Aaj Ki Taja Khabar: करनाल से BJP के सांसद संजय भाटिया कोरोना पॉजिटिव

By विनीत कुमार | Published: August 25, 2020 08:53 AM2020-08-25T08:53:39+5:302020-08-25T21:55:27+5:30

aaj ki taja khabar 25 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: करनाल से BJP के सांसद संजय भाटिया कोरोना पॉजिटिव

25 अगस्त: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 25 अगस्त के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 31 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक 58 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 24 लाख के करीब लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 31,67,324 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 7,04,348 है। दूसरी ओर 24,04,585  मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 58,390  हो गई है। ये आंकड़े मंगलवार (25 अगस्त) सुबह तक के हैं।

अन्य खबरों की बात करें तो सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत की जांच के लिए सीबीआई की जांच जारी है। इस संबंध में पूछताछ के लिए आज रिया चक्रवर्ती से सीबीआई संपर्क कर सकती है। रिया चक्रवर्ती के भाई से सीबीआई ने कल पूछताछ की थी।

दूसरी ओर भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके के दूसरे चरण का परीक्षण आज से शुरू हो रहा है। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' का ट्रायल पुणे स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा। 

छत्तीसरगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र भी आज से शुरू हो रहा है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार कई नए उपाय किए गए हैं। ये सत्र 28 अगस्त तक चलेगा। 

इस बीच देश भर के कई राज्यों में बाढ़ के हालात गंभीर बने हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों जैसे पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। देश की राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

बात खेलों की करें तो इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साउथम्पटन में जारी तीसरे टेस्ट मैच का आज पांचवें दिन का खेल होगा। सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा इंग्लैंड इस मैच में भी मजबूत स्थिति में है।

LIVE

Get Latest Updates

09:41 PM

झारखंड में गिरिडीह जिले के जमुआ थाना क्षेत्र के थोथो पंचायत के मुखिया सलीम अंसारी को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने मंगलवार को एक पेवर ब्लॉक के आपूर्तिकर्ता से 15 हजार रुपए की रिश्वत कथित तौर पर लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। एसीबी के प्रवक्ता ने बताया कि सड़क निर्माण में प्रयुक्त होने वाले पेवर ब्लॉक के भुगतान की एवज में मुखिया रिश्वत की मांग कर रहा था जिसकी सूचना आपूर्तिकर्ता ने एसीबी को दी थी। उन्होंने बताया कि इसके बाद गांव के मुखिया सलीम अंसारी को आज 15 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया गया। एसीबी का दल मुखिया को अपने साथ पूछताछ के लिए धनबाद ले गया है।

08:38 PM

गोवा में मंगलवार को कोविड-19 के 392 नये मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,530 हो गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। संक्रमण से नौ लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 157 पहुंच गई है। इसने कहा कि दिन में विभिन्न अस्पतालों से 315 मरीजों को छुट्टी दी गई जिससे ठीक होने वालों की संख्या 11,224 हो गई है। गोवा में कोविड-19 के 3149 मरीजों का इलाज चल रहा है और अभी तक 1,84,872 लोगों के नमूनों की जांच हो चुकी है।

08:37 PM

उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस के 33 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 2,552 हो गई है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस महामारी से 37 और लोगों के स्वस्थ होने के बाद ठीक हुए लोगों की संख्या 2,162 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि अभी 283 मरीजों का इलाज चल रहा है। इस महामारी से मृतकों की संख्या 107 है।

08:37 PM

मणिपुर की सामाजिक कल्याण मंत्री नेम्चा किपजेन ने मंगलवार को फेसबुक पर घोषणा की कि वह कोविड-19 संक्रमित हैं। नेम्चा ने कहा कि हाल में उनके सम्पर्क में जो लोग भी आये हैं वे जल्द अपनी जांच करा लें। उन्होंने फेसबुक पर किये गए पोस्ट में लिखा, ‘‘कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने के बाद मैंने स्वयं की जांच करायी और रिपोर्ट में संक्रमण का पता चला। मैं पिछले कुछ दिनों में मेरे सम्पर्क में आये सभी लोगों से अनुरोध करती हूं कि आप स्वयं पृथकवास में चले जाएं और जल्द से जल्द अपनी जांच करायें।’’ यहां कोविड-19 नियंत्रण केंद्र के एक प्रवक्ता के अनुसार नेम्चा को पृथकवास में रहने को कहा गया है।

08:25 PM

असम सरकार ने सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम, 1958 (आफस्पा) की अवधि मंगलवार को छह महीने के लिये बढ़ा दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि असम को हाल ही में पूर्वोत्तर में सुरक्षा बलों पर हुए उग्रवादी हमलों और विभिन्न हिस्सों से अवैध हथियार और विस्फोटक बरामद होने के कारण ''अशांत क्षेत्र'' घोषित किया गया है। कई नागरिक समाज समूह और कार्यकर्ता राज्य से इस कठोर कानून को हटाने की मांग कर रहे हैं। यह कानून सुरक्षा बलों को अभियान चलाने और बिना पूर्व नोटिस दिये कहीं भी किसी को गिरफ्तार करने की शक्ति प्रदान करता है। असम में यह कानून नवंबर 1990 से लागू है। इसे हर छह महीने में बढ़ा दिया जाता है।

08:24 PM

नेपाल ने काठमांडू घाटी में लॉकडाउन को दो सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। वहीं, मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 855 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 33,533 तक पहुंच गई। घाटी के काठमांडू, ललितपुर और भक्तपुर जिले के अधिकारियों ने प्रतिबंधों को विस्तार देने का निर्णय लिया, जिन्हें 20 अगस्त को एक और सप्ताह के लिए लागू किया गया था। वर्तमान में काठमांडू घाटी में कोविड-19 के सबसे अधिक मरीज उपचाराधीन हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटे में सामने आए 855 नए मामलों में से 232 मामले घाटी क्षेत्र से ही सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जगेश्वर गौतम ने नियमित प्रेसवार्ता में कहा कि देश में सोमवार को सात और लोगों की कोविड-19 के कारण मौत हो गई। अब तक देश में 164 लोग इस घातक वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में कुल 11,327 नमूनों की जांच की गई। नेपाल में अब तक 19,119 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

08:16 PM

सरकार ने एयर इंडिया के लिये बोली जमा करने की समयसीमा दो महीने बढ़ाकर 30 अक्टूबर तक कर दी है। कोविड-19 संकट के कारण दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों पर पड़े असर को देखते हुए समयसीमा बढ़ायी गयी है। सरकारी एयरलाइन में हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया 27 जनवरी को शुरू हुई थी। यह चौथी बार है जब सरकार ने बोली जमा करने की तिथि बढ़ायी है। निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने एयर इंडिया की बिक्री के लिये रूचि पत्र (ईओआई) में शुद्धि पत्र जारी करते हुए कहा कि इसमें रूचि रखने वाले बोलीदाताओं से कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मिले अनुरोध को देखते हुए समयसीमा बढ़ायी गयी है। जनवरी में जारी रूचि पत्र के तहत बोली जमा करने की अंतिम तिथि 17 मार्च थी। बाद में इसे बढ़ाकर 30 अप्रैल किया गया। उसके बाद इसे 30 जून और फिर 31 अगस्त तक बढ़ाया गया था। दीपम ने वेबसाइट पर पोस्ट किये गये शुद्धि पत्र में कहा है कि पात्र इच्छुक बोलीदाताओं (क्यूआईबी) के लिये सूचना देने की तारीख भी दो महीने यानी 20 नवंबर तक के लिये बढ़ा दी गयी है।

07:47 PM

मध्य प्रदेश में देवास शहर के लालगेट इलाके के पास मंगलवार को तीन मंजिला एक निजी इमारत अचानक ढह गयी। जिलाधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने इस घटना की पुष्टि की है लेकिन अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घटना मंगलवार शाम को हुई और बचावकर्मियों ने अब तक छह लोगों को मलबे से निकाला है। घटना के बाद वरिष्ठ अधिकारी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गये हैं और बचाव कार्य शुरु करवा दिया है। इमारत तीन भाइयों की है और वे अपने परिवारों के साथ इसमें रहते थे।

06:59 PM

परिसीमन आयोग ने असम, मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में नयी 'प्रशासनिक इकाइयों' की स्थापना पर रोक लगा दी है। यह रोक इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में निर्वाचन क्षेत्रों का फिर से गठन होने तक जारी रहेगी। आदेश में कहा गया है कि यह रोक 15 जून से प्रभावी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। किसी प्रशासनिक इकाई में कोई जिला या तहसील शामिल हो सकता है। आयोग परिसीमन को अंतिम रूप दे रहा है और अगर कोई नयी प्रशासनिक इकाई बनाई जाती है तो उसे भी निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा बनाना होगा। अधिकारी ने बताया कि नयी प्रशासनिक इकाई के गठन से आयोग को फिर से उस क्षेत्र पर विचार करना होगा। उससे बचने के लिए आयोग ने यह रोक लगायी है। आयोग चार पूर्वोत्तर राज्यों के लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन करेगा। इसके अलाव वह जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून के प्रावधानों के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की विधानसभा सीटों को बढ़ाने पर काम करेगा। इस आयोग की स्थापना मार्च में की गयी थी और उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना देसाई इसकी प्रमुख हैं।

06:48 PM

झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 15 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की कुल संख्या 335 पहुंच गयी जबकि संक्रमण के 940 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 31,118 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की आज सुबह जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक इस महामारी से 21,025 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 9,758 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 17,173 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 940 लोग संक्रमित पाये गये।

06:34 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का वित्तपोषण करने के लिए धनशोधन के आरोप में पाकिस्तान स्थित हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन और 11 अन्य के खिलाफ मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया। अभियोजन पक्ष की शिकायत में अदालत से अनुरोध किया गया है कि इस मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अन्य सजा के अलावा 1.22 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जाए। ऐसी शिकायत ईडी के आरोपपत्र के समान होती है। इस मामले पर जल्द ही अदालत के सुनवाई करने की संभावना है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) कार्रवाई और भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के तहत सलाहुद्दीन व अन्य के खिलाफ दायर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के आरोपपत्र का संज्ञान लेने के बाद इस मामले में धनशोधन का मामला दर्ज किया था।

05:49 PM

आईआईटी खड़गपुर के दो और छात्र और एक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। आईआईटी खड़गपुर के रजिस्ट्रार बी एन सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 19 अगस्त को संस्थान का एक छात्र कोविड-19 से संक्रमित पाया गया जिसे कोलकाता भेज दिया गया। छात्र के दो सहपाठियों और एक स्वास्थ्यकर्मी के लार के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। स्वास्थ्यकर्मी समेत तीनों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। सिंह ने बताया कि चारों कोलकाता के अस्पताल में हैं और सभी की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा,“उनमें संक्रमण के ज्यादा लक्षण नहीं थे लेकिन हम कोई खतरा नहीं लेना चाहते थे इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया।” परिसर में कुल सात छात्र रह रहे थे लेकिन बाकी संक्रमित नहीं पाए गए हैं। संस्थान ने उस छात्रावास को सील करने का फैसला लिया है जहां छात्र रह रहे थे। लॉकडाउन के कारण यहां फंसे छात्रों को संस्थान ने जून में कहा था कि वे 30 जून तक परिसर खाली कर दें और अगले सेमेस्टर के लिए दो महीने बाद लौटें। लेकिन फिर भी कुछ छात्र यहां रूके रहे। संस्थान के प्रबंधन ने एक नोटिस जारी किया है, ‘‘परिसर में रह रहे सभी छात्र अपने-अपने हॉल (छात्रावास) अंतिम 23 अगस्त, 2020 तक खाली कर दें और अपने-अपने घर चले जाएं।’’

05:48 PM

पंजाब के एक मंत्री और दो विधायकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि है। राज्य विधानसभा का एक दिवसीय सत्र 28 अगस्त को होना है। उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मंगलवार को कहा कि उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। अरोड़ा ने अपने फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने संपर्क में आए सभी व्यक्तियों से जांच कराने का अनुरोध किया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। होशियारपुर सीट से विधायक अरोड़ा राज्य के चौथे मंत्री हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैुं। इस बीच राजपुरा से कांग्रेस विधायक हरदयाल कांबोज और सनौर से अकाली विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दोनों विधायकों के भी जल्दी स्वस्थ होने की कामना की। इस बीच एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, उनकी पत्नी व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और उनकी बेटी और पुत्र की कोरोना जांच रिपोर्ट नकारात्मक रही है।

05:18 PM

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 72 और लोगों की मौत हो गई तथा 5,124 नए मामले सामने आये। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित 72 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,059 हो गई। उन्होंने बताया कि इस अवधि में राज्य में संक्रमण के 5,124 नए मामले सामने आए। राज्य में इस वक्त उपचाराधीन मरीजों की संख्या 49,575 है।

05:17 PM

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद इस पूर्वोत्तर राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 953 हो गई। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि 31 नए मामले आइजोल जिले और दो-दो मामले कोलासीब और ममीत जिले से आए हैं। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि नए संक्रमित मरीजों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान और दो ट्रक चालक शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसी बीच बीएसएफ के दो जवानों समेत तीन लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट से मुक्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड-19 के 489 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 464 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। मिजोरम में संक्रमण की वजह से अब तक किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

04:43 PM

बिहार में मुजफ्फरपुर जिले के अहियापुर थाना क्षेत्र में तीन मोटरसाइकिल सवार छह अज्ञात अपराधियों ने पूर्व विधायक मुसाफिर पासवान के एक कर्मी से मंगलवार को 26 लाख रुपये लूट लिये। पुलिस अधीक्षक (नगर) नीरज कुमार सिंह ने वारदात की पुष्टि करते हुए बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधियों की पहचान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पूर्व विधायक पासवान के कर्मी मुकेश कुमार उक्त राशि लेकर एक मोटरसाइकिल से मजदूरों को भुगतान करने जा रहे थे। पुलिस अधीक्षक सिंह ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है । पुलिस ने मौके से एक कारतूस बरामद किया है।

04:32 PM

फिलिपीन के सेना प्रमुख सिरिलिटो सोबेजाना ने मंगलवार को कहा कि खुद को बम से उड़ाने वाले दो इस्लामी आतंकवादी, उस बम हमले के लिये जिम्मेदार हैं, जिसमें कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 75 लोग घायल हो गए। इसे इस साल देश में सबसे खौफनाक आत्मघाती हमला करार दिया गया है। सेना के अधिकारियों ने कहा है कि सोमवार को दक्षिणी सुलु प्रांत में हुए दो शक्तिशाली बम धमाकों में से एक धमाका मोटरसाइकिल में लगे बम के फटने से हुआ जबकि दूसरा धमाका आत्मघाती हमलावर महिला ने किया। सोबेजाना ने कहा कि प्रारंभिक जांच, चश्मदीदों की गवाही तथा सुरक्षा कैमरों की फुटेज से पता चला है कि पहला धमाका भी आत्मघाती बम हमलावर ने ही किया।

04:31 PM

केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे 2023 तक बनाने का लक्ष्य है। गडकरी ने मध्य प्रदेश में 11,427 करोड़ रुपये लागत की 45 सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के मौके पर ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘एक लाख करोड़ रुपये की लागत से संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे 2023 तक बनकर पूरा हो जायेगा।’’ राज्य की इन 45 परियोजनाओं में से 26 पूरी हो चुकी हैं और 19 के लिये मंगलवार को शिलान्यास किया गया। गडकरी ने कहा कि आठ लेन एक्सप्रेसवे निर्माण के बाद दिल्ली और मुंबई की दूरी को 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इसमें से 244 किलोमीटर का हिस्सा मध्य प्रदेश से गुजरेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार से इस एक्सप्रेसवे के साथ औद्योगिक और ‘लॉजिस्टिक हब’ विकसित करने की योजनाएं तैयार करने के लिये कहा। उन्होंने 8,000 करोड़ रुपये की लागत वाले 358 किलोमीटर लम्बे चंबल एक्सप्रेसवे की मंजूरी की भी घोषणा की।

04:21 PM

उत्तर प्रदेश के बहराइच में पुलिस ने सोमवार रात मादक पदार्थ तस्करी करने वाले गिरोह का भंड़ाफोड़ कर चार तस्करों को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से पांच करोड़ रुपए मूल्य की स्मैक बरामद की । पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने मंगलवार को बताया कि पुलिस के स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) तथा थाना दरगाह शरीफ की पुलिस ने संयुक्त अभियान के तहत दरगाह शरीफ इलाके से चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। मिश्र ने बताया कि पकड़े गये तस्करों के कब्जे से 500 ग्राम स्मैक, दो मोटरसाइकिल तथा पांच मोबाइल बरामद किये हैं। उन्होंने बताया कि बरामद की गई स्मैक की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग पांच करोड़ रुपए है। उन्होंने बताया कि पकड़े गये तस्करों में मोहम्मद जुनेद, सआदत अली, नौशाद और शाहिद शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चारों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

04:08 PM

मंगलवार को उतार-चढाव के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले बंद से एक पैसे कमजोर हो 74.33 के स्तर पर बंद हुआ। रुपया मजबूत खुला था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 74.17 पर जोरदार तेजी के साथ खुला और एक समय 74.51 तक नीचे चला गया था। स्थानीय मुद्रा की विनिमय दर अंत में पिछले बंद भाव के मुकाबले एक पैसे की गिरावट के साथ प्रति डालर 74.33 रुपये पर बंद हुई। सोमवार को डालर 74.32 पर बंद हुआ था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत गिरकर 93.18 के स्तर पर था। शेयर बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 219.07 करोड़ रुपये के लिवाली की। वैश्विक तेल बाजार का मानक माने जाने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 0.27 प्रतिशत बढ़कर 45.25 डालर प्रति बैरल हो गया।

04:06 PM

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत में मंगलवार को कोई सुधार नहीं हुआ और वह वेंटिलेटर पर हैं। सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने यह जानकारी दी। चौरासी वर्षीय मुखर्जी का उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें श्वांस संबंधी संक्रमण है, जिसका इलाज चल रहा है। वह अभी वेंटिलेटर पर हैं। मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली छावनी स्थित इस अस्पताल में भर्ती कराया गया था । अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रणब मुखर्जी की हालत में कल से कोई बदलाव नहीं आया है। वह गहरे कोमा में हैं। वह अभी वेंटिलेटर पर हैं। उनके स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मानक स्थिर हैं।’’ मुखर्जी के मस्तिष्क में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था। अस्पताल में भर्ती कराए जाने के समय वह कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें श्वांस संबंधी संक्रमण हो गया था। मुखर्जी 2012 से 2017 तक भारत के 13वें राष्ट्रपति रहे हैं।

03:15 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल अक्टूबर में 40,000 अमेरिकी डॉलर की अघोषित मुद्रा ले जाने के आरोप में पश्चिम बंगाल में गिरफ्तार किये गए अमेरिकी पादरी को रिहा करने के लिये भारत की सराहना की है। टेनेसी के पादरी ब्रायन नेरेन को भारत ने ट्रंप के अनुरोध पर इस साल मई में रिहा कर दिया था। पादरी ने विदेशों में अपहरण से मुक्त और हिरासत से रिहा हुए अन्य अमेरिकी नागरिकों के साथ व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में राष्ट्रपति से मुलाकात की। बैठक के दौरान ट्रंप ने कहा, ''भारत ने मेरे अनुरोध पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी। मैं उसकी सराहना करता हूं।''

02:19 PM

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रही एक बांग्लादेशी महिला को पकड़ा है। उसके किसी तस्करी गिरोह का हिस्सा होने का भी संदेह है। बीएसएफ ने एक बयान में बताया कि नियमित जांच के दौरान बीएसएफ के जवानों ने 22 अगस्त की रात हकीमपुर से एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया। महिला पड़ोसी देश के गाजीपुर जिले की रहने वाली है। बयान में कहा गया कि एक एनजीओ की मदद से बीएसएफ ने महिला से पूछताछ की। उसने बताया कि 2009 से वह मुम्बई में रह रही है और एक मानव तस्करी गिरोह के लिए काम करती है। बयान में बताया गया कि महिला से पूछताछ की जा रही है तथा बांग्लादेश की लड़कियों और महिलाओं की तस्करी में शामिल एक बड़े गिरोह का पता चलने की संभावना है।

01:45 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पांच मंजिला आवासीय इमारत के गिरने की घटना में हुए जानमाल के नुकसान पर दुख प्रकट करते हुए मंगलवार को स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे बचाव कार्य में मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इस दुर्घटना से व्यथित हूं। मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं। राज्य सरकार से अपील है कि घायलों और फंसे हुए लोगों तक जल्द से जल्द सहायता पहुंचायें। कांग्रेस के साथी भी बचाव कार्य में हाथ बटायें।’’ गौरतलब है कि महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पांच मंजिला आवासीय इमारत के गिरने के हादसे के एक दिन बाद भी बचावकर्मी मलबे में जीवितों की तलाश कर हैं। पुलिस ने कहा कि 19 लोग अब भी लापता हैं। इमारत ढहने के दौरान पत्थर गिरने से चोटिल हुए एक शख्स की सोमवार रात दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गयी थी।

01:45 PM

निप्पन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट ने अपने मल्टी-एसेट फंड की नई स्कीम (एनएफओ) के जरिये 720 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी का दावा है कि यह महामारी के दौरान किसी एनएफओ से जुटाई गई सबसे बड़ी राशि है। कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि 370 स्थानों के 80,000 से अधिक निवेशकों ने डिजिटल और ऑफलाइन तरीके से निप्पन इंडिया मल्टी एसेट फंड में निवेश किया है। इसके अलावा कंपनी को एनएफओ के लिए 25,000 सिप (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के आवेदन भी मिले हैं। कंपनी ने कहा कि उसे इसके लिए 60 प्रतिशत से अधिक आवेदन डिजिटल माध्यम से मिले हैं। ये आवेदन उसके और भागीदारों के डिजिटल मंचों के माध्यम से किए गए।

01:45 PM

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक इमारत ढहने की घटना में जान-माल के नुकसान पर मंगलवार को दुख व्यक्त करते हुए कहा कि अधिकारी हर संभव मदद मुहैया करा रहे हैं। रायगढ़ में सोमवार को पांच मंजिला इमारत ढह गई थी। पुलिस का कहना है कि अब भी कम से कम 19 लोग लापता हैं। उपराष्ट्रपति के सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘ महाराष्ट्र के रायगढ़ में इमारत ढहने में लोगों की जान जाने से आहत हूं। मृतकों के परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि बचाव अभियान जारी है। स्थानीय अधिकारी और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के दल मौके पर मौजूद हैं और हरसंभव मदद मुहैया कराई जा रही है।

01:30 PM

बागपत जनपद के रमाला थाना क्षेत्र के किरठल गांव में सोमवार की देर रात 20 साल के युवक की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि किरठल गांव में 20 वर्षीय राहुल को पुरानी रंजिश के चलते गोली मार दी गई। पुलिस के मुताबिक दो वर्ष पहले राहुल का दो लोगों के साथ झगड़ा हुआ था हालांकि दोनों पक्षों के बीच समझौता भी हो गया था लेकिन उसी रंजिश के चलते देर रात राहुल को गोली मार दी गई। राहुल को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बागपत के पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने मंगलवार को बताया कि घटना की जांच की जा रही है तथा दो आरोपियों की तलाश जारी है।

12:59 PM

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 49 नए मामले

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के कम से कम 49 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,312 हो गई है। नए मरीजों में 19 सुरक्षा कर्मी भी शामिल हैं। ज्य में अभी कुल 880 मरीजों का कोविड-19 का इलाज जारी है। वहीं, 2,427 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और इस घातक वायरस से पांच लोगों की राज्य में मौत भी हुई है।

12:57 PM

डीके शिवकुमार कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने जानकारी दी है कि वे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्हें बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



 

11:43 AM

तेलंगाना कोरोना अपडेट


तेलंगाना में कोरोना के 2579 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 1752 लोग बीमारी से ठीक भी हुए हैं जबकि 9 की मौत हुई है। राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या  1,08,670 हो गई है। इसमें 23,737 एक्टिव केस हैं। कुल 84,163 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, अब तक 770 की मौत हुई है।



 

11:41 AM

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को तबलीगी जमात के 13 विदेशी लोगों की ओर से दायर याचिका पर अगले हफ्ते तक जवाब देने को कहा है।  याचिका में सभी ट्रायल को एक कोर्ट के सामने किए जाने की बात कही गई है। 



 

11:03 AM

महाराष्ट्र के रायगढ़ में बिल्डिंग गिरने की घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुख जताया है।

10:53 AM

भारत में कोरोना से 24 लाख से अधिक लोग हुए ठीक

भारत में कुल संक्रमितों की संख्या अब देश में 31,67,324 हो गई है। इसमें एक्टिव केसों की संख्या 7,04,348 है जबकि 24 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 24,04,585 है। पूरी खबर पढ़ें

10:44 AM

राजस्थान कोरोना अपडेट

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 695 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही 6 और लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72650 हो गई है। इसमें 14883 केस एक्टिव हैं। 973 लोगों की अब तक कोरोना से राज्य में मौत हो चुकी है। वहीं, 56091 लोग डिस्चार्ज हुए हैं।



 

10:42 AM

नागपुर महानगरपालिका के प्रमुख मुंढे कोरोना वायरस से संक्रमित

नागपुर महानगरपालिका के आयुक्त तुकाराम मुंढे ने मंगलवार को कहा कि वह कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए गए हैं। मुंढे ने ट्वीट किया, “मैं कोविड-19 की जांच में संक्रमित पाया गया हूं। मुझमें लक्षण नहीं हैं और मैंने प्रोटोकॉल तथा दिशा-निर्देशों के मुताबिक खुद को पृथक कर लिया है। पिछले 14 दिनों में मुझसे संपर्क में आए प्रत्येक व्यक्ति से आग्रह है कि वे अपनी जांच कराएं।” महानगरपालिका आयुक्त ने कहा कि वह यहां वैश्विक महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए घर से काम कर रहे हैं।

10:41 AM

बिजनेस अपडेट

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 15 पैसे की बढ़त के साथ 74.17 प्रति डॉलर पर खुला।

08:57 AM

भारत में कोरोना टेस्ट

भारत में कोरोना टेस्ट के कुल आंकड़े अब 3.5 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है।



 

08:56 AM

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को रामबन जिले में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड के कारण बंद करना पड़ा है।

08:55 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट


मिजोरम में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 953 हो गए हैं। यहां 35 नए मामले मिले हैं। 461 मरीज बीमारी से अब तक ठीक हुए हैं। राज्य में एक्टिव केस की संख्या 492 है।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 25 august latest news in hindi aaj ka hindi samachar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे