aaj ki taja khabar 3 August latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में कोविड-19 के 805 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 1.38 लाख के पार
3 अगस्त: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 3 अगस्त के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 18 लाख के पार हो गए हैं। वहीं, 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 11 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

वैसे, आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 18,03,696 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 5,79,357 है। दूसरी ओर 1,186,203  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 38,135 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार (3 अगस्त) सुबह तक के हैं।

कोरोना संक्रमण की चपेट में गृह मंत्री अमित शाह भी आ गये हैं। वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी कोरोना संक्रमित हुए हैं। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह भी कोविड-19 से ग्रसित हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी का संक्रमण से रविवार को निधन हो गया। 

दूसरी ओर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि, मामूली संक्रमण होने के चलते उन्हें गृह पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है। 

इन सबके बीच अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन की तैयारी भी जोरो पर है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या जाएंगे। यहां 5 अगस्त को भूमिपूजन होना है। पीएम नरेंद्र मोदी भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 

भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। वहीं, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी कोरोना के मामले पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़े हैं। महाराष्ट्र में भी ऐसे ही हालात हैं। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9,509 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,41,228 हो गई। 

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि 260 और मरीजों की मौत के साथ ही इस महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर प्रदेश में 15,576 हो गया है। 

08:30 PM

दिल्ली में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या हुई 4021

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के 805 नये मामले सामने आये जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को बढ़कर 1.38 लाख से अधिक हो गई। वहीं, 17 और मरीजों की संक्रमण से मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 4,021 हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

05:30 PM

अरुणाचल प्रदेश में एक जनजातीय समुदाय द्वारा दुर्लभ पक्षी प्रजातियों के संरक्षण पर बने 29 मिनट के वृत्तचित्र को दिसंबर मे पेरिस में होने वाले पर्यावरण फिल्मोत्सव में दो श्रेणियों में नामित किया गया है। ‘वाईल्डलाइफ आवर लाइफब्लड’ नामक इस फिल्म को 15 वें अंतरराष्ट्रीय वन्यजीव संरक्षण वृत्तचित्र फिल्मोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामित किया गया है। इसे राजनीति से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आये नरेश ग्लो ने निर्देशित किया है और वही उसके निर्माता भी हैं। इसके अलावा इस फिल्म को 13 वें क्वालांपुर इको फिल्म फेस्ट, 2020 में प्रदर्शित करने के लिए भी चुना गया है। ग्लो ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ पेरिस फिल्मोत्सव के लिए नामित यह एकमात्र भारतीय डॉक्यूमेंट्री है। क्वालांपुर में दिखाये जाने वाली भारत की तीन फिल्मों में यह भी एक है।’’ उन्होंने बताया कि यह वन्यजीव संरक्षण में बुगून जनजाति के योगदान पर उनकी दूसरी डाक्यूमेंट्री है । यह जनजाति पश्चिम कामेंग जिले की तेंगा घाटी के सिंगचुंग गांव में सामुदायिक संरक्षित क्षेत्र बनाकर वन्यजीव संरक्षण करती है।

05:28 PM

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में मंगलवार के लिए ‘भारी वर्षा’ के अपने पूर्वानुमान को बदलकर ‘‘अत्यधिक भारी वर्षा’’ कर दिया है और इसके मद्देनजर आज रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि ‘‘अत्यधिक भारी वर्षा’’ के पूर्वानुमान का मतलब है कि मुंबई, रायगढ़, ठाणे, पुणे और रत्नागिरी में अगले 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होगी। उन्होंने बताया, ‘‘मुंबई, ठाणे, पुणे में मंगलवार और बुधवार को कुछ जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी। रायगढ़ के लिए भी सोमवार से बुधवार तक ऐसा ही पूर्वानुमान है।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘पूर्वानुमान के सही होने की संभावना बहुत ज्यादा, 51 से 75 प्रतिशत तक, है।’’ पड़ोसी पालघर जिले में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी जो बुधवार को मूसलाधार बारिश में बदल सकती है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में भी बारिश होने और बिजली कड़कने की संभावना है।

05:28 PM

प्रसिद्ध भारतीय आध्यात्मिक गुरु अमृतानंदमयी ने रक्षा बंधन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों को ‘‘प्रशंसनीय’’ बताया और कहा कि ईश्वर उन्हें और अधिक कार्य करने की शक्ति प्रदान करें। इसके जवाब में मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इस महान देश के लिए काम करना उनके लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा, ‘‘आपके और भारत की नारी शक्ति के आशीर्वाद से मुझे ताकत मिलती है। भारत के विकास और उन्नति के लिए वे भी महत्वपूर्ण हैं।’’ इससे पहले, अमृतानंदमयी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि देश आज जहां कोरोना महामारी से लड़ रहा है वहीं सीमा पर पड़ोसी देशों से भी मुकाबला कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी परिस्थितियों में ईश्वर प्रधानमंत्री जी को सही निर्णय लेने, देश की रक्षा करने और दूसरों के प्रति कारुण्य भाव के साथ आगे बढ़ने की शक्ति और आशीष प्रदान करें।’’

05:27 PM

भारतीय मूल के न्यायिक आयुक्त एवं सिंगापुर में बौद्धिक संपदा विशेषज्ञ दीदार सिंह गिल ने सोमवार को यहां उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। इस प्रतिष्ठित न्यायिक पद पर उनकी नियुक्ति की मंजूरी इस साल अप्रैल में दी गई थी। उन्होंने राष्ट्रपति हलीमा याकूब की उपस्थिति में पद की शपथ ली। न्यायमूर्ति गिल (61) अगस्त 2018 में उच्चतम न्यायालय पीठ में शामिल हुए थे, जहां उन्हें न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया गया था। यहां के उच्चतम न्यायालय में उच्च न्यायालय और अपीलीय अदालत भी शामिल है। इसके पहले वह ड्रीव एवं नेपियर में बौद्धिक संपदा विभाग के प्रबंध निदेशक थे।

04:53 PM

राम मंदिर शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए काशी विद्वत परिषद के दल ने सोमवार को वाराणसी से अयोध्या के लिए प्रस्थान किया। काशी विद्वत परिषद के संगठन मंत्री डॉ. उत्तम ओझा ने बताया, ”पांच अगस्त को प्रस्तावित शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेने काशी विद्वत परिषद के तीन सदस्यीय दल ने परिषद के मंत्री पंडित राम नारायण द्विवेदी के नेतृत्व में अयोध्या के लिये प्रस्थान किया।” द्विवेदी ने कहा कि काशी विद्वत परिषद की देखरेख में ही शिलान्यास की संपूर्ण प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। दल के रवाना होने से पूर्व ओझा ने श्री संकटमोचन मंदिर के मुख्य द्वार पर उन्हें रामलला के निर्माण में काशी से एक ईंट प्रदान की। उन्होंने बताया कि भगवान राम का कोई भी कार्य हनुमान जी के बिना हो पाना संभव नहीं है। इसलिए प्रस्थान के लिए संकटमोचन मन्दिर का स्थान चुना गया।

04:35 PM

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह का सोमवार को दिल्ली के छतरपुर में परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों की उपस्थिति में अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर हुआ और सिंह की दोनों बेटियों ने चिता को मुखाग्नि दी। उनकी पत्नी पंकजा सिंह भी वहां मौजूद थी। कोरोना वायरस की महामारी की चलते लागू नियमों की वजह से उनका अंतिम संस्कार सीमित लोगों की उपस्थिति में हुआ। उल्लेखनीय है कि 64 वर्षीय अमर सिंह का शनिवार को सिंगापुर में निधन हो गया था। वह सिंगापुर के अस्पताल में गत छह महीने से इलाज करा रहे थे। वर्ष 2013 में उनके गुर्दे का प्रतिरोपण भी हुआ था। अमर सिंह का पार्थिव शरीर रविवार शाम को विशेष विमान से दिल्ली लाया गया था। राजनेताओं, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों ने उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया और जया प्रदा उन लोगों में शामिल रहे जिन्होंने पूर्व समाजवादी पार्टी नेता के छतरपुर आवास जाकर सबसे पहले श्रद्धांजलि अर्पित की।

04:34 PM

वर्ष 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने सोमवार को आशीष भाटिया से अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। भाटिया गुजरात के पुलिस आयुक्त बनाये गये हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण पाना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य का स्वास्थ्य विभाग, अहमदाबाद नगर निगम और अन्य एजेंसियां इस महामारी पर काबू पाने का यथासंभव प्रयास कर रही हैं। नगर पुलिस इन प्रयासों में पूरा सहयोग करेगी।’’ नये पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस महामारी के दौर में बढ़ते साइबर अपराध तथा महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों की सुरक्षा प्राथमिकता सूची में शीर्ष पर हैं। श्रीवास्तव इससे पहले सीआईडी अपराध, रेलवे और राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो में शीर्ष पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं।

04:07 PM

लेबनान के विदेशमंत्री नसीफ हित्ती ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। देश में चल रहे गंभीर आर्थिक और वित्तीय संकट के बीच हित्ती पहले मंत्री हैं जिन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया है। हित्ती ने प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौप दिया और बिना कोई टिप्पणी किए उन्होंने सरकारी आवास खाली कर दिया। राजनयिक से अपना करियर शुरू करने वाले हित्ती प्रधानमंत्री हसन दियाब सरकार में इस साल जनवरी में विदेशमंत्री बने थे। खबर है कि हित्ती सरकार के प्रदर्शन और सुधार के लिए किए वादों पर कोई काम नहीं होने से नाखुश थे। गौरतलब है कि लेबनान तेजी से आर्थिक दिवालियापन, संस्थानों के खंडित होने, उच्च महंगाई दर की ओर बढ़ रहा है।

04:07 PM

पुडुचेरी में कोविड-19 से चार और लोगों की मौत के बाद संघ शासित प्रदेश में सोमवार को मृतकों का आंकड़ा 56 हो गया। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के 178 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्री एम कृष्ण राव ने एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संवाददातओं को बताया कि संघ शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,982 हो गई है। उन्होंने कहा कि अब तक कोविड-19 के 2,411 मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चौबीस घंटे में 782 नमूनों की जांच में से 178 में संक्रमण की पुष्टि हुई। मंत्री ने कहा कि 102 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अब तक 41,540 नमूनों की जांच है और इनमें से 36,894 लोगों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई।

03:18 PM

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने सोमवार को रक्षाबंधन के अवसर पर अपने दिवंगत भाई को याद करते हुये कहा कि वह हमेशा अपनी बहन के लिये खास रहेंगे। श्वेता ने सुशांत के बचपन की कई तस्वीरों की कोलाज को सोशल मीडिया पर साझा किया, जिसमें दिवंगत अभिनेता को चारों तरफ उनकी चार बहनें घेरे हुये हैं और उन्हें राखी बांध रही हैं । फोटो कोलाज पर उन्होंने लिखा, 'रक्षा बंधन की शुभकामनायें मेरे बच्चे । हम तुमसे बहुत प्यार करते हैं और हमेशा करते रहेंगे । तुम हमेशा हमारे गौरव थे, हो और रहोगे । रक्षा बंधन की शुभकामनायें सुशांत ।' श्वेता ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सुशांत के लिये न्याय की अपील की थी, जिनका 14 जून को निधन हो गया था ।

02:26 PM

मिजोरम सरकार ने निर्णय किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित सुरक्षा कर्मियों और अन्य नागरिकों को राज्य में अलग-अलग कोविड-19 अस्पतालों में रखा जाएगा। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में तैनात सुरक्षा कर्मियों में संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर रविवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ आर लालथंगलियाना की अध्यक्षता में हुई आपातकालीन बैठक के दौरान इस सबंध में निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने इसका संज्ञान लिया कि एक ही अस्पताल में सुरक्षा कर्मियों और आम नागरिकों का इलाज “चिकित्सा की दृष्टि से ठीक नहीं होगा।” अधिकारी ने कहा कि संक्रमण का शिकार हुए बीएसएफ कर्मियों का इलाज सेर्चीप स्थित नर्सिंग स्कूल में कराने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा अन्य अर्धसैनिक बलों और सेना के जवानों का इलाज जिले के आयुष अस्पताल और आइजोल के तनहरील में स्थित ट्राइबल आर्ट सेंटर में कराने का निर्णय लिया गया। अधिकारी ने कहा कि असैन्य नागरिकों का इलाज बेराव के कोविड-19 केंद्र और आइजोल स्थित आईटीआई बहुद्देशीय केंद्र में किया जाएगा।

01:53 PM

राजस्थान सरकार ने भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के 57 व राजस्थान प्रशासन सेवा (आरएएस) के 31 अधिकारियों के तबादले किए हैं। राज्य के कार्मिक विभाग की ओर से रविवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किया गया। इसके तहत आईएसएफ श्रुति शर्मा को प्रधान मुख्य वन संरक्षक उत्पादन जयपुर बनाया गया है।जबकि आरएसएस के तबादलों में नरेंद्र गुप्ता को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर तैनात किया गया है। सरकार ने एक आरएएस के पिछले सप्ताह किए गए तबादले को रद्द कर दिया है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने हाल ही में प्रशासनिक अमले में बड़े पैमाने पर तबादले किए हैं। इससे पहले 31 जुलाई को ही सरकार ने 97 आरएएस अधिकारियों के तबादले/ पदस्थापन किए थे।

12:11 PM

भाजपा नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों की पांच अगस्त को अयोध्या में भगवान राम के मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम से वापसी के बाद ही रामलला के दर्शन करने पहुंचेंगी। उमा ने ट्वीट किया, ‘‘कल जब से मैंने (केन्द्रीय गृह मंत्री) अमित शाह जी तथा भाजपा के नेताओं के बारे में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने का सुना, तभी से मैं अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास में उपस्थित लोगों के लिये ख़ासकर नरेंद्र मोदी जी के लिये चिंतित हूं। इसीलिये मैंने रामजन्मभूमि न्यास के अधिकारियों को सूचना दी है कि शिलान्यास के कार्यक्रम के मुहूर्त पर मैं अयोध्या में सरयू (नदी) के किनारे पर रहूँगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मै भोपाल से आज (सोमवार को) रवाना होऊंगी। कल (मंगलवार) शाम अयोध्या पहुंचने तक मेरी किसी संक्रमित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में जहां नरेंद्र मोदी और सैकडों लोग उपस्थित हों, मैं उस स्थान से दूरी रखूँगी।’’ उमा ने कहा, ‘‘तथा नरेंद्र मोदी और सभी समूह के चले जाने के बाद ही मैं रामलला के दर्शन करने पहुंचूंगी।’’

11:39 AM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को रक्षाबंधन के मौके पर लोगों को बधाई दी और कहा कि यह त्योहार भाई और बहन के बीच पांरपरिक भारतीय मूल्यों एवं प्रेम का प्रतीक है। बधाई देते हुए, उपराज्यपाल बैजल ने कहा कि इस त्योहार पर हमें एक बार फिर महिलाओं के सम्मान एवं गरिमा की रक्षा की प्रतिज्ञा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह त्योहार भाई और बहन के बीच शाश्वत प्रेम का प्रतीक है। वहीं, केजरीवाल ने ट्वीट किया, “भाई-बहन के बीच प्रेम और भारतीय संस्कारों के प्रतीक रक्षाबंधन के पावन पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई।”

11:25 AM

जम्मू कश्मीर में प्रादेशिक सेना (टीए) का एक जवान लापता हो गया है और जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में उसका वाहन जली हुई अवस्था में पाया गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने आतंकवादियों द्वारा जवान के अपहरण की आशंका जताई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुलगाम जिले के रम्भामा क्षेत्र में रविवार देर रात अज्ञात लोगों ने एक वाहन को आग के हवाले कर दिया । इस वाहन का पंजीकरण शोपियां जिले के निवासी मुजफ्फर मंजूर के नाम है । उन्होंने कहा कि मंजूर प्रादेशिक सेना में कार्यरत है और उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें आतंकवादियों द्वारा मंजूर का अपहरण किए जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि जवान की तलाश की जा रही है।

11:13 AM

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं शिवसेना नेता मनोहर जोशी की पत्नी अनघा जोशी का यहां उनके आवास पर निधन हो गया। उनके परिवार के एक करीबी सहयोगी ने सोमवार को यह जानकारी दी। वह 75 वर्ष की थी। सहयोगी ने बताया कि वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं और उनका घर पर ही इलाज चल रहा था। रविवार रात उनका निधन हो गया।

09:20 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइली राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने एक-दूसरे को मित्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जतायी कि आने वाले समय में दोनों देशों के संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे। राष्ट्रपति रिवलिन ने हिंदी और अंग्रेजी में ट्वीट किया, ‘‘मित्रता दिवस पर मेरी ओर से आपको व भारत की जनता को बहुत बहुत बधाई।’’ उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर भी ट्वीटर पर पोस्ट की। यह तस्वीर 2016 की है जब रिवलिन ने भारत का दौरा किया था। मोदी ने इसके जवाब में रिवलिन को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, "आपके साथ-साथ इजराइल के अद्भुत लोगों को शुभकामनाएं। कामना करता हूं कि आने वाले समय में भारत-इजराइल की दोस्ती और भी मजबूत हो।’’

08:47 AM

भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की बैठक 10 घंटे चली

भारत और चीन के बीच पांचवे दौर की कमांडर स्तर वार्ता रविवार रात 9:30 बजे तक करीब 10 घंटे चली। सूत्रों के अनुसार भारत ने पैंगोंग इलाके से चीन को पूरी तरह से हटने को कहा है। पूरी खबर पढ़ें

08:42 AM

आज अयोध्या जाएंगे योगी आदित्यनाथ

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त 2020 को है। अंतिम दौर की तैयारियों का जायजा लेने आज (सोमवार 3 अगस्त) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आयोध्या जाएंगे। सीएम योगी रविवार (2 अगस्त) को अयोध्या जाने वाले थे, लेकिन लखनऊ में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण के निधन के कारण उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। पूरी खबर पढ़ें

08:34 AM

येदियुरप्पा की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की बेटी भी कोरोना संक्रमित हैं। इससे पहले कल येदियुरप्पा के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई थी। सीएम की बेटी को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 3 August latest news in hindi aaj ka hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे