aaj ki taja khabar live update 3 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 129 नए मामले, मरीजों की संख्या हुई 3,020
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के बाद सरकार ने अनलॉक-1 की शुरुआत की है। आज इसका तीसरा दिन है। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से कई रियायतें दी जानी हैं। हालांकि, इन सबके बीच भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि जारी है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमितों की संख्या अब 207615 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 101497 है। अच्छी बात ये है कि 100302 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 5815 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:48 PM

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के विकराल रूप धारण करने के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए दावा किया कि देश में यह महामारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की देन है। पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री राजभर ने सोमवार रात जिले के रसड़ा स्थित अपने आवास पर संवाददाताओं से बातचीत में कोरोना महामारी के देश में इस स्तर पर फैलने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि देश में जब कोरोना दस्तक दे रहा था तब मोदी सरकार और भाजपा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत तथा मध्य प्रदेश में खरीद-फरोख्त के जरिये भाजपा सरकार बनाने में व्यस्त थी।

09:47 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जरूरतमंदों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए निर्देश देते हुए अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रदेश में कोई भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निराश्रितों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए एक हजार रुपए, बीमार होने की दशा में उपचार के लिए दो हजार रुपए तथा किसी बेसहारा व्यक्ति की मृत्यु होने पर अन्तिम संस्कार के लिए उसके परिवार को पांच हजार रुपए देने की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री मंगलवार को लॉकडाउन में ढील की व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिया कि निषिद्ध क्षेत्रों में घर तक सामान पहुंचाने की व्यवस्था को जारी रखा जाए। पुलिस प्रभावी गश्ती करते हुए यह सुनिश्चित करे कि कहीं भीड़ एकत्र ना हो।

09:47 PM

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में 45 वर्षीय एक किसान ने कथित तौर पर कर्ज से परेशान होकर मंगलवार को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। चोपना पुलिस थाने के प्रभारी गोविंद सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर बटकिडोह गांव में किसान श्रीनिवास सरकार का शव एक पेड़ से लटका मिला। उन्होंने मृतक के परिवार के सदस्यों के हवाले से बताया कि श्रीनिवास ऋण नहीं चुका पा रहा था जिससे परेशान होकर उसने यह आत्मघाती कदम उठाया।

09:47 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के शहर कोतवाली क्षेत्र के स्वराज कॉलोनी में दुबई से लौटे एक युवक ने फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) ने बुधवार को बताया कि "शहर कोतवाली के स्वराज कॉलोनी गली नम्बर-5 में मंगलवार दोपहर मनोज गुप्ता (26) मकान के बरामदे में पंखे की हुक में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। घटना के समय परिवार के अन्य सदस्य मकान की ऊपरी मंजिल में थे।"

09:25 PM

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद में बुधवार को कोविड-19 के 13 नए मामले सामने आने के साथ ही जिले में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 203 हो गई है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि आज आए 13 नए मामलों में से चार लोग पहले से संक्रमित स्वास्थ्यकर्मी के परिवारजन हैं जबकि एक होमी भाभा कैंसर अस्पताल के डॉक्टर हैंl जनपद में अभी तक कुल 203 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इनमें से 76 लोग का संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है, जबकि 123 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो गए हैं।

09:25 PM

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस से 122 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक मौत है। इसके साथ ही इस महामारी से राज्य में मरने वालों की संख्या 2587 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 2560 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 74,860 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा कि दिन में अस्पतालों से 996 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी मिली जिससे ठीक होने वाले रोगियों की संख्या अभी तक 32,329 हो गई है। इसने कहा कि राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 39,935 है। कुल चार लाख 97 हजार 276 नमूनों की जांच की गई है।

09:24 PM

नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 200 से अधिक नए मामले सामने आए और इसी के साथ बुधवार को देश में कोविड-19 के मामले बढ़ कर 2,300 पर पहुंच गए हैं। मृतक संख्या नौ हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के 76 मामले कपिलवस्तु से, रूपनदेही से 26, सरलाही से 15 और 11 मामले रौताहट से सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि महोत्तारी से नौ, नवलपरासी और सुनसारी से आठ-आठ, कलिकोट , दाइलेख और परसा से सात-सात, डांग से पांच, काठमांडू और तपलेजंग से तीन-तीन मरीजों का पता चला है। देश में कोविड​​-19 के मामले बढ़कर 2,300 हो गए हैं।

09:24 PM

गुजरात में कोविड-19 के 485 नये मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बुधवार को बढ़कर 18,117 हो गये जबकि 30 मरीजों की मौत होने के साथ ही इस बीमारी से अबतक जान गंवाने वालों की संख्या 1122 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। उसके अनुसार बुधवार को कोविड-19 के 318 मरीजों को छुट्टी दी गयी जिसके साथ ही अबतक 12,212 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। विभाग ने कहा कि राज्य ने संक्रमणमुक्त होने की अबतक अबतक 67.4 फीसद दर हासिल कर ली है। विभाग के मुताबिक गुजरात में फिलहाल 4783 मरीजों का उपचार चल रहा है। उनमें 64 लोग जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं। राज्य में अबतक 2,27,898 लोगों का कोविड-19 परीक्षण हो चुका है।

09:03 PM

केंद्र ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित क्षेत्रों के छात्रों को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) स्थित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश न लेने की सलाह दी है क्योंकि वे भारत में मान्यताप्राप्त नहीं हैं। यहां के स्थानीय दैनिक अखबारों में प्रकाशित सार्वजनिक सूचना में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र के छात्रों को पीओके स्थित ‘‘गैर मान्यताप्राप्त तकनीकी संस्थानों में’’ प्रवेश लेने के संबंध में सतर्क किया है। परिषद के सदस्य सचिव द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, ‘‘पाकिस्तान के कब्जे वाला जम्मू कश्मीर (पीओजेके) भारत संघ का अभिन्न हिस्सा है और पीओजेके स्थित विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज सहित तकनीकी शिक्षण संस्थान न तो भारत सरकार द्वारा और न ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), एआईसीटीई और भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद जैसे किसी संवैधानिक प्राधिकार से मान्यताप्राप्त हैं।’’

07:59 PM

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि उन्होंने बर्दवान विश्वविद्यालय में प्रो-वाइस चांसलर की नियुक्ति पर विवाद को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है और चाहते हैं यह मुद्दा खत्म हो जाए, क्योंकि राज्य संकट से गुजर रहा है। धनखड़ ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, " मैंने आज सुबह ममता बनर्जी से फोन पर बात की। राज्य संकट से गुजर रहा है और मैं चाहता हूं कि यह (प्रो-वीसी की नियुक्ति) का मसला सुलझ जाए। अभी इस विवाद को खत्म करना चाहता हूं। " बर्द्धमान विश्वविद्यालय में प्रो-वीसी की नियुक्ति को लेकर मंगलवार को राज्यपाल और राज्य सरकार में तना-तनी हो गई थी। राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति धनखड़ ने गौतम चंद्र को बर्द्धमान विश्वविद्यालय का प्रो-वीसी नियुक्त कर दिया। इस आदेश को बंगाल के उच्च शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने रद्द कर दिया और "अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक" तरीके से काम करने को लेकर उनकी आलोचना की।

07:57 PM

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में एक कार के खाई में गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बुधवार को बताया कि हादसा मंगलवार की शाम को शिमला-करसोग रोड पर करसोग के भलिनी में हुआ। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान कुलदीप कुमार (29) उनकी पत्नी दीपिका (23) और चालक जगदेव (43) के तौर पर हुई है। वे सभी धरमोड इलाके के रहने वाले हैं। पुलिस ने बताया कि दंपति शिमला के कमला नेहरू अस्पताल से मंडी के करसोग लौट रहा था। मंडी के पुलिस अधीक्षक गुरदेव चंद ने कहा कि इस बाबत एक मामल दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि शव पोस्ट मार्टम के बाद रिश्तेदारों को सौंप दिए गए हैं।

07:42 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के आर्थिक प्रभाव को लेकर देश के नामी उद्योगपति राजीव बजाज के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया जिसका वीडियो बृहस्पतिवार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी किया जाएगा। राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा ‘‘ बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे कोरोना वायरस संकट पर राजीव बजाज के साथ मेरी बातचीत देखने और सुनने के लिए सभी सोशल मीडिया मंचों पर जुड़िए।’’ कोरोना वायरस संकट के कारण देश में लॉकडाउन लगने के बाद से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अलग अलग क्षेत्रों के नामी लोगों के साथ संवाद कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने जानेमाने अर्थशास्त्रियों रघुराम राजन और अभिजीत बनर्जी तथा स्वास्थ्य विशेषज्ञों आशीष झा और जोहान गिसेक से बातचीत की थी। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली में प्रवासी मजदूरों से मुलाकात कर उनसे संवाद किया था और कांग्रेस की तरफ से इसका वीडियो जारी किया गया था।

06:12 PM

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को साढ़े छह दशक पुराने आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी ताकि अनाज, दलहन और प्याज सहित खाद्य वस्तुओं को नियमन के दायरे से बाहर किया जा सके। उम्मीद है कि इससे इन वस्तुओं का व्यापार मुक्त तरीके से किया जा सकेगा और इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। मंत्रिमंडल ने कृषि उपज के बाधा मुक्त व्यापार को सुनिश्चित करने के लिए कृषि उत्पाद व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सहायता) अध्यादेश, 2020' को भी मंजूरी दी। सरकार ने किसानों की स्थिति को, प्रोसेसर, एग्रीगेटर्स, थोक विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों के सामने सशक्त बनाने के लिए मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अध्यादेश, 2020 पर 'किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौते' को भी मंजूरी दी। कैबिनेट के फैसलों की घोषणा करते हुए, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘ इससे कृषि क्षेत्र की सूरत बदलेगी और इसके साथ-साथ भारत के किसानों की मदद करने की दिशा में इसका दूरगामी प्रभाव होगा।’’

05:32 PM

पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान जनजातीय जिले में एक मदरसे की छत गिरने से कम से कम छह बच्चों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि सभी बच्चे 10 साल से कम उम्र के हैं। मंगलवार को जेर जान कोट क्षेत्र में स्थित मदरसे की छत गिर गई। घटना के समय ये बच्चे पवित्र कुरान का पाठ कर रहे थे। स्थानीय लोगों ने मलबे से बच्चों को निकालना शुरू किया। घायल बच्चों को अस्पताल भेज रहे एक व्यक्ति की मौत भी दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो गई।

05:32 PM

जिले की बेहट थाना पुलिस ने सोशल मीडिया पर बसपा प्रमुख और उनकी मां के खिलाफ कथित रूप से भड़काऊ पोस्ट डालने वाले व्यक्ति को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक सदर, विनीत भटनागर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि आरोपी सुमीत सिंह राजपूत ने दो जून को फेसबुक पर बसपा प्रमुख मायावती और उनकी मां के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। इस संबंध में पार्टी की ओर से बेहट थाने में प्राप्त शिकायत के आधार पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि मंगलवार देर रात करीब डेढ बजे पुलिस ने आरोपी सिंह को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

05:30 PM

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी रखा । भारतीय सेना ने गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ करणी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास से बिना किसी उकसावे की गोलीबारी की गयी। यह पौने दो बजे शुरू हुई।’’ प्रवक्ता के अनुसार भारतीय सेना ने पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। दोनों पक्षों के बीच कुछ देर तक गोलीबारी चली। उनके मुताबिक भारतीय पक्ष में कोई हताहत नहीं हुआ।

04:30 PM

एग्रीकल्चर प्रोड्युसर मार्केट कमेटी के बंधन से किसान आजाद हुआ है। कहीं भी उत्पाद बेचने और ज्यादा दाम देने वाले को बेचने की आजादी मिली है किसान को। वन नेशन वन मार्केट की दिशा में हम आगे बढ़े हैं: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

04:30 PM

गाजियाबाद में कूड़े के ढेर में PPE किट्स मिलने पर नरेंद्र कुमार गुप्ता CMO गाजियाबाद ने बताया इस मामले को संज्ञान में ले लिया गया है। इस मामले की जांच करवाई जाएगी। प्रदूषण विभाग को भी इसकी सूचना दे दी है। आजकल सभी किट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकेगा।

03:47 PM

लखीमपुर खीरी शहर के गोटियाबाग इलाके में एक लेखपाल (राजस्व विभाग का कर्मचारी) ने अपने घर में फांसी के फंदे से लटक कर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बुधवार को बताया कि सुबह जब परिवार वाले उसके कमरे में गये तो उन्होंने पंकज कुमार (32) का शव फांसी से फंदे से लटके हुए देखा। सूचना पाकर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह और अन्य अधिकारी उनके आवास पर पहुंचे और शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी। सिंह ने बताया कि पंकज 2017 बैच का लेखपाल था और वर्तमान में मिठौली तहसील में तैनात था। उन्होंने बताया कि आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है, घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं हुआ है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

03:40 PM

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढते ग्राफ के बीच राज्य सरकार ने देश के कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित 75 शहरों से आने वाले सभी लोगों के लिए अनिवार्य पृथक-वास की अवधि बढाकर 21 दिन कर दी है। इस संबंध में बुधवार को जारी आदेश में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा है कि कोविड-19 से अत्यधिक प्रभावित 75 शहरों से किसी भी तरीके से यात्रा कर राज्य में आने वाले सभी व्यक्तियों को सात दिन के लिए संस्थागत पृथक-वास और उसके बाद 14 दिन के लिये घर में पृथक-वास में रहना अनिवार्य होगा। हालांकि, संस्थागत पृथक-वास के दौरान व्यक्ति को विकल्प दिया गया है कि वह नि:शुल्क सरकारी केन्द्र या चिह्नित किए गए सशुक्ल केन्द्रों में रह सकते हैं।

03:40 PM

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को केन्द्र से कहा कि संविधान में संशोधन करके देश का नाम इंडिया से बदलकर ‘भारत’ या ‘हिन्दुस्तान’ करने के लिये दायर याचिका को प्रतिवेदन के रूप में ले। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति ऋषिकेश राय की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस मामले की सुनवाई करते हुये याचिकाकर्ता के वकील से कहा कि संविधान में इंडिया को पहले ही ‘भारत’ बुलाया जाता है। पीठ ने सवाल किया, ‘‘आप यहां क्यों आये हैं? इस पर वकील ने कहा कि याचिका में संविधान के अनुच्छेद एक में संशोधन का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है जो देश के नाम और गणराज्य की सीमा के बारे में है। यह याचिका दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति ने दायर की थी और उसका दावा था कि औपनिवेशिक अतीत से पूरी तरह नागरिकों की मुक्ति सुनिश्चित करने के लिये यह संशोधन जरूरी है।

03:24 PM

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा 4,132 मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 80,463 तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं सेवा मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 17,370 जांच के बाद ये नए मामले सामने आए हैं। देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 31,086 मामले सिंध प्रांत से, इसके बाद पंजाब में 29,489, खैबर पख्तुनख्वा में 10,897, बलूचिस्तान में 4,747, इस्लामाबाद से 3,188, गिलगित-बाल्तिस्तान से 779, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 289 मामले हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ पिछले 24 घंटे में 67 मरीजों की मौत हुई। इससे मरने वालों की संख्या 1,688 हो गई। वहीं अब तक 28,923 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। देश में अब तक 595,344 जांच हुई है।

03:13 PM

राजस्थान में सरकार ने शराब पर 30 रुपये प्रति बोतल तक अधिभार लगाने का फैसला किया है जिससे राज्य में शराब महंगी हो गयी है। सरकार ने बाढ़, सूखा, महामारी और जन स्वास्थ्य के हालात के निपटने के लिए आर्थिक संसाधन जुटाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया ळै। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉकडाउन के कारण भारी आर्थिक नुकसान झेल रहे राज्य के वित्त विभाग ने मंगलवार को इस बारे में आदेश जारी किया। इसके तहत सभी तरह की शराब पर 1.50 रुपये से तीस रुपए तक अधिभार प्रति बोतल लगाया गया है। आदेश के अनुसार भारत निर्मित विदेशी मदिरा की अलग अलग माप की बोतलों पर पांच से दस रुपये अधिभार लगाया गया है। देसी शराब व राजस्थान निर्मित विदेशी मदिरा पर प्रति बोतल 1.50 रुपये अधिभार लगाया गया है। अधिकतम अधिभार 30 रुपये प्रति बोतल लगाया गया है। इससे पहले अप्रैल में सरकार ने शराब पर आबकारी शुल्क 10 प्रतिशत तक बढ़ाया था।

03:09 PM

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने 200 से ज्यादा मार्गों पर अपनी बसें बुधवार को फिर शुरू कर दी। इनमें तीन अंतर राज्यीय मार्ग भी शामिल हैं। रोडवेज के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में 100 मार्ग चिन्हित किए गए थे लेकिन आज से 200 से अधिक मार्ग खोल दिए गए। इसमें जयपुर से गुरूग्राम, जयपुर से हिसार तथा झुंझुनू से हिसार के बीच अंतर राज्यीय सड़क मार्ग भी शामिल है। उन्होंने बताया कि यह कदम राज्य सरकार के लॉकडाउन 5.0 दिशा निर्देशों के तहत उठाया गया है। निगम के चेयरमैन नवीन जैन ने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश को अंतर राज्यीय बस सेवाएं अगले हफ्ते से शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि जयपुर से गुरुग्राम मार्ग पर सामान्य बसों के साथ साथ तीन लग्जरी बसें भी चलेंगी।

03:07 PM

ओडिशा में बुधवार को कोविड-19 के 143 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 2,388 हो गई। यह जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि नये मामलों में से 132 मामले उन लोगों के हैं जो पृथक केंद्रों में हैं जबकि अन्य 11 संक्रमितों के सम्पर्क में आने से संक्रमण की चपेट में आये। राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 1054 है जिनका अभी इलाज चल रहा है जबकि अभी तक 1325 मरीज ठीक हो चुके हैं। ओडिशा में अभी तक 1,59,567 जांच हुई हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभी तक सात व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत हुई है जबकि संक्रमित पाये गए दो अन्य व्यक्तियों की अन्य कारणों से मौत हुई। गत चार दिनों के दौरान राज्य में कोविड-19 के 569 नये मामले सामने आये। राज्य के 30 जिलों में से मात्र रायगढ़ा जिले में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

02:48 PM

उच्चतम न्यायालय ने कथित धन उगाही और संदिग्ध वित्तीय लेन देन से संबंधित धन शोधन मामले में पत्रकार उपेन्द्र राय को जमानत दिये जाने के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की अपील पर बुधवार को उन्हें नोटिस जारी किया। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबड़े, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रवर्तन निदेशालय की अपील पर सुनवाई करते हुये उपेन्द्र राय को नोटिस जारी कर उनका जवाब मांगा । निदेशालय ने उपेन्द्र राय को जमानत देने के दिल्ली उच्च न्यायालय के पिछले साल नौ जुलाई के आदेश को चुनौती दी है। अदालत ने 13 महीने से जेल में बंद राय को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। निदेशालय ने राय को धन शोधन रोकथाम कानून के तहत आठ जून, 2018 को गिरफ्तार किया था। इससे पहले राय को कथित धन उगाही और संदिग्ध वित्तीय लेन देन से संबंधित सीबीआई के मामले में जमानत मिल गयी थी। सीबीआई ने उपेन्द्र राय को तीन मई, 2018 को गिरफ्तार किया था।

02:38 PM

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के फखरपुर थाने के कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए दो अन्य पुलिसकर्मियों में इस संक्रमण की पुष्टि हुयी है जिससे थाने में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है । इस नये मामले के आने के बाद अब पूरे थाने की कोविड-19 जांच दोबारा होगी। थाने में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या कुल पांच हो गयी है। संक्रमित दो उप निरिक्षकों एवं तीन कांस्टेबलों को एल-1 चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। थाना प्रभारी प्रकाश त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि पूरे थाने का वृहद स्तर पर सैनीटाइजेशन कराया जा रहा है। थाने के 77 पुलिस कर्मियों की कोविड-19 जांच हुयी थी जिनमें उक्त पांच के अतिरिक्त सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब इन निगेटिव रिपोर्टो वाले 72 पुलिस कर्मियों की कोरोना जांच दोबारा कराई जाएगी। पांच कोविड-19 संक्रमित पुलिसकर्मी जिन मोहल्लों में रह रहे हैं उन्हें हाट स्पाट घोषित कर सील किया गया है।

02:23 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप सरकार से बुधवार को कहा कि निजी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिये 20 प्रतिशत बिस्तर सुरक्षित रखने संबंधी निर्देश निरस्त करने के लिये दायर याचिका को प्रतिवेदन के रूप में लेकर उस पर विचार करे। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जैन की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से इस मामले पर विचार करने से गुरेज किया क्योंकि अदालत में आने से पहले याचिकाकर्ता चिकित्सक ने इस बारे में सरकार को कोई प्रतिवदेन नहीं दिया था। पीठ ने अंशुमन कुमार की याचिका पर दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि इस प्रतिवेदन पर यथाशीघ्र व्यावहारिक, कानूनी प्रावधानों और सरकार की नीति के अनुरूप निर्णय लिया जाये ।

02:23 PM

मानसून सत्र और कोरोना महामारी को देखते हुये झांसी पुलिस ने अपने पुलिस कर्मियों के लिये एक पारदर्शी पीपीई किट :व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण: बनवाया है । अपर पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीवास्तव ने पीटीआई भाषा से कहा कि '' मुझे कुछ समय पहले ऐसी किट बनाने का विचार आया । कुछ किट स्थानीय स्तर पर दर्जियों से विशेष मांग पर अपनी निगरानी में मैने बनवाये । इसके बाद मैने इसका इस्तेमाल किया तो यह काफी सुविधाजनक लगा, तब मैने 1000 पीपीई किट बनवाने का आर्डर दिया और यह हमें मिल भी गये है। '' उन्होंने बताया कि इस किट की कीमत केवल 400 रूपये है और यह काफी आरामदेह है ।

02:23 PM

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बुधवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिये वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया जो कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में उन्हें घर से पठन पाठन जारी रखने में मदद करेगा । केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्च माध्यमिक कक्षा के लिये वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी करते हुए कहा, ‘‘ कोविड-19 जनित परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा विकसित 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया।’’ इससे पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के लिए वैकल्पिक कैलेंडर जारी किए जा चुके हैं।

02:22 PM

आप नेता संजय सिंह ने बतौर सांसद अपने 34 हवाई टिकटों का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों को दिल्ली से पटना भेजने के लिए करने का निर्णय किया है। वह बृहस्पतिवार की शाम को दो उड़ानों से प्रवासी मजदूरों को पटना लेकर जाएंगे। सिंह ने ट्वीट किया कि साथियों और स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से सांसद को साल भर में मिलने वाले 34 विमान टिकटों का इस्तेमाल प्रवासी साथियों को पटना पहुंचाने के लिए करूंगा। एक सांसद के लिए सालाना घरेलू उड़ानों में 34 बिजनेस क्लास टिकटें आरक्षित होते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके इस कदम की सराहना करते हुए इसे सबके लिए प्रेरणादायक बताया। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ संजय जी की इस अनूठी पहल से सभी को प्रेरणा मिलेगी। जिन्हें भगवान ने ज़िंदगी में साधन दिए हैं, उनकी ज़िम्मेदारी है कि वे अपने साधन दूसरों की सेवा में लगायें। संजय जी बधाई के पात्र हैं।’’

02:01 PM

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि ‘निसर्ग’ चक्रवात महाराष्ट्र के तट पर अलीबाग के निकट पहुंच गया है और इस ‘‘प्रक्रिया’’ के अपराह्न चार बजे तक पूरा हो जाने का अनुमान है। चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया अपराह्न करीब साढ़े 12 बजे आरंभ हो गई थी। चक्रवात मुंबई से 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलीबाग से करीब 40 किलोमीटर दूर है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, ‘‘बादल का दाहिना हिस्सा महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र, खासकर रायगढ़ जिले से होकर गुजर रहा है। यह आगामी तीन घंटे में मुंबई और ठाणे जिलों में पहुंचेगा।’’ उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण इस समय 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

01:56 PM

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनाव अब 17 जून को नई मतदान व्यवस्था के तहत होंगे, जिसमें प्रत्येक सदस्य देश सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए महासभा हॉल में अपना मतदान करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष तिज्जानी मोहम्मद बांदे ने मंगलवार को बताया कि सुरक्षा परिषद के पांच गैर-स्थायी सदस्यों, आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र के अध्यक्ष का चुनाव 17 जून को एक साथ होगा। भारत 2021-22 के कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से गैर-स्थायी पद के लिए एक उम्मीदवार है। भारत की जीत सुनिश्चित है क्योंकि वह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार है। भारत की उम्मीदवारी का चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने पिछले साल जून में सर्वसम्मति से समर्थन किया था। पिछले हफ्ते महासभा ने कोविड-19 महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए नई मतदान व्यवस्था के तहत सुरक्षा परिषद चुनाव कराने का निर्णय लिया।

01:34 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक साल की छोटी बच्ची को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद उसे उसकी मां के साथ कोविड - 19 मरीजों के लिए निर्धारित अस्पताल ले जाया गया । अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि छह प्रवासी श्रमिकों और तमिलनाडु से आई लड़की को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद उन्हें मंगलवार को मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया। लड़की की मां को भी संक्रमित नहीं होने के बावजूद अस्पताल भेज दिया गया। जानसठ क्षेत्र के कवाल गाँव के लोगों ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि बच्ची को उसके घर में ही पृथकवास में रखा जाए, क्योंकि वह छोटी बच्ची है, लेकिन लोगों की यह दलील ठुकरा दी गई।

01:33 PM

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के राज्य में पहुंचने से पहले गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों के तटीय इलाकों में रहने वाले करीब 43,000 लोगों को वहां से हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 13 दल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के छह दलों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है। सरकार ने कहा कि एनडीआरएफ के पांच और बलों को बुलाया गया है। वलसाड के कलेक्टर आर. आर. रवाल ने कहा, ‘‘ हमने अभी तक तटीय इलाकों पर रहने वाले करीब 32,000 लोगों को अस्थायी आश्रय गृहों में भेजा है। अभी बादल छाए हैं लेकिन हवा चलनी अभी शुरू नहीं हुई है।’’ एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नवसारी जिले के विभिन्न गांवों से करीब 11,000 लोगों को निकाला गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात के गुजरात के तट पर ना पहुंचने का भी संकेत दिया है और कहा है कि राज्य के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश के साथ इसका असर जरूर दिखेगा।

01:28 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्र से अपील की कि वह कोविड-19 के कारण पैदा हुए संकट के मद्देनजर प्रवासी श्रमिकों को 10-10 हजार रुपए दे। बनर्जी ने ट्वीट किया कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को वित्तीय सहायता मुहैया कराई जानी चाहिए, ताकि वे लॉकडाउन के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट का सामना कर सकें। उन्होंने सलाह दी कि ‘‘आपात स्थितियों के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम केयर्स) का एक हिस्सा इस कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘मौजूदा वैश्विक महामारी के कारण लोग जिन आर्थिक संकटों से गुजर रहे हैं, उसकी कल्पना नहीं की जा सकती। मैं केंद्र सरकार से अपील करती हूं कि वह असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों समेत प्रवासी श्रमिकों को 10-10 हजार रुपए एक बार में हस्तांतरित करे। इसके लिए पीएम-केयर्स के एक हिस्से का इस्तेमाल किया जा सकता है।’’ कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को काबू करने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

12:47 PM

कैबिनेट की मीटिंग

दिल्ली: प्रधानमंत्री आवास (7, लोक कल्याण मार्ग) पर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग हो रही है। 



 

12:21 PM

झारखंड में कोरोना के नए मामले

झारखंड में कोरोना संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या अब 726 हो गई है। इसमें 326 मरीज ठीक हुए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 401 है जबकि 5 लोगों की अब तक मौत हुई है।

11:39 AM

पुलवामा के कंगन में तीन आतंकी मारे गये

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। मारे गये आतंकियों से हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये हैं। अभी इस बारे में और विस्तृत जानकारी का इंतजार है। यह मुठभेड़ आज सुबह शुरू हुई। पूरी खबर पढ़ें

10:29 AM

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 2 लाख के पार हो गई है। वहीं, मृतकों की संख्या भी अब 5815 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार जारी अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 8909 नए मामले सामने आए हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:44 AM

भूकंप के झटके

आज सुबह 7.10 बजे भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 4.3 मापी गई है।



 

08:37 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया संकेत, 8 जून के बाद बड़े फैसले होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिस तरह सख्त लॉकडाउन लगाने की जल्दी थी, वे इसे उठाने के लिए भी उतनी ही हड़बड़ी में हैं. चार चरणों में लागू 70 दिनों के लॉकडाउन में हुए नुकसान को वे बिना वक्त गंवाए पटरी पर लाने के लिए आतुर हैं. प्रधानमंत्री जब लॉकडाउन लागू कर रहे थे वे देश के सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुन रहे थे. लेकिन वक्त बदल गया है अब वे तेजी से अर्थव्यवस्था सुधार में जुटना चाहते हैं. पूरी खबर पढ़ें

08:24 AM

हिमाचल में कोरोना के और 2 मामले

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 247 हो गई है। किन्नौर जिले में 2 और लोग संक्रमित मिले हैं। हिमाचल प्रदेश में अभी 202 एक्टिव केरोना केस हैं।
 

08:24 AM

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

लोक कल्याण मार्ग (प्रधानमंत्री आवास) पर आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी।



 

08:22 AM


दुनिया भर में फैले कोविड-19 संकट के बीच एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI 1916 आज दुबई से 153 भारतीयों को लेकर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंची। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पीआर अधिकारी ने ये जानकारी दी है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 3 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे