोड़ रुपये के घाटे को पहले की बचत की राशि से पूरा किया गया। सुशील ने बताया कि वर्ष 2019 के अप्रैल में राज्य का अपना राजस्व संग्रह 2,542.23 करोड़ रुपये था जिसकी तुलना में 24 मार्च से लॉकडाउन लागू हो जाने के कारण इस साल अप्रैल में मात्र 450.21 करोड़ रुपये का ही राजस्व संग्रह हुआ। उन्होंने कहा कि वाणिज्य कर का अप्रैल, 2019 के 1,622.23 करोड़ रुपये की तुलना में अप्रैल, 2020 में मात्र 256.21 करोड़ रुपये , निबंधन से 299.21 करोड़ रुपये की तुलना में चार करोड़ रुपये, परिवहन से 189.68 करोड़ रूपये की तुलना में 31 करोड़ रुपये, खनन से 71.16 करोड़ रुपये की तुलना में 60 करोड़ रुपये व अन्य स्रोतों से 359.95 करोड़ रुपये की तुलना में केवल 99 करोड़ रुपये का ही संग्रह हो पाया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार राज्य को अपने अन्य स्रोतों से कुल 450.21 करोड़ रुपये के राजस्व संग्रह के साथ केंद्रीय करों में हिस्से के रूप में 4,632 करोड़ रुपये व भारत सरकार से अनुदान के तौर पर 2,450 करोड़ रुपये सहित सभी अन्य संसाधनों से केवल 9,861 करोड़ रूपये प्राप्त हुआ जिसके कारण खर्च व आय में 2,341 करोड़ रुपये का घाटा रहा।

07:45 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के जंगलों से सोमवार को एक तेंदुआ का गोलियों से छलनी कंकाल मिला। अधिकारियों ने बताया कि छह वर्षीय नर तेंदुआ का कंकाल दांडी गांव के पास जंगल में एक झरने के पास मिला। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों से नीरु रेंज में गोली चलने की आवाज आने की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी वहां पहुंचे। भद्रवाह वन संभाग के रेंज अधिकारी शफकत खानकान मलिक ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम तुरंत मौके पर पहुंचे और वहां झरने के पास तेंदुआ का कंकाल देखा। वहीं पर पशुचिकित्सकों ने उसका पोस्टमॉर्टम किया जिसमें पता चला कि पेट में गोली लगने से मौत हुई है।’’ उन्होंने कहा कि तेंदुआ के महत्वपूर्ण अंग मौजूद थे, लेकिन इस मामले में शिकार की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। इस मामले की जांच की जा रही है।

07:43 PM

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में अपने घर जाने के इच्छुक लोगों के लिए यात्रा पास जारी करने की अनुमति पर राज्य के कई जिलों ने चिंता जताते हुए कहा कि यदि दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो शहर से गांव आने वाले लोगों के कारण यहां भी कोविड-19 फैल जाएगा। कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, सोलापुर, नांदेड़, जैसे जिलों के अधिकारी इस तरह की स्थिति को लेकर चिंतित हैं। कोल्हापुर के कलेक्टर दौलत देसाई ने रविवार को पुणे के संभागीय आयुक्त के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर बड़ी संख्या में आने वाले लोग पृथक-वास आदेशों का पालन नहीं करते हैं या कोविड-19 की जांच नहीं कराते हैं, तो यह स्थानीय आबादी को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘गांवों में आने वाली भीड़ से कोरोना वायरस फैल सकता है। मुंबई और पुणे जैसे शहरों से आने वाले लोगों को सख्त निर्देश दिए जाने चाहिए कि उन्हें अनिवार्य दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।’’

07:43 PM

अफगानिस्तान सरकार ने कहा कि युद्ध से जर्जर देश के पुनर्निर्माण में और शांति प्रक्रिया में मदद करने में भारत महत्वपूर्ण योगदान देने वाले देशों में से एक है। विदश मंत्रालय के प्रवक्ता ग्रान हेवाद ने कहा कि अफगानिस्तान का भारत के साथ संबंध अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और आपसी सम्मान पर आधारित है। उन्होंने यह बात तालिबान के इस आरोप पर कहा कि भारत लंबे समय से अफगानिस्तान में नकारात्मक भूमिका अदा कर रहा है। अफगानिस्तान में शांति और सुलह प्रक्रिया में भारत महत्वपूर्ण पक्षकारों में से एक रहा है। भारत ने अफगान नीत और अफगान नियंत्रित राष्ट्रीय शांति एवं सुलह-सफाई प्रक्रिया का समर्थन किया है। हेवाद ने ‘रेडियो आजादी’ से कहा कि भारत ने विकास और पुनर्निर्माण क्षेत्र में सहयोग किया है और उससे शांति प्रक्रिया में योगदान अपेक्षित है। उन्होंने कहा, ‘‘ भारत महत्वपूर्ण दानदाता देशों में से एक है और उसने अफगानिस्तान के विकास और पुनर्निर्माण क्षेत्रों में मदद की है। हम आशा करते हैं कि भारत और अन्य पड़ोसी देश अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।’’

07:40 PM

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि उनका देश कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अगले दो वर्ष में विश्व स्वास्थ्य संगठन को दो अरब डॉलर की मदद उपलब्ध करायेगा। चिनफिंग ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चीन ने डब्ल्यूएचओ और अन्य देशों को महामारी से जुड़े सभी आंकड़े समय पर उपलब्ध कराये थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने बिना कुछ छिपाये विश्व के साथ महामारी पर नियंत्रण और उपचार के अनुभव को साझा किया हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने जरूरत पड़ने पर देशों की सहायता करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार हर संभव प्रयास किये।’’ चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दो अरब डॉलर से कोविड-19 से निपटने के प्रयासों में, विशेषकर विकासशील देशों को मदद मिलेगी। डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी को कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया था। डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस से कई लोगों के मारे जाने के बाद 11 मार्च को इसे महामारी घोषित किया था और इसके बाद दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान और अन्य स्थानों पर यह वायरस व्यापक पैमाने पर फैला।

07:40 PM

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि उनका देश कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अगले दो वर्ष में विश्व स्वास्थ्य संगठन को दो अरब डॉलर की मदद उपलब्ध करायेगा। चिनफिंग ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चीन ने डब्ल्यूएचओ और अन्य देशों को महामारी से जुड़े सभी आंकड़े समय पर उपलब्ध कराये थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने बिना कुछ छिपाये विश्व के साथ महामारी पर नियंत्रण और उपचार के अनुभव को साझा किया हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने जरूरत पड़ने पर देशों की सहायता करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार हर संभव प्रयास किये।’’ चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दो अरब डॉलर से कोविड-19 से निपटने के प्रयासों में, विशेषकर विकासशील देशों को मदद मिलेगी। डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी को कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया था। डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस से कई लोगों के मारे जाने के बाद 11 मार्च को इसे महामारी घोषित किया था और इसके बाद दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान और अन्य स्थानों पर यह वायरस व्यापक पैमाने पर फैला।

07:38 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधान परिषद के सदस्य की शपथ लेने के बाद सोमवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से यहां राजभवन में मुलाकात की। एक अधिकारी ने बताया कि ठाकरे के साथ उनकी पत्नी रश्मि, बेटे और राज्य के मंत्री आदित्य ठाकरे और मुख्य सचिव अजय मेहता भी थे। इससे पहले ठाकरे ने दक्षिण मुंबई के विधान भवन में आयोजित एक समारोह में आठ अन्य के साथ विधान परिषद के सदस्य के तौर पर शपथ ली। उन्हें विदान परिषद के सभापति रामराजी नाई निम्बालकर ने पद की शपथ दिलाई। इससे पहले राज्यपाल ने राज्य कैबिनेट की अनुशंसा पर दो बार कोई कदम नहीं उठाया जिसमें ठाकरे को विधान परिषद के लिए नामित किए जाने की मांग की गई थी। ठाकरे तब विधानसभा व विधान परिषद में से किसी के भी सदस्य नहीं थे। ठाकरे द्वारा 27 मई से पूर्व विधान परिषद सदस्य निर्वाचित नहीं होने की स्थिति में राज्य में राजनीतिक अस्थिरता का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष उठाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों पर चुनाव के लिए आदेश जारी किए। ठाकरे और आठ अन्य सदस्य 14 मई को निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

07:38 PM

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने में मदद के लिए सशस्त्र बलों को तैनात करने की मांग करते हुए सोमवार को राजघाट पर धरने पर बैठ गये। पूर्व भाजपा नेता और नरेंद्र मोदी सरकार के घोर आलोचक सिन्हा ने कहा कि असैन्य प्राधिकार सड़कों पर पैदल चलने को बाध्य हुए प्रवासी मजदूरों की मदद करने में नाकाम रहे हैं, फिर चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी साधारण सी मांग है कि सशस्त्र बलों और अर्द्धसैनिक बलों को जिम्मेदारी दी जाए कि वे अपने पास मौजूद सभी संसाधनों का उपयोग करके इन प्रवासी श्रमिकों को सम्मान के साथ उनके घर पहुंचाएं।’’ सिन्हा ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, वह धरने पर बैठे रहेंगे।

07:33 PM

उत्तर पूर्वी दिल्ली में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा में अपने पिता को खोने के तीन महीने बाद एक महिला उनका कफन-दफन कर पाएगी क्योंकि दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस जांच के लिए रखे गए महिला के पिता के जले हुए अवशेष बेटी को सौंपने की अनुमति दे दी है। गुलशन ने अपने पिता के अवशेष उसे सौंपे जाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था ताकि वह उनका कफन-दफन कर सके। गुलशन के पिता को दंगे के दौरान कथित तौर पर भीड़ ने गोली मारकर आग में झोंक दिया था। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ऋचा परिहार ने करावल नगर पुलिस थाने के प्रभारी (एसएचओ) को मृतक के अवशेष मानवीय संवेदनाओं और सम्मान के साथ सौंपने का निर्देश दिया। अदालत ने एक हालिया आदेश में कहा, “मामले के सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर गौर करने के बाद याचिका को अनुमति दी जाती है। पुलिस थाना करावल नगर के एसएचओ को निर्देश दिया जाता है कि वह मालखाना में जमा मृतक के अवशेष मानवीय संवेदनाओं और सम्मान का ध्यान रखते हुए याचिकाकर्ता गुलशन को सौंप दें।” अदालत ने मामले के जांच अधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि गुलशन को सभी प्रकार का सहयोग और सहायता दी जाए ताकि उन्हें अनावश्यक देर और असुविधा का सामना न करना पड़े।

07:33 PM

पुडुचेरी सरकार ने केंद्र सरकार के नये दिशा-निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का सोमवार को फैसला किया हालांकि राज्य में मंगलवार से शराब की दुकानें खुलने लगेंगी। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक शराब की दुकानें खुली रहेंगी। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये देश भर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। राज्य में तब से ही शराब की दुकानें बंद हैं। नारायरणसामी ने कहा कि मंगलवार से राज्य के भीतर बस सेवाओं को भी फिर से शुरू किया जायेगा और सभी दुकानों व हॉस्टलों को सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक काम करने की अनुमति दी जायेगी। दुकानों को पहले शाम पांच बजे तक काम करने की अनुमति थी।

07:32 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जिसमें बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहे चक्रवात ‘अम्फान’ को देखते हुए तैयारियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री ने स्थिति की समीक्षा की और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा उठाए गए कदमों और लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के बारे में जानकारी ली। प्रतिक्रिया योजना पर प्रस्तुतीकरण के दौरान एनडीआरएफ के महानिदेशक ने सूचित किया कि एनडीआरएफ की 25 टीमों को तैनात किया गया है जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है। बयान में बताया गया कि बल के प्रमुख ने बैठक में जानकारी दी कि देश के अन्य हिस्सों में एनडीआरएफ की 24 अन्य टीम को तैयार रखा गया है। आईएमडी ने बताया कि चक्रवात अम्फान ने सोमवार को महाचक्रवात का रूप धारण कर लिया और यह उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी की तरफ रूख कर सकता है और 20 मई को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में दीघा और हटिया द्वीप के बीच तटों से गुजर सकता है।

07:32 PM

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज में वाहन क्षेत्र को कुछ नहीं दिया गया। जबकि नौकरी बचाने और मांग बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र को तत्काल राहत देने की जरूरत है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) ने कहा कि उसने विभिन्न स्तर पर सरकार के साथ चर्चा की थी। उसे 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में सरकार से सीधी राजकोषीय मदद (कर छूट) की उम्मीद थी। आत्मनिर्भर भारत पैकेज में लघु एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और कृषि क्षेत्र पर विशेष जोर दिया गया है। सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा, ‘‘ कृषि क्षेत्र को दी गयी राहत से मध्यम अवधि में वाहन क्षेत्र को अप्रत्यक्ष तौर पर लाभ होगा, लेकिन भारतीय वाहन क्षेत्र में मांग को गति देने के लिए तत्काल प्रोत्साहन देने की जरूरत थी जो नहीं दी गयी।’’

06:54 PM

कर्नाटक में सोमवार को कोविड—19 के 84 मामले सामने आये, जो संख्या के हिसाब से राज्य में एक दिन में सर्वाधिक है। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1231 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर में जारी स्थिति रिपोर्ट में कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक 37 लोगों की मौत हो चुकी है और इस बीमारी से ठीक होकर 521 लोग अपने घर जा चुके हैं। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में अब 672 मरीज उपचाराधीन हैं। रिपोर्ट के अनुसार आज सामने आये 84 मामलों में से सबसे अधिक बेंगलुरू शहरी, मांड्या और उत्तर कन्नड़ जिले में आये हैं। प्रदेश में जो नये मामले सामने आये हैं, उनका अंतर्राज्यीय यात्रा इतिहास है ।

06:52 PM

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन प्रवासी श्रमिकों को खाने-पीने तथा घर जाने के लिए बस एवं ट्रेन की सुविधाएं उपलब्ध कराएं। आरपीआई (ए) के नेता आठवले ने एक बयान में कहा, ‘‘सड़कों पर पैदल चल रहे मजदूरों व यात्रियों को रोक कर स्थानीय प्रशासन व राज्य सरकारों को भोजन आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें घर पहुंचाने के लिए बस, रेल आदि साधनों की व्यवस्था करनी चाहिए ।’’ उन्होंने कहा कि श्रमिक अपने गंतव्य की ओर पैदल प्रस्थान न करके सरकार द्वारा चलाये जा रहे साधनों से ही यात्रा करे । आठवले के मुताबिक नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना महामारी से देशवासियों को निजात दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और उसी क्रम में लॉकडाउन-4 बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

06:32 PM

उत्तर प्रदेश के देवीपाटन मण्डल में कोरोना वायरस के 18 नये मामले सामने आये हैं । बलरामपुर जिले में आठ, गोण्डा में चार तथा बहराइच और श्रावस्ती में कोविड-19 के तीन-तीन नये मरीज मिले हैं। देवीपाटन मंडल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने सोमवार को बताया कि गोण्डा जिले में रविवार को चार नये मरीज पाये गये । इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इनमें से तीन मरीज स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से घर जा चुके हैं। इस प्रकार से जिले में संक्रमण का इलाज करा रहे कुल मरीजों की संख्या 29 है। उन्होंने बताया कि दिल्ली से आई 26 वर्षीय गर्भवती महिला को जिला मुख्यालय स्थित सतीश चन्द्र पाण्डेय मेमोरियल कोविड-19 लेवल-दो अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। इसके अलावा देर रात लखनऊ से आई जांच रिपोर्ट में भी तीन पुरुषों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बताया जाता है कि ये दो दिन पहले एक वाहन से 17 लोगों के साथ गोण्डा आये थे ।

06:29 PM

जयपुर के सांगानेर इलाके के 27 लोगों की अस्थियां लेकर एक विशेष बस हरिद्वार के लिये रवाना हुई है। सांगानेर से भाजपा विधायक अशोक लाहोटी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण लोगों के लिए अपनी परिजनों की अस्थियां विसर्जन के लिए हरिद्वार जाना नहीं हो रहा था। अब इसके लिए नि:शुल्क बस की व्यवस्था की गयी है। लगभग 45 दिन के बाद रविवार शाम 27 दिवंगतों की अस्थियां लेकर उनके 35 परिवारजनों को हरिद्वार के लिए से रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए 54 सीटों की क्षमता वाली बस में पहले चरण में 35 लोगों भेजा गया है। इसमें कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाइजर साबुन अन्य आवश्यक सामग्री की व्यवस्था है। लाहोटी ने बताया कि उत्तराखंड सरकार के नगरीय विकास मंत्री मदन कौशिक से बातचीत कर इन लोगों के लिए हरिद्वार में निशुल्क भोजन की व्यवस्था की गयी है।

06:28 PM

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने विप्रो लिमिटेड के संस्थापक अजीम प्रेमजी, उनकी पत्नी और तीन अन्य लोगों की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें एक आपराधिक मामले में 27 जनवरी को शहर की एक अदालत द्वारा उनके खिलाफ जारी समन को रद्द करने का अनुरोध किया गया था। यह मामला कथित रूप से गैर-कानूनी तरीके से तीन कंपनियों से 45,000 करोड़ रुपये की संपत्ति को एक निजी ट्रस्ट और एक नवगठित कंपनी में स्थानांतरित करने से संबंधित है। विप्रो ने कहा कि चूंकि मामला विचाराधीन है, इसलिए वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेगी और प्रवर्तक समूह उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे। न्यायमूर्ति जॉन माइकल कुन्हा ने 15 मई को प्रेमजी, यास्मीन प्रेमजी पगल्तिवर्ति श्रीनिवासन और अन्य लोगों की याचिकाओं को रद्द कर दिया। यह समन चेन्नई स्थित कंपनी इंडिया अवेक ट्रांसपैरेंसी द्वारा की गई शिकायत पर जारी किया गया था। ओराप है कि उपरोक्त तीन व्यक्तियों को तीन कंनियों की सम्पत्ति अमानत के तौर पर संभालने को दी गयी थी। इन लोगों ने इन कंपनियों की 13,600 करोड़ रुपये की सम्पत्ति 2010..12 के बीच पहले और दूसरे आरोपी द्वारा बनाए गए एक निजी न्यास को स्थानांतरित कर दिया।

06:13 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखंड पुलिस को सोमवार को आदेश देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस से समन्वय स्थापित कर इटावा में घायल झारखंड की महिला श्रमिक सोनोति सोरेन को परिवार सहित सुरक्षित वापस लाएं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने आज विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। उसने बताया कि मुख्यमंत्री को जानकारी मिली कि झारखंड की प्रवासी बच्ची सोनोती सोरेन कुछ दिन पूर्व मथुरा में एक सड़क हादसे में घायल हो गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस और प्रशासन द्वारा इलाज के बाद उसे किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली। सोनोति का परिवार गुरुग्राम से पैदल ही झारखंड के साहेबगंज के लिए चली थी। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दो पर यह हादसा हुआ। फिलहाल सोनोति इटावा के बेकवर थाना क्षेत्र में मदद की प्रतीक्षा कर रही है। मामले की जानकारी होते ही मुख्यमंत्री ने राज्य पुलिस को उसकी मदद करने और वापस उसके गांव पहुंचाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री के आदेश पर पुलिस महानिदेशक एमवी राव ने उन्हें अवगत कराया कि सोनोति को वापस लाने के लिए पुलिस महानिरीक्षक (ऑपरेशन) लगातार उत्तर पुलिस के संपर्क में हैं।

06:13 PM

श्रीलंका में दो महीने से फंसे 2,400 से अधिक भारतीय कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग से लगातार संपर्क कर रहे हैं क्योंकि अब तक उनकी वतन वापसी के लिए किसी उड़ान की घोषणा नहीं हुई है। द्वीप देश में फंसे ये लोग पैसे की कमी होने से दुखी हैं। वे अपने परिवारों के पास लौटने को आतुर हैं, लेकिन उनकी वापसी के लिए किसी कार्यक्रम की अब तक घोषणा न होने से उन्हें अनिश्चितता की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। भारत सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई से ‘वंदे भारत मिशन’ शुरू किया था। अब तक जिन देशों के लिए उड़ानें निर्धारित की गई हैं, श्रीलंका उन देशों में शामिल नहीं है। श्रीलंका पर्यटन एवं विकास प्राधिकरण के अनुसार वैश्विक महामारी के चलते लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की वजह से 2,400 से अधिक भारतीय श्रीलंका में फंसे हैं। नोएडा निवासी तकनीकी विशेषज्ञ विनीता ने कोलंबो से पीटीआई-भाषा से फोन पर कहा, ‘‘मैं दो महीने से कोलंबो में फंसी हूं। सीमित आर्थिक सहायता के साथ मैं इस देश में हर रोज जीवन के लिए संघर्ष कर रही हूं। मैंने इस संबंध में श्रीलंका स्थित भारतीय उच्चयोग से संपर्क किया है, लेकिन वहां से कहा गया है कि वतन वापसी के लिए भारत सरकार द्वारा अगले चरणों की घोषणा किए जाने तक मैं इंतजार करूं। यह बहुत ही दर्दनाक और दिल तोड़ने वाला है।’’

06:12 PM

गोवा में कोविड-19 के 10 और मामले सामने आने के साथ ही सोमवार को राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 36 हो गई जिनका अभी इलाज चल रहा है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी दी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि नये मरीजों में नौ वे व्यक्ति हैं जो मुम्बई से एक ट्रेन में रविवार को गोवा आये थे। साथ ही, इसमें वह महिला भी शामिल है जो अपनी कार में इस तटवर्ती राज्य आयी और उसे वास्को में पृथक किया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रूनैट (त्वरित) जांच में सभी 10 व्यक्ति संक्रमित पाये गए। स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के अनुसार मुम्बई-गोवा ट्रेन में यहां पहुंचे करीब 456 यात्रियों की रविवार से दक्षिण गोवा जिले के मडगांव के हॉस्पिसियो अस्पताल में स्थापित प्रयोगशाला में जांच की गई है। रविवार तक राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 26 थी जिनका इलाज चल रहा था लेकिन सोमवार सुबह 10 नये मामले सामने आये, इससे ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 36 हो गई।

06:11 PM

हमीरपुर जिले के कालपी रोड में सोमवार को प्रवासी मजदूरों से भरी एक सरकारी बस के डिवाइडर से टकराकर पलट जाने से उस पर सवार 11 मजदूर घायल हो गए। पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्लोक कुमार ने बताया कि रविवार को नोएडा के सेक्टर-2 से प्रवासी मजदूरों को लेकर महोबा जा रही कौशांबी डिपो की बस सोमवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे यहां कालपी रोड में सिटी फॉरेस्ट के निकट डिवाइडर से टकराकर पलट गई। उन्होंने बताया कि इस घटना में बस सवार महोबा के नौ और मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के दो प्रवासी मजदूर घायल हुए हैं। सभी को इलाज के लिए जिले के सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

05:44 PM

मध्य दिल्ली में कृषि भवन के एक हिस्से को सील कर दिया गया है क्योंकि मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के एक अधिकारी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारी पशुपालन एवं डेयरी विभाग में निजी सचिव के तौर पर काम करते हैं। एक सरकारी बयान के मुताबिक, ‘‘दिशानिर्देशों के मुताबिक पूरे कार्यालय परिसर को 19 और 20 मई को गहन तरीके से सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा नियमित सैनिटाइजेशन जारी रहेगा।’’ इसमें बताया गया कि अधिकारियों को अगले दो दिन तक घर से काम करने के लिए कहा गया है। कार्यालय 21 मई को फिर से खुलेगा। कोविड-19 संक्रमित अधिकारी के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वे घर पर पृथक-वास में रहें और पांच दिन बाद अपनी जांच कराएं।

05:44 PM

केरल सरकार ने कुछ रोक-टोक के साथ सार्वजनिक यातायात को मंजूरी देने का सोमवार को फैसला किया । इस के तहत कोविड-19 की वजह से सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। यात्रियों के कम होने के मद्देनजर किराए बढ़ाए जाएंगे ताकि घाटे की भरपाई हो सके। परिवहन मंत्री ए के शशींद्रन ने कहा कि शुरुआत में जिले के भीतर ही सार्वजनिक यातायात की इजाजत होगी और इसमें भी संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों से बचा जाएगा। कोविड-19 को नियंत्रण में करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से राज्य में 24 मार्च से सार्वजनिक यातायात पूरी तरह से बंद है। मंत्री ने कहा, ‘‘ हम कुछ रोक-टोक के साथ सार्वजनिक यातायात खोलेंगे। शुरुआत में बस सेवाएं सिर्फ जिले के भीतर होंगी।

05:43 PM

अमेरिका के 42 वर्षीय एक नागरिक की यहां पास में साइकिल चलाने के दौरान दुर्घटनावश गिरने से मौत हो गई। यह जानकारी पुलिस ने सोमवार को दी। अमेरिकी नागरिक को साइकिल चलाने का शौक था। वह हैदराबाद में लगभग एक वर्ष से अपनी पत्नी के साथ रह रहा था। पुलिस ने बताया कि वह अपने मित्र के साथ प्रतिदिन गांडीपेट क्षेत्र में साइकिल चलाने के लिए जाता था। रविवार को उसका मित्र उसके साथ नहीं गया। उन्होंने बताया कि साइकिल चलाने के दौरान वह गिर गया और उसे सिर में चोटे आयीं और उसकी मौत हो गई। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उसकी पत्नी ने पुलिस से तब शिकायत की जब वह फोन नहीं उठा रहा था। पुलिस ने मौके पर पहुंचने के लिए उसके फोन टावर सिग्नल का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने कहा, ‘‘यह दुर्घटनावश मृत्यु का मामला है। एक मामला दर्ज कर लिया गया है।’’

05:43 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में ट्रैक्टर ट्राली की सामने से आ रही एक कार से टक्कर हो गई। हादसे में कार सवार एक उपनिरीक्षक की मौत हो गई। नगर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र ने बताया कि उप निरीक्षक गजेन्द्र सिंह राणा नजीबाबाद में तैनात थे। वह सोमवार सुबह अपनी कार से जा रहे थे तभी बिजनौर के चक्कर मार्ग पर सामने से तेज गति से आ रही बजरी से भरी ट्रैक्टर ट्राली की उनकी कार से भीषण टक्कर हो गयी। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना मे राणा की मौके पर ही मौत हो गयी। ट्रैक्टर ट्राली का चालक अपना वाहन छोड़कर फरार हो गया। मिश्र ने बताया कि राणा बागपत जिले के धनौरा सिल्वर नगर के रहने वाले थे।

05:43 PM

हरियाणा के चरखी दादरी के गांव कादमा निवासी आईटीआई के छात्र ने संदिग्ध हालातों में जहर खाकर कर आत्महत्या कर ली। मृतक छात्र रविवार दोपहर से घर से गायब था और सोमवार को उसका शव गांव के बाहर सूखे पड़े जोहड़ में मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया। छात्र के पैरों पर चोट के भी निशान हैं। हालांकि पुलिस मामले की जांच कर रही है। गांव कादमा निवासी 22 वर्षीय संजय कुमार पास के गांव बेरला के निजी आईटीआई में इलेक्ट्रेशियन का प्रथम वर्ष का छात्र था। रविवार दोपहर वह घर से संदिग्ध हालात में गायब हो गया और सोमवार सुबह ग्रामीणों को उसका शव गांव के बाहर बने सूखे जोहड़ में पड़ा मिला। सूचना मिलने पर बाढड़ा थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया। इस दौरान पुलिस ने जांच में पाया कि छात्र के पैरों पर चोट के निशान हैं और जहर की शीशियां पास ही पड़ी हुई थी।

05:04 PM

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 4511 हो गयी। इस संक्रमण की वजह से अबतक राज्य में 112 लोगों की मौत हुई है। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''प्रदेश में कोरोना वायरस के सक्रिय संक्रमण के 1763 मामले हैं। कुल 2,636 लोग उपचारित हो चुके हैं यानी सक्रिय संक्रमण के आंकडे से करीब 900 अधिक लोग उपचारित हुए हैं। संक्रमण के कुल मामले 4,511 हैं और 112 लोगों की अब तक इस संक्रमण से मौत हुई है।'' प्रसाद ने बताया कि रविवार को 6,247 नमूनों की जांच की गयी है। पिछले कुछ दिनों से छह हजार से अधिक नमूनों की रोजाना जांच की जा रही है। पूल टेस्टिंग (एक साथ कई नमूनों को मिलाकर की गई जांच)में रविवार को 512 पूल लगाये गये और इनमें से 46 पूल पॉजिटिव निकले। उन्होंने बताया कि 1,978 लोगों का अस्पतालों में (पृथक वार्ड) इलाज चल रहा है जबकि 10]601 को पृथकवास केंद्रों में रखा गया है। अब तक 65 लाख पांच हजार से अधिक घरों में तीन करोड़ 23 लाख से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया और लक्षण पाये जाने पर उन्हें जांच की सलाह दी गयी है।

05:04 PM

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कहा कि कई देशों से स्वदेश वापसी की उड़ानें आ चुकी हैं और वह ऐसी और कई उड़ानों की व्यवस्था के बारे में विचार कर रहे हैं। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने विदेशों में फंसे राज्य के लोगों को वापस लाने की अपील की थी जिस पर जयशंकर ने यह प्रतिक्रिया दी। जयशंकर ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अन्य देशों में फंसे राज्य के लोगों को वापस लाने के लिए किए गए आवश्यक बंदोबस्त में सहयोग के लिए वह महाराष्ट्र सरकार की सराहना करते हैं। आदित्य ठाकरे ने शनिवार को विदेश मंत्री को पत्र लिखा था जिसमें महाराष्ट्र के लोगों को चरणबद्ध तरीके से लेकिन जल्द से जल्द वापस लाने में सहयोग की अपील की गई थी। इसके जवाब में जयशंकर ने कहा कि ब्रिटेन, अमेरिका जैसे कई देशों से उड़ानें लोगों को लेकर आ चुकी हैं और वह इसी तरह की और उड़ानों की योजना बना रहे हैं। आदित्य ठाकरे के पत्र को टैग करते हुए उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इस बात की प्रसन्नता है कि विदेशों में फंसे महाराष्ट्र के लोगों को वापस लाया गया है ।

05:03 PM

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा ने सोमवार को योगी आदित्यनाथ सरकार को गरीब मजदूर विरोधी करार दिया। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिये कांग्रेस द्वारा उपलब्ध कराई गयी बसों की सूची आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मांगी है। कांग्रेस नेताओं ने कहा, एक हजार बसों की सूची कांग्रेस पार्टी से मांगी गई है और हम आज एक हजार बसों की सूची मुख्यमंत्री को पहुंचायेंगे। यह सूची लेकर तीन दिनो तक उनसे मिलने का प्रयास किया लेकिन मुलाकात नहीं हो पायी। लल्लू ने कहा कि योगी आदित्यनाथ को प्रियंका गांधी ने 1000 बस चलाने की अनुमति मांगी थी। हम बाकायदा महासचिव का पत्र लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय गए लेकिन मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेताओं ने 1000 बसों की सूची मीडिया को दिखाते हुए कहा कि हम आज मुख्यमंत्री को हम यह सूची सौंप देंगे और उनसे हम गुजारिश कर रहे हैं कि देश निर्माण में लगे मजदूरों के साथ अमानवीय व्यवहार नहीं अपनाएं।

05:03 PM

उद्योगपति अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लि. की तेल एवं गैस इकाई केयर्न के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजय दीक्षित ने पद छोड़ने का निर्णय किया है। खनन कंपनी ने आठ साल पहले केयर्न का अधिग्रहण किया, तब से दीक्षित पांचवें सीईओ है, जो पद छोड़ रहे हैं। मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार दीक्षित को केयर्न ऑयल एंड गैस का सीईओ पिछले साल अप्रैल के मध्य में बनाया गया था। उनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है और उन्होंने सेवा विस्तार नहीं लेने का फैसला किया है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि दीक्षित ने पद क्यों छोड़ने का निर्णय किया है। इस बारे में संपर्क किये जाने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि जल्दी ही बयान जारी किया जाएगा। दीक्षित का कंपनी के प्रमुख का कार्यकाल एक साल से कुछ ही अधिक रहा। कंपनी राजस्थान के बाड़मेर में देश का सबसे बड़े तेल एवं गैस फील्ड का परिचालन करती है।

05:02 PM

उत्तर स्वीडन में स्थित एक खदान में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि यह झटका अब तक देश में महसूस किए गए भूकंप के सबसे शक्तिशाली झटकों में से एक था। भूकंप के समय खदान में 13 लोग मौजूद थे लेकिन उनमें से कोई घायल नहीं हुआ। स्वीडन के राष्ट्रीय भूकंप नेटवर्क ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई। किरुना शहर में तड़के तीन बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह विश्व में सबसे बड़ी एवं अत्याधुनिक लौह अयस्क की खदान मानी जाती है।

04:55 PM

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को संकेत दिया कि विशाखात्तनम में एलजी पॉलिमर संयंत्र में हाल में गैस लीक की घटना के बाद अब उसे वहां पहले की तरह कार्य करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गैस के रिसाव के लिये जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और कुछ पीड़ितों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बात करते हुए कंपनी को विस्तार की अनुमति देने के लिये एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली पिछली सरकार को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा, "हम किसी को भी नहीं बख्शेंगे। जो कोई भी घटना के लिये जिम्मेदार होगा, उनके खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई की जायेगी। एक बार जब हमें केंद्र द्वारा गठित समिति सहित सभी समितियों से रिपोर्ट मिल जायेगी, हम कंपनी से जवाब मांगेंगे। विशेषज्ञों द्वारा जवाबों की जांच की जायेगी।’’

04:38 PM

कर्नाटक के तटवर्ती जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई। भारी बारिश के दौरान तेज हवाएं चल रही थी और वज्रपात की भी घटनाएं हुई । रविवार शाम से शुरू हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन कुछ भागों में नुकसान भी हुआ जिसके कारण प्रशासन ने मंगलवार तक तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है । मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाब का क्षेत्र बनने के कारण अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उडुपी जिले में रविवार रात वज्रपात में 20 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी । भारी बारिश के कारण बैकामपाडी में कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) के प्रांगण में रखे फल और सब्जियों के बह जाने से विक्रेताओं को काफी नुकसान हुआ है ।

04:37 PM

असम में कोरोना वायरस से सोमवार को 71 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के साथ इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या तीन हो गई जबकि दो नए मामलों के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 102 हो गए। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि आज जिस व्यक्ति की मौत हुई, वह गले के कैंसर से भी पीड़ित था और हाल में उपचार के लिए मुंबई गया था। उन्होंने बताया कि रोगी की मौत गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में पूर्वाह्न 11.05 बजे हुई। मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘डॉक्टरों ने अपना सर्वश्रेष्ठ किया...संवेदनाएं।’’ उन्होंने बताया कि मृतक की पत्नी और बेटे को एक होटल स्थित पृथक-वास केंद्र से महेंद्र मोहन चौधरी अस्पताल भेज दिया गया है। मंत्री ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए जिससे कोविड-19 के रोगियों की संख्या बढ़कर 102 हो गई है।

04:37 PM

पाकिस्तान ने सोमवार को यहां भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और भारतीय बलों द्वारा नियंत्रण रेखा पर कथित संर्घषविराम उल्लंघन करने पर विरोध जताया। विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि भारतीय बलों ने रविवार को खुईरट्टा सेक्टर में बिना उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें 37 वर्षीय आम नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गया। मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारतीय सुरक्षा बल ‘‘नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर स्थित घनी आबादी वाले असैन्य इलाकों को गोलीबारी, मोर्टार तथा स्वचलित हथियारों से लगातार निशाना बना रहे हैं।’’ उसने दावा किया कि इस साल भारत अब तक 1,081 बार संघर्षविराम का उल्लंघन कर चुका है। मंत्रालय ने कहा कि भारत से 2003 के संघर्षविराम समझौते का पालन करने, ऐसी घटनाओं की जांच करवाने तथा नियंत्रण रेखा एवं कामकाजी सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा गया।

04:37 PM

ताइवान के विदेश मंत्री ने कहा कि सोमवार से शुरू हो रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन के सम्मेलन में हिस्सा लेने पर उनका देश जोर नहीं देगा लेकिन वह विदेश में चिकित्सीय आपूर्ति भेजना और चीन के ‘दोहरे चरित्र’ के खिलाफ बोलना जारी रखेगा जिसकी वजह से उसे इस तरह के मंच से अलग रख दिया गया है। जोसेफ वु ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस साल डब्ल्यूएचओ के सम्मेलन में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के रास्ते तलाश करने पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। ताइवान इस पर सहमत हो गया है कि इस सम्मेलन में उसकी हिस्सेदारी के मुद्दे पर चर्चा इस साल के अंत में तब हो जब कोरोना वायरस पर नियंत्रण पा लिया जाए। वु ने कहा कि हमने अपने सहयोगियों और अपने जैसी सोच रखने वाले देशों की सलाह मानते हुए प्रतीक्षा करने का निर्णय लिया है। ताइवान की संयुक्त राष्ट्र की सीट 1971 में चीन के हवाले कर दी गई थी और चीन लगातार यह जोर देकर कहता रहा है कि ताइवान उसके मुख्य क्षेत्र का हिस्सा है इसलिए संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता या उसके साथ राजनयिक संबंधों पर उसका अधिकार नहीं है।

04:36 PM

वंदे भारत मिशन के तहत बांग्लादेश से 169 लोगों को लेकर पहला विमान सोमवार को कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा। इन यात्रियों में 16 मरीज और एक गर्भवती महिला भी शामिल हैं। हवाई अड्डा प्रशासन के अधिकारियों ने बताया, “ढाका से उड़ान भरने वाला विमान दोपहर करीब साढ़े बारह बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा।” उन्होंने बताया, “विमान से उतरने के बाद यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पूरी प्रक्रिया की निगरानी की।’’ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यात्रियों का स्वागत किया और उड़ान के संचालन हेतु समन्वय के साथ काम करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और पश्चिम बंगाल सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, “पश्चिम बंगाल में पहले विशेष विमान से आने वाले लोगों का स्वागत है। ढाका से 169 भारतीयों को लेकर एआई 0231 कोलकाता पहुंचा। भारत सरकार, एयर इंडिया और पश्चिम बंगाल सरकार के सहयोग के लिए धन्यवाद। ढाका के समूह द्वारा किए गए प्रयास सराहनीय हैं।” सूत्रों के मुताबिक यात्रियों में 73 छात्र, 45 फंसे पर्यटक, 16 मरीज और एक गर्भवती महिला शामिल थे।

04:36 PM

उत्तराखंड में सोमवार को एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से इस महामारी से प्रदेश में कुल पीड़ितों की संख्या 93 हो गयी। कोरोना वायरस से संक्रमण का ताजा मामला देहरादून में सामने आया है जहां हाल में महाराष्ट्र से लौटी 60 वर्षीया महिला की जांच रिपोर्ट में उसको कोविड-19 होने की पुष्टि हुई। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, हालांकि, प्रदेश में अब तक मिले कोविड-19 मरीजों में से 52 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 40 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में एक कोरोना संक्रमित महिला मरीज की मृत्यु हो चुकी है। कोविड-19 संक्रमण के सर्वाधिक 17 सक्रिय मामले देहरादून जिले में हैं जबकि उधमसिंह नगर जिले में 15, नैनीताल जिले में पांच और अल्मोडा, पौडी गढ़वाल और उत्तरकाशी जिले में एक-एक व्यक्ति उपचाराधीन है।

04:35 PM

वजन और आकार के कारण एक कटहल गिनीज रिकार्ड बुक में जगह बनाने वाला है। इस विशालकाय कटहल का वजन 52 किलोग्राम से अधिक है और यह 117 सेंटीमीटर लंबा है । निकटवर्ती मनंतावाडी के कप्पाटुमुला में यह भारी भरकम कटहल मिला है और दुनिया में सबसे वजनी कटहल के तौर पर इसे स्थान मिलने की उम्मीद है । कोल्लम में 51.500 किलोग्राम का एक और कटहल रिकार्ड बुक में जगह बनाने वाला है । गिनीज के मुताबिक, वर्तमान में सबसे भारी कटहल का रिकार्ड भी भारत के पास है। इस कटहल की लंबाई 57.15 सेंटीमीटर और गोलाई 132.08 सेंटीमीटर थी । इसका वजन 42.72 किलोग्राम था । आसपास के लोगों का ध्यान 52 किलोग्राम के कटहल पर गया और इसे सावधानी से उतारकर पंचायत के अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया गया । पंचायत ने कृषि विभाग को इसकी सूचना दी । दावों की पुष्टि के बाद गिनीज वर्ल्ड बुक के अधिकारियों को सूचित किया गया। कृषि अधिकारी के जी सुनील ने बताया कि सोमवार को दस्तावेज तैयार करने की जरूरी प्रक्रिया कर ली गयी और इसे गिनीज के पास भेजा जाएगा । उन्होंने बताया कि 52.360 किलोग्राम वजन वाले कटहल की लंबाई 117 सेंटीमीटर और परिधि 77 सेंटीमीटर है ।

04:35 PM

कांगड़ा के सांसद किशन कपूर ने सोमवार को कहा कि उन्होंने पीपीई किट और चिकित्साकर्मियों के लिए अन्य उपकरण खरीदने की खातिर 23 लाख रुपये जारी किए हैं। कपूर ने कहा कि उन्होंने अपने सांसद कोष से 23 लाख रुपये कोविड-19 महामारी से निपट रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पीपीई किट, सैनिटाइजर, मास्क और अन्य उपकरणों की खरीद की खातिर जारी किए हैं। सांसद ने यहां कहा कि इसके अलावा इससे पहले उन्होंने कांगड़ा और चम्बा जिलों में अस्पतालों के लिए वेंटिलेटर खरीदने की खातिर 66 लाख रुपये जारी किए थे।

04:21 PM

रेल पटरियों को पार करते समय ट्रेन की चपेट में आने के कारण एक अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई। गवर्नमेंट रेलवे पुलिस(जीआरपी) के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि ट्रेन रविवार को बिना यात्रियों के कटरा से कठुआ के लिए जा रही थी तभी जम्मू के चन्नी क्षेत्र में पटरियों को पार कर रहे व्यक्ति को रौंदते हुए निकल गई। उन्होंने कहा कि मृतक व्यक्ति की पहचान नहीं की हो पायी है। अधिकारी ने कहा कि शव को सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल के मुर्दाघर में भेज दिया गया।

04:20 PM

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार कर रहा है जिसे जम्मू-कश्मीर की त्रिकूटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी तीर्थ खोलने के बाद लागू किया जाएगा। हालांकि, यात्रा केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश आने के बाद ही शुरू हो सकेगी। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित इस तीर्थ स्थल को कोरोना वायरस की महामारी के चलते 18 मार्च को एहतियातन बंद कर दिया गया था। एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘ श्राइन बोर्ड मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाने की प्रक्रिया में है ताकि लॉकडाउन खुलने के बाद यात्रा शुरू होने पर इसे लागू किया जा सके। तीर्थ यात्रा केंद्रीय गृह मंत्रालय से निर्देश प्राप्त होने के बाद ही शुरू होगी।’’ उन्होंने कहा कि बोर्ड श्रद्धालुओं के ऑनलाइन पंजीकरण और वास्तविक समय में जीपीएस आधारित निगरानी प्रणाली स्थापित करने पर भी विचार कर रहा है ताकि सामाजिक दूरी के नियम को सुनिश्चित किया जा सके। कुमार ने कहा कि बोर्ड यात्रा के रास्ते में विभिन्न स्थानों पर प्रवेश द्वारों पर तापमान मापक लगाने पर विचार कर रहा है, साथ ही सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए मुफ्त डॉरमेट्री में बिस्तरों की संख्या अस्थायी रूप से कम की जा रही है। उन्होंने कहा कि केवल परिवार को ही भुगतान आधारित आश्रय की सुविधा दी जाएगी ताकि संक्रमण को फैलने की आशंका को कम किया जा सके। कुमार ने बताया, ‘‘भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भोजनालय में बैठने की क्षमता कम करने और लंगर में खाने के लिए समय अंकित कर कूपन देने जैसे सुझाव आए हैं जिनपर विचार किया जा रहा है।’’

04:19 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आरोपी से सरकारी गवाह बने राजीव सक्सेना से सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर जवाब मांगा। निदेशालय ने 3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में सक्सेना को दी गई जमानत को चुनौती दी है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर ने ईडी की याचिका पर सक्सेना को नोटिस जारी किया। याचिका में इस आधार पर उनके सरकारी गवाह बनने को खारिज करने की मांग की गई कि अपराध से जुड़े सभी तथ्यों को उन्हें उजागर करना था लेकिन वह ऐसा नहीं कर रहे हैं। अदालत ने मामले में अगली सुनवाई की तारीख तीन जून तय की। जांच एजेंसी ने निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी है, जिसने उनकी जमानत और सरकारी गवाह के दर्जे को खारिज करने से इंकार कर दिया।

04:19 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र साइबर प्रकोष्ठ ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने, नफरत भरी बयान-बाजी करने और झूठी खबर फैलाने के संबंध में रविवार तक 395 मामले दर्ज किए। अधिकारी ने बताया कि 169 मामले व्हाट्सएप, 154 फेसबुक, 18 टिकटॉक, सात ट्विटर और चार इंस्टाग्राम से जुड़ें हैं। अधिकारी ने सोमवार को बताया, ‘‘ इसके अलावा 43 मामले ऑडियो क्लिप और यूट्यूब वीडियो के गलत इस्तेमाल से जुड़े हैं। इन सब मामलों में अभी तक 211 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।’’

04:19 PM

पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन के चलते फंसे प्रवासियों एवं अन्य लोगों की निर्बाध वापसी सुनिश्चित करने के वास्ते अन्य राज्यों के साथ तालमेल कायम करने के लिए नोडल अधिकारियों की एक टीम बनायी है। सचिवालय के एक सूत्र ने सोमवार को बताया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ने लॉकडाउन के चलते बाहर फंसे प्रवासी लोगों का डेटाबेस तैयार किया है आर उसे संबंधित राज्यों के साथ साझा किया है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की यह टीम आने-जाने वाले लोगों के वास्ते सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अन्य राज्यों के अधिकाारियों के संपर्क में है। सूत्र ने कहा, ‘‘ वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को इस टीम का सदस्य नियुक्त किया गया है। वे अन्य राज्यों के अपने समकक्षों के साथ समन्वय करेंगे तथा लॉकडाउन के चलते फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, विद्यार्थियों, पर्यटकों एवं अन्य लोगों की वापसी सुगम बनायेंगे।’’

04:14 PM

उत्तर प्रदेश में उत्पादित 'सेनेटाइजर'' पूरे भारत में कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से मणिपुर तक उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि उत्तर प्रदेश में उत्पादित सेनेटाइजर भारत के 28 राज्यों में भेजा जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में कुल 86 कंपनियां सेनेटाइजर बना रही हैं। इनमें से 27 चीनी मिलें, 12 डिस्टिलरी, 37 सेनेटाइजर कंपनियां और दस अन्य संस्थाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भारत के 28 राज्यों में कुल 27,20, 607 लीटर सेनेटाइजर की बिक्री की गई है । प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश की कुल सेनेटाइजर उत्पादन क्षमता तीन लाख लीटर से अधिक है और 2, 25, 000 लीटर सेनेटाइजर का उत्पादन रोजाना किया जा रहा है । अब तक 61, 81, 114 लीटर सेनेटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 44, 95, 059 पैकिंग बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। कुल 52, 19, 079 पैकिंग की आपूर्ति की जा चुकी है। प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग एवं नगर निकायों को प्रचुर मात्रा में सेनेटाइजर नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया है।

04:14 PM

कोल इंडिया की अनुषंगी भारत कोकिंग कोल में कर्मचारियों को वेतन देने में हो रही कठिनाई को देखते हुए इस महारत्न कंपनी के वर्तमान और सेवानिवृत्त अधिकारियों के संगठन ने सरकार से अनुषंगी इकाई को पटरी पर लाने के लिये उपयुक्त पैकेज की मांग की है। ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ कोल एक्जक्यूटिव्स (एआईएसीई) ने 17 मई 2020 को कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी को लिखा है कि भारत कोकिंग कोल (बीसीसीएल) को 42,000 कर्मचारियों को वेतन देने में मुश्किल आ रही है। पिछले कुछ सप्ताह से ग्राहकों की तरफ से पूरा भुगतान नहीं मिलने से उसे धन की दिक्कत हो रही है। एसोसिएशन ने बीसीसीएल को पटरी पर लाने के लिये पैकेज की मांग करते हुए कहा, ‘‘मौजूदा हालात में पुनरूद्धार के एक भरोसेमंद उपाय का आग्रह है ताकि केंद्र सरकार इन प्रभावित सार्वजनिक उपक्रमों को संकट से पार पाने में मदद करने में स्वयं को सक्षम पा सके।’’

04:13 PM

राजस्थान के बीकानेर जिले के नोखा थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह अणखीसर गांव के एक तलाब में डूबने से एक महिला और उसके दो बच्चों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान गुड्डी देवी (38), उसका पुत्र रामस्वरूप (10), पुत्री मनीषा (12) के रूप में की गई है। उन्होंने बताया कि पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिये गये है। इस संबंध में मृतका के पिता की ओर से पति रामधन और सास दुर्गा के खिलाफ मारपीट कर तलाब में धक्का देने की शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने बताया कि मामलें की जांच की जा रही है।

04:13 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने सोमवार को कहा कि राज्यों के अतिरिक्त कर्ज लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगाई गईं शर्त अनुचित हैं व इनमें सर्वसम्मति के अभाव के अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि सहकारी संघवाद की भावना का ध्यान नहीं रखा गया है। पलानीस्वामी ने किसानों को मुफ्त बिजली प्रदायगी को खत्म किए जाने का विरोध किया और कहा कि सब्सिडी देने का तरीका राज्य सरकारों पर छोड़ दिया जाना चाहिए तथा सुधारों के क्रियान्वयन में राज्यों की भूमिका अधिक होनी चाहिए। राज्यों की कर्ज लेने की सीमा बढ़ाने के लिए केंद्र द्वारा लगाई गईं शर्तों में किसानों को मुफ्त बिजली वितरण को रोकना भी शामिल है। केंद्र ने राज्यों से मुफ्त बिजली की जगह खाते में सीधे पैसा भेजने को कहा है। तमिलनाडु में किसानों को नि:शुल्क बिजली देना एक ऐसा मुद्दा है जिसका श्रेय लेने के लिए अन्नाद्रमुक और द्रमुक राज्य के दोनों मुख्य दलों में होड़ लगी रहती है। पलानीस्वामी ने कहा कि राज्यों के अतिरिक्त कर्ज उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगाई गईं शर्त अनुचित हैं तथा इनमें सर्वसम्मति का अभाव होने के साथ ही कुल मिलाकर सहकारी संघवाद की भावना का ध्यान नहीं रखा गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित शर्तों पर ध्यान देने का आग्रह किया।

04:02 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार श्रमिकों की मदद करने और उनके लिए किसी की सहायता लेने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने गाजियाबाद में श्रमिकों की भीड़ से जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘प्रवासी मजदूर भारी संख्या में घर जाने के लिए गाजियाबाद के रामलीला मैदान में जुटे हैं। उप्र सरकार से कोई व्यवस्था ढंग से नहीं हो पाती। यदि एक महीने पहले इसी व्यवस्था को सुचारू रूप से किया जाता तो श्रमिकों को इतनी परेशानी नहीं झेलनी पड़ती।’’ कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी ने दावा किया, ‘‘कल हमने 1000 बसों का सहयोग देने की बात की, बसों को उप्र बॉर्डर पर लाकर खड़ा किया तो उप्र सरकार को राजनीति सूझती रही और हमें अनुमति तक नहीं दी।’’ प्रियंका ने आरोप लगाया, ‘‘विपदा के मारे लोगों को कोई सहूलियत देने के लिए सरकार न तो तैयार है और कोई मदद दे तो उसे लेने से इंकार कर रही है।’’

03:57 PM

घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और विदेशी कोष के लगातार बाहर जाने से रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 33 पैसे टूटकर 75.91 (अस्थायी) के स्तर पर बंद हुआ। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और राजकोषीय प्रोत्साहन को लेकर स्पष्टता नहीं होने से निवेशकों की भावनाएं कमजोर हुईं। इसके अलावा बाजार भागीदारों ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने से आर्थिक सुधार प्रभावित हो सकता है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा गिरावट के साथ 75.85 पर खुली, और आगे कमजोरी के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.91 पर बंद हुई, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 33 पैसे कम है। रुपया शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले 75.58 पर बंद हुआ था।

03:56 PM

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक खनन कंपनी में काम करने वाले एक भारतीय को सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी पोस्ट के कारण अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है। ‘गल्फ न्यूज’ के मुताबिक ब्रजकिशोर गुप्ता को बिना किसी नोटिस के नौकरी से हटा दिया गया। उसने फेसबुक पर अपने पोस्ट में भारतीय मुसलमानों को ‘‘कोरोना वायरस फैलाने वाला’’ और दिल्ली दंगों की तारीफ करते हुए इसे ‘‘दैवीय न्याय’’ बताया था। बिहार के छपरा का निवासी गुप्ता रास अल खामैया शहर में खनन कंपनी स्टीविन रॉक के मुख्यालय में काम करता था। कंपनी के कारोबार विकास और अन्वेषण प्रबंधक जीन फ्रंकोइस मिलान ने बताया, ‘‘घटना में एक कनिष्ठ कर्मचारी शामिल था । मामले की जांच की गयी और स्टीविन रॉक से जुड़े इस कर्मचारी को बिना किसी नोटिस के नौकरी से हटा दिया गया। ’’ मिलान के हवाले से खबर में कहा गया है, ‘‘हमारी कंपनी यूएई सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए समानता और सौहर्द्र को बढ़ावा देती है। नस्लवाद या भेदभाव की कड़ी भर्त्सना की जाती है । हमने अपने सभी कर्मचारियों को,चाहे वे किसी भी धर्म या मूल के हों, नोटिस भेजकर कहा है कि इस तरह का व्यवहार अस्वीकार्य है और ऐसे मामलों में तुरंत बर्खास्तगी की जाएगी । ’’

03:55 PM

लगभग 590 ट्रेनें अभी तक राज्य में आ चुकी हैं और सिर्फ ट्रेनों से पिछले 9 दिनों में 7 लाख 60 हजार से अधिक कामगार और श्रमिक आ चुके हैं :उत्तर प्रदेश केअपर प्रमुख ​सचिव गृह अवनीश अवस्थी

03:55 PM

सर्विलेंस का काम लगातार चल रहा है, अब तक 65,05,876 घरों का सर्वेक्षण किया गया है, जिसमें 3,23,09,498 लोगों का सर्वेक्षण हुआ है :उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद

03:54 PM

मध्य प्रदेश में रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में 88 वर्षीय महिला ने अस्पताल में 10 दिन चले इलाज के बाद सोमवार को कोविड-19 को मात दे दी और वह स्वस्थ होकर घर लौट गयी। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक यह महिला सूबे के उन सबसे उम्रदराज मरीजों में शामिल हैं जो उपचार के बाद इस महामारी से उबर चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद 88 वर्षीय महिला को शहर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) में आठ मई को भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि इस महिला के साथ ही 80 वर्षीय पुरुष, 80 वर्षीय महिला, 70 वर्षीय पुरुष और 51 अन्य मरीजों को सोमवार को सैम्स से छुट्टी दी गयी। ये सभी लोग इलाज के बाद लगातार दो जांचों में कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त पाये गये हैं। इंदौर, देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिले में कोविड-19 के मरीजों की तादाद 2,565 पर पहुंच गयी है। इनमें से 101 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि इलाज के बाद 1,174 लोग इस महामारी से उबर चुके हैं।

03:13 PM

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में तीन व्यक्ति कोरोना वायरस वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। यह जिला अबतक केंद्र के वर्गीकरण के अनुसार ग्रीन जोन में है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि तीनों मुम्बई से लौटे थे और वे संस्थानात्मक पृथक-वास में थे। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशिकांत संभारकर ने बताया कि 14-15 मई को मुम्बई से ट्रक से कुछ लोग आये थे जिन्हें पृथक-वास में रखा गया था और फिर उनका परीक्षण कराया गया, उनमें से इन तीन में संक्रमण पाया गया।

03:07 PM

प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु एवं संत देव प्रभाकर शास्त्री का रविवार रात यहां उनके निवास ‘‘दद्दाधाम’’ में निधन हो गया। फिल्मी सितारों और राजनेताओं सहित बड़ी संख्या में अपने अनुयायियों के बीच वह ‘‘दद्दाजी’’ नाम से जाने जाते थे। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 82 वर्ष के थे और लम्बे समय से फेफड़े और किडनी से संबंधित बीमारियों से ग्रसित थे। उनके परिवार में तीन बेटे और दो बेटियां हैं। उनकी पत्नी का पहले ही निधन हो चुका है। दद्दाजी शिष्य मंडल के प्रवक्ता संजीव श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि संत का उपचार दिल्ली के एक अस्पताल में चल रहा था। जब दद्दाजी की हालत बिगड़ने लगी तो शनिवार को उन्हें यहां लाया गया। अभिनेता आशुतोष राणा और मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री संजय पाठक सहित उनके शिष्यों द्वारा उन्हें पहले एयर एम्बुलेंस से जबलपुर लाया गया और बाद में उन्हें सड़क मार्ग से कटनी लाया गया। उन्होंने बताया कि संत का अंतिम संस्कार सोमवार को शहर के बाहरी इलाके दद्दाधाम में किया गया, जिसमें उनके अनुयायी अभिनेता आशुतोष राणा और राजपाल यादव भी मौजूद थे। इसके अलावा दद्दाजी को श्रद्धांजलि देने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह भी कटनी आये। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह सहित अन्य लोगों ने संत देव प्रभाकर शास्त्री के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

03:06 PM

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) ने सोमवार को कहा कि उसने गुरुग्राम के खेरकी धौला में अपने विनिर्माण संयंत्र में उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। एसएमआईपीएल ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद परिचालन शुरू किया। उसने अपने कर्मचारियों के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और सुरक्षा उपायों को अपनाया है। एसएमआईपीएल के प्रबंध निदेशक कोइचिरो हीराओ ने कहा कि शुरुआत में सीमित कार्यबल के साथ परिचालन शुरू होगा और सरकार के निर्देशानुसार धीमे धीमे पूरे स्तर पर उत्पादन शुरू किया जाएगा।

02:50 PM

एम्स के हड्डी रोग विभाग का एक संकाय सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाया गया जिसके बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाना शुरु कर दिया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट निगेटिव पायी गई है। सूत्रों ने बताया, “उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद उनके संपर्क में आए हुए तलोगों की पहचान की जा रही है। अब तक कुल 10 लोगों को पृथक-वास में भेजा गया है जिनमें अधिकतर अस्पताल के उनके सहकर्मी हैं।” एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ डी के शर्मा के अनुसार पिछले दो महीने में एक संकाय सदस्य, दो रेजिडेंट डॉक्टर, 13 नर्सिंग स्टाफ, तीन तकनीशियन, 11 अस्पताल परिचारक, 12 सफाई कर्मी और 45 सुरक्षा गार्ड सहित 92 स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

02:50 PM

कश्मीर में पांच डॉक्टर कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि उनमें से चार डॉक्टरों ने कोविड-19 से मरने वाली एक महिला का इलाज किया था। उन्होंने कहा कि रविवार रात को पांच डॉक्टरों में कोविड-19 की पुष्टि हुई जिसके बाद घाटी में इस घातक वायरस से संक्रमित होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 16 हो गई है। छाती रोग अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि जिन चार डॉक्टरों में बीमारी की पुष्टि हुई है वे कोविड-19 से पीड़ित एक महिला का इलाज कर रहे थे जिसकी अन्य गंभीर बीमारियों के चलते रविवार को मौत हो गई थी। हब्बाकदल की 29 वर्षीय महिला लुडविग्स एंजाइना से ग्रसित थी और उसका यहां एसएमएचएस अस्पताल में इलाज चल रहा था। बाद में उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। एसएमएचएस के तीन डॉक्टर, एसकेआईएमएस मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर और डेंटल कॉलेज के एक डॉक्टर में रविवार को इस बीमारी की पुष्टि हुई थी। प्रमुख श्वास एवं फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ नवीद शाह ने लोगों से कोविड-19 संबंधी परामर्शों का पालन करने की अपील करते हुए कहा, “संक्रमण से कोई भी बच नहीं सकता। कृपया एहतियात बरतें। समूचा स्वास्थ्य विभाग सबकी सेवा में है।’’ जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के कुल मामले 1,188 हैं जिनमें से 13 लोगों की मौत भी हो गई है।

02:33 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को विधन परिषद के सदस्य के तौर पर शपथ ली। दक्षिण मुम्बई स्थित विधान भवन में महाराष्ट्र विधानपरिषद के अध्यक्ष रामराजे निम्बाल्कर ने ठाकरे और 14 मई को निर्विरोध चुने गए अन्य आठ लोगों को शपथ दिलाई। उद्धव ठाकरे के अलावा विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे (शिवसेना), भाजपा के रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पाडलकर, प्रवीण दटके और रमेश कराड , राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी तथा कांग्रेस के राजेश राठौड़ ने शपथ ली। ये नौ सीटें 24 अप्रैल को खाली हुई थीं। शिवसेना अध्यक्ष इस चुनाव के साथ पहली बार विधायक बने हैं। उन्होंने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उनके लिए 27 मई से पहले विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनना जरूरी था। ठाकरे के बेटे आदित्य भी विधानसभा के सदस्य हैं और तीन पार्टी की गठबंधन सरकार में मंत्री भी हैं।

02:33 PM

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में सात और लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है । अब यहां कुल संक्रमितों की संख्या 15 हो गयी है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने सोमवार को बताया कि प्रयागराज से रविवार रात आयी जांच रिपोर्ट में सात लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कुमार ने बताया कि संक्रमित पाए गए सात में पांच लोग मुंबई से आये प्रवासी मजदूर हैं, जिन्हें पृथकवास में रखा गया था। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों के गांवों को 'निषिद्ध जोन' घोषित कर सील कर दिया गया है और उनके संपर्क में आये अन्य व्यक्तियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। कुमार ने बताया कि जिले में अब संक्रमितों की संख्या 15 हो गयी है । इनमें से 14 का इलाज चल रहा है। एक व्यक्ति बांदा मेडिकल कॉलेज में इलाज के बाद ठीक हो चुका है ।

02:28 PM

ट्रैवेल एजेंटों के संगठन टीएएआई ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में खुद के लिए कोई राहत नहीं होने पर अचंभा जताया। संगठन का कहना है कि उनके अस्तित्व को बचाने के लिए सरकार को कम से कम उनकी साधारण मांगों पर ही विचार करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तो वह महात्मा गांधी के रास्ते पर चलकर सत्याग्रह करेंगे। ट्रैवेल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) ने रविवार को केंद्र सरकार को भेजे पत्र में कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करते हुए उन्हें कोई राहत नहीं दी और उनकी पूरी तरह अनदेखी की है। टीएएआई ने कहा, ‘‘इसे लेकर हम न सिर्फ निराश हैं, बल्कि अचंभित भी हैं। हमें पूरी उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में हमारी सुरक्षा की जाएगी।’’ सीतारमण ने पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए अलग से कोई विशेष राहत पैकेज की घोषणा नहीं की है। देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र 25 मार्च से पूरी तरह बंद है।

02:27 PM

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वी की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराने की घोषणा की।    कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों को विज्ञान की परीक्षा देनी होगी।’’ उन्होंने बताया,‘‘10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।’’ छात्रों के लिए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के बारे में भारद्वाज ने कहा कि छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी। उन्होंने कहा,‘‘माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परिक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।’’ कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी। कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी।

02:26 PM

तुर्की के वरिष्ठ राजदूत ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया है और यह प्रभावी बहुपक्षवाद के महत्व को और पुख्ता करती है। तुर्की के राजदूत वोल्कान बोज़किर ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के साथ शुक्रवार को ऑनलाइन चर्चा में यह बात कही। बोज़किर सितंबर में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष पद के लिए इकलौते उम्मीदवार हैं और उनका निर्वाचित होना लगभग तय है। इस दौरान उन्होंने विश्व के प्रमुख बहुपक्षीय मंच के अध्यक्ष पद के लिए अपनी प्राथमिकताओं को भी रेखांकित किया। वह तुर्की की विदेश सेवा में 40 वर्ष तक काम कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह महामारी संयुक्त राष्ट्र के गठन के 75वर्ष में फैली है। यह प्रभावी बहुपक्षवाद के महत्व को खासतौर पर संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों के महत्वपूर्ण भूमिका को और पुख्ता करती है।’’ उन्होंने महामारी के वक्त संयुक्त राष्ट्र द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की।

02:24 PM

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कर्ज अदायगी पर जारी ऋण स्थगन को और तीन महीनों के लिए बढ़ा सकता है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की थी। कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसे पहले तीन मई तक और फिर 17 मई तक बढ़ाया गया था। आरबीआई ने मार्च में ही एक मार्च, 2020 से 31 मई, 2020 के बीच सभी सावधि ऋणों के भुगतान पर तीन महीने की मोहलत दी थी। एसबीआई की शोध रिपोर्ट इकोरैप में कहा गया, ‘‘लॉकडाउन के 31 मई तक बढ़ने के साथ ही हमें उम्मीद है कि आरबीआई ऋण स्थगन को तीन महीने के लिए और बढ़ाएगा।’’

01:58 PM

उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर के बांसी कोतवाली क्षेत्र में कोल्हुई गांव के पास आम के बाग में एक व्यक्ति का शव पेड़ से लटका मिला। पुलिस अधीक्षक (एसपी) विजय ढल ने सोमवार को बताया कि रविवार सुबह गांव के लोग जब खेतों की ओर गये तो उन्हें आम के बाग में एक व्यक्ति का शव पेड़ पर लटका दिखा । उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने तत्काल पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने शव को पेड़ से उतारा और आसपास के लोगों से शिनाख्त करायी लेकिन शव की पहचान नहीं हो सकी। मृतक की उम्र करीब 50 साल है। एसपी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और व्यक्ति की पहचान की कोशिश की जा रही है ।

01:39 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से पैदा हालात की समीक्षा करने के लिए सोमवार शाम उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय (एमएचए) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के साथ शाम चार बजे बैठक करेंगे। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘ चक्रवात की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एमएचए और एनडीएमए के साथ शाम चार बजे एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।’’ प्रधानमंत्री ही एनडीएमए के अध्यक्ष हैं। गृह मंत्रालय ने पहले बताया था कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सोमवार शाम तक विकारल रूप धर सकता है और बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकरा सकता है। मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी परामर्श में कहा कि ‘अम्फान’ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और पास की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है। इसने कहा कि यह पिछले छह घंटों से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

01:38 PM

बिहार में कोरोना वायरस के छह नये मामले प्रकाश में आने के बाद प्रदेश में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 1326 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि संक्रमण के छह नये मामलों में, सहरसा के तीन तथा सुपौल, खगडिया एवं बेगूसराय का एक-एक मामला शामिल है। उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा रविवार रात्रि तक का है जो सोमवार सुबह प्राप्त हुआ है । इन सभी रोगियों के संपर्क में आए लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस से अबतक कुल आठ मरीजों (पटना में दो तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, वैशाली सीतामढ़ी एवं खगडिया जिले में एक-एक मरीज) की मौत हो चुकी है। बिहार में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 164 मामले पटना में आएं हैं। इसके बाद मुंगेर में 126, रोहतास में 91, मधुबनी में 69, नालंदा में 68, बक्सर में 62, बेगूसराय में 56, खगडिया में 36, सिवान में 45, बांका में 40, भागलपुर में 38, कैमूर एवं भोजपुर में 36-36, नवादा में 35, गोपालगंज में 32, पूर्णिया में 30, जहानाबाद में 27, पश्चिम चंपारण एवं मुजफ्फरपुर में 25-25, औरंगाबाद एवं सहरसा में 22-22, शेखपुरा में 21, पूर्वी चंपारण में 19, कटिहार एवं मधेपुरा में 18-18, दरभंगा में 16, समस्तीपुर एवं सुपौल में 15-15, लखीसराय, जमुई एवं किशनगंज में 14-14, अरवल में 12, वैशाली एवं सारण में 11-11, गया एवं सीतामढ़ी में आठ-आठ तथा अररिया एवं शिवहर में चार-चार मामले प्रकाश में आए हैं । बिहार में अब तक 48,488 नमूनों की जांच की जा चुकी है और 499 मरीज संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

11:22 AM

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1300 के पार

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. राज्य में सोमवार सुबह तक 6 नए मरीजों के साथ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1326 हो गई है. इससे पहले रविवार की रात बारह बजे तक जारी रिपोर्ट के अनुसार 142 और लोग कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक सबसे ज्यादा मामले बिहार के बांका खगड़िया सुपौल जिले से सामने आए हैं. पूरी खबर पढ़ें

10:47 AM

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक टूटा

प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती सत्र में 800 अंक से अधिक गिर गया। कारोबारियों के मुताबिक इस दौरान बैंकिंग शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली, क्योंकि सरकार का राजकोषीय राहत पैकेज घरेलू निवेशकों के भरोसे को बहाल करने में विफल रहा। इस दौरान सेंसेक्स 30,265.67 के निचले स्तर तक गया और फिलहाल 731.91 अंक या 2.35 प्रतिशत कम होकर 30,365.82 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 226.90 अंक या 2.48 प्रतिशत लुढ़ककर 8,909.95 अंक पर आ गया। सेंसेक्स में आईसीआईसीआई बैंक में सबसे अधिक छह प्रतिशत की गिरावट हुई। इसके अलावा एक्सिस बैंक, एसबीआई, बजाज फाइनेंस, टाइटन, मारुति, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड और ओएनजीसी में भी गिरावट हुई। दूसरी ओर इंफोसिस और टीसीएस बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। पिछले सत्र में सेंसेक्स 25.16 अंक या 0.08 प्रतिशत कम होकर 31,097.73 पर, और निफ्टी 5.90 अंक या 0.06 प्रतिशत फिसलकर 9,136.85 पर बंद हुआ था।

09:46 AM

देश में कोरोना से 24 घंटे में 157 की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में संक्रमितों की कुल संख्या 96169 हो गई है। इसमें एक्टिव मरीजों की संख्या 56316 है जबकि 36823 मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, अब तक 3029 लोगों की मौत हुई है। पूरी खबर पढ़ें

08:25 AM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और विधानपरिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित अन्य 8 उम्मीदवार दिन में एक बजे शपथ ग्रहण करेंगे। उद्धव ठाकरे के अलावा विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोर्हे (शिवसेना), रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और रमेश कराड (सभी भाजपा) को भी निर्वाचित घोषित किया गया है. निर्वाचित होने वाले अन्य उम्मीदवारों में राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मिटकरी तथा कांग्रेस के राजेश राठौड़ शामिल हैं. 



 

08:22 AM

कोरोना संकट पर WHO की भूमिका की होगी जांच!

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में कहर बरपा हुआ है। इस बीच भारत ने 73वें वर्ल्ड हेल्थ असेंबली (डब्लूएए) की बैठक के लिए प्रस्तुत किए गए 62 देशों के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इस मसौदे पर सोमवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय बैठक के दौरान जवाब मांगा जाएगा। दरअसल, मसौदे में कोरोना वायरस कैसे फैला और कैसे इसका संक्रमण जानवर से इंसानों तक पहुंचा, इसकी जांच की मांग की गई है। पूरी खबर पढ़ें

07:42 AM

गोवा में फिर बढ़ें कोरोना के मामले

गोवा में तीन और यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। मुंबई से गोवा ट्रेन से आने वाले यात्रियों में कुल 7 अब तक कोविड-19 से संक्रमित मिल चुके हैं। गोवा में कुल एक्टिव केस अब 29 हो चुके हैं।



 

07:08 AM

अमेरिका में 24 घंटों में कोरोना वायरस से 820 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना  (COVID-19) महामारी ने तबाही मचाई हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 89 हजार लोगों की मौत हो गई है। हालांकि बीते दो दिनों से वहां मौत के आंकडों में कमी आई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 820 लोगों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले अमेरिका में 10 मई से 11 मई तक 24 घंटे में कोरोना वायरस से 776 लोगों की मौत हुई थी।  पूरी खबर पढ़ें...

07:02 AM

चक्रवात 'अम्फान' से निपटने की तैयारी


जिला प्रशासन चक्रवात 'अम्फान' से निपटने की तैयारी में जुटा है। एनडीआरफ टीम भी पहुंच गई है। 19 मई तक हम सभी उन सभी लोगों को निकालने में कामयाब रहेंगे जो स्लम एरिया में हैं: जगतसिंहपुर जिला मजिस्ट्रेट, संग्राम केशरी महापात्रा, ओडिशा


 

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 18th may coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे