aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 14th may coronavirus covid 19 update | Aaj ki Taja Khabar: एमपी नगर और हबीबगंज पुलिस थाना के 3 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण का आज 11वां दिन है। वहीं, संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि भी जारी है। भारत में इस बीमारी से अब तक 2549 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 78003 हो गई  है। इसमें एक्टिव कोरोना केस 49219 हैं। वहीं, 26234 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन-4 के साफ संकेत भी दे दिए हैं। दूसरी ओर सरकार आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए आर्थिक पैकज और राहत का ऐलान भी कर रही है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:42 PM

इजराइल में नयी सरकार के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को शपथ लेना तय है जिससे देश के इतिहास में अब तक के सबसे लंबे राजनीतिक गतिरोध का अंत भी जाएगा। देश में 500 से अधिक दिनों तक कार्यवाहक सरकार रही और बिना स्पष्ट नतीजों के लगातार तीन बार आम चुनाव हुए। नेतन्याहू ने बुधवार को राष्ट्रपति रुवन रिवलिन और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के अध्यक्ष बेन्नी गैंट्ज को भेजे पत्रों में सरकार बनाने में सफलता की औपचारिक रूप से घोषणा की। गठबंधन समझौते के अनुसार नयी सरकार में नेतन्याहू 18 महीने बाद प्रधानमंत्री पद गैंट्ज को सौंपेंगे। नयी सरकार के बृहस्पतिवार शाम को शपथ लेने की संभावना है। नेतन्याहू (70) सरकार की रूपरेखा, उसके मंत्रियों, मूलभूत सिद्धांतों और दिशा निर्देशों को इजराइली संसद के समक्ष पेश करेंगे।

09:41 PM

भारतीय जनता पार्टी के चरण पादुका अभियान के तहत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा.सतीश ने बृहस्पतिवार को बगरु के दहमीकला गाँव पहुँच कर प्रवासियों को चप्पल जूते पहनाये। पार्टी प्रवक्ता के अनुसार वहां रोडवेज बस में सवार प्रवासियों ने परिवहन को लेकर अपनी समस्या पूनियां को बताई तो उन्होंने अधिकारियों को कॉल कर उनका समाधान करने को कहा। लॉकडाउन के दौरान यात्रा कर रहे प्रवासियों की सेवा के लिए भाजपा ने प्रदेश भर में अभियान चलाया है जिसमें उनके भोजन, राशन, दवाई से लेकर जूते चप्पल तक का वितरण किया जा रहा है। डा. पूनियाँ ने आज मणिपाल पृथक-वास केन्द्र का दौरा कर वहाँ के हालात और व्यवस्था की जानकारी ली।

09:41 PM

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से उपजे संकट और लॉकडाउन के बीच अपने घरों को लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक भी आगे आए हैं और जगह-जगह उनकी सेवा कर रहे हैं। एक बयान के अनुसार, अजमेर, जयपुर, कोटा, भीलवाड़ा समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से पैदल व साइकिल आदि से आगरा व ग्वालियर की ओर जा रहे प्रवासी श्रमिकों के लिए जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर संघ के स्वयंसेवकों द्वारा भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है। दौसा के महुवा कस्बे के पास राजमार्ग पर संघ के स्वयंसेवकों द्वारा पिछले कई सप्ताह से भोजन व पेयजल पैकेट का वितरण प्रवासी श्रमिकों को किया जा रहा है। इसी प्रकार सिकराय उपखण्ड के मानपुर व सिकंदरा कस्बे में स्वयंसेवकों ने वंचित परिवारों को राशन सामग्री वितरित की।

09:40 PM

मुंबई में एक दिन में आए कोविड-19 के 998 नए मामले, शहर में अभी तक 16,579 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि, संक्रमण से एक दिन में 25 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 621 पहुंची : बीएमसी ।

09:40 PM

अहमदाबाद में कोविड-19 के 265 नये मामले सामने आये और शहर में अब इस महामारी के मामले 6,910 हो गये। इस बीमारी के 19 और मरीजों की मौत के साथ ही यहां अबतक 465 लोगों ने इस संक्रमण के चलते जान गंवायी : स्वास्थ्य अधिकारी।

09:26 PM

कांग्रेस नेता सीएम इब्राहिम ने कर्नाटक सरकार से गुजारिश की है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के साथ राज्य के मुसलमानों को ईद पर मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने की इजाजत दी जाए। हालांकि एक वरिष्ठ मंत्री ने इस अपील का यह कहते हुए विरोध किया कि कानून सब के लिए बराबर है। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को लिखे पत्र में इब्राहिम ने कहा, "पूरे समुदाय की ओर से, मैं यह सुझाव दूंगा कि सरकार सुबह से दोपहर 1 बजे तक 'ईदगाह मैदान' या मस्जिदों में नमाज़ अदा करने की अनुमति देने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों से सलाह लेकर निर्णय ले, जिसमें सभी एहतियाती उपायों और नियमों का पालन हो। " पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में 24 या 25 मई को ईद का त्यौहार मनाया जा सकता है। ईद पर मुस्लिम समुदाय के सदस्य विशेष नमाज़ अदा करते हैं। पत्र पर विधान पार्षद (एमएलसी) एस अब्दुल जब्बार के भी हस्ताक्षर हैं।

09:26 PM

राष्ट्रीय महिला आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह महिला प्रवासी कामगारों की सुरक्षा से जुड़े नियमों एवं कानूनों की स्थिति को लेकर राज्यों के कल्याण विभागों, खास कर असंगठित क्षेत्र से जुड़े विभागों को नोटिस जारी कर सकता है। आयोग की क्षेत्रीय स्तर की परामर्श बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि, कोरोना वायरस महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, स्थिति से निपटने के लिए महिला प्रवासी कामगारों को हुनरमंद बनाने की जरूरत है। महिला आयोग ने एक बयान में कहा कि वह महिला प्रवासी कामगारों की सुरक्षा से जुड़े नियमों एवं कानूनों की स्थिति को लेकर राज्यों के कल्याण विभागों, खास कर असंगठित क्षेत्र से जुड़े विभागों को नोटिस जारी कर सकता है। उसके मुताबिक, सामजिक सुरक्षा के नियमों के उल्लंघन के मामलों में भारी-भरकम जुर्माने की व्यवस्था होनी चाहिए।

09:03 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को की गई घोषणाओं से खाद्य सुरक्षा मजबूत होगी और किसानों के साथ-साथ रेहड़ी- पटरी वालों को कर्ज सुलभ हो पाएगा। प्रधानमंत्री ने टवीटर पर लिखा, ‘‘वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की आज (बृहस्पतिवार)की घोषणाओं से खासकर हमारे किसानों और प्रवासी मजदूरों को फायदा होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘घोषणाओं में कई प्रगतिशील कदम शमिल हैं, इससे खाद्य सुरक्षा को मजबूती मिलेगी और किसानों के साथ-साथ रेहड़ी-पटरी वालों को कर्ज सुलभ होगा।’’

08:58 PM

पंजाब से करीब 1200 प्रवासियों को लेकर 100वीं विशेष ट्रेन बृहस्पतिवार को यहां से रवाना हुई। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से पंजाब में फंसे 1.35 लाख से ज्यादा प्रवासियों को आज की तारीख तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश मणिपुर, आंध्र प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पहली विशेष ट्रेन पांच मई को प्रवासियों को लेकर जालंधर से रवाना हुई थी। अधिकारी ने बताया कि मऊ जाने वाली ट्रेन बृहस्पतिवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। यह पंजाब से रवाना होने वाली 100 वीं और लुधियाना से 39 वीं विशेष ट्रेन थी। लोक निर्माण विभाग में प्रधान सचिव विकास प्रताप ने बताया कि रेल गाड़ियां लुधियाना, जालंधर, पटियाला, अजीतगढ़ (मोहाली), अमृतसर, फिरोजपुर, सरहिंद और बठिंडा से रोजाना करीब 1200 प्रवासियों को लेकर रवाना हो रही हैं।

08:57 PM

गुजरात में कोविड-19 के 324 नये मामले सामने आने से कुल संख्या बढ़कर 9,592 हुई। 20 और व्यक्तियों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 586 हुई: स्वास्थ्य अधिकारी

08:42 PM

लॉकडाउन के कारण बच्चे बाहर नहीं जा पा रहे हैं लेकिन छह बार की विश्व चैम्पियन और राज्य संभा सांसद एम सी मेरीकॉम के सबसे छोटे बेटे प्रिंस के लिये यह जन्मदिन हमेशा यादगार रहेगा क्योंकि दिल्ली पुलिस की एक टीम गुरुवार को उसका जन्मदिन मनाने पहुंची। प्रिंस सात साल का हो गया है, उसने अपने माता पिता, दो बड़े जुड़वा भाइयों और छोटी बहन के साथ अपना जन्मदिन तुगलक रोड पुलिस स्टेशन के पुलिसकर्मियों के साथ मनाया। मौजूदा एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता मेरीकॉम ने इस जश्न के वीडियो के साथ ट्वीट किया, ‘‘नयी दिल्ली के डीसीपी का शुक्रिया जिन्होंने मेरे छोटे बेटे प्रिंस कॉम का जन्मदिन इतना विशेष बना दिया। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आप असली योद्धा हैं, मैं आपकी प्रतिबद्धता और समर्पण के लिये आपको सलाम करती हूं। ’’ दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में नागरिकों विशेषकर वृद्ध लोगों और बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिये यह अभियान चलाया है।

08:41 PM

पद्म भूषण से सम्मानित, बांग्लादेश के मशहूर लेखक प्रोफेसर अनिसुज्जमां का ढाका के सेना अस्पताल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। उनके बेटे आनंदजमां के हवाले से डेली स्टार ने लिखा, '' मेरे पिता का शाम 4 बज कर 55 मिनट पर निधन हो गया।'' वह 83 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटियां और बेटा है। खबर के मुताबिक, ढाका विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर अनिसुज्जमां को गंभीर रूप से बीमार होने पर 27 अप्रैल को यूनिवर्सल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने के बाद उन्हें नौ मई को ढाका के संयुक्त सेना अस्पताल (सीएमएच) में स्थानांतरित किया गया था। सीएमएच के महानिदेशक फशीउर रहमान ने अनिसुज्जमां के निधन की पुष्टि की लेकिन अधिक ब्यौरा नहीं दिया। वह गुर्दे एवं फेफड़ों की जटिलताओं और सांस संबंधी परेशानियों से पीड़ित थे। अनिसुज्जमां ने अपनी शानदार लेखनी से बांग्ला भाषा और साहित्य में अपार योगदान दिया। बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अनिसुज्जमां के निधन पर शोक प्रकट किया। बांग्ला साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण सम्मान प्रदान किया था।

08:39 PM

महाराष्ट्र के नासिक से पैदल चलकर मध्य प्रदेश के सतना जा रही गर्भवती महिला द्वारा सड़क पर बच्चे के जन्म की खबरों का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। आयोग ने इस घटना को 'मातृत्व का अनादर' करार दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, गर्भवती महिला अपने पति के साथ नासिक से सतना के लिए पैदल ही निकली थी और इसी दौरान रास्ते में महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दिया। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिला ने सिर्फ दो घंटे आराम किया और इसके बाद बाकी 150 किलोमीटर की यात्रा शुरू की। आयोग ने इस घटना को राज्य के अधिकारियों की सरासर लापरवाही माना, जिसके कारण पीड़ित महिला के मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ। बयान के मुताबिक, गरीब महिला के जीवन और सम्मान के अधिकारों का घोर उल्लंघन हुआ। इसके अनुसार, आयोग ने दोनों राज्य के मुख्य सचिवों को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। साथ ही महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य की स्थिति और यदि राज्य सरकारों की तरफ से कोई सहायता पीड़ित परिवार को मुहैया करायी गई है तो उसका भी ब्यौरा देने को कहा है।

08:29 PM

दक्षिण दिल्ली में पिछले महीने एक डॉक्टर के कथित रूप से आत्महत्या करने के मामले में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जारवाल की पुलिस हिरासत दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को 18 मई तक बढ़ा दी। डॉ राजेंद्र सिंह (52) ने 18 अप्रैल को दक्षिण दिल्ली के दुर्गा विहार में कथित रूप से खुदकुशी कर ली थी। देवली विधानसभा से विधायक जारवाल और उनके करीबी सहयोगी कपिल नागर को नौ मई को इस मामले में गिरफ्तार किया गया। पीड़ित डॉक्टर ने अपने सुसाइड नोट में इस कदम के लिए जारवाल को जिम्मेदार ठहराया था। इसके बाद पुलिस ने विधायक के खिलाफ जबरन वसूली और आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया था। जारवाल की तरह ही सिंह पानी के टैंकरों का काम भी करते थे और आरोप हैं कि विधायक और उनके साथ दूसरे पानी टैंकर मालिकों से जबरन वसूली करते थे। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हर्षिता मिश्रा ने जारवाल और सह-आरोपी नागर से हिरासत में पूछताछ की पुलिस की अर्जी मंजूर कर ली और कहा कि शुरुआत में चार दिन की पुलिस हिरासत की अनुमति देने के बाद भी अब जांच का काफी काम बाकी है और कई तथ्यों का पता लगाना है।

08:28 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और छावनी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान ने गुरुवार को नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में शपथ ली। परिषद की एक विशेष बैठक में, नगर निकाय के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने केजरीवाल को संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा की शपथ दिलाई, जो नयी दिल्ली के विधायक होने के नाते एनडीएमसी के सदस्य बने। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘एनडीएमसी के अध्यक्ष ने दिल्ली छावनी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान को भी परिषद के निर्वाचित श्रेणी के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई।’’

08:16 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में आसमान बृहस्पतिवार को बादलों से ढक गया और तेज धूल आंधी चली, जिसके फलस्वरूप दृश्यता घट गयी। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार धूल भरी आंधी आयी है। छिटपुट स्थानों, खासकर उत्तरी दिल्ली में भारी बारिश होने और ओलावृष्टि होने की भी खबर है। कुछ क्षेत्रों में पेड़ भी उखड़ गये। इससे बिजली के तारों और वाहनों को नुकसान पहुंचा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह नये पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम था। राष्ट्रीय राजधानी में 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चली। उन्होंने बताया कि धूल भरी आंधी और बारिश से खासकर उत्तरी दिल्ली में पारा काफी नीचे आ गया। अन्यत्र तापमान कम से कम दो डिग्री तक तापमान गिरा। आईएमडी वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में 15 अप्रैल से 15 जून के बीच धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि आम बात है। निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा स्काईमेट वेदर के महेश पलवट ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में अबतक लू नहीं आयी है।

08:16 PM

शेयर बाजारों में आई गिरावट के बीच बृहस्पतिवार को निवेशकों की 1.99 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूब गई। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स में 886 अंक की जोरदार गिरावट आई। प्रोत्साहन पैकेज को लेकर उत्साह ठंडा होने तथा वैश्विक बाजारों में गिरावट के बीच बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 885.72 अंक या 2.77 प्रतिशत के नुकसान से 31,122.89 अंक पर बंद हुआ। इससे बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1,99,619.9 करोड़ रुपये घटकर 1,22,68,099.91 करोड़ रुपये रह गया। रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी तथा प्रोत्साहन पैकेज को लेकर चीजें स्पष्ट नहीं होने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख से बाजार प्रभावित हुआ।’’

07:36 PM

मुजफ्फरनगर जिले के एक गांव में 38 वर्षीय एक किसान की बृहस्पतिवार को अपने खेत में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने के बाद मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि जिले के भोपा थाना क्षेत्र के गादला गांव में चतरपाल नामक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि किसान को जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टरों ने कहा कि कीटनाशक के छिड़काव करने के बाद चतरपाल बीमार हो गया।

07:31 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डीएचएफएल के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया। वाधवान बंधुओं की यह गिरफ्तारी यस बैंक के संस्थापक और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई की विशेष अदालत ने दोनों को 10 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है। वाधवान बंधु फिलहाल जेल में हैं। उन्हें इसी मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है। ईडी अधिकारियों के मुताबिक दोनों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। वाधवान बंधुओं के खिलाफ ईडी पहले भी गैंगस्टर इकबाल मिर्ची से जुड़े मामले में जांच कर चुकी है। यस बैंक मामले में ईडी ने उन्हें कई बार समन भेजा, लेकिन वह कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की वजह से लगे यात्रा प्रतिबंधों का बहाना लगाकर बार-बार समन को टालते रहे।

07:31 PM

ओडिशा सरकार ने बालासोर जिले में खंड विकास अधिकारी द्वारा प्रवासी मजदूरों से कथित रूप से बदसलुकी करने की घटना के बृहस्पतिवार को जांच के आदेश दिए। प्रवासी मजदूरी गुजरात से ओडिशा लौटे हैं। गौरतलब है कि बालासोर के बालीपाल के बीडीओ द्वारा बुधवार को सूरत से लौटे प्रवासी कामगारों पर चिल्लाने और उन्हें अपशब्द कहने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। वीडियो बुधवार शाम को वायरल हो गया था। घटना को लेकर समाज के विभिन्न तबकों ने कड़ी आलोचना की। बालासोर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पानी मांगने पर कामगरों के साथ महिला अधिकारी का यह व्यवहार अमानवीय है।

07:30 PM

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी। अगर कोविड-19 से उत्पन्न हालात सामान्य नहीं हुए तो 'ओपन बुक' माध्यम से परीक्षाएं ली जाएंगी। विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकरी दी। 'ओपन बुक' माध्यम के तहत छात्र सवालों का जवाब देने के लिये पुस्तकों, नोट्स और अन्य अध्ययन सामग्री का सहारा ले सकेंगे। छात्र अपने घरों में बैठकर पोर्टल के माध्यम से अपने संबंधित पाठ्यक्रम का प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे। दो घंटे के अंतराल में उन्हें उत्तर अपलोड करने होंगे। विश्वविद्यालय ने एक अधिसूचना में कहा कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और गैर कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) में पंजीकृत छात्रों समेत स्नातक और स्नातकोत्तर के तृतीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी। अधिसूचना में कहा गया है, ''इन सभी परीक्षाओं को रविवार समेत एक दिन में दो घंटे के तीन सत्रों में आयोजित किया जाएगा।

07:10 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज कहा कि अन्य राज्यों में फंसे झारखंड के प्रत्येक व्यक्ति को घर वापस लाने के लिए सरकार ‘‘कृत संकल्पित’’ है और श्रमिकों के ट्रेन किराये को वह वहन करेगी। मुख्यमंत्री ने आज ट्वीट कर कहा, ‘‘वापस आने को इच्छुक 6.85 लाख झारखंडियों को क्रमबद्ध तरीके से राज्य सरकार रेलवे एवं केंद्र सरकार से सामंजस्य स्थापित कर जल्द से जल्द राज्य में लाने का प्रयास कर रही है।’’ उन्होंने कहा कि विपक्ष से आग्रह है कि वी केंद्र सरकार से आग्रह और पत्राचार करे ताकि झारखण्ड के लिए अधिक ट्रेनों का परिचालन हो। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राज्य सरकार सभी श्रमिक बंधुओं का ट्रेन किराया वहन कर रही है और आगे भी करेगी।’’

07:07 PM

केरल में कई दिनों में कोविड- 19 के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। राज्य में बृहस्पतिवार को 26 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें विदेश से लौटे सात लोग और एक पुलिस कर्मी शामिल है। अब राज्य में 64 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 560 हो गई है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने बताया कि कासरगोड जिले में 10 नए मामले सामने आए हैं जबकि मालाप्पुरम से पांच, पलक्कड़ और वायनाड में तीन-तीन, कुन्नूर में दो तथा पथानामथिट्टा, इडुक्की और कोझीकोड जिलों में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने यहां पत्रकारों को बताया कि कुल तीन लोग उपचार के बाद संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। इनमें दो कोल्लम के हैं और एक कुन्नूर का है।

06:28 PM

रेहड़ी पटरी वाले उनकी जिंदगी बदलने के लिए 5000 करोड़ की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना में किफायती किराए पर मकान देने की योजना चालू की गई है। सरकार ने जो सौगात दी है गरीबों को उससे उनकी जिंदगी बहुत आसान होगी: म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

06:28 PM

गरीबों के लिए खजाना सरकार ने खोला है। प्रधानमंत्री बहुत संवेदनशील नेता हैं।अनेकों योजनाएं गरीबों के लिए पहले ही बनाई गई थी। कोरोना संकट के इस काल में प्रवासी मजदूरों को कोई परेशानी न हो इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड एक क्रांतिकारी योजना है:म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

06:08 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले में विभिन्न स्थाानों पर कार्रवाई करते हुये पुलिस ने एक एम्बुलेंस समेत अन्य वाहनों में अवैध तरीके से ले जायी जा रही पांच लाख रुपये मूल्य की शराब को जब्त किया है और इस सिलसिले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि यह कार्रवाई विरार, वालिव, मानिकपुर और तुलिंज पुलिस थाना क्षेत्र में की गयी । पालघर पुलिस प्रवक्ता हेमंत काटकर ने बताया, 'जिला पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी के दौरान हाल में पाया कि अवैध रूप से शराब ले जायी जा रही है।’’ उन्होंने बताया कि एक एम्बुलेंस वाहन, दो कार, एक मोटरसाइकिल एवं दो स्कूटर को इस अभियान के दौरान जब्त किया गया। इससे पहले इन वाहनों में कुछ प्रमुख ब्रांडों की शराब की बोतलें बरामद की गईं, जिन्हें अवैध तरीके से ले जाया जा रहा था। प्रवक्ता ने बताया कि इस सिलसिले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। काटकर ने बताया कि बरामद शराब की कीमत पांच लाख रुपये है ।

06:03 PM

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश के ज्यादातर क्षेत्रों से आपातकाल को हटाने की घोषणा की है लेकिन तोक्यो और सात अन्य उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों में प्रतिबंध जारी रहेंगे। कोरोना वायरस के कारण देश भर में आपातकाल लागू किया गया था। आबे ने बृहस्पतिवार को देश के 47 प्रांतों में से 39 से आपातकाल हटाने की घोषणा की। यह घोषणा तत्काल प्रभाव से लागू होगी। प्रधानमंत्री आबे ने सात अप्रैल को तोक्यो और छह अन्य शहरी प्रांतों में एक महीने के लिए आपातकाल लागू करने की घोषणा की थी। बाद में इसे पूरे देश में 31 मई तक के लिए लागू कर दिया गया। देश में संक्रमण की रफ्तार थमने का संकेत मिलने के बाद आबे प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के पक्ष में थे। आबे ने कहा, ‘‘आज से हमारे दैनिक जीवन की नयी शुरूआत हो रही है...।’’ उन्होंने हालांकि संक्रमण को लेकर लोगों को आगाह भी किया और उनसे एहतियात उपायों का पालन करने का अनुरोध किया। जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 16,000 से अधिक पुष्ट मामले हैं, जबकि इससे लगभग 680 लोगों की मौत हुयी है। कोरोना वायरस के नए मामलों में काफी कमी आई है।

06:02 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत पिछले दो महीने में 14.62 करोड़ मानव श्रम दिवस रोजगार सृजित किये गये। इस पर कुल 10,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए। वह यहां आर्थिक राहत पैकेज की दूसरी किस्तों की घोषणा कर रही थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने के लिए 12 मई को 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की थी। सीतारमण ने कहा कि 13 मई तक 2.33 करोड़ श्रमिकों को रोजगार दिया गया। पिछले साल मई के मुकाबले इस साल इससे जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 40 से 50 प्रतिशत अधिक रही। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार लगातार सुधारों पर काम कर रही है। इसमें पूरे देश में एक जैसी न्यूनतम मजदूरी लागू करना शामिल है जो क्षेत्रीय असमानता को दूर करेगी। इसके लिए सरकार राष्ट्रीय स्तर पर एक न्यूनतम पारिश्रमिक ढांचा तैयार करेगी।

05:51 PM

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 ताजा मामले सामने आये हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी है जिससे प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 2205 हो गयी है और इससे मरने वालों की संख्या अबतक 48 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने गुरूवार को इसकी जानकारी दी । प्रदेश सरकार की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया है कि 68 नये मामलों में से 32 मरीज दूसरे राज्यों के हैं और इस प्रकार आंध्र प्रदेश में कुल 2100 संक्रमित मरीज हैं । बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कुर्नूल जिले में एक व्यक्ति की बीमारी से मौत हो गयी । बुलेटिन में बताया गया है कि अब तक प्रदेश में 1192 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है ।

05:50 PM

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की है कि नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के जो छात्र इस साल परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए, उन्हें कोविड-19 संकट के मद्देनजर स्कूल में होने वाली परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा। सीबीएसई के नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘ स्कूल नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों के लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाएं ले सकते हैं। कोविड-19 की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए यह एक बार का मौका केवल इस वर्ष दिया जा रहा है।’’

05:49 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को करीब आठ करोड़ प्रवासी कामगारों को अगले दो महीने के लिये मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की घोषणा की। इसके लिये 3,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा करते हुए उन्होंने संवाददाता सम्ममेलन में कहा कि जिन आठ करोड़ प्रवासी मजदूरों के पास कोई भी राशन कार्ड नहीं है, उन्हें 5 किलो गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति और एक किलो चना प्रति परिवार दो महीने तक मुफ्त मिलेगा। इस मौके पर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राशन कार्ड को ‘पोर्टेबल’ बनाया जाएगा। यानी प्रवासी मजदूर अपने राशन कार्ड का किसी भी राज्य में उपयोग कर सकेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 23 राज्यों में अगस्त तक 67 करोड़ लाभार्थी या सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के दायरे में आने वाले 83 प्रतिशत लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मार्च 2021 तक ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था’ को पूरी तरह से लागू कर दिया जायेगा।

05:49 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुद्रा योजना के तहत सबसे निचली श्रेणी में दिये जाने वाले ऋण की ब्याज दर में दो प्रतिशत ब्याज सहायता देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। मुद्रा योजना के तहत सबसे निचली रिण श्रेणी शिशु योजना की है। इसके तहत 50 हजार रुपये तक के शिशु ऋण पर ब्याज में दो प्रतिशत की सहायता सरकार की तरफ उपलब्ध कराई जायेगी। इसके लिये 1,500 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे।

05:37 PM

3 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ देने के लिए 30000करोड़ रुपए की अतिरिक्त सुविधा लेकर आए हैं। ये नाबाड के अलावा दी जाने वाले 30000करोड़ की राशि है। ये राशि स्टेट, जिला और ग्रामीण कॉपरेटिव बैकों के माध्यम से राज्यों को दी जाएगी: वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

05:37 PM

CLSS क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम जो 31मार्च2020 तक बढ़ाई गई थी जिसका लाभ 3लाख30हज़ार के लगभग मध्यम परिवारों को हुआ था, इसे 31मार्च2021 तक बढ़ा दिया गया है। इससे लगभग ढाई लाख से ज्यादा परिवारों को लाभ मिलेगा। इसमें कुल 70000करोड़ की इन्वेस्टमेंट आएगी:वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

05:37 PM

मिडल इनकम ग्रुप जिनकी आय 6लाख-18लाख प्रति वर्ष है उनके लिए 70000 करोड़ का बढ़ावा देने वाली योजना लाए हैं जिससे उन्हें हाउसिंग सेक्टर में लाभ मिलेगा : वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

05:37 PM

रेहड़ी,पटरी और ठेले पर सामान बेचने वाले हमारे भाई-बहन हैं उनके लिए 5000करोड़ की विशेष सुविधा लेकर आए हैं। 10000 रुपए प्रति व्यक्ति इनको सुविधा दी जाएगी। जो डिजिटल पेमेंट करेगा उनको ईनाम भी मिलेंगे। इससे आने वाले समय में उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेगा: वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

05:36 PM

महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग पर बृहस्पतिवार को सैकड़ों प्रवासी मजदूर एकत्र हो गए और स्पेशल ट्रेनों से अपने गृह राज्य भेजे जाने की मांग करने लगे। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते फंसे शिरोली एमआईडीसी के मजदूर अपनी मांगों को लेकर राजमार्ग पर एकत्र हो गए। उन्होंने बताया कि इलाके में भीड़ के उमड़ने पर प्रदर्शनकारी मजदूरों को वहां से हटाने के लिये मनाने को लेकर पुलिसकर्मी तैनात किये गये। जल्द ही जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गये। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने प्रवासी मजदूरों को यह समझाने की कोशिश की कि ट्रेनों की उपलब्धता के अनुसार उन्हें अपने गृह राज्य जाने की इजाजत दी जाएगी।

05:18 PM

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि उनका देश ‘‘असाधारण मंदी’’ का सामना कर रहा है। कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण चालू वर्ष की पहली तिमाही में ब्रिटेन की अर्थव्यस्था में दो प्रतिशत की कमी होने के मद्देनजर उन्होंने यह बात कही। ब्रिटेन के भारतीय मूल के वित्त मंत्री ने कहा कि हालांकि देश ने मंदी की तकनीकी परिभाषा - लगातार दो तिमाहियों में आर्थिक गतिविधियों का कम होना - पूरी नहीं की है, लेकिन आज नहीं तो कल ये होना ही है। सुनक कोरोना वायरस महामारी को लेकर आर्थिक फैसले लेने में आगे रहे हैं और उन्होंने रोजगार बचाने के लिए कई उपाए किए हैं। सुनक ने ‘स्काई न्यूज’ को बताया, ‘‘कोरोना वायरस के चलते मार्च में कुछ दिन के कारण ही पहली तिमाही खराब हो गई। इस समय इसकी आशंका बहुत अधिक है कि ब्रिटेन इस साल असाधारण मंदी का सामना करने जा रहा है।’’

05:16 PM

महाराष्ट्र के नवी मुंबई में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक पुलिकर्मी (45 वर्ष) की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि शिवाजीनगर पुलिस थाने में तैनात पुलिसकर्मी का कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के बाद से एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। अब तक मुंबई पुलिस के छह कर्मचारियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है। इसके अलावा पुणे, शोलापुर शहर और नासिक देहात क्षेत्र में भी एक-एक पुलिसकर्मी की मौत हुई है। अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

05:16 PM

कर्नाटक के कोलार में सोने की खान में एक गड्ढे में गिरने के बाद दम घुटने से तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि ये लोग वहां कथित तौर पर लोहा चुराने गए थे। उन्होंने बताया कि बुधवार रात तीनों कोलार जिले से 100 किलोमीटर दूर स्थित एक सोने की खान में गए थे और वहां संतुलन बिगड़ने से एक गड्ढे में गिर गए। उन्होंने बताया कि गड्ढे के अंदर कोई जहरीली गैस थी, जिसके कारण दम घुटने से उनकी मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘करीब सात घंटे की मशक्कत के बाद दो शव निकाले गए। तीसरे शव को निकालने का प्रयास जारी है।’’ मृतकों के साथियों के सूचना देने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची थी।

04:57 PM

कोरोना वायरस के कारण साामजिक मेल जोल से दूरी के नियमों का पालन करने के लिये कोलकाता के निजी बस मालिकों ने अपनी सेवायें देने से पहले बस के न्यूनतम किराये को सात रुपये से बढ़ा कर 20 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है जो मौजूदा किराये का करीब तीन गुना है। बस मालिकों के संगठन ज्वाइंट काउंसिल आफ बस सिंडिकेट के सचिव तपन बनर्जी ने गुरूवार को कहा कि सिंडिकेट बैठक में यह निर्णय किया गया कि वाहन चलाने के खर्चे को पूरा करने के लिये किराए में लगातार और प्रत्येक चरण के लिए 5 रुपये की वृद्धि करनी पड़ेगी । उन्होंने बताया कि इस निर्णय के बारे में परिवहन विभाग को सूचित कर दिया जायेगा । परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी ने निजी बस मालिकों के साथ शहर और जिलों के गैर निषिद्ध क्षेत्रों में बसों का परिचालन शुरू किये जाने के लिये निजी बस मालिकों के साथ बुधवार को बैठक की थी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के लिये उनसे किराये में व्यवहार्य बढ़ोत्तरी करने को कहा था ।

04:56 PM

राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल परिसर के भीतर एक कैंटीन में कार्यरत चार कर्मचारियों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। कैंटीन मुख्य रूप से रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए है और संक्रमण का मामला सामने आने के बाद इसे बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों में कर्मचारियों के संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश की जा रही है। एक सूत्र के अनुसार एक कर्मचारी में लक्षण सामने आने के बाद उसकी और तीन अन्य कर्मचारियों की जांच की गई। सूत्र ने बताया, “उनकी जांच के नतीजों में बृहस्पतिवार को संक्रमण की पुष्टि हुई।” अभी तक अस्पताल के तीस स्वास्थ्य कर्मी कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं।

04:50 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के मटौंध थानाक्षेत्र के भूरागढ़ में बृहस्पतिवार को शराब के नशे में धुत दो युवकों ने एक युवक की कथित रूप से गोली मारकर हत्या कर दी। मटौंध थाना प्रभारी शैलेश सिंह ने बताया कि शराब के नशे में धुत दो युवकों ने प्रमोद आरख (22) को तमंचे से गोली मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। सिंह ने बताया कि मृतक और दोनों आरोपी मित्र थे और नशे में हुए मामूली विवाद के बाद उन्होंने गोली चला दी। उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में एक आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि मुख्य आरोपी अनिल यादव फरार है, उसकी तलाश की जा रही है।

04:49 PM

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की दो उड़ानों से मनीला और वाशिंगटन से बृहस्पतिवार को क्रमश: 149 और 163 भारतीय यात्री यहां पहुंचे। हवाईअड्डे के सूत्रों ने यह जानकारी दी। एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 1612 फिलीपीन के मनीला से दिल्ली होते हुए देर रात 1.58 बजे हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरी, वहीं एआई 104 वाशिंगटन से दिल्ली के रास्ते सुबह 8.22 बजे यहां पहुंची। सूत्रों ने कहा कि दोनों विमानों के यात्रियों को विमानपत्तन के मुख्य यात्री टर्मिनल से पूरी तरह सैनिटाइज किये गये अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान द्वारों से निकाला गया। उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे पर एयरोब्रिज से टर्मिनल तक यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया। विमान से सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को 20-25 के बैच में निकाला गया।

04:49 PM

दुबई में फंसे पंजाब के 178 लोगों के जत्थे को वंदे भारत मिशन के तहत विशेष विमान से यहां लाया गया। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात को अमृतसर हवाई अड्डे उतरने के बाद यात्रियों को यहां पांच होटलों में पृथक-वास में रखा गया है। अमृतसर के सिविल सर्जन जुगल किशोर ने कहा कि 14 दिन का पृथक-वास बीत जाने के बाद सभी की कोरोना वायरस जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर ही यात्रियों को उनके घर जाने की अनुमति दी जाएगी। सभी यात्रियों को पृथक-वास के दौरान होटल का खर्च वहन करना होगा।

04:45 PM

ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले में एक जोड़े ने सादे समारोह में शादी की और इसके आयोजन के लिए रखे हुए धन का एक हिस्सा कोविड-19 से निपटने में राज्य की सहायता के लिए दान कर दिया। दूल्हा ज्योति रंजन स्वैन ने कहा कि दोनों परिवारों ने शादी के लिए व्यापक योजना बनाई थी। लेकिन जोड़े ने सादे ढंग से शादी करने का फैसला किया और मुख्यमंत्री राहत कोष में 10,000 रुपये का दान दिया। जिले के इरासामा प्रखंड के रहने वाले स्वैन ने कहा, ‘‘हमने पहले एक भव्य समारोह की व्यवस्था की थी। लेकिन लॉकडाउन की वजह से योजना बाधित हो गई। इसलिए हमने शादी के लिए बचाए गए धन का एक हिस्सा महामारी से निपटने के लिए राज्य के कोष में दान करने का फैसला किया।’’

04:44 PM

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे अधिक 472 मामले सामने आने के बाद शहर में वायरस के मामले बढ़कर बृहस्पतिवार को 8,470 हो गए। वहीं वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 115 हो गई है। इससे पहले सात मई को सबसे अधिक 448 मामले सामने आए थे। दिल्ली में बुधवार तक कोविड-19 के 7,998 मामले थे और 106 लोगों की इससे जान गई थी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को जारी एक बुलेटिन में कहा कि कोरोना वायरस के 472 नए मामले सामने आने के बाद शहर में वायरस के मामले बढ़कर 8,470 हो गए। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 115 हो गई है।

04:44 PM

सरकार ने कोरोना वायरस संकट के कारण लागू ‘लॉकडाउन’ से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिये लाभांश भुगतान, बीमा पॉलिसी, किराया, पेशेवर शुल्क और अचल संपत्ति की खरीद पर लगने वाले कर में 25 प्रतिशत की कटौती की है। यह कटौती 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएएस) दर पर 25 प्रतिशत कटौती की बुधवार को घोषणा के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने संशोधित दर अधिसूचित किया है। ये दरें 14 मई 2020 से 31 मार्च 2021 तक प्रभावी रहेंगी। सीतारमण ने देशव्यापी बंद और उसके प्रभाव से कंपनियों और करदाताओं को राहत देते हुए कहा था कि टीडीएस/टीसीएस में कटौती से लोगों के हाथ में 50,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त बचेंगे। सीबीडीटी ने एक अधिसूचना में कहा कि 10 लाख रुपये से अधिक के मोटर वाहन की बिक्री पर टीसीएस एक प्रतिशत से कम कर 0.75 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं 23 मामलों में टीडीएस में कटौती की गयी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसी के भुगतान पर टीडीएस 5 प्रतिशत के बजाए अब 3.75 प्रतिशत लगेगा जबकि लाभांश और ब्याज के साथ-साथ अचल संपत्ति के किराये पर यह 7.5 प्रतिशत होगा जो पहले 10 प्रतिशत था। अचल संपत्ति की खरीद पर टीडीएस अब 0.75 प्रतिशत लगेगा जबकि पहले यह एक प्रतिशत था। इसी प्रकार व्यक्तिगत या हिंदु अविभाजित परिवार द्वारा किराये के भुगतान पर टीडीएस 5 प्रतिशत के बजाए 3.75 प्रतिशत होगा।

04:17 PM

कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ ने बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर आग्रह किया कि कोरोना वायरस के संकट का सामना कर रहे किसानों के कर्ज माफ करने के साथ उनके लिए स्वास्थ्य बीमा और आर्थिक मदद सुनिश्चित की जाए। किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी ने पत्र में यह भी कहा कि देश के किसानों के लिए अब तक किसी पैकेज की घोषणा नहीं करना दुख का विषय है। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। इसके बाद हुई बेमौसम बारिश, आंधी और ओलावृष्टि ने किसानों की तकलीफ बढ़ा दी।’’ सोलंकी ने वित्त मंत्री से आग्रह किया कि किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ किया जाए, उनके लिए स्वास्थ्य बीमा, 10 हजार रुपये प्रति माह की वित्तीय मदद, उपज की एफसीआई द्वारा खरीद और किसानों के लिए डीजल की खरीद पर प्रति लीटर 20 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की जाए। किसान कांग्रेस के मुताबिक उसने वित्त मंत्री को लिखे पत्र की एक प्रति कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को भी भेजी है।

04:15 PM

ओडिशा के जाजपुर जिले की निवासी 85 वर्षीय महिला ने यहां राजधानी भुवनेश्वर के एक अस्पताल में कोविड-19 से जंग जीत ली है। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकरियों ने कहा कि मात्र 22 किलोग्राम वजन की महिला को पूरी तरह ठीक होने के बाद मंगलवार रात एसयूएम कोविड अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा, ''उन्होंने 12 दिन तक चली जंग में कोविड-19 को हरा दिया। उनके ठीक होने से इस जानलेवा वायरस से लड़ रहे अन्य रोगियों की उम्मीद बंधी है क्योंकि 60 साल के अधिक आयु के लोगों को कोरोना वायरस को लेकर संवेदनशील माना जाता है।'' बुजुर्ग महिला 30 अप्रैल को कोविड-19 से संक्रमित पाई गई थी और उसी दिन उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था।

04:00 PM

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को पांच और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जिले में अभी तक 25 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि बृहस्पतिवार को जिन पांच लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उनमें से चार एक ही परिवार के हैं और सभी यमुनापार सराय इनायत के निवासी हैं, जबकि एक व्यक्ति यमुनापार झूंसी का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि ये सभी लोग हाल ही में मुंबई से लौटे हैं। इससे पूर्व, मंगलवार को प्रयागराज में कोरोना से संक्रमित दो मरीज मिले थे। जिले में कोरोना संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।

03:58 PM

देश में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के मद्देनजर कलकत्ता उच्च न्यायालय, उसकी सर्किट पीठ और अधीनस्थ अदालतें 31 मई तक सिर्फ बेहद जरूरी मामलों पर ही सुनवाई करेंगी। रजिस्ट्रार जनरल राय चट्टोपाध्याय ने कहा कि उच्च न्यायालय और उसकी अधीनस्थ अदालतें ‘बेहद जरूरी मामलों’ की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करेंगी जैसा कि बंद के लागू होने के बाद से चल रहा है। चट्टोपाध्याय ने एक अधिसूचना में कहा कि अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, जलपाईगुड़ी में सर्किट पीठों समेत अन्य का नियमित कामकाज 31 मई तक बंद रहेगा।

03:57 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक नाबालिग लड़की के बलात्कार के आरोपी 23 वर्षीय एक युवक को 45 दिन की अंतरिम जमानत दे दी। अदालत ने इसका संज्ञान लिया कि 2019 में जब लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार हुआ उस समय वह जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार बालिग थी। अदालत में पेश किए गए पीड़िता के जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार उसका जन्म जून 2000 में हुआ था। न्यायमूर्ति विभु बाखरू ने अपने आदेश में कहा, “यह गंभीर प्रश्न है कि यदि लड़की का जन्म प्रमाण पत्र स्वीकार कर लिया जाता है तो क्या पाक्सो कानून के तहत यह अपराध माना जाएगा, क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार घटना के समय लड़की बालिग थी।” अदालत ने इसका भी संज्ञान लिया कि पुलिस इसकी जांच कर रही है कि कहीं यह जानबूझकर फंसाने का मामला तो नहीं। अधिवक्ता शुभम श्री के माध्यम से अभियुक्त ने अपने पिता की बीमारी का हवाला देते हुए अंतरिम जमानत की याचिका दायर की थी।

03:57 PM

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पृथकवास-केन्द्र में मजदूर ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली। रायगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि जिले के सारंगढ़ थाना क्षेत्र के अमलीपाली गांव के एक मजदूर अर्जुन निषाद (30 वर्ष) ने बीती रात पृथक-वास केन्द्र में अपने गमछे से फंदा बनाकर पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली। उन्होंने बताया, ‘‘निषाद 10 मई को तेलंगाना से सारंगढ़ आया था। उसे कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं थे। उसे नियमानुसार 14 दिन के लिए अमलीपाली स्थित पृथक-वास केन्द्र में रखा गया था।’’ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि वह गुमसुम रहता था और असामान्य सा व्यवहार कर रहा था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, जांच की जा रही है।

03:31 PM

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 10 पैसे टूटकर 75.56 (अस्थायी) पर बंद हुआ। शेयर बाजारों में गिरावट के साथ रुपये की विनिमय दर नीचे आयी है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार बाजार प्रतिभागी 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से राजकोषीय घाटे पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंतित हैं। यह अबतक साफ नहीं है कि इतनी बड़ी राशि का वित्त पोषण कहां से होगा। इसके अलावा निवेशक विदेशी पूंजी निकासी और कोरोना वायरस मामलों का अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंतित हैं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया गिरावट के साथ 75.57 पर खुला और अंत में 10 पैसे टूटकर 75.56 पर बंद हुआ। रुपया बुधवार को अमेरिकी करंसी के मुकाबले 75.46 पर बंद हुआ था।

03:24 PM

कल बक्सर पुलिस को सूचना मिली कि सिमरी थाना के अंतर्गत एक वाहन से शराब ले जाई जा रही है। वाहन की जांच कर चार सवारों को गिरफ्त में लिया।वाहन स्थानीय विधायक का है। 7लोगों 4सवार,वाहन के मालिक,शराब विक्रेता और शराब खरीददार पर कांड दर्ज किया गया है। जांच जारी है: जितेंद्र कुमार,ADGपटना

03:23 PM

महोबा में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बैंक कर्मचारी की झांसी में इलाज के दौरान बृहस्पतिवार को मौत हो गयी। चित्रकूटधाम मंडल बांदा के आयुक्त गौरव दयाल ने बताया, ‘‘महोबा जिला मुख्यालय के सुभाषनगर निवासी बैंक कर्मचारी रणविजय (35) को लिवर (यकृत) की बीमारी के चलते महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज झांसी में 10 मई को भर्ती करवाया गया। कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच में बुधवार, 13 मई को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।’’ उन्होंने बताया, ‘‘रणविजय को वेंटिलेटर पर रखा गया था, लेकिन इलाज के दौरान बृहस्पतिवार को उसकी मौत हो गयी।’’ आयुक्त ने बताया, ‘‘रणविजय की मौत के के बाद महोबा जिला प्रशासन को अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।" कोविड-19 से महोबा में यह पहली मौत है। इससे पहले दो स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुएथे, लेकिन इलाज के बाद दोनों संक्रमण मुक्त हो गए हैं।

03:17 PM

जापान में कोरोना वायरस संबंधी कार्यबल के विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को सरकार की उस योजना को मंजूरी दे दी, जिसमें तोक्यो और कई अन्य जोखिम वाले स्थानों को छोड़कर अधिकतर क्षेत्रों से आपातकाल निर्धारित समय से पहले हटाने का प्रस्ताव है। वित्त मंत्री याशुतोशी निशिमुरा ने कार्यबल की बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि विशेषज्ञों ने देश के 47 प्रांतों में से 39 से आपातस्थिति हटाने की योजना को मंजूरी दे दी है। तोक्यो, ओसाका, क्योतो और होक्काइदो सहित आठ अन्य क्षेत्रों के लिए अलग उपाय करने का प्रस्ताव है। इन क्षेत्रों में जोखिम अब भी अधिक है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सात अप्रैल को तोक्यो और छह अन्य शहरी प्रांतों में एक महीने के लिए आपातकाल लागू करने की घोषणा की थी। बाद में इसे पूरे देश में 31 मई तक के लिए लागू कर दिया गया। संक्रमण की रफ्तार थमने के संकेत के साथ आबे प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के पक्ष में हैं। जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 16,000 से अधिक पुष्ट मामले हैं, जबकि इससे लगभग 680 लोगों की मौत हुयी है। कोरोना वायरस के नए मामलों में काफी कमी आई है। उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को इस संबंध में विस्तृत ब्योरा देंगे।

03:05 PM

ऑनलाइन यात्रा सेवा मुहैया कराने कंपनी मेकमायट्रिप देश के चुनिंदा शहरों में लक्जरी होटल, महंगे रेस्टोरेंट के व्यंजनों की ऑनलाइन डिलिवरी करेगी। कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु में इसकी शुरुआत करने के लिए उसने विभिन्न होटल श्रृंखलाओं और स्वतंत्र रेस्टोरेंटों के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन (बंद) की वजह से लोगों का रेस्टोरेंट में जाकर खाना बंद हो गया है। ऐसे में कंपनी ने महंगे रेस्टोरेंट और लक्जरी होटलों के व्यंजनों को लोगों के घर पहुंचाने के लिए साझेदारी की है। मेकमायट्रिप ने कहा कि खाने की डिलिवरी के दौरान सभी सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा जाएगा। कंपनी के मुख्य कारोबार अधिकारी (नए कारोबार) दीपक टली ने कहा कि ऑनलाइन खाना डिलिवरी करने का हमारा प्रयास घर पर ही शहर का सबसे बेहतर खाना उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम है।

02:57 PM

सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकारी बॉन्ड होल्डिंग के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए उस पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने एसजीएल फार्मों के बाउंस होने के कारण यूको बैंक पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया। सरकारी प्रतिभूतियों और चालान बिलों को कागजरहित रूप में रखने के लिए आरबीआई के पास एक सहायक सामान्य बहीखाता (एसजीएल) रखना होता है। इस खाते का इस्तेमाल आपूर्ति और भुगतान व्यापार के लिए किया जाता है।

02:57 PM

पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के तेलिनीपाड़ा में दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प में शामिल होने के आरोप में अब तक कुल 129 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। राज्य के गृह विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विभाग की ओर से यह भी कहा गया कि “कुछ लोग अपने राजनीतिक हित साधने के लिए सांप्रदायिक विषाणु फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।” गृह विभाग ने ट्वीट किया, “तेलिनीपाड़ा, हुगली में अशांति फैलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई है। अभी तक 129 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। बड़ी संख्या में बल के साथ वरिष्ठ अधिकारी चौबीस घंटे क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं।” विभाग ने कहा कि प्रशासन शांति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और “कुछ लोग अपने राजनीतिक हित साधने के लिए सांप्रदायिक विषाणु फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा रही है।”

02:57 PM

नयी दिल्ली से एक विशेष ट्रेन 1,000 से अधिक यात्रियों के साथ बृहस्पतिवार को यहां हावड़ा स्टेशन पहुंची। कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण रेल सवाएं बंद कर दी गई थीं, जिसे अब आंशिक रूप से बहाल किया गया है। पूर्वी रेलवे (ईआर) के एक अधिकारी ने बताया कि वातानुकूलित ट्रेन दोपहर 12 बजे हावड़ा पहुंची। राष्ट्रीय राजधानी और कोलकाता के बीच चली यह पहली विशेष ट्रेन है। अधिकारी ने बताया कि स्टेशन परिसर से बाहर जाने से पहले सभी 1,060 यात्रियों की जांच की गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए राज्य परिवहन विभाग ने कम से कम 40 बसों का इंतजाम किया है। ऐप-संचालित कैब और पीली टैक्सियां भी स्टेशन के बाहर मौजूद हैं, कोई भी व्यक्ति घर जाने के लिए उन्हें बुक कर सकता है। इन सभी यात्रियों को 14 दिन तक पृथक-वास में रहना होगा। रेलवे ने 12 मई से दिल्ली और अन्य शहरों से विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। ईआर अधिकारी ने बताया कि दिल्ली और हावड़ा के बीच बुधवार से शुरू हुई यह ट्रेन अब रोज चलेगी।

02:52 PM

मुंबई से चार दिन पहले यहां आया एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस नए मामले को मिलाकर अब जिले में संक्रमण के कुल 45 मामले हैं। अबतक कोविड-19 से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और 27 लोग ठीक हो चुके हैं। सीएमओ डॉ. विजय यादव ने बताया कि नजीबाबाद में चार दिन पहले एक व्यक्ति मुंबई से आया था, उसे पृथक-वास में भेजकर उसके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। बुधवार को आई रिपोर्ट में उस व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। जिले में 17 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

02:16 PM

गुजरात के 349 लोगों को गुरुवार सुबह कुवैत और लंदन से दो उड़ानों में यहां लाया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अहमदाबाद के जिला विकास अधिकारी अरुण महेश बाबू ने कहा कि कुवैत से एक विमान 177 यात्रियों को लेकर आया, जबकि लंदन से एक दूसरे विमान से 172 यात्रियों को वापस लाया गया। विदेशों से अपने नागरिकों को लेकर आने वाली उड़ानों के आगमन के समन्वय के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी बाबू ने कहा कि अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग के बाद, यात्रियों को संस्थागत पृथक-वास केंद्रों में भेजा गया, जहां उन्हें घर जाने देने से पहले 14 दिनों तक रखा जाएगा। बुधवार को, दो उड़ानों के जरिये गुजरात के 244 छात्रों को फिलीपीन और अमेरिका से वापस लाया गया था। भारत ‘वंदे भारत अभियान’ के तहत कोविड-19 के प्रकोप के कारण विभिन्न देशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रहा है।

02:03 PM

रेलवे ने बृहस्पतिवार को बताया कि अगले सात दिनों में यात्रा के लिए 45.30 करोड़ रुपये की टिकटें बुक कराई गई हैं। उसने बताया कि बुधवार को विशेष ट्रेनों में 20,149 यात्रियों ने सफर किया और बृहस्पतिवार को चलने वाली 18 विशेष ट्रेनों में यात्रा करने का 25,737 यात्रियों का कार्यक्रम है। इन टिकटों से अभी तक कुल 45,30,09,675 रुपये का राजस्व एकत्रित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने दिल्ली तथा देश के प्रमुख शहरों के बीच 12 मई से अपनी विशेष यात्री सेवाएं फिर से शुरू की थीं। बुधवार को नौ ट्रेनों में 9,000 से अधिक यात्री राष्ट्रीय राजधानी से रवाना हुए। ‘पीटीआई-भाषा’ को मिले आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली से रवाना होने वाली नौ ट्रेनों में हावड़ा, जम्मू, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, डिब्रूगढ़, मुंबई, रांची तथा अहमदाबाद के लिए रवाना होने वाली आठ ट्रेनों में क्षमता से अधिक बुकिंग हुई। आंकड़ों से पता चलता है कि केवल बिहार की राजधानी पटना जाने वाली ट्रेन में क्षमता से 87 फीसदी की बुकिंग हुई। बुधवार को रवाना होने वाली नौ ट्रेनों में से हावड़ा-नयी दिल्ली ट्रेन में 1,377 यात्रियों ने बुकिंग कराई जो ट्रेन की क्षमता का 122 फीसदी है। नयी दिल्ली-तिरुवनंतपुरम विशेष ट्रेन में 133 फीसदी और नयी दिल्ली-चेन्नई ट्रेन में 150 फीसदी बुकिंग कराई गई। इसी तरह नयी दिल्ली-जम्मू तवी विशेष ट्रेन 109 फीसदी क्षमता के साथ चली, नयी दिल्ली-रांची ट्रेन में 115 प्रतिशत बुकिंग कराई गई। नयी दिल्ली-मुंबई सेंट्रल ट्रेन में 117 फीसदी, नयी दिल्ली-अहमदाबाद ट्रेन में 102 फीसदी और नयी दिल्ली-डिब्रूगढ़ ट्रेन में 133 फीसदी बुकिंग कराई गई।

02:03 PM

त्रिपुरा के धलाई जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक और कर्मी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 156 हो गई। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने बुधवार रात को ट्वीट कर यह जानकारी दी। संक्रमित हुआ उक्त बीएसएफ कर्मी भी 86वीं बटालियन में तैनात था। इस महीने राज्य में सामने आए संक्रमण के मामलों में से अधिकतर बीएसएफ की 86वीं और 138वीं बटालियन के हैं। देव ने ट्वीट किया, “652 लोगों की कोविड-19 की जांच की गई जिनमें से अम्बस्सा स्थित बीएसएफ की 86वीं बटालियन के एक अधिकारी में संक्रमण की पुष्टि हुई। हम राज्य के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक से अधिक जांच कर रहे हैं।” इससे पहले धलाई जिले में अम्बस्सा स्थित दोनों बटालियन के 151 बीएसएफ कर्मी और उनके परिजन में कोविड-19 की पुष्टि हुई थी।

02:02 PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश के गुना में एक सड़क दुर्घटना में उत्तर प्रदेश के प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मध्य प्रदेश सरकार से समन्वय कर सभी घायलों का समुचित उपचार कराने तथा मृतकों के पार्थिव शरीर उनके परिजनों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए तथा हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं।

01:49 PM

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू करने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और कृषि सहायता के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ प्रारंभ करने का अनुमोदन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि इस योजना का शुभारंभ 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि से किया जाएगा। इस योजना के तहत खरीफ 2019 में पंजीकृत और उपार्जित रकबे के आधार पर धान, मक्का और गन्ना (रबी) फसल के लिए 10 हजार प्रति एकड़ की दर से किसानों को सहायता अनुदान की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की जाएगी। खरीफ 2020 से आगामी वर्षों के लिए धान, मक्का, गन्ना, दलहन-तिलहन फसल के पंजीकृत /अधिसूचित रकबे के आधार पर निर्धारित राशि प्रति एकड़ की दर से किसानों को कृषि सहायता अनुदान को तौर पर दी जाएगी।

01:46 PM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में और भी ज्यादा आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति प्रदान की जाए ताकि प्रदेशों का राजस्व बढ़ सके। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यों को यह तय करने की पूरी छूट मिलनी चाहिए कि उनके यहां कौन सी आर्थिक गतिविधियां आरंभ की जा सकती हैं। बघेल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमारे राज्य में इस्पात है, सीमेंट है। अगर देश में निर्माण कार्य नहीं होगा तो हम इसे किसे देंगे। ऐसे में मांग होना जरूरी है और देश में आर्थिक गतिविधियां भी होनी चाहिए।’’ उनके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये सुझाव दिए गए हैं कि ‘रेड जोन’, ‘ग्रीन जोन’ और ‘ऑरेंज जोन’ के बारे में फैसला राज्य सरकारों को करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकारों को आर्थिक गतिविधियों शुरू करने के बारे में फैसला करने का अधिकार होना चाहिए। भारत सरकार के अधिकारियों के पास राज्यों के बारे में हमसे कम जानकारी है। हमारे पास इसकी ज्यादा जानकारी है कि जिलों अथवा राज्य में कौन से कारोबार और उद्योग आरंभ किए जा सकते हैं।’’ बघेल ने अपने राज्य के लिए प्रधानमंत्री से 30 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय मदद की मांग भी की। उन्होंने कहा कि रेल एवं विमानन सेवाएं आरंभ करने से पहले राज्यों को भी विश्वास में लिया जाना चाहिए।

01:32 PM

महाराष्ट्र के बीड जिले में जमीन विवाद को लेकर एक ही परिवार के तीन सदस्यों की कथित तौर पर हत्या का मामला सामने आया है। पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने कहा कि यह घटना केज तहसील के मंगवडगांव में बुधवार मध्यरात्रि में हुई। इस घटना में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है। उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में अब तक 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा कि पीड़ितों और आरोपियों के बीच लंबे समय से जमीन विवाद चल रहा था। मामला अदालत में भी था। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार की रात में आरोपियों ने एक ही परिवार के सदस्यों पर धारदार हथियार से हमले कर दिए और उनके घर के सामान भी जला दिए। हमले में परिवार के तीन सदस्यों की हत्या कर दी गई और एक व्यक्ति घायल हो गया।

01:31 PM

दक्षिण पूर्वी दिल्ली के एक पुलिस थाना प्रभारी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि थाना प्रभारी के संपर्क में आए पांच अन्य लोगों को पृथक-वास में भेज दिया गया है और संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है। बुधवार को द्वारका जिले के एक थाना प्रभारी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

01:31 PM

ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 18 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए और उन्हें बृहस्पतिवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अस्पताल के निदेशक तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इन लोगों को तालियां बजाकर विदा किया। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के निदेशक ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 18 मरीजों को आज ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। उन्होंने बताया कि चार नवजात बच्चों को भी आज घर भेजा गया जिनकी माताएं कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थीं तथा अस्पताल में उपचार के दौरान ही इन बच्चों का जन्म हुआ था। डॉ. गुप्ता ने बताया कि अब तक कोविड-19 से संक्रमित छह महिलाओं का अस्पताल में प्रसव हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोना संदिग्ध छह अन्य महिलाओं का भी प्रसव अस्पताल में हुआ है। उनकी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। उन्होंने बताया कि जिम्स अस्पताल से कोविड-19 के अब तक 50 से ज्यादा मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। यहां अब तक दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हुई है।

01:30 PM

भाजपा ने गुरुवार को कहा कि उसके लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित किसी कंपनियों द्वारा भारत में विनिर्मित कोई भी चीज स्थानीय उत्पाद हैं और पार्टी उनके बीच कोई अंतर नहीं करेगा। राष्ट्रीय आत्मनिर्भरता के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूछे गए सवालों के जवाब में भाजपा प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य जी वी एल नरसिम्हा राव के कहा कि स्थानीय उत्पादों को खरीदने का कोई निर्देश नहीं है, लेकिन लोगों को खुद इसपर विचार करना चाहिए कि देश में बनी अच्छी गुणवत्ता के सामानों को खरीदने की जरूरत है। राव ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उदाहरण के लिए, भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों सहित कई कंपनियां शैम्पू बनाती हैं। जब हम स्थानीय की बात कहते हैं, तो यह केवल घरेलू कंपनियों द्वारा बनाए गए स्थानीय उत्पाद नहीं हैं, बल्कि हमारे लिए भारत में विनिर्मित कोई भी वस्तु स्थानीय है।’’

01:30 PM

पीयर्सन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार कोरोना वायरस महामारी और उसके कारण लागू लॉकडाउन का दौर बीतने के बाद स्कूल और कालेजों को स्थायी तकनीकी अवसंरचना में निवेश करना होगा जिसमें अध्यापकों का प्रशिक्षण डिजिटल वातावरण में काम करने के कौशल पर केंद्रित होगा और उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षा पारंपरिक तरीकों की बजाय ऑनलाइन माध्यम से कराई जाएगी। लंदन स्थित पीयर्सन शैक्षिक प्रकाशन और परीक्षण के क्षेत्र में स्कूलों और छात्रों को वैश्विक स्तर पर सेवा देने वाली अग्रणी कंपनी है। कोविड-19 का दौर बीतने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में उभरने वाले आयामों पर किए गए अध्ययन में कहा गया, “कोविड-19 महामारी के कारण डिजिटल माध्यम से अधिक मात्रा में लोग पढ़ाई कर रहे हैं और कम अवधि वाले पाठ्यक्रम भी लोकप्रिय हो रहे हैं। इन बदलावों से कठिनाई तो हो रही है लेकिन इनसे शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के उदाहरण भी सामने आ रहे हैं। इससे यह संकेत मिलता है कि शैक्षणिक जगत में डिजिटल माध्यम का प्रभाव लंबे समय तक रहने वाला है।”

01:07 PM

दिल्ली पुलिस थाना प्रभारी कोरोना वायरस से संक्रमित

दक्षिण पूर्वी दिल्ली के एक पुलिस थाना प्रभारी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि थाना प्रभारी के संपर्क में आए पांच अन्य लोगों को पृथक-वास में भेज दिया गया है और संपर्क में आए अन्य व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है। बुधवार को द्वारका जिले के एक थाना प्रभारी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

01:06 PM

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के अब तक 70 मामले

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में 30 वर्षीय एक महिला और उसकी सात वर्षीय बेटी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 70 तक पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि दोनों चार मई को दिल्ली से लौटी थी। सिरमौर के उपायुक्त आर के प्रुथी ने कहा कि दोनों चार मई को पोंटा साहिब की हरिओम कालोनी में लौटे थे और 12 मई को जांच के लिए उनका नमूना लिया गया था। दोनों में ही संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। विशेष स्वास्थ्य सचिव निपुण जिंदल ने कहा कि केंद्रीय अनुसंधान संस्थान, कसौली में दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रुथी ने बताया कि विभिन्न रेड जोन से सिरमौर जिले में कुल 706 लोग लौटे हैं। उनमें से 541 लोगों के नमूने जांच के लिए गए हैं और दो संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही सिरमौर जिले में संक्रमित लोगों की संख्या चार हो गई है। जिले में अब तक दो लोग इस संक्रमण से मुक्त हुए हैं। राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 70 तक पहुंच गई है और तीन लोगों की मौत अब तक हो चुकी है। राज्य में संक्रमण से 39 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में 28 लोगों का उपचार चल रहा है। इनमें से 11 कांगड़ा, छह चम्बा, चार हमीरपुर, दो-दो सिरमौर तथा बिलासपुर और मंडी, उना एव्र शिमला से एक-व्यक्ति हैं।

11:48 AM

राजस्थान में कोरोना के 66 नए मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए दो माह के एक बच्चे की बृहस्पतिवार को मौत हो गयी है। इस बीच राज्य में इस वायरस से संक्रमण से 66 नये मामले सामने आए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि मूल रूप से आगरा के दो माह के बच्चे को बुधवार को यहां एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जिसकी बृहस्पतिवार को मौत हो गयी। उसे ह्रदय संबंधी बीमारी भी थी। इसके साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 122 हो गयी है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 63 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 10 रोगियों की मौत हो चुकी है।

09:04 AM

कोरोना से अब तक 2549 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 134 और लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 3722 नए मामले सामने आए हैं। भारत में इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 78003 हो गई है। इसमें 49219 एक्टिव कोरोना केस हैं। 26235 मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं। कोरोना से देश में कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 2549 हो गई है।


 

08:23 AM

मध्य प्रदेश के गुना में दर्दनाक सड़क हादसा, यूपी के 8 मजदूरों की मौत

मध्य प्रदेश के गुना में बुधवार रात एक भीषण सड़क हादसा हुआ है, जिसमें आठ मजदूरों की जान चली गई है और कई घायल हो गए हैं। यह हादसा बस और कंटेनर के जबरदस्त भिड़ने की वजह से हुआ है। टक्कर इतनी भयंकर की दोनों वाहनों के परखच्चे उड़ गए। हादसे के शिकार सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूरी खबर पढ़ें

08:21 AM

नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 5 और कोरोना के मामले देश में सामने आए हैं। इसी के साथ वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 250 हो गई है।

08:18 AM

त्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में तेज रफ्तार बस ने प्रवासी श्रमिकों को कुचला

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में देर रात हुए एक दर्दनाक हादसे में 6 प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार इन श्रमिकों को एक तेज रफ्तार बस ने कुचल दिया। घटना मुजफ्फरनगर-सहारनपुर हाईवे की है। पुलिस के अनुसार इस घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं। पूरी खबर पढ़ें

07:20 AM

महाराष्ट्र: करीब 1428 लोग नासिक से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कल मध्य प्रदेश के रीवा के लिए चले।



 

07:19 AM

कर्नाकट से त्रिपुरा पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

त्रिपुरा: एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन कर्नाकट के बेंगलुरू से 1166 यात्रियों को लेकर अगरतला पहुंची (कल की तस्वीरें)



 

07:16 AM

अब मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनें चलाने की तैयारी

लॉकडाउन के चौथे चरण के ऐलान के साथ नियमों में लगातार ढील दिए जाने की सिलिसला जारी है. सैकड़ों श्रमिक स्पेशल और 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल यात्री रेलगाड़ियां चलाने के बाद के बाद अब देश भर में मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन करने की रेलवे ने तैयारी की है. आगामी 22 मई से कई यात्री गाडि़यां चलाने की योजना बनाई गई है. इन गाडि़यों की संख्या और मार्ग की घोषणा जल्द होगी. इन ट्रेनों के लिए भी आरक्षण, 15 मई से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही ऑनलाइन होगा. पूरी खबर पढ़ें

07:14 AM

अमेरिका में कोरोना का कहर

एएफपी ने जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के हवाले से बताया है कि अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1813 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 84, 059 हो गई है।
 

07:14 AM

झारखंड में कोरोना के 4 नए मामले

गिरिडीह में 13 मई यानी कल 4 नए कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं। झारखंड में अब इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 181 हो गई है।

07:12 AM

नेपाल में बढ़ें कोरोना के मामले

नेपाल के काठमांडू और कपिलवस्तु में एक-एक नये केस मिले हैं। इसी के साथ नेपाल में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 245 हो गई है: स्वास्थ्य मंत्रालय, नेपाल

Web Title: aaj ki taja khabar live update hindi samachar breaking news 14th may coronavirus covid 19 update
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे