Aaj ki Taja Khabar: 30 June Hindi Samachar, Breaking News Hindi | Aaj ki Taja Khabar: PM नरेंद्र मोदी ने कहा-80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा, यहां पढ़ें सबकुछ पढ़े
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और चीन के साथ सीमा पर विवाद के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए चीन के 59 एप को बैन कर दिया। इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन है।वैसे, भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो कोरोना मामलों की कुल संख्या अब 566840 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 215125 है। दूसरी ओर 334821 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 16893 हो गई है। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

04:19 PM

02:46 PM

भारत में 59 चाइनीज ऐप बैन पर चीन का बयान

 देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को टिकटॉक (TikTok) और यूसी ब्राउजर UC Browser, शेयरइट (SHAREit) समेत चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया, जिसके बाद चीन का बयान सामने आया है। इस मसले को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि वह काफी चिंतित है और स्थिति की जानकारी ले जा रहा है। पूरी खबर पढ़ें

02:20 PM

अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ राजनाथ सिंह की बात आज नहीं होगी

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ राजनाथ सिंह की फोन पर आज बात नहीं होगी। बाद में इसकी तारीख पर अगला फैसला होगा।



 

11:59 AM

भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बैठक

चीन से पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर हिंसक झड़प के बाद माहौल को नियंत्रित करने के लिए दोनों देशों में कमांडर लेवल की मीटिंग शुरू हो गई है। यह वार्ता चुशूल में हो रही है। 



 

11:56 AM

शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे बढ़कर 75.45 रुपये प्रति डालर पर

अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 13 पैसे बढ़कर 75.45 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। डालर में कमजोरी और घरेलू इक्विटी बाजार में बढ़त से रुपये में मजबूती रही है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार से सकारात्मक संकेत मिलने और अमेरिकी मुद्रा के दुनिया की अन्य मुद्राओं के समक्ष कमजोर पड़ने से रुपये को समर्थन मिला। हालांकि, इस दौरान विदेशी मुद्रा की निकासी और कोविड- 19 के बढ़ते मामलों से निवेशक धारणा प्रभावित रही। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 75.48 रुपये प्रति डालर पर खुला। इसके बाद यह और मजबूत होकर 75.45 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। यह स्तर पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले 13 पैसे ऊंचा रहा।

10:19 AM

ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेड़कर हो रहे हैं आज रिटायर

ICMR के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन गंगाखेड़कर आज रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने देश में जारी कोरोना से लड़ाई के दौरान रणनीति तैयार करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।



 

10:11 AM

पाकिस्तान ने नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का किया उल्लंघन

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर मंगलवार को बिना किसी उकसावे के गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। सेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने 30 जून 2020 को तड़के उत्तर कश्मीरी जिले कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के मोर्टार के गोले दागकर और गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

09:30 AM

जम्मू-कश्मीर में भूकंप


जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके आज सुबह महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर ऑफ सिसमोलॉजी के अनुसार सुबह 8.56 बजे आए इस भूकंप का केंद्र कटरा से 84 किलोमीटर दूर था। भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई।



 

09:26 AM

कोविड-19 संकट: यूक्रेन में फंसे 144 भारतीय विद्यार्थी स्वदेश लौटे

कोविड-19 के प्रकोप के कारण यूक्रेन में लम्बे समय से फंसे 144 भारतीय विद्यार्थियों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान मंगलवार सुबह यहां देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर उतरा। स्थानीय विमानतल की निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि एयर इंडिया का विशेष विमान यूक्रेन के बोरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़कर दिल्ली होते हुए सुबह पांच बजकर 16 मिनट पर इंदौर पहुंचा। उन्होंने बताया कि यूक्रेन में फंसे 144 भारतीय विद्यार्थियों की इस उड़ान के जरिये स्वदेश वापसी हुई है। स्थानीय हवाई अड्डे में इन यात्रियों की जांच की गयी और उनके सामान को संक्रमणमुक्त किया गया। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों के इस समूह में ज्यादातर विद्यार्थी मध्यप्रदेश के हैं। इनमें छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछेक विद्यार्थी भी शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि स्वदेश लौटे यात्रियों में इंदौर के 29 विद्यार्थी हैं, जिन्हें शहर के एक पृथक-वास केंद्र में सात दिन के लिये भेजा गया है। अन्य स्थानों के यात्रियों को उनके घरों के लिये रवाना किया गया है।

09:21 AM

राजनाथ सिंह करेंगे अमेरिकी समकक्ष से बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अमेरिका के अपने समकक्ष से फोन पर बात करेंगे। माना जा रहा है कि वह पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे तनाव पर भी बात कर सकते हैं। 



 

08:18 AM

विशाखापट्टनम: कंपनी में जहरीली गैस लीक से 2 लोगों की मौत

 आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक बार फिर से गैस लीक की घटना हुई है। कंपनी में जहरीली गैस लीक से 2 लोगों की मौत हो गई है और 4 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गैस लीक की ये घटना परवदा स्थित जवाहर लाल नेहरु फार्मा सिटी में हुई है। पुलिस ने बताया कि गैस ज्यादा फैली नहीं और स्थिति नियंत्रण में है। पूरी खबर पढ़ें

08:15 AM

मारे गए दो आतंकी

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में जारी मुठभेड़ में दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। इन आतंकियों की अभी पहचान नहीं हो सकी है।



 

08:00 AM

विशाखापट्टनम में गैस लीक

आंध्र प्रदेश: विशाखापट्टनम की कंपनी में गैस लीक होने से दो लोगों के मौत की खबर है। साथ ही चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार गैस ज्यादा फैली नहीं और स्थिति नियंत्रण में है।



 

07:59 AM

अनंतनाग में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के वाघामा इलाके में सुरक्षाहलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। कश्मीर पुल और सुरक्षा बल संयुक्त रूप से इस ऑपरेशन को अंजाम देने में जुटे हैं: कश्मीर जोन पुलिस



 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar: 30 June Hindi Samachar, Breaking News Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे